How To

Paytm Service Agent (PSA) बने और कमाएं 30000 रुपए महिना तक

Paytm सिर्फ एक मोबाइल एप नही है. यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. रोजमर्रा के रेगुलर काम आज सिर्फ एक टच के द्वारा घर बैठे-बैठे इस एक एप के द्वारा पूरे किए जा रहे हैं.

आप बिजली बिल भुगतान से लेकर लोन की किश्त भी इस एप के द्वारा चुका सकते हैं और स्टॉक मार्केट में निवेश करके निवेशक भी बन सकते हैं. और अपने पोर्टफॉलियो को ट्रैक भी कर सकते हैं.

यूटिलिटी के अलावा आज पेटीएम कमाई के साधन भी मुहैया करा रहा है. आप पेटीएम की विभिन्न सर्विसों के द्वारा ऑनलाइन कमाई भी कर सकते हैं. और पार्ट टाइम तथा फुल टाइम ऑनलाइन इनकम भी कमा सकते हैं.

ऐसी ही एक नई सेवा पेटीएम द्वारा लॉन्च की गई है जिसका नाम है पेटीएम सर्विस एजेंट (Paytm Service Agent – PSA). जिसके बारे में इस लेख में आपको विस्तार से जानकारी दी जा रही है.


क्या होता है पेटीएम सर्विस एजेंट (PSA)?

Paytm Service Agent Kaise Bane

 पेटीएम सर्विस एजेंट एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कमिशन के बदले पेटीएम उत्पाद  तथा सेवाओं (Paytm Products & Services) को बेचता है. इस व्यक्ति को पेटीमे एजेंट भी कहते हैं जिसे पेटीएम द्वारा नियुक्त किया जाता है.

एक 18 साल का भारतीय जिसके पास खुद का स्मार्टफोन हो वह पेटीएम एजेंट बनने के लिए योग्य है. इसके लिए पेटीएम द्वारा कोई पेशेवर पढ़ाई या डिग्री को मापदण्ड नही बनाया गया है.

एक किराना स्टोर का मालिक, मोबाइल रिचार्ज वाला, बीमा एजेंट, स्टुडेंट्स के लिए यह पार्ट टाइम और अतिरिक्त इनकम कमाने का एक बढ़िया तरीका है.


क्या काम करता है पेटीएम एजेंट?

एक पेटीएम एजेंट बीमा एजेंट की तरह सर्विस विक्रेता हो सकता है और किराना स्टोर वाले की तरह कुछ उत्पाद बेचने वाला भी हो सकता है.

क्योंकि, पेटीएम एजेंट कुछ चुनिंदा पेटीएम उत्पाद और सेवाओं को कमीशन के बदले बेचता है जिसके बदले में उसे पैसा मिलता है. पेटीएम सर्विस एजेंट वेबसाइट के मुताबिक एक पेटीएम एजेंट महिने के ₹30000 तक कमा सकता हैं.

पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर अच्छी कमाई करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पेटीएम उत्पाद बेचने होंगे और नए लोगों को पेटीएम से जोड़ना होगा.

पेटीएम एजेंट ये सामान बेचता है

Paytm Products
  • Paytm QR Code
  • Paytm Sound Box
  • Paytm EDC Card Machine
  • Paytm FASTag
  • Paytm Utility Services (Recharge, Bill Payment, EMIs etc)

कितनी होती है कमाई?

पेटीएम एजेंट कमिशन कमाता है उसे महिने की तनख्वाह नही दी जाती है. यानि आप जितना ज्यादा काम करेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे. आप जितना ज्यादा पेटीएम उत्पाद और सेवाएं बेचेंगे उतना ज्यादा कमिशन आपको मिलेगा.

पेटीएम एजेंट बिजली बिल का भुगतान करने पर, मोबाइल रिचार्ज करने पर, बिमा प्रीमियम भुगतान करने पर भी कमिशन कमाएगा. यानि आप घूमते-घूमते भी पैसा कमा पाएंगे.


पेटीएम सर्विस एजेंट कैसे बने?

पेटीएम सर्विस एजेंट बनना बहुत ही आसान काम है. इसके लिए बस आपको नीचे दी गई प्रोसेस पूरी करके पेटीएम एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना है. अप्लाई करने के लिए बाद पेटीएम द्वारा आपका सेलेक्शन किया जाएगा.

Step: #1 – Paytm Service Agent वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको पेटीएम सर्विस एजेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. यहां से आपको पेटीएम एजेंट के बारे में सारी जानकारी मिलेगी. जानकारी लेने के बाद दाएं तरफ मौजूद या फिर वेबसाइट में नीचे मौजूद Apply Now बटन पर क्लिक करें.

Step: #2 – PSA Form भरें

आवश्यक जानकारी लेने के बाद और तसल्ली करने के बाद आप पेटीएम सर्विस एजेंट के लिए अप्लाई करें. इसके लिए आप https://paytm.com/psa/form पर जाएं और फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भरें.

Step: #3 – Webinar अटैंड करें

फॉर्म भरते समय आपके द्वारा पेटीएम वर्कशॉप के लिए भी पूछा जाएगा. इसलिए, जो समय आपने चुना है. उस समय पर आप वर्कशॉप जरूर अटैंड करें. इस वर्कशॉप में पेटीएम सर्विस एजेंट के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं और कमिशन के बारे में समझाया जाता है.

Step: #4 – सेलेक्शन का इंतजार करें

पेटीएम सर्विस एजेंट के लिए अप्लाई करने के बाद आपको सेलेक्शन का इंतजार करना है. आपको मोबाइल नम्बर और ईमेल द्वारा सुचित किया जाएगा.


पेटीएम सर्विस एजेंट से संबंधित कुछ आवश्यक सवाल-जवाब

सवाल – पेटीएम सर्विस एजेंट के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

जवाब – 18 साल का कोई भी भारतीय जिसके पास एक स्मार्टफोन है और जो अतितिक्त पैसा कमाना चाहता है और ऑनलाइन इनकम करने का माध्यम ढूंढ रहा है वह पेटीएम एजेंट के लिए अप्लाई कर सकता है.

सवाल – पेटीएम एजेंट बनने के लिए क्या डॉक्युमेंट चाहिए?

जवाब – पेटीएम एजेंट बनने के लिए आपको मात्र दो ही दस्तावेज चाहिए.

  • आपका आधार कार्ड
  • अधिकतम शैक्षणिक योग्यता

सवाल – मेरा सेलेक्शन होने पर क्या मुझे अपना जॉब छोड़ना पड़ेगा?

जवाब – नही. आपको ऐसा नही करना है. आप वर्तमान काम के साथ-साथ ही पेटीएम एजेंट के काम को कर सकते हैं.

सवाल – एक पेटीएम एजेंट कितना कमाता है?

जवाब – पेटीएम एजेंट को पेटीएम कमिशन देता है. यह कमिशन तय नही होता है. एजेंट के द्वारा उत्पाद और सेवाएं जितनी बेची जाती है उनके आधार पर कमिशन तय होता है. वैसे, पेटीएम सर्विस एजेंट कि वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार एक पेटीएम एजेंट महिने के ₹30,000 तक भी कमा सकता है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको पेटीएम एजेंट कैसे बनते हैं और पेटीएम एजेंट के लिए अप्लाई कैसे करें आदि के बारे में पूरी जानकारी दी हैं.

साथ ही आपने जाना कि एक पेटीएम एजेंट क्या काम करता है और कितने पैसे कमाता है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment