HTML

Webpage क्या है और एक वेबपेज कैसे बनाये हिंदी में जानकारी

क्या आप जानते है अभी आप एक Webpage (वेबपेज) को ही पढ रहे है. चौंकिए मत ये सच है! आप एक HTML Document को ही पढ रहे है. और थोडी ही देर में जान जाऐंगे कि एक वेबपेज क्या है? एक HTML Document क्या होता है?

इस लेख में हम आपको वेबपेज के बारे में पूरी जानकारी दें रहे है. आपको इस लेख में एक वेबपेज क्या है? (What is a Webpage in Hindi?), वेबपेज की परिभाषा, वेबपेज के प्रकार, वेबपजे कैसे बनाते है? आदि सवालों के जवाब मिल जाऐंगे.

इसके अलावा हम आपको एक वेबपेज और वेबसाइट में अंतर के बारे में भी जानकारी देंगे. समझने में सहायता के लिए इस लेख के प्रत्येक भाग को अलग-अलग बांट दिया है.

Webpage क्या है – What is a Webpage in Hindi?

Webpage, इंटरनेट पर उपलब्ध एक HTML Document होता है, जिसे वेब ब्राउजर द्वारा पढ़ा जाता है. प्रत्येक वेबपेज का एक विशिष्ट वेबपता होता है जिसके जरिए इसे कोई भी व्यक्ति एक्सेस कर सकता है. वेबपेज में साधारण टेक्स्ट के साथ ग्राफिक्स, वीडियो, ओडियो, हाइपरलिंक्स तथा अन्य सामग्री समाहित होती है.

Webpage Kya Hai

वेबपेज को HTML Document भी कहते है क्योंकि वेबपेज को मुख्यत: HTML में ही लिखा जाता है. HTML भाषा के अलावा इन्हे अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में भी लिखा जाता है.

इन वेबपेजों को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए वेब सर्वरों का उपयोग होता है. ये वेब सर्वर हमेशा इंटरनेट से कनेक्ट रहते है. इसलिए, इनमे उपलब्ध जानकारी 24×7 एक्सेस की जा सकती है.

किसी एक टॉपिक पर मौजूद सभी वेबपेजों को वेबमास्टर्स (वेबपेज लिखने वाले) एक ही सर्वर पर रख लेते है. और इस वेब सर्वर को एक नाम दे दिया जाता है. जिसे आम भाषा में वेबसाइट कहते है.

जैसे; tutorialpandit.com ऑनलाइन ट्युटोरियल्स के वेपबेजों का कलेक्शन है. इसलिए, हमने हमारे सर्वर का नाम tutorialpandit.com रखा है.

दुनिया का पहला वेबपेज किसने और कब बनाया?

दुनिया का पहला वेबपेज अथवा HTML Document माननीय Sir Tim Berners Lee द्वारा सन 1991 में बनाया गया था. पहले वेबपेज को लिखने के लिए HTML भाषा का उपयोग किया गया था. और आज भी इस भाषा का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वेबपेज पर जाएं – http://info.cern.ch/

वेबपेज कैसे ओपन करते हैं – How to Open a Webpage in Hindi?

  • स्टेप: #1 – एक ब्राउजर ओपन कर लिजिए
  • स्टेप: #2 – ब्राउजर की सर्च बार में URL टाइप कीजिए
  • स्टेप: #3 – टाइप करने के बाद एंटर या ओके दबाएं
  • स्टेप: #4 – वेबपेज देंखे

आइए, अब इसे प्रोसेस को विस्तार से समझते है. और जानते है कैसे आप एक वेबपेज को ओपन कर सकते है.

Step: #1 – ब्राउजर ओपन करें

सबसे पहले एक ब्राउजर ओपन कर लिजिए. यह प्रोग्राम आपके कम्प्यूटर और स्मार्टफोन दोनों के साथ फ्री आता है. जैसे; गूगल क्रोम ब्राउजर, इंटरनेट एक्सप्लोरर आदि.

Step: #2 – ब्राउजर की सर्च बार में URL टाइप कीजिए

आपको याद हो तो हमने ऊपर बताया था कि प्रत्येक वेबपेज का एक विशिष्ट वेबपता होता है. इसे ही URL (Uniform Resource Locator) कहते है.

आप जिस वेबपेज को ओपन करना चाहते है उसका वेबपता ब्राउजर की सर्च बार में टाइप करना है. समझने के लिए आप tutorialpandit.com टाइप करें.

Step: #3 – एंटर या ओके दबाएं

एड्रेस टाइप करने के बाद सर्च करने के लिए एंटर या फिर ओके बटन दबाएं. ऐसा करते ही ब्राउजर इस वेबपेज को इंटरनेट पर ढूँढ़ना शुरु कर देगा और कुछ ही सैकण्ड में आपके सामने इस यूआरएल से जुड़ा वेबपेज सामने होगा.

Step: #4 – वेबपेज देंखे

आपके सामने वेबपेज खुल चुका है. इस वेबपजे में मौजूद जानकारी को देंखे, समझे और समझ ना आए तो कमेंट करके वेबमास्टर से पूछे.

तो इस तरह आप एक वेबपेज को अपने कम्प्यूटर या मोबाइल फोन में ओपन कर सकते है.

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि मुझे वेबपेज का यूआरएल कैसे पता चलेगा. इंटरनेट पर तो करोड़ों वेबपेज मौजूद है?

आपने सही सवाल पूछा है और यह समस्या वेब निर्माताओं ने समझ ली थी. इसलिए, इसका समाधान निकाला – सर्च इंजन.

सर्च इंजन एक ऐसी वेबसाइट होती है जो इंटरनेट पर मौजूद वेबपेजों को इकट्ठा करके अपने डेटाबेस में टॉपिक अनुसार छांटकर रखती है. और यूजर्स के लिए इन वेबपेजों को ढूंढ़ने के लिए सर्च टूल मुहैया कराती है.

गूगल सर्च इंजन, बिंग सर्च इंजन, याहू सर्च इंजन आदि वेबसाइटों का यहीं काम है. और आप इस वेबपेज को गूगल के द्वारा ढूँढ़्कर ही पहुँचे है.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इंटरनेट से जानकारी कैसे सर्च करते है. इस गाइड को पढ़ सकते है. यहां पर हमने सर्च इंजनों द्वारा मन पसंद जानकारी ढूँढ़ने के बारे में बताया हुआ है.

इसे पढ़ेइंटरनेट से जानकारी कैसे ढूंढते है?

वेबपेज के विभिन्न प्रकार – Types of Webpage in Hindi

Webpage की प्रकृति और बनावट को समझने के लिए वेबपेज के दो प्रकार बताए गए है.

  1. Static Webpage
  2. Dynamic Webpage

1.Static Webpage

एक Static Webpage जिसे Flat Page भी कहा जाता है, एक साधारण HTML Document होता है. Static Webpage को केवल HTML और CSS से ही बनाया जाता है.

आप एक Static Webpage की तुलना Newspaper और Magazine Article से कर सकते है. इस तरह के वेबपेज में User यानि कि हम कोई परिवर्तन नही कर सकते है. इसे केवल Webmaster ही Change कर सकता है.

इन वेबपेजों में मौजूद जानकारी भी बहुत लंबे समय तक एक जैसी ही बनी रहती है. बहुत ही कम अपडेट होती है.

एक स्टैटिक वेबपेज का फाइल एक्सटेंशन .html, .htm होता है. चैक करने के लिए अपने ब्राउजर की सर्च बार देखिए और इस वेबपेज का यूआरएल देखिए क्या लिखा हुआ है.

2. Dynamic Webpage

एक Dynamic Webpage बिल्कुल Static Webpage के विपरीत होता है. यह वेबपेज समय के अनुसार बदलता रहता है. जैसे एक News Site पर हमेशा Current Time की News पहले दिखाई जाती जाती है और अन्य खबरें बाद में दिखाई देती है.

Dynamic Webpages को बनाने के लिए जिस तकनीक का उपयोग किया जाता है, उसे सामुहिक रूप में DHTML नाम दिया गया है. DHTML की Full Form Dynamic Hypertext Markup Language है.

इन वेबपेजों पर वेबमास्टर के अलावा आप और हम भी जानकारी जोड़ सकते है. इसलिए, वेबपेज जल्दी-जल्दी अपडेट होते रहते है.

ड्यानामिक वेबपेजों को स्क्रिप्ट द्वारा लिखा जाता है. इसलिए, इनका फाइल एक्सटेंशन .php, .cgi, .pl, .asp होता है. यह केवल कुछ ही नाम है यह संखा दर्जनों हो सकती है.

वेबपेज और वेबसाइट में अंतर – Difference between a Webpage and Website in Hindi

एक वेबसाइट और वेबपेज में क्या अंतर होता है?

यह सवाल एक साधारण इंटरनेट यूजर को हमेशा ही Confused करता है. और इस उलझन के कारण कुछ लोग वेबपेज और वेबसाइट दोनों को एक ही चीज समझने लगते है.

लेकिन, हम आपको बताना चाहेंगे कि वेबसाइट और वेबपेज दोनों एक ही सिक्के के दो पहलु है. और दोनों एक दूसरे से परस्पर (Interconnected) जुडे हुए है.

वेबपेज और वेबसाइट में अंतर

वेबपेजवेबसाइट
 वेबपेज एक HTML Document होता है.वेबसाइट, ऐसे वेबपजों का समूह होता है.
 वेबपेज को फ्री बनाया जा सकता है. जबकी एक वेबसाइट को बनाने के लिए पैसा चुकाना पड़ता है. तब जाकर एक लाइव वेबसाइट ऑनलाइन रह पाती है.
 वेबपेज बनाने के लिए किसी वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन, एक वेबसाइट को बनाने के लिए बहुत सारे वेबपेजों की आवश्यकता पड़ती है.
 वेबपेज को साधारण नोटपेड से ही बनाया जा सकता है. जबकि, एक वेबसाइट को बनाने के लिए विभिन्न टूल्स की जरूरत पड़ती है.
 वेबपेज बनाने के लिए ज्यादा एडवांस जानकारी की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर, आप एक वेबसाइट बनाएंगे तो आपको विभिन्न वेब टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी जरूरी है.

Webpage कैसे बनाये – How to Create a Webpage?

एक वेबपेज को बनाना बहुत आसान है आप खुद अपने लिए एक वेबपेज बना सकते है. एक वेबपेज को बनाने के लिए आपको HTML, Web Browser और एक Text Editor जैसे, Notepad की जरूरत पडेगी.

और एक सामान्य Computer में वेब ब्राउजर और एक Text Editor तो Install रहते है. और HTML Coding आपको सीखनी पडती है.

रही बात एक वेबपेज बनाने की तो यह एक Technical Work है. जिसके लिए आपको थोडा Technical Knowledge होना जरूरी है.

इसलिए हमने यहाँ वेबपेज बनाने के बारे मे जानकारी नही दी है. हमने एक वेबपेज कैसे बनाये? नाम से एक अलग Tutorial लिखा है. आप यहाँ जाकर वेबपेज को बनाने के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है.

इसे पढें: Webpage कैसे बनाये?

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको वेबपेज के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि एक वेबपेज क्या होता है? वेबपेज के प्रकार, वेबपेज कैसे बनता है?

इसके अलावा आपने एक वेबपेज और वेबसाइट में अंतर के बारे में भी जाना है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

यदि आपको वेबपेज के बारे में कुछ भी Confusion है तो आप Comment के माध्यम से अपनी Confusion के बारे में बता सकते है. हमे आपको जवाब देने में खुशी होगी.

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हे भी वेबपेज के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएं.

#BeDigital

42 Comments

Leave a Comment