MS Excel MS PowerPoint MS Word

Word 2007 Documents को PDF में सेव करने की पूरी जानकारी हिंदी में

MS Word 2007 में बनाए गए Word Documents को हम सीधे PDF Format में सेव नही कर सकते हैं. क्योंकि MS Office 2007 में डॉक्युमेंट को PDF में सेव करने की सुविधा नही होती है.

और हम जानते हैं PDF सबसे ज्यादा प्रचलित एवं उपयोग होने वाला File Format (एक फाईल प्रकार) हैं. इसलिए अधिकतर लोग दस्तावेजों को PDF Format में बनाना तथा प्राप्त करना पसंद करते हैं.

यदि आपके पास भी MS Office 2007 संस्करण हैं और आप Office Latest Version नही खरीद सकते हैं. लेकिन, अपने Word Documents को PDF में सेव करना चाहते हैं. तो यह Tutorial आपके लिए ही बनाया गया है.

इस Tutorial में हम आपको Word 2007 Documents को PDF Format में Save करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे. और आप Word 2007 के अलावा Excel Sheet, PowerPoint Presentations, Access तथा अन्य Office 2007 Products में बनाए गए Documents को Direct PDF Format में सेव कर पाएंगे.


MS Office 2007 में बने डॉक्युमेंट को PDF में सेव करने के लिए आवश्यक टूल

पहली चीज पहलें.

MS Office 2007 के बाद विकसित किए गए सभी Office Versions में आप सीधे अपने डॉक्युमेंट्स, शीट्स, स्लाईड्स इत्यादि को PDF में सेव कर सकते हैं. मगर Office 2007 में PDF में सेव करने का विकल्प मौजूद नही होता हैं.

Office 2007 में PDF File Format Enable करने के लिए हमें एक छोटे से टूल – SaveAsPDFandXPS नाम का Office Addon डाउनलोड करना पडेगा. और इस एड ऑन को डाउनलोड करने के बाद इसे अपने कम्प्युटर या लैपटॉप में अभी Install भी कर लें.

SaveAsPDFandXPS Addon को आप Microsoft की आधिकारीक वेबसाईट पर जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते है. आप चाहे तो नीचे बने बटन पर क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Arrow Down

Addon Download करें

जब डाउनलोडिंग पूरी हो जाए तो इसे Install करना ना भूले. यदि आपको कम्प्युटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना नही आता हैं. तो आप हमारे कम्प्युटर लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इन्सटॉल कैसे करते हैं Tutorial को पढ सकते हैं. यहाँ अपने Software Installing के बारे में Step by Step तरीके से बताया है.

अब आपने आवश्यक टूल भी डाउनलोड कर लिया है. तो आगे बढते है और जानते है आप Word Documents को PDF में Convert कैसे कर सकते हैं?


MS Word 2007 Documents को PDF Format में Save कैसे करें?

  • Step: #1 – सबसे पहले SaveAsPDFand XPS Addon को डाउनलोड करके इंस्टॉल कीजिए.
  • Step: #2 – अब MS Word 2007 को ओपन कीजिए.
  • Step: #3 – अपना डॉक्युमेंट तैयार करें.
  • Step: #4 – अब अपने डॉक्युमेंट को सेव कीजिए.
  • Step: #5 – Save as type से PDF सेलेक्ट कीजिए और फाईल सेव कर दीजिए.

चलिए अब इस सारी प्रक्रिया को विस्तार से जानते है. और आपको Word Documents को PDF में Save करने का Step by Step तरीका बताते हैं.

Word 2007 Documents को PDF Format में Save करने का आसान तरीका

Step: #1

सबसे पहले अपने कम्प्युटर या लैपटॉप में MS Word 2007 Open कीजिए. इसे खोलने के लिए इसके Desktop Icon पर माउस द्वारा Double-Click कीजिए. या फिर आप Start Menu से भी खोल सकते हैं.

Step: #2

अब आप जो दस्तावेज बनाना चाहते हैं. उसे बना लिजिए. और बनाने के बाद की-बोर्ड से Ctrl + S दबाईये. या फिर आप Office Button > Save इस तरह भी सेव कर सकते हैं.

Step: #3

ऐसा करने पर आपके सामने Word Save As Dialog Box Open हो जाएगा. यहाँ से आपको तीन महत्वपूर्ण काम करने हैं. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देखिए.

Select Locaion, File Name and File Type and Save in Hindi
  1. File name – इस बॉक्स में अपने डॉक्युमेंट का नाम लिखिए. जिस नाम से आप इसे PDF में सेव करना चाहते हैं.
  2. Save as type – इसे ध्यानपूर्वक करें. इसके सामने वाले बॉक्स पर पहले एक बार क्लिक करें और फाईल फॉरमेंट सूची से PDF सेलेक्ट कीजिए. यह विकल्प SaveAsPDFandXPS Addon इंस्टॉल करने के बाद ही जुडता हैं. इससे पहले उपलब्ध नही होता हैं.
  3. Publish – चौंक गए ना!. पहले यहाँ Save बटन होता है. मगर Save as type में आपने PDF चुना है. इसलिए इस बटन का नाम Save से Publish हो जाता है. तो आप भी ऊपर के दोनों काम पूरा करने के बाद Publish पर क्लिक कर दीजिए.

Step #4

Publish करते ही आपका Word Document PDF Format में सेव हो जाएगा. इसे जाँचने के लिए अपने Word Documents पर Double-Click करके देखीए. आपका दस्तावेज Adobe Acrobat Reader में खुल रहा हैं.

इस तरह आप Office 2007 Version के साथ उपलब्ध लगभग सभी Office Products में बनाए गए दस्तावेजों को आसानी से PDF Format में सेव कर सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Word 2007 Documents को सीधे PDF Format में सेव करने का तरीका की जानकारी दी हैं. आपने जाना की आप बिना किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर के एक छोटे से फ्री टूल की मदद से अपने Office 2007 Documents को PDF Format में सेव कर सकते हैं.

हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आप इस Tutorial को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिए. ताकि आपके दोस्त भी अपने Documents को PDF Format में सेव करना सीख जाए.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment