Notepad

Notepad के 5 Basic Uses (उपयोग) की हिंदी में जानकारी

हम सभी (Window User) Notepad का Use (उपयोग) Text Edit करने के लिए करते हैं. Notepad एक साधारण (Simple) Text Editor प्रोग्राम है. जो Windows के हर संस्करण मे सम्मिलित होता है. इसका अधिकतर Use साधारण Text File बनाने के लिए किया जाता है.

Notepad Text Document बनाने के लिए सरल और उपयोगी Tool है. Simple Text Document बनाने के अलावा आप Notepad का और किस तरह उपयोग कर सकते है? क्या आपने कभी ये सोचा है?

Notepad को आप सिर्फ Text लिखने के लिए ही उपयोग नही करते है. बल्कि इसके द्वारा कई और भी उपयोगी कार्य किए जा सकते है. इस लेख में हम आपको Notepad के कुछ उपयोगी और रूचिकर Uses के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते है Notepad के कुछ Basic Uses.

5 Basic Uses of Notepad in Hindi

  1. Notepad as Digital Diary
  2. To Learn Basic Tasks of Computer
  3. View and Edit Text Files
  4. Creating Webpages
  5. To Write Scripts

तो इन पांच बेहतरीन उपयोगों के बारे में विस्तार से जानते हैं और समझते है कि कैसे आप नोटपैड का उपयोग इन पांच कामों के लिए कर सकते हैं.

Notepad Uses in Hindi

1. Notepad As a Digital Diary

Notepad का उपयोग हम एक Digital Diary के रूप में कर सकते है. आप कही भी अपने लिए नोट Create सकते है और जब चाहे उन्हे Open तथा Edit कर सकते है. Notepad Digital Diary के रूप में एक सस्ता और सरल टूल है.

Notepad में लिखा गया Text बिल्कुल साधारण होता है. आप इसमें किसी भी प्रकार की Formatting नही कर सकते है. इसलिए इसे Note लेने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है.

2. To Learn Basic Task of Computer

Computer के Basic Tasks (Computer Fundamentals) सीखने के लिए Notepad एक बेहतरीन टूल है. इसका उपयोग कोई भी नया कम्प्यूटर यूजर जो Computer पर अपने हाथ जमाना चाहता है, वह Notepad से शुरूआत कर सकता है.

क्योंकि इसका उपयोग करने से हमें Computer के Advance Software पर कार्य करना सीखने में आसानी होती है. इसके द्वारा आप File Save करना, File Open करना, File Edit करना, उनका Print लेना आदि Basic Task सीख सकते है.

3. To View and Edit Text Files

यदि आपके पास कोई Text File है तो आप उसे Notepad की सहायता से आसानी से Open कर सकते है. और आप उसमें कोई बदलाव करना चाहते है तो भी आप Notepad से कर सकते है.

यानि नोटपैड को आप एक टेक्स्ट एडिटर की भांति आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर एडवांस टेक्स्ट एडिटर सॉफ्टवेयर्स पर काम करके उनपर महारत हासिल करके अपना कौशल और बढ़ा सकते हैं.

4. To Create Webpages

हम आपसे कहें कि आप जिस लेख को पढ रहे है वह भी Notepad पर ही लिखा गया है.  तो क्या आप विश्वास करंगे?

आप सोच रहे होंगे कि मजाक कर रहे है. लेकिन, हम आपको बतादें कि यह 100 प्रतिशत सच है. आज भी लगभग Webpages इसी टूल की सहायता से तैयार किये जाते है. आप चाहे तो हाथ आजमा सकते है. Notepad पर आप किसी भी प्रकार के Webpages Create कर सकते है.

5. To Write Scripts

Notepad का उपयोग हम Scripts लिखने में भी करतें है. आप Notepad पर PHP, JavaScripts, JavaQuery, Java, C, C++ आदि भाषाओं की Scripts तथा Programming कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने जाना की Notepad को आप किस-किस काम के लिए उपयोग में ले सकते है. हमने आपको Notepad के 5 Basic Uses के बारे में बताया है.

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि नोटपैड भी बहुत काम का टूल है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

6 Comments

  • Awesome learning .For learning basic computer I searched lot of website but are not satisfied me because of complexity text written there.But after reaching this website I learnt more concept so easily and quickly.I really love this website.👍👌☺

Leave a Comment