How To MS Paint

MS Paint में Files को Save कैसे करते हैं?

MS Paint मे तैयार किए गए कार्य को जैसे, आपने कोई Drawing बनाई है, या आपने पहले से बनी हुई Drawing को Paint में Edit किया है. अब आप उसे अपने Computer में Save करना चाहते है. लेकिन, MS Paint में किसी Document को कैसे Save किया जाता है? Paint Drawing को Save करने का तरीका क्या है? आप तो इस बारे में जानते ही नही है तो कोई बात नही.

इस Tutorial में हमने MS Paint में Documents को Save करने के बारे में नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन steps को पढकर MS Paint मे किसी भी File को आसानी से Save कर पाएंगे. तो आइए MS Paint में File को Save करते है.


MS Paint में Drawing Picture को Save करने का तरीका

  • Step: #1 – MS Paint ओपन कीजिए
  • Step: #2 – Drawing तैयार कीजिए
  • Step: #3 – Paint Button पर क्लिक कीजिए
  • Step: #4 – Save पर क्लिक कीजिए
  • Step: #5 – File Info भरिए
  • Step: #6 – Save कीजिए

Step: #1 – MS Paint ओपन कीजिए

सबसे पहले MS Paint को Open करिए. इसे ओपन करने के लिए वही तरीका अपनाएं जो आप अन्य कम्प्यूटर प्रोग्राम्स को ओपन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

Step: #2 – Drawing तैयार कीजिए

पेंट टूल ओपन करने के बाद आपको अपनी ड्रॉइंग बनानी है. अगर, ड्रॉइंग नही होगी तो सेव क्या करेंगे. इसलिए, पहले अपनी मन पसंद ड्रॉइंग तैयार कर लें. इसके बाद आगे का काम करें.

Step: #3 – Paint Button पर क्लिक कीजिए

ड्रॉइंग तैयार करने के बाद Paint Button पर क्लिक करिए. यह बटन आपको बाएं कोने में ऊपर मिल जाएगा.

Step: #4 – Save पर क्लिक कीजिए

Paint Button से आपको Save पर क्लिक करना है. या आप Keyboard से CTRL + S भी दबा सकते है.

Step: #5 – File Info भरिए

Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Save As Dialog Box खुलकर सामने आएगा. यहाँ से आप अपनी फाइल (ड्रॉइंग) को Save करने के लिए आवश्यक जानकारी चुने.

इनमे जगह का चुनाव, फाइल का नाम आदि जानकारी शामिल है. यह जानकारी फाइल के बारे में जरूरी होती है. फाइल सेव करने के बाद दुबारा इस फाइल को ढूँढ़ने में मदद करती हैं. इसलिए, यह फाइल से संबंधित जो जानकारी सेव करने से पहले जरूरी होती है उसे जरूर भरें.

MS-Paint-SaveAs-Dialog-Box

Step: #6 Save कीजिए

सारी जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे मौजूद Save बटन पर क्लिक कर दीजिए. ऐसा करने पर आपकी Paint File आपके द्वारा चुनी हुई जगह पर आपके Computer में Save हो जाएगी. आप इस File को बाद में उसके नाम से खोजकर उसे कभी भी Open और Edit कर सकते है.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको MS Paint में तैयार Document को Save करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. इसे पढने के बाद आप आसानी से MS Paint में कोई भी File Save कर पाएंगे.

#BeDigital

Leave a Comment