How To YouTube

How to Make a YouTube Video Step-by-Step Guide in Hindi

एक समय था जब YouTube इंटरनेट पर एक और वेबसाइट थी. लेकिन आज, यह एक अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स के साथ सबसे बड़े ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म में से एक है.

YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको रातों-रात मशहूर कर सकता है. हजारों YouTubers ने शुरुआत से लेकर सुपरस्टार तक का सफर तय किया है. उन्होंने न केवल प्रसिद्धि और प्रभाव अर्जित किया है, बल्कि उन्होंने रास्ते में पैसा भी कमाया है. हालाँकि, यह सब एक जुनून के साथ शुरू होता है.

जो कोई भी वीडियो कंटेट बनाने का शौक रखता है और दुनिया भर के लोगों तक पहुंचना चाहता है, उसे YouTube पर हाथ आजमाना चाहिए. याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मान्यता प्राप्त करने और फॉलोविंग का निर्माण करने में महीनों और कभी-कभी वर्षों के प्रयास भी लगते हैं. लेकिन एक बार जब आपकी लोकप्रियता बढ़ जाती है, तो आपको प्रासंगिक और सफल बने रहने के लिए वीडियो तैयार करते रहने की आवश्यकता होती है. YouTube पर एक सफल शुरुआत करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.


How to Make a YouTube Video in Hindi

15 Top Tips to Make A YouTube Video in Hindi

#1. Using a Good Video Editor 👉 प्रोफेशनल दिखने वाले वीडियो बनाने के लिए एक वीडियो एडिटर आवश्यक है. हालांकि वे उपयोग करने के लिए कठिन लग सकते हैं, आजकल, कई वीडियो एडिटर्स का उपयोग करना आसान है. इसके अलावा, AI तकनीक वीडियो एडिटर को साउंड और कलर में गलतियों का पता लगाने की अनुमति देती है. कुछ का उपयोग विंडोज और मैकओएस पर किया जा सकता है, लेकिन यह क्रोम के लिए सबसे अच्छा ऑप्टिमाइज है.

#2. Create a Strategy 👉 एक बार जब आप अपने लक्षित दर्शकों (Target Audience) की पहचान कर लेते हैं, तो आप उस प्रकार के वीडियो की योजना बना सकते हैं जो आप बनाना चाहते हैं. फिर से, अपनी चुनी हुई शैली से चिपके रहें ताकि आप खुद को या अपने दर्शकों को भ्रमित न करें.

#3. Show off Your Personality 👉 यदि आप स्वाभाविक रूप से मजाकिया और आकर्षक हैं, तो उसे दिखाने में संकोच न करें. यही वो चीज है जो दर्शकों को आकर्षित करेगा और आपको उनका प्रिय बना देगा.

#4. Don’t Think About Fame 👉 यदि आप अपनी YouTube यात्रा यह सोचकर शुरू करते हैं कि आप इसे कब बड़ा करेंगे और बहुत पैसा कमाएंगे, तो संभावना है कि आप असफल हो जाएंगे. इसके बजाय, उद्देश्य मज़े करना और ऐसी सामग्री बनाना होना चाहिए जो आपको पसंद हो. इससे भी महत्वपूर्ण बात, वह सामग्री जो आपके दर्शक चाहते हैं.

#5. Find Ideas 👉 हर समय हर किसी के पास वीडियो के लिए विचार नहीं होते हैं. आपके पास कुछ व्यापक विषय हो सकते हैं जिन्हें आप कवर करना चाहते हैं, लेकिन विशिष्ट विचारों के लिए, YouTube पर ही खोजें और देखें कि आपकी शैली में YouTubers किस प्रकार के वीडियो बना रहे हैं. आप अपने प्रतिस्पर्धियों के वीडियो पर प्रतिक्रिया की जांच करके और अपने वीडियो की टिप्पणियों को देखकर भी बहुत प्रेरणा पा सकते हैं. ऐसे समुदाय और समूह भी हैं जहां वीडियो विचारों पर चर्चा की जाती है. Reddit प्रेरणा और विचारों का एक और स्रोत है.

#6. Get the Right Equipment 👉 अच्छे वीडियो बनाने के लिए सही उपकरण आवश्यक है. YouTube Algorithms को इस तरह से ट्यून किया जाता है कि केवल अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो ही दर्शकों के लिए अपना रास्ता खोजते हैं, जबकि खराब गुणवत्ता वाले या चटपटे वीडियो को हटा दिया जाता है. इसलिए एक अच्छा कैमरा और एक अच्छा वीडियो एडिटर जरूरी है. इसके अलावा, यदि आप ऑडियो जोड़ने जा रहे हैं तो इसके लिए अलग माइक्रोफ़ोन रखें. हालांकि, शुरुआत में ही सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास उपकरण में निवेश न करें. एक बार जब आप अपना चैनल स्थापित कर लेते हैं, तो लेवल अप करने पर विचार करें.

#7. Know Your Target Audience 👉 उन दर्शकों को जानना आवश्यक है जिनका आप खानपान करेंगे. Video Ideas पर निर्णय लेने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपके Target Audience नियमित रूप से किस सामग्री का उपभोग करते हैं या पसंद करेंगे. आपके वीडियो को उनका मनोरंजन करने या उनके जीवन में कुछ मूल्य जोड़ने की आवश्यकता है, अन्यथा वे दूर क्लिक करेंगे.

#8. Learn to Use Photoshop 👉 फोटोशॉप का उपयोग करना सीखना आपका कीमती समय खर्च करने के लायक है. यह आपको अपने वीडियो थंबनेल में छवियों को एकीकृत करने में मदद करेगा ताकि उन्हें ध्यान आकर्षित करने वाला और रोमांचक बनाया जा सके. जब YouTube की बात आती है, तो थंबनेल यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि यूजर्स किन वीडियो पर क्लिक करेंगे और किन वीडियो को अनदेखा करेंगे.

#9. Write a Script or Outline 👉 आपको हर वीडियो के लिए एक निश्चित स्क्रिप्ट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक सामान्य रूपरेखा होना एक अच्छा विचार है. यह आपको सबजेक्ट पर बने रहने में मदद करेगा और उन सभी चीजों को कवर करेगा जिन पर आप वीडियो में चर्चा करना चाहते हैं.

#10. Have an Appealing Background 👉 आपके वीडियो साफ-सुथरे वातावरण में शूट किए जाने चाहिए. यह आपके दर्शकों को प्रभावित करेगा. दूसरी ओर, यदि आपकी पृष्ठभूमि गंदी और खराब रखी गई है तो यह शर्मनाक हो सकता है. आप अपने कमरे में थोड़ी सजावट और रोशनी भी जोड़ सकते हैं.

#11. Have and Intro and Outro 👉 विशिष्ट इंट्रो और आउटरो संगीत जोड़ने से आपके वीडियो में एक अलग फैक्टर जुड़ जाएगा जो दर्शकों को आपको याद रखने में मदद करेगा. यह वीडियो को बहुत नया महसूस होने से भी रोकता है.

#12. Optimize Your Video 👉 आपको अपने वीडियो टाइटल और डेस्क्रिपशन में उपयोग किए गए शब्दों को अनुकूलित करना होगा ताकि सर्च इंजन आपके वीडियो को अधिक से अधिक परिणामों के लिए चुन सके. फिर से, आपके दर्शकों को सही सामग्री खोजने में मदद करने के लिए SEO सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

#13. Make your Videos Longer 👉 छोटे वीडियो YouTube खोज परिणामों में दिखाई नहीं देते हैं क्योंकि एल्गोरिथम लंबे वीडियो को ऊपर ले जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि YouTube चाहता है कि लोग ज्यादा से ज्यादा समय वेबसाइट पर बिताएं. और लंबे वीडियो देखना यह सुनिश्चित करता है. इसलिए YouTube खोज के पहले कुछ पृष्ठों पर प्रदर्शित होने के लिए अपने वीडियो को 10 मिनट से ऊपर रखने का प्रयास करें.

#14. Focus on Introduction 👉 आपके वीडियो के पहले 10 सेकंड सबसे महत्वपूर्ण हैं. यह वह जगह है जहां आपको अपने यूजर्स को हुक करना है और सुनिश्चित करना है कि वे दूर क्लिक न करें. कुछ मज़ेदार या दिलचस्प कहें जो दर्शकों को बाकी वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित करे.

#15. Choose an Exciting Topics 👉 लोगों को देखने के लिए आपके वीडियो किसी तरह से आकर्षक होने चाहिए. इसलिए ऐसे मुद्दे चुनें जो प्रासंगिक और ट्रेंडिंग हों. उदाहरण के लिए, वित्तीय निवेश, क्रिप्टोक्यूरेंसी और भोजन पर वीडियो हमेशा YouTube पर हिट होते हैं. जैसे How-to वीडियो और Factual वीडियो हैं. इन युक्तियों की सहायता से, आप YouTube पर कलात्मक रूप से पूर्ण और आर्थिक रूप से फलदायी यात्रा शुरू कर सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको यूट्ब्यूव पर पहला वीडियो बनाने के बारे में विस्तार से चर्चा की है. आप यूट्यूब पर एक सफल करियर बना पाएं. इसके लिए 15 महत्वपूर्ण टिप्स भी शेयर की गई है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment