Blogger

Blogger Blog Post में Labels Add करने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको Blogger Blog Post में इस्तेमाल होने वाले Labels की पूरी जानकारी देंग़े. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस Tutorial को निम्न भागों में बांटा है.

Labels क्या होते है – What is Blogger Labels in Hindi?

Content Management System की सबसे बडी खासियत होती है – Content को वर्गीकृत रखना. और Blogger भी इस कार्य को भली-भाँति करता है. और अपने Blog Owners को आजादि देता है.

Blogger में Content यानि ब्लॉग पोस्ट को वर्गीकृत करने के लिए Labels का Use किया जाता है. Label एक Topic या Subject होता है. जिस पर Blog Author द्वारा अपना लेखन कार्य किया जाता है और उसे पोस्ट के रूप में Blog पर Publish किया जाता है.

जैसे आप Cooking के बारे में Blog लिखते है और आपने टमाटर की चटनी कैसे बनाये? Post को चटनी, टमाटर इन दो Labels से जोड दिया. इसी तरह आपने कच्चे आप की चटनी कैसे बनाये? Post को चटनी, आम Labels से जोड दिया.

जब कोई Users चटनी विषय से संबंधित Post Search करेगा तो उसके सामने ये दो पोस्ट आ जायेगी. इस तरह हम चटनी से और भी अन्य पोस्ट जोड सकते है. आप इसी तरह अन्य Labels भी Add कर सकते है. और अपने Blog Content को Subject-Wise वर्गीकृत रख सकते है.

Labels को आप Blog Menu में भी इस्तेमाल कर सकते है. इससे पाठकों को पोस्ट ढूँढने में परेशानी नही होती है. इसके अलावा Sidebar में भी इन्हे दिखाया जा सकता है.

Blogger Labels का महत्व

Labels हमारे Blog Content को वर्गीकृत रखने में सहयोग प्रदान करता है. और Content Topic Wise होने से पाठकों को खोजने में ज्यादा समय नही लगता है. इसलिए Visitors और Blog Owners दोनों के लिए Labels महत्वपूर्ण होते है.

  • Labels ब्लॉग के मुख्य विषय को उप-विषयों में बांटने में सहायका होते है.
  • Blog Posts को विषयवार बांटा जा सकता है. विषयवार बांटने से पाठकों को अपनी पसंद की पोस्ट ढूँढने में ज्यादा समय खर्च नही होता है.
  • Labels को Category के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • Labels Blog Navigation कॉ आसान बना देते है.
  • Labels के इस्तेमाल से ब्लॉग पोस्ट को आसानी से Manage किया जा सकता है.

Blogger Post में Labels Add करने का Step by Step तरीका

Step: #1

Blogger.com पर जाकर गूगल अकाउंट से Log in कीजिए. Log in करने के लिए आप अपनी Gmail ID और Password का इस्तेमाल करें. और उसी अकाउंट का इस्तेमाल करे जिससे आपने ब्लॉगर पर Sing in किया था.

Step: #2

Blogger पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा. यहाँ से आप Blog List से Down Arrow ⌄ की सहायता से अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर लें. मतलब आप जिस Blogger Blog को अपडेट करना चाहते है. अगर आपके पास एक से ज्यादा ब्लॉग है तो. अगर आपके पास केवल एक ही ब्लॉग़ है तब आप ये स्टेप छोड दें.

Select Blogger Blog to Add Labesl in Blog Post

Step: #3

अब आपके सामने Blog Specific Dashboard Open होगा. यहाँ आपके द्वारा Published, Drafted सभी प्रकार की पोस्टों की सुची सामने होगी. अब आप यहाँ से किसी एक पोस्ट को Edit करने के लिए पोस्ट टाईटल पर क्लिक कीजिए.

Select a Blogger Post to Add Blogger Blog Post Labels

Step: #4

ऐसा करने के बाद आपके सामने यह पोस्ट Post Edidor Open हो जायेगी. अब आप दांए तरफ मौजूद Post Settings में से Labels पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Post Labels Settings

Step: #5

अब आपके सामने Label Box Open होगा. इसमे आप अपनी पोस्ट से संबंधित मतलब ये पोस्ट जिस विषय पर है उस विषय का नाम Label Box में टाईप कीजिए. और एक से ज्यादा विषय टाईप करने के लिए , Coma के द्वारा अलग कीजिए.

Write Blogger Blog Post Labels and Done

Step: #6

Labels Add करने के बाद आप इस पोस्ट को ऊपर बने Update बटन पर क्लिक करके पोस्ट को अपडेट कर दीजिए.

Update Blogger Blog Post

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक Blogger Post में Labels Add करना सीख लिया है. आप इसी तरह अन्य पोस्ट में भी Labels Add कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Blogger Post में Labels Add करने के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि Labels क्या होता है और इन्हे Blogger Post में किस तरह Add किया जाता है? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment