Blogger

Blogger Blog में HTTPS Enable करने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको Blogger Blog में HTTPS Enable करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि HTTPS क्या होता है? और Blogger Blog में HTTPS Enable कैसे करते है?

Blogger Blog में HTTPS Enable करने से पहले हम बात करेंगे कि ये HTTPS आखिर क्या बला हैं और HTTPS का उपयोग क्यों करना चाहिए?

HTTPS क्या हैं – What is HTTPS in Hindi?

HTTPS का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secure हैं. यह File Transfer Protocol का सुरक्षित संस्करण हैं. इससे पहले HTTP इस्तेमाल होता था. अब HTTPS का उपयोग होता हैं. HTTPS में “S” का मतलब ‘Secure’ होता हैं.

HTTPS ने Standard File Transfer Protocol (HTTP) को Replace किया हैं. जिसकी वजह से संप्रेषण और डाटा का आदान-प्रदान ज्यादा सुरक्षित हुआ हैं. क्योंकि HTTPS से संपेषण Encrypted होता हैं. जिसे केवल Sender और Receiver ही पढ सकता हैं.

HTTPS का इस्तेमाल पहले E-Commerce Websites के लिए होता था. जहाँ पर Users की पेमेंट डिटेल्स को सुरक्षित रखने के लिए ऐसा किया जाता था. मगर आजकल सभी प्रकार की वेवसाईट यहाँ तक Personal Blogs के लिए भी HTTPS को इस्तेमाल करना अनिवार्य कर दिया गया हैं.

ये सभी कार्य इंटरनेट यानि WWW को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए किया जा रहा हैं. जिसमे Google का बहुत योगदान हैं.

HTTPS Enable करने के फायदें

  • HTTPS से वेबसाईट पहले से ज्यादा सुरक्षित बनती है. इसलिए विश्वसनियता में बढोतरी होती हैं.
  • Website/Blog Server और User Client (Browser) के बीच आदान-प्रदान होने वाला डाटा गोपनीय रहता हैं.
  • किसी तीसरे आदमी द्वारा डाटा चुराने की संभावना खत्म सी हो जाती हैं.
  • Google को HTTPS Ranking Factor मानता हैं. इसलिए आपकी Search Ranking में भी बढोतरी होगी.
  • और आपके ब्लॉग तथा वेबसाईट पर Traffic Increase होगा.

Blogger Blog में HTTPS Enable करने का तरीका

Step: #1

Blogger.com पर जाकर गूगल अकाउंट से Log in कीजिए. Log in करने के लिए आप अपनी Gmail ID और Password का इस्तेमाल करें. और उसी अकाउंट का इस्तेमाल करे जिससे आपने ब्लॉगर पर Sing in किया था.

Step: #2

Blogger पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा. यहाँ से आप Blog List से Down Arrow ⌄ की सहायता से अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर लें. मतलब आप जिस Blogger Blog को अपडेट करना चाहते है. अगर आपके पास एक से ज्यादा ब्लॉग है तो. अगर आपके पास केवल एक ही ब्लॉग़ है तब आप ये स्टेप छोड दें.

Select Blogger Blog to Enable Free HTTPS

Step: #3

अब आपके सामने Blog Specific Dashboard Open होगा. यहाँ से आप बांए तरफ मौजूद Settings पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Settings

Step: #4

ऐसा करने पर आपके सामने Blogger Settings Expand हो जायेगि. यहाँ से आप Basic Settings पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Basic Settings

Step: #5

अब आपके सामने Basic Settings Open होगी. यहाँ से आप थोडा नीचे जाकर HTTPS के अंदर मौजूद HTTPS Redirect पर जाएं. जो आपको No पर सेट हुई मिलेगी.

Blogger Blog HTTPS Settings

Step: #6

अब आपको इस No पर क्लिक करना है और इसे सेटिंग को Yes कर देना है. जैसे ही आप Yes करेंगे सेटिंग स्वत: सेव हो जाएगी. और आपके ब्लॉग पर HTTPS Enable हो जाएगा.

Enable Blogger Blog HTTPS

अब आप View blog पर जाकर अपने ब्लॉग को देख सकते है. आपको Browser की Address Bar में Blog URL के पहले Green Padlock दिखाई दे रह होगा. इसका मतलब अब आपके ब्लॉग पर HTTPS Enable हो चुका हैं. .

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Blogger Blog में HTTPS Enable करने के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि HTTPS क्या होता है? और Blogger Blog में HTTPS Enable कैसे किया जाता हैं? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment