Blogger

Blogger Blog पर नई पोस्ट प्रकाशित करने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको Blogger Blog पर New Post Publish करने की पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि Blogger Blog के लिए New Post कैसे लिखते है? और Blogger Blog पर New Post कैसे Publish की जाती है?

Blogger Blog पर New Post Publish करना आसान है. क्योंकि इसका Post Editor का इंटरफेस काफि User Friendly है. जिसे इस्तेमाल करना नये ब्लॉगरों के लिये भी आसान कार्य होता है.

अगर फिर भी आपको Blogger Post Editor के बारे में कोई भी शंका है तो आप इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे Blogger Post Edidor Tutorial को पढ सकते है.

Blogger Blog पर New Post Create करने का Step by Step तरीका

Step: #1

Blogger.com पर जाकर गूगल अकाउंट से Log in कीजिए. Log in करने के लिए आप अपनी Gmail ID और Password का इस्तेमाल करें. और उसी अकाउंट का इस्तेमाल करे जिससे आपने ब्लॉगर पर Sing in किया था.

Step: #2

Blogger पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा. यहाँ से आप Blog List से Down Arrow ⌄ की सहायता से अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर लें. मतलब आप जिस Blogger Blog को अपडेट करना चाहते है. अगर आपके पास एक से ज्यादा ब्लॉग है तो. अगर आपके पास केवल एक ही ब्लॉग़ है तब आप ये स्टेप छोड दें.

Select Your Blogger Blog to Modigy

Step: #3

Blog Select करने के बाद आपके सामने Blog Specific Dashboard Open होगा. यहाँ से आप सामने बने बटन New post पर क्लिक करें.

Click on New Post to Create a New Post in Blogger Blog

Step: #4

ऐसा करने के बाद आपके सामने Post Edidor Open होगा. आप इसमें अपना Post Content टाईप करें या फिर Ctrl + V की सहायता से Paste करें.

Write Your Post Content in Blogger Post Editor

Step: #5

पोस्ट पूरी लिखने के बाद दाएं तरफ बने बटन Publish पर क्लिक करके पोस्ट प्रकाशित करदें.

Press Publish Button to Publish a New Post

Publish करते ही आपकी पोस्ट ब्लॉग पर पाठको के लिए उपलब्ध हो जाएगी. अब आपके पाठक इस पोस्ट को पढ सकते है. आप चाहे तो पोस्ट प्रकाशित करने से पहले Post Preview देख सकते है और उसे Draft के रूप में सेव भी कर सकते है.

Blogger Post Preview देखने का तरीका

Step: #1

सबसे पहले Post Preview देखने के लिए Publish बटन के पास उपलब्ध Preview बटन पर क्लिक करें.

Click on Preview Button to See Post Preview

Step: #2

ऐसा करते ही New Tab में पोस्ट खुल जायेगी. जिसे आप पढिए और अपनी गलतिया ढूँढने की कोशिश कीजिए. यदि आपको गलती नजर आए तो उसे नोट कर लें. और Edidor में आकर सभी गलतीयों को ठीक करके पोस्ट प्रकाशित करें.

Post Draft Save करने का तरिका

Step: #1

सबसे पहले आप जो पोस्ट सेव करना चाहते है. उसे Post Edidor में लिख लें.

Step: #2

पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट प्रकाशित नही करे और दाएं तरफ बने बटन Save पर क्लिक करके. Post Draft Save कर लें. अब आपकी पोस्ट Blogger पर सेव हो गई है. जिसे आप कभी भी Edit, Delete, Publish कर सकते है.

Click on Save Button to Save Post Draft in Blogger Blog

Blog Post Settings in Hindi की पूरी जानकारी

Blogger नई पोस्ट के लिए कई और सेटिंग उपलब्ध करवाता है. जिनके द्वारा हम ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा आकर्षक और SEO Friendly बना सकते है. तथा Custom Post Name, Comment Allow और Disallow आदि सेटिंग कर सकते है. सभी पोस्ट सेटिंग के बारे में हम नीचे बता रहे है.

  1. Labels
  2. Schedule
  3. Permalink
  4. Location
  5. Option

1. Using Labels in New Post in Hindi

Blogger Posts को विषयवार संभालने के लिए Labels का उपयोग करता है. इन्हे हम Category भी कह सकते है. इसलिए Labels का उपयोग पोस्ट को विषयवार बांटने के लिए किया जाता है. ताकि पाठकों को कंटेट ढूँढने में आसानी रहे.

Labels के उपयोग से Blog Posts आसानी से उपलब्ध हो जाती है और जिस विषय पर पाठक को पोस्ट चाहिए उसे Label द्वारा सर्च करने पर जल्दी मिल जाती है. Post Editor के दाएं तरफ Post Settings में Labels Box उपलब्ध होता है. जिस पर क्लिक करके ब्लॉग के लिए Labels बनाये जा सकते है.

All Post Labels in Blogger Blog

2. Schedule Blogger Post in Hindi

हम Blogger द्वारा अपनी पोस्ट को Schedule भी कर सकते है. और जब चाहे तब अपनी पोस्ट को प्रकाशित कर सकते है. यह फीचर काफि उपयोगी और उत्पादकता बढाने वाला है.

Blog Post को Schedule करने के लिए हम कैलेडंर के द्वारा समय और दिनांक सेलेक्ट कर सकते है. और पोस्ट को आने वाले समय के लिए Schedule कर सकते है. Post Edidor के दांए तरफ Labels के नीचे Schedule उपलब्ध होता है.

Schedule Blogger Blog Post to Publish Automatic

3. Using Permalink for Post in Hindi

By Default हमारी पोस्ट का नाम Blogger अपने अनुसर रखता है. जो Blogger की पसंद होती है ना कि पोस्ट लिखने वाले यानि लेखक की. लेकिन हम चाहे तो अपनी पसंद के अनुसार Blog Post Name रख सकते है.

Blog Post Name अपने अनुसार रखने के लिए Permalink Option का उपयोग किया जाता है. जो Post Edidor में दाएं तरफ Schedule के नीचे होता है.

Create Custom Permalink of Blogger Blog Post URL

4. Adding Location in Blogger Post in Hindi

आप चाहे तो अपनी लोकेशन भी पोस्ट के साथ शेयर कर सकते है. क्योंकि Blogger Post Edidor में Location Set करने का फीचर मिलता है. जो Post Editor में दाएं तरफ Permalink के नीचे मौजूद होता है.

Adding Location in Blogger Blog Post

5. Post Options in Hindi

Post Options में कई सुविधा उपलब्ध होती है. जिनमे से एक है – Post Comments. आप चाहे तो अपनी पोस्ट से पाठकों की राय, समस्या, सुझाव भी मांग सकते है और आप चाहे तो Post Comment बंद भी कर सकते है.

इसके अलावा कुछ और फीचर यहाँ उपलब्ध होते है जिनके द्वारा हम Post Option में जाकर बंद और चालु कर सकते है. यह फीचर Post Editor में दांए तरफ Location के नीचे उपलब्ध होता है.

Blogger Blog Post Options

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Blogger Blog पर New Post Create और Publish करने के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि New Post कैसे लिखते है और New Post Publish कैस करते है? इसके अलावा आपने Blog Post Settings के बारे में भी जाना है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

6 Comments

  • 🙏 धन्यवाद गौतम जी मेरी समस्या हल हो गई है।🙏

    • धीरेंद्र जी, आपका हमेशा स्वागत है. आते रहिए और सीखते रहिए.

  • गौतम जी आपने पोस्ट सेटिंग में न:- 2. Schedule के बारे में बताया है तो ये option मेरे ब्लॉग की पोस्ट सेटिंग में नहीं आ रहा है। कृपया कुछ जानकारी दें। 🙏 धन्यवाद

    • धीरेंद्र जी, ब्लॉगर प्लैटफोर्म में यह विकल्प आपको नई पोस्ट लिखते समय आता है. यह आपको दांई तरफ Post Settings के भीतर मिल जाएगा.

      • गौतम जी मैंने नई पोस्ट लिखते समय Post Settings पर क्लिक करके देखा Schedule का विकल्प नहीं है। जो विकल्प हैं वो ये हैं→
        Labels
        Published on
        Links
        Location
        Search description
        Options
        मुझे लगता है कहीं कुछ सेटिंग को ऑन करने से ये विकल्प आयेगा। मुझे तो समझ नहीं रहा है।

      • धीरेन जी, आप यह विकल्प पहले से प्रकाशित पोस्ट पर देक रहे है. इसलिए, यह विकल्प आ रहा है. आप जब नई पोस्ट लिखेंगे जब Published on के स्थान पर Schedule आ जाएगा. आप नई पोस्ट को ही शेड्यूल कर सकते है. इसलिए, नई पोस्ट प्रकाशित करने से पहले Post Settings में जाकर उसे Schedule करें.

Leave a Comment