Blogger

Blogger Blog Page Edit करने की पूरी जानकारी हिंदी में

Blog Post की भांति Blog Page भी Edit करना आसान हैं. इस Tutorial में हम आपको Blogger Blog Page Edit करने की पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि Blogger Blog Page Edit कैसे करते हैं? और Page Edit क्यों करना चाहिए?

Blogger Blog Page Edit करने का सीधा मतलब होता हैं उस पेज में प्रकाशित जानकारी को Update करना. यानि पुरानी सूचना की जगह नये तथ्य, डाटा, नियम, शर्ते जोडना या हटाना.

समय के साथ हर चीज प्रचलन से बाहर हो जाती हैं. इसलिए समय के साथ कदमताल करने के लिए Blogger Blog Pages को भी Up to Date रहना आवश्यक हैं. जानकारी अपडेट के अलावा भी Blog Post में कई प्रकार की Editing करनी पड सकती हैं. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • Spelling Mistakes को सुधारना और शुद्ध शब्द लिखना.
  • पेज में शामिल पुराने आँकडे, तथ्यों के स्थान पर नये आँकडें, तथ्य अपडेट करना.
  • पुराने नियमों, शर्तों, को बदलना.
  • पेज में इस्तेमाल होने वाली स्क्रीनशॉट को को इस्तेमाल करना.
  • Keyword, URL, Headlines, Page Title आदि को अपडेट करना.

ये कुछ मुख्य Changes है जो एक Blog Page में Edit करते समय किये जाते है. इनके अलावा भी आप अपनी जरूरत के अनुसार अन्य बदलाव कर सकते है. अब आपने ये तो जान लिया कि हमें किसी पेज को अपडेट क्यों करना चाहिए? आइए अब ब्लॉग पेज को Edit करने का तरीका जानते है.

Blogger Blog Page को Edit करने का Step-by-Step तरीका

Step: #1

Blogger.com पर जाकर गूगल अकाउंट से Log in कीजिए. Log in करने के लिए आप अपनी Gmail ID और Password का इस्तेमाल करें. और उसी अकाउंट का इस्तेमाल करे जिससे आपने ब्लॉगर पर Sing in किया था.

Step: #2

Blogger पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा. यहाँ से आप Blog List से Down Arrow ⌄ की सहायता से अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर लें. मतलब आप जिस Blogger Blog को अपडेट करना चाहते है. अगर आपके पास एक से ज्यादा ब्लॉग है तो. अगर आपके पास केवल एक ही ब्लॉग़ है तब आप ये स्टेप छोड दें.

Select a Blog to Edit Blog Page

Step: #3

अब आपके सामने Blog Specific Dashboard Open होगा यहाँ से आप बांए तरफ मौजूद Blogger Menu से Pages Menu पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Pages Menu

Step: #4

ऐसा करने पर आपके सामने सेलेक्ट ब्लॉग की सभी प्रकार के पेजों की सूची खुल जायेंगी. अब आप जिस पेज को Edit करना चाहते है. उस पेज के Title यानि पेज नाम पर क्लिक कीजिए.

ध्यान दें: यहाँ पर आपके सामने सभी प्रकार के पेज (Published, Page Draft) खुलेंगे. अगर आप सिर्फ किसी एक प्रकार के पेज Edit करना चाहते है तो ऐसा करने के लिए पहले आप Pages Menu से कैटेगरी बदल सकते है.

Select a Blog Page to Edit

Step: #4

ऐसा करने पर आपके सामने सेलेक्ट किया हुई पेज Page Editor में खुल जायेगा. आप यहाँ जो बदलाव करना चाहते है. उसे अपडेट कीजिए और अपडेट करने के बाद पेज को ऊपर बने Update बटन पर क्लिक करके अपडेट कर दें.

Update a Blogger Blog Page to Save Edit

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक Page को Edit कर लिया है. आप इसी तरह अन्य Pages भी Edit कर ऊन्हे अपडेट कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Blogger Blog Page को Edit करने के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना की किसी पेज को Edit कैसे करते है और Page Edit करने के बाद उसे अपडेट करने का तरीका क्या है? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment