News

Best Apps of 2023: Google ने चुने अपने बेस्ट एप्स; जानिए 2022 के बेस्ट एंड्रॉइड एप्स

Best Apps of 2023: Google ने दुनिया के सामने अपने बेस्ट एप्स को चुन लिया है. इस सूची में कई चौंकाने वाले नाम शामिल है. इस साल यानि 2022 के बेस्ट एप्स में शॉपिंग एप्स से लेकर एजुकेशनल एप्स भी शामिल है.

Best Apps of 2023 List को जारी करते हुए गूगल ने कहा, “इस साल हम हमें जोड़े रखने वाले और दुनिया एक्सप्लोर करने वाले एप्स पर निर्भर रहे. हमें मनोरंजन में आराम, नया सीखने में वैल्यू और दैनिक दिनचर्या से प्रेरणा मिली. इसलिए ये Google Play के 2022 के सबसे बेहतरीन एप हैं.”

चलिए आपको भी बतातें है 2023 Best Android Apps के नाम और मिलवाते हैं इस साल के बेहतरीन एप्स से.

2023 के बेस्ट एप्स – Best Android Apps of 2023 in Hindi

#1 Questt: Navigator for Learning

इस साल बेस्ट एप का खिताब जीता है Questt App ने. जिसने ऑनलाइन लर्निंग को बहुत ही आसान बना दिया है. इस एप पर शिक्षक-विद्यार्थी दोनों एक-दूसरे से बात कर सकते हैं, लाइव सवाल-जवाब कर अपने डाउंट्स क्लियर करके अपने ज्ञान को पक्का कर सकते हैं.

इस एप में विद्यार्थी अपने होमवर्क जैसे काम भी निपटा सकते हैं. यहाँ पर विद्यार्थियों की मदद के लिए प्रश्न-बैंक भी मौजूद है.

#2 Shopsy Shopping App – Flipkart

इस सूची में दूसरा एप ई-कॉमर्स से आता है. जिसे फ्लिपकार्ट द्वारा निर्मित किया गया है. Shopsy App को Users’ Choice App के खिताब से नवाजा गया है. यानि एंड्रॉइड यूजर्स ने शॉप्सी एप को खुद इस खिताब से नवाजा है.

एजुकेशन के बाद लोग शॉपिंग करना पसंद कर रहे हैं. यह एप अभी तक 100 मिलियन डाउनलोड्स क्रोस कर चुका है.

#3 Turnip – Talk, chat and stream

Turnip को Best Fun App की श्रेणी में नम्बर वन एप बनने का मौका मिला है. इस एप की सहायता से आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की लाइव को एक साथ कर सकते हैं. मतलब, आप टर्निप पर लाइव होंगे तो उस लाइव को फेसबुक, ट्वीटर, यूट्यूब आदि जगहों पर भी लाइव कर पाएंगे.

इसके अलावा यहाँ आप लाइव चैट और ओडियो रूम भी क्रेट कर सकते हैं. और खुद की कम्यूनिटी बनाकर गेम्स भी खेल सकते हैं.

लाइव स्ट्रीम को कस्टमाइज करने के विभिन्न टूल्स यह एप मुहैया कराता है. जो आपकी स्ट्रीम को प्रो बनाने में सहायता करते हैं.

#4 Filo: Instant 1-to-1 tutoring

इस सूची में फिलो दूसरा एजुकेशन एप है जो इस साल बेस्ट एप्स का खिताब जीता है. Filo App की सहायता से आप लाइव 1-टू-1 ट्युशन ले सकते हैं. यह एप ट्यूटर से सवाल-जवाब करने और रोजाना एसाइनमेंट्स तथा नोट्स प्राप्त करने जैसी अहम सुविधा देता है.

विद्यार्थी की प्रोफाइल के आधार पर एप बेस्ट टीचर से मिलाता है और विद्यार्थी लाइव वीडियो चैट करके टीचर से मिल भी सकता है. और पसंदीदा टीचर को फेवरिट की सूची में डालकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर सकता है.

#5 BabyG: Activity, Tracker, Meal

BabyG App एक नए माता-पिता के लिए अच्छा एप है. इस एप की मदद से अपने नन्ने मेहमान का अच्छा ख्याल रखा जा सकता है. इस एप की सहायता से बच्चे की ग्रोथ, रिपोर्ट, खाना आदि पर नजर रखी जा सकती है.

#6 Khyaal: Senior Citizen App

Khyaal App सीनियर सिजिटन्स के लिए एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की भांति काम करता है. जहां बुजुर्ग अपने जैसे अन्य साथियों के साथ बतिया सकते हैं. शॉपिंग कर सकते हैं और अपनी हॉबी के अनुसार कोर्स लेकर उसे सुधार सकते हैं.

Leave a Comment