WhatsApp

WhatsApp पर चैट मैसेज भेजने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको WhatsApp पर Chat करने की पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंग़े कि WhatsApp पर चैट कैसे करें – How to Chat on WhatsApp in Hindi? चैट करने के लिए क्या-क्या चाहिए? और WhatsApp Chat Interface की जानकारी देंगे.

WhatsApp Chat Introduction in Hindi

वाट्सएप डाउनलोड करने और वाट्सएप अकाउंट बनाने के बाद हम वाट्सएप पर चैट करना शुरु कर सकते हैं. और अपनी फोटों, विडियों, लोकेशन आदि जानकारी अपने दोस्तों, परिवारजनों के साथ शेयर कर सकते हैं.

वाट्सएप के माध्यम से हम Text Messaging का मुफ्त आनंद ले सकते हैं और अपने रिश्तेदारों, दोस्तों, सहकर्मीयों का हालचाल पूछ सकते हैं. और उन्हे बधाई संदेश भी भेज सकते हैं.

वाट्सएप पर चैट करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

वाट्सएप पर चैट करना बिल्कुल मुफ्त हैं. और आप Unlimited Messages भेज एवं प्राप्त कर सकते हैं. मगर WhatsApp पर Instant Messaging का आनंद लेने के लिए हमे कुछ चीजों की जरूरत पडती हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही हैं.

  • Sender एवं Receiver दोनों के पास Active WhatsApp Account होना चाहिए.
  • दोनों के पास एक-दूसरे के मोबाईल नम्बर होने चाहियें.
  • और Active Internet Pack होना चाहिए.

WhatsApp Chat Interface in Hindi की जानकारी

WhatsApp पर चैट करने का तरीका जानने से पहले हमे WhatsApp Chat Interface को समझना जरुरी हैं. इसलिए पहले हम आपको WhatsApp Chat Interface की पूरी जानकारी दे रहे हैं. चैट इंटरफेस को समझने के बाद हम WhatsApp पर Text Message भेजने का तरीका जानेंगे.

WhatsApp Chat Interface in Hindi

ऊपर स्क्रीनशॉट एक WhatsApp Chat का हैं. जिसमें कई सारे आइकन और बटन शामिल है. ये सभी आईकन और बटन अपना अलग-अलग काम करते हैं. इसलिए इनके नाम और उपयोग के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं. ताकि आप WhatsApp Chat Interface को समझ सकें.

  1. Back Button – यह Back Arrow होती हैं जो बैक बटन का काम करती हैं. इसके द्वारा हम वापस WhatsApp Home पर चले जाते हैं.
  2. Video Icon – यह Video Calling Button होता हैं. जिसके द्वारा Current Chat से सीधे Video Call पर बात की जा सकती हैं.
  3. Call Icon – इसे Call Button कहा जाता हैं. और इसके द्वारा आप Current Chat से Voice Call कर सकते हैं.
  4. 3 Dots – ये तीन डोट्स Chat Menu होती हैं. इसे Setting Button भी कहते हैं. इसके द्वारा हम Current Chat Settings को मैनेज कर सकते हैं.
  5. Conversation – आपके द्वारा भेजे गये और प्राप्त मैसेज जिनमे Multimedia भी शामिल होती हैं. सभी को Conversation कहा जाता हैं.
  6. Emoji Pad – यह बटन Text Bar में ही होता हैं. इस बटन द्वारा Emoji Pad को चालु किया जाता हैं और कीबोर्ड Emoji Pad में बदल जाता हैं. Emojis हमारी भावनाओं को चित्रों के द्वारा व्यक्त करते हैं.
  7. Text Bar – इसे Message Bar भी कहते हैं. क्योंकि इस बार के द्वारा ही हम अपने मैसेज लिख पाते हैं और उन्हे भेज पाते हैं.
  8. Attachments – यह Attachments Button होता हैं. जिसके द्वारा हम अपने मैसेज के साथ फोटो, विडियों, फाईल आदि Attach करके भेज सकते हैं.
  9. Camera Icon – इस बटन के द्वारा हम सीधे अपने मोबाईल कैमरा को चालु कर फोटो, विडियों शूट करके शेयर कर सकते हैं. और Phone Gallery तक भी पहुँच सकते हैं.
  10. Mic – यह Mic होता हैं. जिसके द्वारा हम Voice Messages भेज सकते हैं.
  11. Message Indicator – यह बटन कई रूपों में दिखाई देते हैं. इन्हे Read Receipt Button भी कहा जाता हैं. यह भेजे गये मैसेज के बारे में हमे बताते हैं कि हमारा मैसेज पहुँच गया है, पढ लिया है आदि.

WhatsApp पर चैट कैसे करें?

Step: #1

आपके मोबाईल फोन में इंस्टॉल वाट्सएप को लॉच कीजिए. लॉच करने के लिए इसके ऊपर टैप कीजिए.

Tap to Launch WhatsApp in Hindi

Step: #2

अब आप जिस व्यक्ति से चैट करना चाहते हैं. उसे चुनिए और उसके ऊपर टैप कीजिए.

Select a Chat to Chat with on WhatsApp in Hindi

Step: #3

अब आपके सामने चैट पैड खुल जायेगा. यहाँ से आप Text Bar पर क्लिक करके अपना मैसेज लिखिए और Send Button पर टैप करके भेज दिजिए. जैसे हम यहाँ समझाने के लिए Text Bar में कैसे है आप? लिख रहे हैं. आप यहाँ अपना मैसेज लिखे.

Type Your Message to Start Chat on WhatsApp in Hindi

Step: #4

Send Button पर टैप करते ही आपका मैसेज चला जायेगा. जिसे आप Conversation में देख सकते हैं. और Message Indicators से जान सकते हैं कि आपका मैसेज पहुँचा गया हैं? और क्या उसे पढ लिया है?

WhatsApp Send Message Status in Conversations

Step: #5

बधाई हो! आप वाट्सएप पर चैट करना सीख गये हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको WhatsApp पर चैट करने का तरीका बताया हैं. और साथ में WhatsApp Chat Interface यानि WhatsApp Chat Layout की पूरी जानकारी दी हैं. और WhatsApp Chat में मौजूद आइकन और बटन के नाम और उनका उपयोग के बारे में भी आपने जाना हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

WhatsApp पर चैट कैसे करे? – Quick Guide

  • WhatsApp Launch करें.
  • Chat का चुनाव कीजिए
  • अपना मैसेज टाईप कीजिए
  • और भेज दीजिए
  • बस हो गया

#BeDigital

2 Comments

  • कोई ऐसा भेजिए जो व्हाट्व्ट्पमें इंग्लिश को
    हिंदी करने वाली एपको हिंदी में कर सके

Leave a Comment