Chrome

Chrome Browser में Extensions Install करने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको Chrome Browser में Extension Add/Remove करने की पूरी जानकारी देंग़े. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस Tutorial को निम्न भागों में बांटा हैं.


Browser Extension क्या होता हैं?

Browser Extension एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता हैं, जो ब्राउजर की कार्यक्षमता, कार्यशैली में बढोतरी करता हैं और दिखावट में बदलाव करता हैं. यह प्रोग्राम एक कार्य-विशेष के उद्देश्य को पूरा करने के लिए विकसित किए जाते हैं.

Extension को Add on भी कहते हैं. यह प्रोग्राम HTML, CSS तथा JavaScript आदि वेब-तकनीकों का इस्तेमाल करके बनाई जाती हैं. जिसे युजर्स अपनी जरूरत के लिए डाउनलोड और इंस्टॉल करता हैं.

Add ons को एक एकल उद्देश्य (Single Purpose) के लिए बनाया जाता हैं. इनका आकार बहुत छोटा होता हैं. और ये अपना कार्य करने के लिए ब्राउजर के प्लैटफॉर्म पर ही निर्भर रहते हैं.


Chrome Browser में Extension Add कैसे करें?

  • Step: #1 Chrome Browser को Open कीजिए.
  • Step: #2 Chrome Web Store पर जाएं.
  • Step: #3 अपने लिए Extension की खोज कीजिए.
  • Step: #4 Add to chrome पर क्लिक कीजिए.
  • Step: #5 Add Extension पर क्लिक कीजिए.
  • Step: #6 और आनंद लिजिए

आइए, अब विस्तार से Step by Step तरीका जानते हैं कि क्रोम ब्राउजर में Extension Add कैसे किया जाता हैं?

Step: #1

सबसे पहले आप अपने कम्प्युटर या लैपटॉप में Chrome Browser को Open कीजिए. इसे Open करने के लिए इसके ऊपर Mouse द्वारा डबल क्लिक कीजिए.

Double Click to Open Chrome Browser in Hindi

Step: #2

कुछ ही देर में आपके सामने Chrome Browser Open हो जाएगा. अब आप Extension Add करने के लिए Chrome Web Store पर जाएं. इसके लिए Address Bar में https://chrome.google.com/webstore को लिखिए और सर्च कीजिए.

Search Chrome Webstore in Address Bar

Step: #3

अब आप Chrome Webstore पर पहुँच गए हैं. यहाँ आपको बहुत सारे Extensions मिल जाएंग़े. आप अपने लिए कोई भी Extension सर्च कर सकते है. हम यहाँ Dark Reader Extension को ढूँढ रहे हैं. इसे ढूँढने के लिए सर्च बॉक्स में इसका नाम लिखिए और Enter Press कीजिए. नीचे स्क्रीनशॉट देंखे.

Type in Search Box and Search in Chrome Browser

Enter दबाते ही आपके सामने Dark Reader Extension आ जाएगा. अब दाएं तरफ उपलब्ध Add to Chrome बटन पर क्लिक कीजिए.

Step: #4

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे. आपके सामने Extension Add करने के लिए Confirm करवाया जाएगा. इसे Confirm करने के लिए आप Add extension पर क्लिक कीजिए.

Add Extension to Confirm Install in Chrome

Step: #5

Add extension पर क्लिक करते ही आपके क्रोम ब्राउजर में Extension Add हो जाएगा और एक छोटा-सा आईकन सर्च बार के बगल में दिखने लगेगा. इसका मतलब हैं कि Add on सफलतापूर्वक क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल हो चुका हैं.

Dark Reader Extension Help Page in Hindi

काम की बात

यदि कोई Browser Extension Paid है तो उसका बटन Add to chrome के स्थान पर Pay for “Rupees” हो जाता हैं. इसलिए इस चीज का जरूर ध्यान रखे. क्योंकि क्रोम वेब स्टोर में निशुल्क और सशुल्क दोनों प्रकार के एड ऑन उपलब्ध होते हैं.

अब आपने क्रोम बाउजर में अपना मन पसंद एड ऑन इंस्टॉल करना तो सीख लिया हैं. आइए, अब बेकार और अनुपयोगी एड ऑन को क्रोम ब्राउजर से रिमूव करने का तरीका भी जान लेते हैं.

Chrome Browser से Extension Remove कैसे करें?

Step: #1

सबसे पहले अपने कम्प्युटर में क्रोम ब्राउजर को खोलकर Chrome Menu ⋮ पर क्लिक कीजिए. फिर More tools > Extensions को सेलेक्ट कीजिए.

Select Extension from Chrome Menu

Step: #2

ऐसा करने पर आपके सामने क्रोम ब्राउजर में Install सभी एड ऑन खुल जाऐंग़े. अब आप जिस Extension को Chrome Browser से Remove करना चाहते हैं. उसके ऊपर माउस तीर ले जाकर Remove बटन पर क्लिक कीजिए.

Select an Extension and Click on Remove

Step: #3

अब आपसे Confirm करवाया जाएगा कि आप वाकई Extension Remove करना चाहते है. इसे Confirm करने के लिए Remove पर क्लिक कीजिए. ऐसा करते ही आपके ब्राउजर से ये एक्स्टेंशन डिलिट हो जाएगा.

Select Remov to Confirm Removing Extension from Chrome Browser in Hindi

बधाई हों! आपने सफलतापूर्वक क्रोम ब्राउजर में Extension Add/Remove करना सीख लिया हैं. आप इसी तरह अपने क्रोम ब्राउजर में Extension Manage कर सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Google Chrome में Extension Add और Remove करने के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि Extension Add कैसे करते हैं? और Chrome Extension Remove करने का तरीका क्या हैं? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment