Tips and Tricks

20 Useful Keyboard Tips in Hindi

Keyboard एक इनपुट डिवाईस होता है. जिसका उपयोग हम कम्प्युटर में डाटा टाईप करने और निर्देश देने के लिए करते है. हम यह सारा कार्य Manually Step by Step करते है.

मगर हम कुछ कार्यों को Keyboard Shortcuts के द्वारा चुटकियों में पूरा कर सकते है. और अपना समय बचा सकते है.

कम्प्युटर पर काम करते समय कीबोर्ड- शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करना ना सिर्फ समय बचाता है. आप ज्यादा पेशेवर लगते और देखने वालों की नजर में आप ज्यादा जानकार भी बन जाते है.

हम यहाँ 20 Useful Keyboard Shortcuts Keys (in Hindi) के बारे में बता रहे है. जिनका प्रयोग करके आप अपने कुछ कम्प्युटर कार्यों को सैकंडों में पूरा कर सकते है.

यहाँ हम जिन 20 उपयोगी Keyboard shortcut keys के बारे में बताने जा रहे हैं. इनमें से कुछ Shortcut Keys आपको ज्ञात हो सकते हैं. फिर भी आपको लगता है कि आप ये जानते है तो अपने ज्ञान को मांझ सकते है. और जो नए है वे अपने कम्प्युटर की-बोर्ड नॉलेज को बढा सकते है.

ध्यान दें:- यहाँ बताई गई सभी की-बोर्ड शॉर्टकट केवल Windows OS के आधार पर बताई जा रही है.

Useful Keyboard Shortcut Keys in Hindi
Useful Keyboard Tips and Tricks

20 उपयोगी की-बोर्ड टिप्स एवं ट्रिक्स

1. Ctrl + N

यह एक सार्वभौमिक की-बोर्ड शॉर्टकट है. जिसका उपयोग Blank New File, Documents Open करने के लिए किया जाता है. आप जिस कम्प्युटर प्रोग्राम में इस शॉर्टकट की का इस्तेमाल कर रहे है. उसी के अनुसार यह New … Open करती है.

यदि आप वेब ब्राउजर में इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करेंग़े तो एक नई Browser Window Open कर लेंगे.

2. PrintScreen और prtscn

स्मार्टफोन में स्क्रींशॉट लेने के लिए कई शॉर्टकट होते है. लेकिन, कम्प्युटर में यह सुविधा नही होती है. मगर की-बोर्ड की prtscn जिसे Print Screen Key के नाम से जाना जाता है.

इसके द्वारा अपने कम्प्युटर स्क्रीन का फोटों खीच सकते है. अथवा स्क्रीनशॉट ले सकते है.

आप जिस स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उसे खोल लीजिए. और की-बोर्ड से इस बटन को एक बार दबाईये. स्क्रीन Clipboard में कॉपी हो गई है. अब इसे MS Paint या फोटोशॉप में पेस्ट कर लिजिए.

यदि आप केवल Active Window का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो आप Alt के साथ prtscn दबाए.

3. Ctrl + W

सभी खुली हुई Windows को बंद करने के लिए इस की-बोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल किया जाता है. आप किसी भी कम्प्युट प्रोग्राम की Open Window को Close करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है.

4. Ctrl + Shift + N

हमे कम्प्युटर में नया फोल्डर बनाना ही पडता है. और विशेष तौर पर कोई नया डाटा सेव करने के लिए तो हम जरूर ही नया फोल्डर बनाकर ही डाटा सेव करते है.

कम्प्युटर में नया फोल्डर बनाने के लिए कई स्टेप्स के गुजरना पडता है. लेकिन, Ctrl + Shift + N से आप ये कार्य पलक झपकते ही पूरा कर सकते है. और अपने लिए नया फोल्डर बना सकते है. अब आपको आलस भी नही आने वाला है.

5. Alt + F4

अपने कम्प्युटर में खुले हुए किसी भी प्रोग्राम को सीधे बंद करना चाहते है तो Alt + F4 आपकी मदद कर सकती है. इसकी सहायता से आप किसी भी Active Program को तुरंत बंद करके सीधे डेस्कटॉप पर आ सकते है.

6. Ctrl + T

इसकी मदद से आप ब्राउजरों में नई टैब खोल सकते है. और अपने लिए नई जानकारी सर्च कर सकते है. Browser Tab और Browser Window दोनों अल्ग-अलग होती है.

7. Ctrl + Shift + Esc

इस की-बोर्ड शॉर्टकट की सहायता से आप बिना Control Panel के अपने Windows PC के Task Manager को Open कर सकते है. और अपने कम्प्युटर की Performance Track कर सकते है.

8. Run Commands

Windows PC में Run बडे ही काम का टूल है. जिसके द्वारा हम किसी प्रोग्राम को सीधे ही खोल सकते है. कुछ कम्प्युटर प्रोग्राम की Run Command होती है. मगर कुछ उपलब्ध नही करवाते है. इसलिए हमे ऐसे प्रोग्राम्स को रन के द्वारा नही खोल सकते है.

नीचे हम कुछ Programs की Run Commands के बारे में बता रहे है. जिसके द्वारा आप उन्हे खोल सकते है.

Control Panel – control

Windows Media Player – wmplayer

Calculator – calc

Windows Task Manager – taskmgr

MS Word – winword

MS Paint – mspaint

9. Windows Key + E

My Computer में मौजूद किसी भी ड्राईव को Direct Open करने के लिए इस शॉर्टकट का इस्तेमाल होता है.

10. Windows + L

यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक Users हैं जिनके अलग Log in Account हैं. तो आप Window के साथ L key Press करने पर लॉगआउट कर नए यूजर Account से Login कर सकते हैं। मतलब आप सभी अकाउंट से लॉगआउट कर सकते है. और फिर दुबार नए अकाउंट से लॉग इन कर सकते है.

11. Windows Key + M

Windows Key + M दबाने पर आपके द्वारा उपयोग किये जा रहे सभी प्रोग्राम बंद हो जाते है और आप सीधे Desktop पर पहुँच जाएंगे. अब आप जिस प्रोग्राम पर काम करना चाहते है उसके ऊपर एक बार क्लिक कीजिए और काम शुरु कर दीजिए.

12. Ctrl + C और Ctrl + V

इन दोनों शॉर्टकट का इस्तेमाल क्रमश: शब्दों को कॉपी करने और फिर कॉपी किए गए शब्दों को दूसरी जगह लाने के लिए किया जाता है.

Copy करने के लिए Ctrl के साथ C key दबा सकते हैं. और इस Copy किये Text को Paste करने के लिए Ctrl के साथ V Key Press कीजिये.

13. Alt + Left/Right Arrow Key

यदि आप किसी Folder, Browser में कार्य करते हुए एक स्टेप वापस आना चाहते हैं. तो आप Alt Key के साथ Left Arrow Key Press कर सकते हैं. और इन्ही फोल्डर, ब्राउजर या अन्य प्रोग्राम में एक स्टेप आगे जाने के लिए Alt Key के साथ Right Arrow Key दबाएं.

यदि आपका माउस खराब है या फिर सही काम नही कर रहा है. तब यह शॉर्टकट आपके लिए काफि फायदेंमद साबित हो सकता है.

14. Ctrl + Z

आपके द्वारा किये जा रहे कार्य में एक कदम पीछे जाने के लिए इस शॉर्टकट का उपयोग किया जाता है. आप जितनी बार Ctrl + Z दबाएंग़े उतने स्टेप ही पीछे चले जाएंगे.

MS Paint, Photoshop जैसे प्रोग्रामों में कार्य करते हुए यह शॉर्टकट काफि उपयोगी होती है. और आपकी गलती को सही करने में सहायक होती है.

15. Ctrl + S

आप जिस सॉफ्टवेयर पर अपना कार्य कर रहे है. उसमें अपना काम सेव करने के लिए इस शॉर्टकट की मदद ले सकते है. की-बोर्ड से Ctrl के साथ S दबाने पर Windows का Save as Box Open हो जाता है. जिसकी मदद से आप अपने कार्य को कम्प्युटर मेमोरी में सेव कर सकते है.

16. Ctrl + P

यदि आप कम्प्युटर में मौजूद कार्य को कागज पर छापना चाहते है. तब इस शॉर्टकट की मदद से यह कार्य आसानी से कर सकते है.

17. Ctrl + X

आप शब्दों को एक स्थान से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए की-बोर्ड से Ctrl + X दबाकर ले जा सकते है. ऐसा कर ने पर पहली जगह से Cut किये गए शब्द हट जाते है और नई जगह पर आ जाते है.

18. Ctrl + Alt + Tab

कम्प्युटर में खुले हुए प्रोग्रामों को सेलेक्ट करने के लिए हम इस शॉर्टकट का उपयोग कर सकते है. इसकी मदद से हम एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम आसानी से आ-जा सकते है. इसे Window Switching कहते है.

19. F5

इंटरनेट से जानकारी सर्च करते समय यदि आप किसी वेबपेज को Reload करना चाहते हैं. या आप Windows Refresh करना चाहते हैं. इन दोनों कार्यों के लिए आप Keyboard से F5 Key Press कर सकते हैं.

20. F2

Save की गई File को Rename करने (नाम बदलने) के लिए F2 का इस्तेमाल किया जाता है।

21. Ctrl + A

किसी में मौजूद सभी आईटम या शब्दों को सेलेक्ट करने के लिए Ctrl + A का इस्तेमाल किया जाता है।

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको की-बोर्ड के कुछ उपयोगी टिप्स बताए है. जिनका इस्तेमाल करके आप अपना कार्य तेजी से और आसानी से कर सकते है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

इस Tutorial को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी की-बोर्ड के इन उपयोगी टिप्स की जानकारी हो सके.

#BeDigital

3 Comments

Leave a Comment