How To Notepad

Notepad में Find Command का उपयोग कैसे करते हैं हिंदी में जानकारी

आप तैयार नोटपैड डॉक्युमेंट में कुछ ढूँढ़ना चाहते हैं. लेकिन, आपका डॉक्युमेंट इतना बड़ा है कि ढूँढ़ते-ढूँढ़ते पूरा दिन निकल जाए. ऐसे में आप क्या करेंगे? या तो गुस्से में आकर फाइल बंद कर देंगे या फिर सारा काम छोड़कर अपना शब्द ढूँढ़ेगें. जो एक समय बर्बाद और थका देने वाली प्रक्रिया साबित होगी.

लेकिन, इस काम को आप सिर्फ कुछ ही क्लिक्स के द्वारा निपटा सकते हैं. नोटपैड आपकी चिंता करता है और आपके द्वारा समय बर्बाद करना पसंद नही है. इसलिए, उसने इस कार्य के लिए एक बंदोबश्त किया है. जिसे हम Find Command के नाम से जानते हैं.

Notepad मे किसी शब्द या शब्द समूह को Find करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर Notepad मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Find कर पाएंगे. तो आइए Notepad में किसी शब्द या शब्द समूह को Find करते है.


Notepad में Find Command को उपयोग करने का तरीका

Step: #1 – Notepad ओपन कीजिए

सबसे पहले Notepad को Open करिए. इसे ओपन करने के लिए आप वही तरीका इस्तेमाल करें जिस तरीका से आप अन्य कम्प्यूटर प्रोग्राम्स को ओपन करते हैं.

Step: #2 – Notepad File ओपन कीजिए

Notepad को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. या आप पहले से Save नोटपेड डॉक्युमेंट को Open कर सकते है.

Step: #3 – Find Command एक्टिव करें

डॉक्युमेंट खोलने के बाद आपको Find Command एक्टिव करना है. इसके लिए आप पहले Edit Menu पर जाएं. इसके बाद आपके सामने जो विकल्प खुले उनमे सें आपको Find पर क्लिक करना है. Find पर क्लिक करने पर Find Dialog Box खुल जाएगा. मतलब आपका फाइंड कमांड एक्टिव हो चुका है.

Notepad-Find-Dialog-Box

Step: #4 – Item Find करें

अब जो बॉक्स आपके सामने खुलकर आया है. इसमें आपको Find what बॉक्स में वो शब्द/शब्द समूह लिखना है, जिसे आप खुले हुए Document में ढूंढना चाहते है.

जैसे; आप जानना चाहते हैं कि आपने डॉक्युमेंट में TutorialPandit लिखा है या नही इसे जानना चाहते हैं. तो इसके लिए आप Find what बॉक्स में TutorialPandit टाइप करें.

जब आप शब्द/शब्द समूह टाइप कर लें. तो इसे ढूँढ़ने के लिए इस बॉक्स के सामने मौजूद Find Next पर क्लिक कीजिए.

Find Next पर क्लिक करने पर वो शब्द/शब्द समूह ( डॉक्युमेंट में वो खास शब्द जिसे ढूंढना है.) Select हो जाएगा. अब आप इस खास शब्द आसानी से देख सकते है.

💡 Pro Tip 💡

अपनी खोज को आसान और तेज बनाने के लिए आप फाइंड बॉक्स में मौजूद Match Case को एक्टिव कर दें और Direction में जाकर बता दें कि ऊपर खोजना है या नीचे. इन दो उपायों के जरिए आप अपनी खोज को कई गुना फास्ट बना देते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Notepad डॉक्युमेंट में किसी शब्द या शब्द समूह को ढूढंने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और आप आसानी से Notepad में शब्दों को Find कर सकते है.

#BeDigital

Leave a Comment