Android Articles

BOLO App क्या हैं इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

BOLO App एक एंड्रॉड एप हैं जिसे गूगल द्वारा Reading-Skills सुधारने के लिए विकसित किया गया हैं. बोलो एप को खासकर ग्रामीण छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं.

बोलो एप “Diya” नाम का एक Reading-Tutor भी उपलब्ध करवाता हैं. जो बच्चों के लिए कहानियों को पढता हैं. फिर पीछे-पीछे बच्चे पढते हैं. इस तकनीक से छोटे बच्चे कठिन शब्दों का उच्चारण भी सहजता से बोलना सीख जाते हैं.

इस एप की सहाया से ग्रामीण बच्चे बोलकर पढ़ना सीख सकते है. क्योंकि इस एप में भी Google Assistant वाली Speech Search तकनीक का इस्तेमाल हुआ हैं. और कम पढे-लिखे अभिभावक भी अपने बच्चों के लिए इस एप को उपयोग करना आसानी से सीखा सकते हैं.

BoLo App Kya Hai in Hindi
BoLo App

बोलो एप के कुछ खास फीचर – Important Features of BOLO App in Hindi

  1. मुफ्त – बोलो एप पूर्णत: मुफ्त एप हैं. जिसे प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता हैं. तथा इसकी सेवाओं के लिए भी कोई शुल्क नही लिया जाता हैं.
  2. इंटरनेट की जरूरत नहीं – एक बार बोलो एप को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती हैं. डाउनलोड होने के बाद इस एप को बिना इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसे ऑफलाईन मोड फीचर भी दिया गया हैं. ताकि लोग इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण सीखना बंद ना कर पाएं.
  3. उपयोग में आसान – बोलो एप को ग्रामीण बच्चों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया हैं. इसलिए इसका युजर इंटरफेस बहुत ही आसान हैं. तथा एक First Grade का विद्यार्थी भी इस एप को सहजता से इस्तेमाल करना सीख जाता हैं.
  4. पढने के लिए रोचक कहानियाँ – बच्चों के लिए दर्जनों हिंदी-अंग्रेजी कहानियाँ उपलब्ध करवाई गई हैं. जिन्हे ‘Library’ सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता हैं. साथ ही अंग्रेजी कहानियों का हिंदी अनुवाद भी बोलकर सुनाया जाता हैं.
  5. अंग्रेजी भी सीखें – हिंदी पढने के अलावा अंग्रेजी उच्चारण भी इस एप की मदद से सीखा जा सकता हैं. क्योंकि हिंदी के साथ बोलो एप अंग्रेजी में भी उपलब्ध हैं. और इसके लिए अलग से एप डाउनलोद करने की भी जरूरत नही है. बस एक टैप से हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में एप को स्वीच किया जा सकता हैं.
  6. सीखना मजेदार – बोलो एप छोटे बच्चों को बोरियत से बचाने के लिए Games, Awards तथा अन्य रुचिकर गतिविधियों का सहारा लेता हैं. प्रत्येक कहानी के अंत में Word Games In-App Awards बच्कों को बोरियत से बचाने के लिए सहायक सिद्ध हुए हैं. तथा ज्यादा पढने के लिए प्रेरित करते हैं.
  7. व्यक्तिगत लर्निंग – बोलो एप को एक साथ कई युजर इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि परिवार में एक से ज्यादा छोटे बच्चे है तो सबका अलग-अलग लर्निंग डैशबोर्ड बन जाता हैं. जहाँ पर उनकी Learning Activities के अनुसार एप अनुकूल हो जाता है. और उनकी पसंद के अनुसार ही कहानिया तथा अन्य सुझाव उपलब्ध करवाता हैं.
  8. माता-पिता के लिए निगरानी टूल – इस एप में अभिभावकों के लिए भी बच्चों की निगरानी का इंतजाम किया गया हैं. माता-पिता अपने बच्चों कि गतिविधियों की सारी जानकरी एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. मसलन, एप पर बिताया गया कुल समय,  रिवार्ड आदि.
  9. Reading-Tutor – बोलोग एप के साथ एक “Diya” नाम का रीडिंग ट्युटर भी उपलब्ध करवाया गया हैं. यह स्क्रीन पर उपलब्ध शब्दों को बोलकर सुनाता हैं और बच्चों को फीडबैक भी देता हैं. अगर किसी शब्द विशेष को पढने में दिक्कत आ रही है तो उस शब्द पर टैप करके उसका सही उच्चारण ‘दिया” बोलकर बताती हैं.

बोलो एप कहाँ से डाउनलोड करें?

बोलो एप Android Smartphone के लिए विकसित किया गया हैं. जिसे प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता हैं. डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल होने के बाद आप इस एप को उपयोग करना शुरु कर सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने आपको एक लर्निंग एप के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि BOLO App क्या हैं? और इसके कुछ खास फीचरों के बारे में भी जाना हैं. हमे उम्मीद है किय यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment