MS Excel

MS Excel Data Tab in Hindi – MS Excel Data Tab की हिंदी में जानकारी

इस Tutorial में हम आपको MS Excel की Data Tab के बारे में बताएंगे. Excel की Data Tab का मुख्य उपयोग Data को Manage करने के लिए किया जाता हैं. आप MS Excel की Data Tab को Keyboard से Alt+A दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है.

MS Excel Data Tab in Hindi

Data Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है. आप इन Commands को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Data Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य है?

Data Tab के Groups के नाम और उनके कार्य

Data Tab में कुल 5 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Get External Data, Connections, Sort & Filter, Data Tools और Outline है. अब आप Data Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

1. Get External Data

इस Group में उपलब्ध Commands का उपयोग MS Excel में बाहरी स्रोतों से Data Import करने के लिए किया जाता हैं. आप MS Access, Web, Text और अन्य स्रोत जैसे SQL Database आदि से Data Import कर सकते हैं.

2. Connections

इस Group का इस्तेमाल Workbook में उपलब्ध Data को सभी Connections को देखने के लिए किया जाता हैं. यदि Workbook में डाटा बाहरी स्रोतों से Import किया गया हैं, तो आप Data Connections को refresh करके Update कर सकते हैं.

3. Sort & Filter

इस Group में उपलब्ध Commands के द्वारा Workbook में उपलब्ध डाटा को छांटा जा सकता हैं. आप डाटा को आरोही क्रम, अवरोही क्रम तथा Advance Filter द्वारा अलग-अलग Categories में छांट सकते हैं.

4. Data Tool

यह Group बहुत महत्वपूर्ण होता हैं. आप इस Group में उपलब्ध Commands के द्वारा Data Reports को Interactive बना सकते हैं. Duplicate Data को Remove कर सकते हैं. Data को Columns में Divide कर सकते हैं. आप चाहे तो डाटा को Validate भी कर सकते हैं.

5. Outline

इस Group में भी बहुत काम की Commands होती हैं. जिससे हमारा डाटा अधिक समझने योग्य बन सकता हैं. आप Group Commands द्वारा Rows और Columns को एक Group में जोडं सकते हैं. उनका Total, Sub-total कर सकते हैं. आप अतिरिक्त जानकारी को छिपा भी सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको MS Excel की Data Tab के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. आपने Data Tab में उपलब्ध प्रत्येक Group के कार्य के बारे मे भी जाना है. हमे उम्मीद है कि आप इस Tutorial को पढने के बाद आसानी से Data Tab को इस्तेमाल कर पाएंगे. और यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

4 Comments

  • sir hame data tab ki har group and command ki jankarii chahiye iske ander ki har ek command ko janana hai hame

    • लोकेश जी, हमने आपको प्रत्येक टैब के बारे में जानकारी दी है. लेकिन इन टैब में उपलब्ध प्रत्येक टूल के उपयोग के बारे में आप आगे के Tutorials में सीखेंगे.

Leave a Comment