Windows

डेस्कटॉप क्या हैं विंडॉज डेस्कटॉप की पूरी जानकारी हिंदी में

Windows Operating System को जब शुरु किया जाता हैं. तब User के सामने जो स्क्रीन दिखाई देती हैं, उसे सामुहिक रूप से Desktop कहा जाता हैं.

Windows Desktop एक मेज की ऊपरी परत की तरह कार्य करता हैं. जिस पर सामान को रखा जाता हैं. जब किसी Folder, File, Program या अन्य Item को Run किया जाता है तो वह Desktop पर ही Run होता हैं.

Desktop पर User Files, Folders, Pictures, Musics आदि Data को भी रख सकते हैं. और उसे अपने हिसाब से Arrange भी कर सकते हैं.

Desktop की बनावट और दिखावट Windows Version पर निर्भर करती हैं क्योंकि Windows के अलग-अलग संस्करण में Desktop में कुछ बदलाव किये जाते हैं. जिन्हे बहुत ही आसानी से पहचाना जा सकता हैं.

नीचे आप एक Desktop की शुरुआत की Picture देख रहे हैं जो पहली बार Windows को शुरु करने पर दिखाई देती हैं. यह Windows 7 की Desktop Screen हैं. जो अन्य संस्करणों में भी लगभग इसी के समान हैं.

windows desktop in hindi

ऊपर स्क्रीनशॉट में आप देख रहे है कि कुछ नम्बर लिखे हुए हैं. ये नम्बर Desktop के अलग-अलग भागों को Represent कर रहे हैं. जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं. वास्तव में windows Desktop के तीन मुख्य भाग होते हैं.

  1. Desktop Icon
  2. The Taskbar
  3. Desktop Background

Desktop Icon

Desktop Shortcut कम्प्युटर में स्थित कोई दस्तावेज, फाईल या अन्य कोई Item, जो कम्प्युटर में है, उसकि link होती है. Users को पहली बार Window Start करने पर केवल एक ही Icon (Recycle Bin) दिखाई देता हैं. लेकिन, कुछ Manufactures एक से ज्यादा Icons भी Desktop पर छोड देते हैं.

Desktop Icons को Shortcut भी कहा जाता हैं. ये Shortcut उस प्रोग्राम, फाईल, फोल्डर का होता हैं जो कम्प्युटर में स्थित होता हैं. Shortcut Icon पर डबल क्लिक करके संबंधित Item को Open किया जा सकता हैं.

Desktop Icons के द्वारा Items की Location पर भी पहुँचा जा सकता हैं. तथा कुछ अतिरिक्त जानकारी के बारे में भी पता लगाया जा सकता हैं.

The Taskbar

Taskbar एक आडि आयताकार पट्टी होती हैं. जो By Default Desktop में नीचे की तरफ होती हैं. Taskbar Desktop का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं.

Taskbar पर Windows Items को Navigation करने के लिए कई अलग-अलग भागों में बांटा जाता हैं. जिसमें Start Button, Icons, Notification Area और Show Desktop Button आदि शामिल होते हैं.

Taskbar के बारे में विस्तार से हमने Taskbar Tutorial में बताया हैं. क्योंकि यहाँ इसके बारे में पूरी जानकारी नही दी जा सकती हैं.

Desktop Background

जो Picture आपको Desktop पर दिख रही हैं उसे Desktop Background कहा जाता हैं.  Windows OS में Picture और Theme दो प्रकार के Background लगाये जा सकते हैं.

Background से Desktop को Personalize किया जाता हैं. यहाँ Users अपनी पसंद के अनुसार कोई भी Picture को इस्तेमाल कर सकते हैं. Users ख़ुद की फोटो को भी Desktop Background बना सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको Windows Desktop के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. और आपने Desktop के विभिन्न भागों के बारे में भी जाना हैं. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

4 Comments

Leave a Comment