How To

फोटोशॉप में हिंदी टाइप कैसे करें बिना हिंदी टाइप जाने

कम्प्यूटर में हिंदी टाइप करना बड़ा ही मुश्किल और मेहनत का काम होता है. इसलिए, हर कम्प्यूटर यूजर हिंदी टाइपिंग नहीं जानता.

इससे निजात पाने के लिए युनिकोड हिंदी टाइपिंग का विकास हुआ है. जिसका इस्तेमाल आज इंटरनेट तथा मोबाइल फोन में हिंदी टाइपिंग करने के लिए खूब किया जा रहा है.

लेकिन, युनिकोड की अपनी सीमाएं है. यह सभी ग्राफिक सॉफ्टवेयर्स में काम नहीं करता है. इसलिए, फोटोशॉप में युनिकोड़ हिंदी से टाइप नहीं होती है.

यहां समस्या उन यूजर्स को आती है जिन्हे फॉन्ट-आधारित हिंदी टाइपिंग नहीं आती है. क्योंकि, यह टाइपिंग फोटोशॉप में सही ढ़ंग से काम करती है.

ऐसे में वे क्या करें जिन्हे हिंदी टाइपिंग नहीं आती पर फोटोशॉप में हिंदी टाइप करना चाहते है. उनके काम का हिस्सा है.

तो घबराइए मत आज आप सही जगह पर पहुँच चुके है. इस ट्युटोरियल में हम आपको फोटोशॉप में हिंदी टाइप करने का आसान तरीका बताएंगे. जिसके द्वारा आप हिंदी टाइप जाने बगैर फोटोशॉप में हिंदी में लिख पाएंगे.

फोटोशॉप में हिंदी टाइप कैसे करें How to Type Hindi in Photoshop?

Step: #1 – एक Font Converter ओपन करें

सबसे पहले आपको एक युनिकोड-कृतिदेव ऑनलाइन फॉन्ट कंवर्टर ओपन करना है. क्योंकि, इसी टूल के द्वारा हम युनिकोड हिंदी टेक्स्ट को हिंदी फॉण्ट टेक्स्ट में बदलने वाले है.

यदि आप किसी फॉन्ट कंवर्टर के बारे में जानते है तो उसे ओपन कर लिजिए या फिर नीच बने बटन पर क्लिक करके हमारे द्वारा विकसित फॉण्ट कंवर्टर का इस्तेमाल करें.

Step: #2 – टेक्स्ट टाइप करके कंवर्ट कर लें

फॉण्ट कंवर्टर ओपन करने के बाद इसके युनिकोड बॉक्स में अपना युनिकोड हिंदी टेक्स्ट टाइप कीजिए. वह टेक्स्ट जिसे आप फोटोशॉप में टाइप करना चाहते है.

आप इस टेक्स्ट को एम एस वर्ड में टाइप करके भी यहां पेस्ट कर सकते है या फिर सीधे यहां टाइप कर सकते है. जो आपको सुविधाजनक लगे उस विधि द्वारा अपना टेक्स्ट टाइप कर लिजिए.

टेक्स्ट टाइप करने के बाद इस टेक्स्ट को कृतिदेव हिंदी फॉण्ट में कंवर्ट कर लिजिए. कंवर्ट करने के लिए बॉक्स के नीचे बने Unicode to Krutidev बटन पर क्लिक करें.

Convert Unicode Text in Krutidev Font

Step: #3 – कंवर्ट टेक्स्ट को कॉपी करें

टेक्स्ट टाइप करने के बाद इस बॉक्स में Right-Click करके Select All पर क्लिक करके सारा टेक्स्ट सेलेक्ट कर लिजिए.

फिर एक बार दुबारा Right-Click करें और इस बार Copy पर क्लिक करके टेक्स्ट कॉपी कर लें.

आप चाहे की-बोर्ड शॉर्टकट द्वारा भी यह कार्य कर सकते है. इसके लिए आप की-बोर्ड से निम्न कुंजियों को दोहराएं.

  • सेलेक्ट करने के लिए – Ctrl + A
  • कॉपी करने के लिए – Ctrl – C
Right Click and Copy

Step: #4 – फोटोशॉप में न्यू शीट ओपन करें

टेक्स्ट क्लिपबोर्ड में कॉपी हो चुका है. अब आपको फोटोशॉप में जाना है और एक नई शीट ओपन करनी है. शीट ओपन करने के लिए इसे दोहराएं – File > New या फिर की-बोर्ड से Ctrl + N दबाएं.

शीट का साइज चुनकर OK करें. नई शीट आपके सामने ओपन हो जाएगी.

Step: #5 – Text Tool एक्टिव करें

अब आप की-बोर्ड से T दबाएं और ऐसा करते ही फोटोशॉप का टेक्स्ट टूल एक्टिव हो जाएगा. या फिर आप टूलबार में जाकर टेक्स्ट टूल एक्टिव कर लें.

Step: #6 – कंवर्ट टेक्स्ट को Paste करें

इसके बाद आपने जो टेक्स्ट कॉपी किया हुआ है उसे यहां Paste करना है. पेस्ट करने के लिए Right-Click करें और Paste पर क्लिक कर दें. या फिर की-बोर्ड से Ctrl + V दबाएं सारा टेक्स्ट पेस्ट हो जाएगा.

Unicode Text in Photoshop in English Font

Step: #7 – सारा टेक्स्ट दुबारा सेलेक्ट करें

पेस्ट करते ही सारा टेक्स्ट अंग्रेजी अक्षरों में बदल चुका होगा जिसे समझनें में परेशानी हो रही होगी?

ऐसा होता है आगे इसी का इलाज होने वाला है.

आप इस टेक्स्ट को सेलेक्ट कर लिजिए. सेलेक्ट करने के लिए कीबोर्ड से Ctrl + A दबाएं.

Step: #8 – एक हिंदी फॉन्ट चुने

अब फॉण्ट बॉक्स में जाएं और एक हिंदी फॉण्ट चुने. यह फॉण्ट आप अपनी पसंद से चुन सकते है. जिस फॉण्ट की स्टाइल आपको पसंद आ रही है उसका चुनाव कर लिजिए.

Step: #9 – एंटर दबाएं और हो गया

फॉण्ट चुनते ही फॉण्ट नाम पर क्लिक कर दें या फिर एंटर दबादें. आपका युनिकोड टेक्स्ट हिंदी में बदल चुका है. और आपने फोटोशॉप में हिंदी टाइपिंग करना सीख लिया है. वो भी हिंदी टाइपिंग जाने बगैर.

Unicode Text in Hindi Font in Photoshop

आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में आपने जाना कि फोटोशॉप में हिंदी टाइप कैसे करते है वो भी हिंदी टाइप जाने बगैर?

हमने आपको आसान तरीके से समझाया है कैसे युनिकोड टेक्स्ट को फॉण्ट टेक्स्ट में बदला जाता है. और हिंदी टाइप की जाती है.

हमे उम्मीद है यह टाइपिंग ट्रिक आपकोप पसंद आएगी और आपके उपयोगी साबित होगी. अगर, आपको इसे समझने में कहीं भी किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप बेहिचक कमेंट करके पूछ सकते है.

#BeDigital

2 Comments

  • अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

Leave a Comment