Articles

Amazon Audible क्या है और इसका फ्री उपयोग करने की हिंदी में पूरी जानकारी

किताब पढ़ने की आदत सबसे ज्यादा उत्पादक (प्रोडक्टिव) काम है. किताबें हमें दुनियाभर में मौजूद ज्ञान के द्वारों तक ले जाती है. जहाँ से हम ज्ञान-भण्डारों तक पहुँच सकते है.

मगर, आज की भागती हुई जिंदगी में किताबें पढ़ना तो दूर अपने पारिवारिक सदस्यों से दो मिनट फुर्सत से बात करना दुभर हो गया है. किताबें पढ़ना तो पुराने जमाने की चीज बनकर रह गई है.

भगवान बुद्ध ने कहा है, “यदि समस्या है तो उसका समाधान भी है.

इसलिए, समयाभाव की समस्या का समाधान है – एमेजन ओडिबल.

जी हाँ. ओडिबल एक ओडियोबुक सेवा है. जिसके द्वारा आप किताबों को पढ़कर नहीं सुनकर पढ़ सकते है. आपको किताबें पढ़ने के लिए अलग से समय देने की कोई जरूरत नही हैं.

अब सोच रहे होंगे कि ये ओडिबल क्या है, ओडिबल का उपयोग कैसे करते है?

तो इन सवालों का जवाब देने के लिए ही ये लेख लिखा गया है. इस लेख में हम आपको एमेजन ओडिबल के बारे में पूरी जानकारी दे रहें है.

Audible क्या है?

Audible, सबस्क्रिप्शन-आधारित एक ओडियोबुक सेवा है. जहाँ पर ओडियो बुक्स, रेडियो एवं टीवी शॉ, मैगजींस तथा अखबार, म्युजिक आदि प्रकार का कंटेट ओडियो फॉर्मेट में सुना जा सकता है. इसका स्वामित्व एमेजन इंक के पास है.

Amazon Audible Kya Hai in Hindi

ओडिबल पर ओडियो फॉर्मेट में मनोरंजनात्म, सूचनात्मक तथा शैक्षिक सामग्री मुफ्त तथा सहशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है. शुल्क के रूप में यूजर्स से सबस्क्रिप्शन फीस ली जाती है. जो मासिक तथा वार्षिक देय होती है.

यहाँ पर दुनियाभर की तमाम भाषाओं का साहित्य से लेकर क्लासिक तथा आधुनिक साहित्य आसानी से सून सकते है. साथ में विषयों की विविधता आपको ऊब से बचाने के लिए पर्याप्त है.

क्योंकि एमेजन ओडिबल पर उपन्यास, लम्बी तथा छोटी कहानी (Long and Short Story), साइंस फिक्शन स्टोरीज, सेल्फ डवलपमेंट, बिजनेस, एजुकेशन, लैंग्वेज आदि विषयों पर 2 लाख से ज्यादा ओडियोबुक टाइटल उपलब्ध है.

इन ओडियोबुक्स को कहीं भी, कभी भी सुना जा सकता है. ओडिबल बुक्स एमेजन ओडिबल एप, वेबसाइट तथा किंडल डिवाइस के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है. इसलिए इनका एक्सेस 24 घंटे रहता है.

Audible के कुछ खास फीचर्स – Advantages of Audible in Hindi

  • आसान एक्सेस
  • ओडियोबुक्स का वृह्द संग्रह
  • हिंदी भाषी साहित्य मौजूद
  • एक महिना फ्री
  • शीर्ष अखबारों का मुफ्त सब्सक्रिप्शन
  • वापसी की सुविधा
  • एलेक्सा पर सुने
  • ओडियोबुक्स हमेशा के लिए उपलब्ध
  • 24 घंटे मौजूदगी
  • कभी भी कैंसल करें
  • लाइव सपोर्ट

#1 आसान एक्सेस

ओडिबल की खास बात यह है कि इसे आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. आपको इसकी स्पेशल ट्रैनिंग या टेक सेवी होने की कोई जरूरत नहीं है.

स्मार्टफोन एप, एलेक्सा डिवाइस, फायर टीवी, किंडल डिवाइस आदि प्लैटफॉर्मस के माध्यम से ऑडिबल की ओडियोबुक्स लाइब्रेरी को आप एक टैप से एक्सेस कर सकते है.

#2 ओडियोबुक्स का वृह्द संग्रह

एमेजन ओडिबल पर ओडियो रुप में 2 लाख से अधिक टाइटल उपलब्ध है. जिनमे ओडियोबुक्स के अलावा अखबार एवं मैगजींस का ओडियो वर्जन, रेडियो तथा टीवी शॉ, म्युजिक एलबम शामिल है.

#3 हिंदी भाषी साहित्य मौजूद

आप ओडिबल पर हिंदी भाषा के मशहूर लेखकों की किताबों को ओडियो रूप में सुन सकते है. इसका, यह फीचर इसे भारतीयों के बीच लोकप्रिय बनाता है. आप हिंदी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं में भी ओडियोबुक्स सुन सकते है.

#4 एक महिना फ्री

यदि आप ओडिबल को इस्तेमाल करने से पहले आजमाना चाहते है. तो आपके लिए ओडिबल एक महिने का फ्री ट्रायल ऑफ़र करता है. जिसके तहत आप ओडिबल सर्विस को मुफ्त इस्तेमाल करके आजमा सकते है.

एक महिना पूरा होने के बाद आपसे महिने की फीस वसूल ली जाती है. यदि आप जारी नही रखना चाहते है. तो ओडिबल प्लान को कैंसल करने की सुविधा भी होती है.

Start Your One Month Free Trial Now

#5 शीर्ष अखबारों का मुफ्त सबस्क्रिप्शन

ओडिबल के साथ आपको दुनिया के जाने-माने मीडिया हाउस द्वारा प्रकाशित अखबारों के ओडियो वर्जन का मुफ्त सबस्क्रिप्शन दिया जाता है. इन अखबारों में निम्न नाम शामिल है.

  • Wall Street Journal
  • The New Your Times
  • The Washington Post

#6 वापसी की सुविधा

आप पसंद ना आने पर ओडियोबुक्स को कभी भी वापस कर सकते है. यह सुविधा ओडिबल द्वारा “Exchanges” सुविधा के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाती है.

इसलिए, आप बेफिक्र होकर ओडियोबुक्स को खरिद सकते है. और पसंद ना आने पर वापस करके बदले में नई बुक प्राप्त कर सकते है.

#7 एलेक्सा पर सुने

आप प्रत्येक ओडिबल बुक को अपने एलेक्सा डिवाइस की मदद से भी सुन सकते है. मगर, इस सुविधा के लिए आपके पास कोई एलेक्सा का स्मार्ट स्पीकर होना चाहिए.

आप “Alexa read Harry Potter” कहकर सुनना शुरू कर सकते है. इसके अलावा आपको एलेक्सा से निम्न सुविधाएं मिलती है.

  • आप वॉइस कमांड से ओडियो को कंट्रॉल कर सकते है
  • बुक लाइब्रेरी में ओडियोबुक्स एड कर सकते है
  • चैप्टर्स को बदलने तथा छोड़ने की सुविधा
  • आगे-पीछे जाने की सुविधा
  • क्विज खेलने की सुविधा
  • लाइब्रेरी में मौजूद टाइटल्स की जानकारी
  • आवाज में बदलाव

#8 ओडियोबुक्स हमेशा के लिए उपलब्ध

एमेजन की इस ओडियो सर्विस की एक ओर खास बात यह है कि आप जितनी ओडियोबुक्स खरिकर डाउनलोड कर लेते है. वे सारी बुक्स हमेशा के लिए आपके पास मौजूद रहती है.

किंडल की तरह यहाँ भी आप उन्हे कभी तक भी सहज कर सकते है. और अपनी ओडियोबुक्स की लाइब्रेरी की संख्या में इजाफा कर सकते है.

आपने यदि ओडिबल फ्री ट्रायल के दौरान कोई ओडियोबुक्स को डाउनलोड कर लिया है. तो वे बुक्स भी आपके पास ही रहती है.

#9 24 घंटे मौजूदगी

ओडिबल सेवा पर ओडियोबुक्स की मौजूदगी 24*7*365 रहती है. जी हाँ, आपने सही पढ़ा है.

आपकी ओडियोबुक्स हमेशा आपके साथ रहती है. आप जब चाहे तब उन्हे सुन सकते है. डिवाइस बदलने पर भी आपकी ओडियोबुक्स लाइब्रेरी से कोई छेड़छाड़ नही की जाती.

आपकी फेवरिट ओडियोबुक्स यात्रा के दौरान, रनिंग करते वक्त आपके स्मार्टफोन में ही मौजूद रहती है. एक टैप करके रीडिंग मेरा मतलब सुनना शुरू किया जा सकता है.

#10 कभी भी कैंसल करें

ओडिबल एक सब्सक्रिप्शन-आधारित ओडियो सर्विस है. इस बात की जानकारी हम ऊपर दे चुके है. इसका मतलब है आपको फ्री में एक भी बुक सुनने को नहीं मिलेगी.

अब सवाल यह है कि मुझे ओडिबल सर्विस सही नहीं लग रही है इसलिए मैं इसे आगे जारी नहीं रखना चाहता हूँ. तो क्या मेरा प्लान रुक सकता है?

इस सवाल का सीधा और सटीक जवाब है – हाँ.

आप कभी भी अपनी ओडिबल मेंबरशिप को रद्द करवा सकते है. और पैसे देने से मुक्ति पा सकते है.

#11 लाइव सपोर्ट

ओडिबल मेंबरशिप के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या आने पर ओडिबल कस्टमर केयर सर्विस 24 घंटे तैयार रहती है.

आप Contact Us Page तथा एलेक्सा के माध्यम से भी ओडिबल की हैल्प प्राप्त कर सकते है.

Audible का उपयोग कैसे करें – How to Use Audible in Hindi?

  • Audible App
  • Audible Website
  • Alexa Device
  • Kindle

#1 Audible Smartphone App

ओडिबल का मोबाइल फोन एप बिल्कुल मुफ्त है. इसलिए आप स्मार्टफोन में ओडियोबुक्स सुनने का आनंद ले सकते है.

एंड्रॉइड डिवाइस के लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप को मुफ्त डाउनलोड करके अपनी ओडिबल मेंबरशिप खरिद सकते है.

एपल डिवाइस यानि आईफोन और आई पॉड के लिए आप एप स्टोर से ओडिबल एप मुफ्त डाउनलोड कर सकते है.

इसी तरह विंडॉज डिवाइस के लिए विंडॉज स्टोर में जाकर इस एप को मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है. क्योंकि यह एप तीनों लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है.

इसलिए, ओडिबल मोबाइल एप के माध्यम से ओडियोबुक्स सर्विस को इस्तेमाल करना ज्यादा आसान और सुविधाजनक है.

#2 Audible Websites

कम्प्युटर और लैपटॉप पर ओडिबल की ओडियो सर्विस का लाभ लेने के लिए सबसे बढ़िया तरीका इसकी वेबसाइट है. जिसके द्वारा आप ओडियोबुक्स की लाखों की संख्या तक एक्सेस बना सकते है.

इसके अलावा निम्न तरीके से भी ओडिबल का उपयोग संभव है.

  • Stream Your Audio
  • iTunes तथा Apple Books
  • MP3 Devices

#3 Alexa Devices

एलेक्सा कॉल ऑडिबल कहते ही आप ओडिबल के कस्टमर केयर एग्जीक्युटीव से बात कर रहे होंगे.

एलेक्सा रीड “एज ए मैन थिंकेट’ कहते ही माननीय जेम्स एलेन की मशहूर कीताब के शब्द सुनाई पड़ने लगेंगे.

ये कुछ ही बानगीभर है. आप एलेक्सा युक्त सभी डिवाइसों में ओडिबल सर्विस का लाभ ले सकते है. जैसे एलेक्सा स्मार्ट स्पीकर्स, सोनोस स्मार्ट स्पीकर्स, फायर टीवी आदि.

#4 Kindle

आपके पास कोई किंडल डिवाइस है. तब आपको किसी भी अतिरिक्त ओडिबल डिवाइस की आवश्यकता नहीं है.

आप किंडल रीडर टैब, किंडल ओएसीस तथा फायर टैबलेट के माध्यम से ही ओडिबल की ओडियोबुक्स को सुन सकते है. और ओडिबल मेंबरशिप भी खरीद एवं रद्द कर सकते है.

ओडिबल के बारे में सामान्य सवाल-जवाब – Common FAQs About Audible in Hindi

सवाल #1 – ये ओडियोबुक्स क्या होती है?

जवाब – शब्द युक्त किताब को इंसानी बोली में बदलकर तैयार ओडियो वर्जन ही ओडियोबुक है. यानि किताब लिखि नही बोली जाती है. आप पढ़ने के बजाए सुनते है. इसका मतलब ओडियोबुक्स के पाठक नहीं होते बल्कि लिसंर्स होते है.

सवाल #2 – ओडिबल का उपयोग कैसे करते है?

जवाब – ओडिबल का उपयोग करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप/कम्प्युटर होना चाहिए. तभी आप ओडिबल की ओडियोबुक्स को सुन सकते है. इस बारे में विस्तारित जानकारी हमने ऊपर भी बताई है.

सवाल #3 – क्या ओडिबल फ्री है?

जवाब – नहीं! ओडिबल फ्री सेवा नही है. यह एक सब्सक्रिप्शन-आधारित ओडियो सेवा है. जहाँ पर आप मासिक या वार्षिक मेंबरशिप लेकर ओडिबल का इस्तेमाल शुरु कर सकते है.

काम की बात: यदि आप ओडिबल को मुफ्त इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस लिंक पर जाकर ओडिबल का एक महिने तक फ्री ट्रायल कर सकते है.

सवाल #4 – ओडिबल मेंबरशिप क्या है?

जवाब – ओडिबल प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ लेने के लिए ओडिबल से मासिक या वार्षिक प्लान की खरिदारी करके ओडिबल सेवा एक्टिव करवाना ही ओडिबल मेंबरशिप कहलाती है.

सवाल #5 – ओडिबल मेंबरशिप के क्या-क्या लाभ है?

जवाब – ओडिबल मेंबरशिप एक्टिव करने के बाद आप ओडिबल लाइब्रेरी में मौजूद लाखों ओडियोबुक्स में से अपनी पसंद की किसी भी बुक्स को सुन सकते है.

साथ में दुनियाभर में लोकप्रिय The Wall Street Journal, The New York Times तथा Washington Post की ओडियो वर्जन की मुफ्त सदस्यता प्राप्त कर लेते है.

इसके अलावा ओडिबल मेंबर्स को स्पेशल डिस्काउंट्स तथा क्रेडिट्स भी उपलब्ध करवाएं जाते है. जिनका इस्तेमाल से यूजर्स बिना शुल्क ओडियोबुक्स खरिद सकते है.

सवाल #6 – ओडिबल मेंबरशिप की कीमत कितनी है?

जवाब – ओडिबल की सदस्यता आपके ऊपर निर्भर करती है. ओडिबल द्वारा यूजर्स की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्रकार के प्लान तैयार किए है. आप अपने हिसाब किसी भी प्लान को एक्टिव करवा सकते है.

Audible Plan Price and Features

सवाल #7 – क्या ओडिबल प्लान को बीच में बदला जा सकता है?

जवाब – हाँ! आप छोटे प्लान को बड़े प्लान में बदल सकते है. और बड़े प्लान को छोटे प्लान में बदल सकते है.

सवाल #8 – मुझे ओडिबल पसंद नहीं है और मैं इसकी सदस्यता रद्द करवाना चाहता हूँ. क्या यह संभव है?

जवाब – आप कभी भी ओडिबल मेंबरशिप कैंसल कर सकते है.

सवाल #9 – मुझे ओडिबल के बारे में कुछ पूछताछ करनी है या फिर सहायता चाहिए तो कस्टमर सपोर्ट उपलब्ध है?

जवाब – जी बिल्कुल. आपको ओडिबल का कस्टमर सपोर्ट मिलता है. जो आपकी सेवा में हमेशा मौजूद रहता है. आप फोन, ईमेल तथा लाइव चैट के माध्यम से कस्टमर केयर सर्विस तक पहुँच सकते है.

हमारी राय

आप एमेजन ओडिबल के बारे में पूरी जानकारी ले चुके है. ओडिबल के फायदें और नुकसान के बारे में भी जान चुके है. अब सवाल यह है कि क्या मुझे ओडिबल मेंबरशिप लेनी चाहिए?

इस सवाल का जवाब देन से पहले आपको कुछ बाते जानना जरूरी है. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है.

  • ओडिबल एक ओडियोबुक सेवा है. इसका मतलब है आप केवल किताबें सुन सकते है. यानि गानों की तरह कहानियाँ, उपन्यास सुनाए जाएंगे. आप खुद नही पढ़ेंगे.
  • ओडिबल एमेजन की वीडियो सेवा एमेजन प्राइम की तरह ओडियो सेवा है. इसलिए क्वालिटी की गारंटी रहती है.
  • आपको पढ़ने में दिक्कत आती है तो ओडियोबुक्स से बेहतर कुछ नहीं है.
  • आपके पास समय की कमी है तो आप ओडियोबुक्स को रनिंग और यात्रा के दौरान भी सुन सकते है.
  • यह एक प्रिमियम सर्विस है इसलिए ओडियोबुक्स के लिए कीमत चुकानी पड़ेगी.

ऊपर बताई गई बातों से यदि आप सहमत है तो आप एमेजन ओडिबल की मेंबरशिप खरीद सकते है. और एक महिना का फ्री ट्रायल लेकर खुद आजमाइश कर सकते है. इसके बाद आगे जारी रखने के बारे में फैंसला लेना आसान होगा.

यदि, आप असहमत है तब भी हम कहेंगे कि आपको एक बार ओडिबल जरूर ट्राई करना चाहिए. क्योंकि एक महिने के लिए आपको पैसा नहीं देना है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको एमेजन ओडिबल सेवा के बारे में जानकारी दी है. आपने जाना कि ओडिबल क्या होती है (Audible in Hindi), इसका इस्तेमाल कैसे करते है, ओडियोबुक्स कैसे सुनते है?

साथ ही एमेजन ओडिबल सर्विस के फायदे-नुकसान तथा ओडिबल मेंबरशिप के बारे में भी जानकारी दी हैं. हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

आपके जिस साथी, रिश्तेदार, परिवार सदस्य को ओडियोबुक्स सुनना पसंद है. उसे ओडिबल के बारे में जरूर बताएं. और इस लेख को उनके साथ शेयर करके उनकी मदद करने का परोपकार करने से परहेज ना करें.

#BeDigital

Leave a Comment