WhatsApp

WhatsApp Click to Chat Feature की पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp दुनिया का एक Best Free Instant Messaging App है. जिसके द्वारा WhatsApp to WhatsApp Unlimited Messaging की जा सकती हैं. और साथ में Voice Calling एवं Video Calling भी की जा सकती हैं.

WhatsApp अपने Users के लिए नए-नए Features विकसित करता रहता हैं. जिनमे से एक Click to Chat भी शामिल है. इस Tutorial में हम आपको WhatsApp के Click to Chat Feature की पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि Click to Chat Feature क्या हैं? और Click to Chat Feature का उपयोग कैसे किया जाता है?

Click to Chat Feature क्या है – What is Click to Chat in Hindi?

WhatsApp का Click to Chat Feature एक उपयोगी और आसान फीचर है. जिसकी सहायता से हम नंबर सेव किये बिना किसी से भी वाट्सएप पर चैट कर सकते हैं. यानि हम Unsaved Number से भी WhatsApp पर चैट कर सकते है.

आमतौर पर वाट्सएप पर चैट करने के लिए Sender और Recipient दोनों के पास एक दूसरे के WhatsApp Number फोनबुक में सेव होने चाहिए. और दोनों का Active WhatsApp Account भी होना चाहिए.

मगर Click to Chat Feature नंबर सेव करने की बाध्यता खत्म कर देता हैं. जिसके कारण हम बिना नंबर सेव करे चैट कर सकते हैं. बस हमे Recipient का वाट्सएप नंबर पता होना चाहिए.

यह फीचर केवल Individual Chats के लिए काम करता है. Group Chat इसके द्वारा नही की जा सकती हैं. इसलिए Click to Chat Feature का Use करने से पहले ये बात सुनिश्चित कर लें कि आप किसी व्यक्ति से ही चैट कर रहे है ना कि किसी ग्रुप से.

Click to Chat कैसे काम करता है?

Click to Chat एक साधारण HTML Link होती हैं. जिसमें Recipient का नंबर लिखना पडता हैं. फिर इस लिंक को किसी वेब ब्राउजर की मदद Active किया जाता हैं और चैट आरंभ हो जाती हैं.

यह फीचर मोबाईल फोन और कम्प्युटर सभी डिवाईसों पर एक समान कार्य करता हैं. इसलिए आप किसी भी डिवाइस पर Click to Chat का Use कर सकतेहैं.

आइए अब जानते है WhatsApp का Click to Chat Feature का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? और किसी Unsaved Number पर WhatsApp Chat कैसे की जा सकती है?

Click to Chat इस्तेमाल करने का तरीका – How ot Use Click to Chat in WhatsApp in Hindi?

Step: #1

सबसे पहले हमें एक Link बनानी है. जिसे आप इस URL द्वारा बना सकते हैं.

api.whatsapp.com/send?phone=<number>

Step: #2

अब आप जिसे Message भेजना चाहते है उसका WhatsApp Number <number> की जगह पर लिख दें. नंबर International Format में होने चाहिए. और कोई Dash, Coma, Space नही होना चाहिए.

api.whatsapp.com/send?phone=91960 222-7675 गलत X

api.whatsapp.com/send?phone=919602227675 सही ✓

Step: #3

अब इस URL को Copy कीजिए और ब्राउजर की Address Bar में Paste कर दीजिए और सर्च कीजिए.

WhatsApp Api Web Address in Browser Address Bar

Step: #4

सर्च करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे वाट्सएप नंबर और एक बटन दिखाई देगा. बटन पर टैप करते ही वाट्सएप खुल जायेगा. और आपकी चैट शुरु हो जायेगी. और यदि आप कम्प्युटर पर इस्तेमाल कर रहे है तो आपको वाट्सएप वेब पर Log in करने के लिए कहा जायेगा.

WhatsApp Click to Chat Message Tab

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको WhatsApp के Click to Chat Feature के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना है कि Click to Chat क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment