Android

7 Best Video Calling Apps Name for Android Mobile in Hindi – 7 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स के नाम

पिछले दो दशकों की टेक्नोलॉजी विकास ने साई-फाई कल्पनाओं को वास्तविक बना दिया है. एक-दूसरे से बतियाते साधन केवल फिल्मों का हिस्सा ही थे लेकिन, आज यह दैनिक जीवन का एक जरूरी भाग बनते जा रहे हैं.

हमारा वर्तमान और भविष्य आज उस मुकाम पर पहुँच गया है जिसकी कल्पना भी हमारे पूर्वज नही कर सकते थे. और आज हम स्पेस टुरिज्म की बात भी कर रहे हैं.

ऐसी ही ना जाने कितनी खोजे, आविष्कार, गैजेट्स ने इंसानी जीवन सरल बनाया है. इनमे सबसे ज्यादा प्रभावित किया है कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ने जिसने हमारा एक-दूसरे से संपर्क करने का तरीका बिल्कुल आसान कर दिया है.

इस सुविधा में एक बहुत लोकप्रिय है जिसका नाम और उपयोग आप जानते होंगे – वीडियो कॉलिंग अथवा वीडियो चैट.

आज वीडियो कॉलिंग इतनी सुलभ हो गई है कि हर व्यक्ति अपने सगे सबंधी, रिश्तेदार, यार-दोस्त से वीडियो चैट करता मिल जाएगा. इस काम को आसान बनाया है वीडियो कॉलिंग एप्स ने.

वीडियो कॉलिंग एप्स वे साधन हैं जिनकी मदद से हम वीडियो कॉलिंग की सुविधा बिना पैसा खर्च किए फुल एचडी वीडियो क्वालिटी में कर पाते हैं.

ऐसे सैकड़ों एप्स App Stores में मौजूद हैं लेकिन, मैं यहां आपको केवल 7 Best Video Calling Apps के बारे में जानकारी दूंगा जो इस समय सबसे ज्यादा उपयोग और लोकप्रिय हैं.


7 Best Video Calling Apps for Android Mobile

  1. Facebook Messenger
  2. WhatsApp
  3. Telegram
  4. Google Duo
  5. Skype
  6. Google Meet
  7. Signal

#1 Facebook Messenger

फेसबुक मैसेंजर एक बहुत ही लोकप्रिय और ट्रेंडी वीडियो कॉलिंग एप है. जिसे भारत में बहुत ही पसंद किया जाता है. यह फेसबुक एप का ही एक भाग है जो अलग एप के माध्यम से उपलब्ध है.

यह एप एंड्रॉइड मोबाइल्स के लिए मुफ्त प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यदि आप डेस्कटॉप से वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो आप फेसबुक वेबसाइट के माध्यम से मैसेंजर को एक्टिव करके ऐसा कर सकते हैं.

फेसबुक मित्रों से वीडियो चैट करने का इससे सुलभ कोई एप नहीं है. आप ना सिर्फ वीडियो चैट बल्कि Text Message, Stickers, GIFs, Animations भी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

Facebook Messenger Chat Screen

साथ में अपने चेहरे को तरह-तरह के स्टिकर्स के साथ सजाकर दोस्तों के साथ बतिया सकते हैं.

मैसेंजर का उपयोग करने के लिए आपको अलग से रजिस्ट्रेशन कराना नही पड़ता है. आप फेसबुक अकाउंट के माध्यम से ही मैसेंजर का भी उपयोग कर सकते हैं.

Play Store Installation – 5,000,000,000+
Rating – 4 Stars
Download 👉 Facebook Messenger

#2 WhatsApp

फेसबुक द्वारा वाट्सएप को 2014 में खरिद लिया गया. जबसे इसकी लोकप्रियता और बढ़ गई है. यह दुनिया का एक लोकप्रिय इंसटैंट मैसेंजिक एप है जिसे एशियाई देशों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

लेकिन, वाट्सएप का वीडियो कॉलिंग फीचर भी बहुत काम का है और यूजर्स के लिए एक टैप में वीडियो कॉल की सुविधा चालु कर देता है.

इसे पढ़िए 👉 WhatsApp से वीडियो कॉल कैसे करते हैं?

WhatsApp Video Calling

इसका आसान Easy-to-Use Interface आम साक्षर लोगों को भी पसंद आ रहा हैं क्योंकि, इसका इस्तेमाल करने के लिए उन्हे किसी खास डिग्री की जरूरत नही हैं. केवल एक टच में वे अपने सगे संबंधियों से फेस-टू-फेस बतिया सकते हैं.

वीडियो चैट शुरु करने के लिए आपको कोई इनवाइट नही भेजना होता हैं बस कॉन्टेक्ट पर टच कीजिए और वीडियो आइकन पर टैप करके वीडियो कॉलिंग शुरु हो जाती है. यह इतना ही आसान है.

Play Store Installation – 5,000,000,000+
Rating – 4.1 Stars
Download 👉 WhatsApp

#3 Telegram

टेलिग्राम का नाम तो आपने सुना होगा और शायद अब तो आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल भी होगा. क्योंकि, वाट्सएप की प्राइवेसी विवाद के कारण टेलिग्राम यूजर्स की संख्या में बूम आ गया था.

यह एप भी वाट्सएप के जैसा ही एप है जो इंस्टैंट मैसेंजिंग की सुविधा प्रदान करता है. लेकिन, इसकी क्लाउड स्टोरेज इसे वाट्सएप तथा अन्य इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स से जुदा कर देती है.

आपका सारा डेटा टेलिग्राम सर्वर पर होता है फोन मेमोरी पर कोई प्रभाव नही पड़ता है. इसका वीडियो कॉलिंग फीचर भी धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है.

Telegram Video Calling Screen

क्योंकि, वीडियो चैट की संख्या 1000 तक हो सकती हैं और ऑडियो कॉलिंग असीमित हैं. साथ में आप डिवाइस की स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं जो अन्य एप्स में या तो नदारद है या फिर फीस चुकानी पड़ती हैं.

आम यूजर्स के अलावा फ्रीलांसर, टीचर्स, स्कूल, बिजनेस मीटिंग्स के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं.

App Installation – 500,000,000+
Rating – 4.3 Stars
Download 👉 Telegram

#4 Google Duo

गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण इसकी संख्या ज्यादा हो सकती है लेकिन, इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या कम है. इस नम्बर के पीछे एंड्रॉइड डिवाइस है जिनपर भी गूगल का वर्चस्व है.

खैर छोड़िए हम बात करते हैं इसके वीडियो कॉलिंग फीचर्स और अनुभव की. यह एप भी बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुआ है.

Google Duo Video Calling Screen

गूगल हैंगआउट, ओर्कुट जैसे एप्स से सीख लेते हुए है गूगल ने इस एप को बहुत ही आसान और तेज बनाया है. यूजर्स फुल एचडी वीडियो कॉलिंग साफ-सुथरी वॉइस के साथ मुफ्त में कर सकते हैं.

एंड्रॉइड का नेटिव एप होने के कारण यह आपको हर एंड्रॉइड डिवाइस में मिल जाता है. इसलिए, यूजर्स की उपलब्धता का इश्यू खत्म हो जाता है. आपको वीडियो चैट करने से पहले बताना नही पड़ेगा कि इस एप को डाउनलोड कर लिजिए.

इसके अलावा आप ऑफलाइन यूजर्स के लिए वीडियो मैसेज रिकॉर्ड करके भी भेज सकते हैं जो एक यूनिक फीचर है.

App Installation – 1,000,000,000+
Rating – 4.4 Stars
Download 👉 Google Duo

#5 Skype

Skype Video Calling Screen

डेक्सटॉप पर सालों से मौजूद यह एप मोबाइल डिवाइसों एक लिए भी उपलब्ध है. माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स इसका बखूबी इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके आदी भी हो चुके हैं.

लेकिन, एंड्रॉइड यूजर्स के बीच यह कम लोकप्रिय है. यह लोकप्रियता आम यूजर्स के बीच कम हैं. मगर, एम्प्लोई और बिजनेस के लिए यह नाम नया नही है.

इसलिए, एंड्रॉइड यूजर्स भी इसका इस्तेमाल करते हैं. वर्चुएल मीटिंग्स, ऑनलाइन इंटरव्यू, वेबिनार आदि के लिए स्काइपे एक बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप हैं.

App Installation – 1,000,000,000+
Rating – 4.3 Stars
Download 👉 Skype

#6 Google Meet

गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण भी इसकी लोकप्रियता को केवल 3.9 स्टार्स से नवाजा गया है. आप खुद ही इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि गूगल का आधिपत्य होने के कारण ही यह एप चल रहा है. नही तो वाट्सएप और टेलिग्राम जैसे एप इसे टिकने नही देंगे.

फिर भी बिजनेस पर्पस और वेबिनार, वर्चुएल सेमिनार्स के लिए यह एप एक सूटेबल प्रोडक्ट है क्योंकि, आपको एप इंस्टॉल करने के लिए बोलना नही है केवल मीटिंग की लिंक शेयर करनी है.

गूगल मीट की लिंक पर क्लिक करने वाला यूजर मीटिंग जॉइन कर लेता है. अगर, एप इंस्टॉल नही है तो गूगल अपने आप इंस्टॉल करवा देता है.

Google Meet Video Calling Screen

App Installation – 100,000,000+
Rating – 3.9 Stars
Download 👉 Google Meet

#7 Signal

आपका डेटा भी आपका धन है.

इस डेजिटल दुनिया में यह सिर्फ कहावत नही है बल्कि एक ऐसा सच है जो टेक कंपनियों को खूब अच्छी तरह मालूम है. जिसका उपयोग वे सालों से कर रही हैं. और अनलिमिटेड धन भी कमा रही हैं.

इसी डेटा की सुरक्षा करने के वायदे के साथ Signal App ने एंट्री मारी है. इस एप को भी वाट्सएप के संस्थापकों ने विकसित किया है. जो अब यूजर्स की प्राइवेसी पर फोक्स करना चाहते हैं.

एप अभी ज्यादा लोकप्रिय नही है. इसलिए, आप दोस्तों के साथ वीडियो चैट शायद ही कर पाएं.

Signal Video Calling Screen

यदि आपको अपना पर्सनल डेटा बचाना है और प्राइवेसी का ख्याल करते हैं तब सिग्नल को ट्राई कर सकते हैं.

App Installation – 50,000,000+
Rating – 4.4 Stars
Download 👉 Signal App


आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको 7 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में जानकारी दी हैं. आपने जाना कि एंड्रॉइड मोबाइल के लिए टॉप वीडियो चैटिंग एप्स कौन-कौनसे हैं.

साथ में आपने जाना कि बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स की लिस्ट में शामिल एप्स के यूजर्स कितने हैं और उन्हे एप स्टोर्स में कितना पसंद किया जाता हैं.

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment