How To

Google से घर बैठकर पैसे कैसे कमाएं 5 असल तरीके

आपने कभी ना कभी अपनी जिंदगी में गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल अवश्य किया होगा. क्योंकि, हमें रोजाना कुछ ना कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है, जिनके बारे में हमें कोई भी इंफॉर्मेशन नहीं होती है और जैसा आप जानते हैं गूगल के पास सभी प्रकार की जानकारी होती है. इसलिए, हम गूगल का सहारा लेते हैं.

पर क्या आप जानते हैं कि गूगल से हम पैसे भी कमा सकते हैं? जी हां, आज हजारों लोग गूगल पर यह सर्च करके कि “गूगल से पैसे कैसे कमाए” अच्छे खासे पैसे गूगल से कमा आ रहे हैं.


गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

Google se Paise Kaise Kamaye

गूगल से पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. हालांकि, इसके लिए कम से कम आपको यह तो पता हो कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि गूगल से पैसे कैसे कमाए या फिर गूगल से पैसे कमाने के लिए क्या करें? आपकी सहायता के लिए हमने नीचे कुछ आजमाएं हुए तरीके शेयर किए हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप भी घर बैठे-बैठे गूगल से पैसा कमा पाएंगे.

  • Blogging  
  • YouTube
  • Google Adsense
  • Google Play Store
  • Google Adword

#1 ब्लॉगिंग

अगर आप गूगल से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप गूगल पर अपना फ्री ब्लॉग बनाकर गूगल से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. बिल्कुल वेबसाइट की तरह ही ब्लॉग भी काम करता है लेकिन, जिस प्रकार वेबसाइट क्रिएट करने के लिए आपको कुछ रुपए खर्च करने पड़ते हैं, इसके विपरित आपको ब्लॉग बनाने के लिए कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता.

क्योंकि, Blogger गूगल की ही मुफ्त सेवा है. जिसमें आप अपना ब्लॉग फ्री में क्रिएट कर सकते हैं और बाद में आप चाहे तो उसे वेबसाइट में भी तब्दील कर सकते हैं. इंडिया में गूगल ऐडसेंस के कारण रोजाना हजारों हिंदी वेबसाइट बन रही हैं और लोग ब्लॉग बनाकर अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं. अगर आपका ब्लॉग सक्सेसफुल हो जाता है, तो आप महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

  • अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको blogger.com पर अपना ब्लॉग क्रिएट करना पड़ता है.
  • उसके बाद आपको ब्लॉग में एक Responsive theme का इस्तेमाल कर ब्लॉग को Customize करना पड़ता है.
  • फिर आपको अपने ब्लॉग में हाई क्वालिटी कंटेंट यानी की आर्टिकल लिखना पड़ता है.
  • जब आप SEO (Search Engine Optimization) के तहत ब्लॉग में पोस्ट पोस्ट पब्लिश करते है, और सोशल मीडिया पर पोस्ट को शेयर करते हैं तो आपके ब्लॉग पर Visitors (इन्हे ही ट्रैफिक कहते हैं) आते है.
  • इस तरह जब आप Google Adsense के लिए अप्लाई करते हैं और आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो उसके बाद Adsense के जरिए आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप गेस्ट पोस्टिंग, पैड एडवर्टाइजमेंट, लिंक इंसर्ट, प्रोडक्ट रिव्यू आदि के द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं.

#2 YouTube

यूट्यूब भी गूगल का ही प्रोडक्ट है, आप गूगल से पैसे कमाने के लिए YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं. इंडिया में ऐसे हजारों लोग हैं, जो यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उसे मोनेटाइज करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं, जिसमें अमित भड़ाना, गौरव चौधरी, भुवन बम जैसे कुछ लोकप्रिय उदाहरण है.

यूट्यूब के द्वारा आप पैसे तो कमा ही सकते हैं, साथ ही देश और दुनियाभर में फेमस भी हो सकते हैं, क्योंकि आपका वीडियो लगभग हर जगह देखा जा सकता है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा.

YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं?

  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर जाना है और वहां पर अपना फ्री यूट्यूब चैनल क्रिएट करना है.
  • इसके बाद आपको चैनल की आवश्यक सेटिंग करनी है, जैसे अपने चैनल का अच्छा सा नाम रखना है, अपने चैनल की अच्छी प्रोफाइल फोटो अपलोड करनी है, अपने चैनल का बायो लिखना है.
  • इसके बाद आपको अपने चैनल पर ट्रेंडिंग टॉपिक के वीडियो डालने हैं.
  • इस प्रकार जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर्स और लगभग 4,000 घंटे वॉच टाइम को पूरा हो जाता है. इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है.
  • गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके वीडियो को जब कोई देखेगा, तो वीडियो के पहले उसे एक विज्ञापन दिखाई देगा. बस इसी बात के आपको पैसे मिलेंगे.
  • आप Ads से ही नहीं बल्कि एफीलिएट मार्केटिंग, ब्रांड स्पॉन्सरशिप, प्रोडक्ट रिव्यू जैसे अन्य ढेरों तरीके अपना सकते है.

#3 गूगल ऐडसेंस

ब्लॉगर और यूट्यूब गूगल के प्रोडक्ट गूगल ऐडसेंस से ही पैसे कमाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐडसेंस एक Ad Network है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा विज्ञापन दिखाने के बदले में यूट्यूबर और ब्लॉगर को पैसे देता है.

इसलिए अधिकतर यूट्यूबर और ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करते हैं. अपने यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऐडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करना पड़ता है और जब आपको ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल मिल जाता है, तब आप अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं.

Adsense से पैसे कैसे कमाते हैं?

  •  ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए, साथ ही आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए. इसके बाद आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाना है और ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल मिलने के बाद आपको अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब अकाउंट पर ऐडसेंस की एडवर्टाइजमेंट को सेट करना है.
  • इसके बाद जब गूगल ऐडसेंस खाते में टोटल $100 हो जाएंगे तो हर महीने की 21 तारीख को ऐडसेंस आपकी टोटल कमाई आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा.
  • इसके अलावा एडसेंस ऑप्टिमाइजेशन करना, एड अकाउंट बनाना, एड अकाउंट को दूसरों को बेचना आदि तरीकों से भी आप पैसा कमा सकते हैं. यह सभी तरीके एडसेंस से पैसा कमाने के लिए कारगार है.

#4 गूगल प्ले स्टोर

हम सभी अपने स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं गूगल प्ले स्टोर से पैसे भी कमा सकते हैं?

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में अपनी खुद की एप्लीकेशन को पब्लिश करना होगा. सिर्फ इंडिया के लोग ही नहीं दुनिया में ऐसी कई कंपनियां और लोग हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर अपनी खुद की एप्लीकेशन बनाते हैं और उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करते हैं.

इसके बाद जब कोई व्यक्ति उनकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके यूज़ करना चालू करता है, तो उस एप्लीकेशन में उस व्यक्ति को विज्ञापन दिखाई देते हैं. इस प्रकार जिसने गूगल प्ले स्टोर में उस एप्लीकेशन को बना करके अपलोड किया हुआ होता है, उसकी इनकम होना स्टार्ट हो जाती है.

जिस प्रकार यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए हमें उसे गूगल ऐडसेंस के साथ कनेक्ट करना जरूरी होता है, उसी प्रकार एप्लीकेशन बना करके उससे पैसे कमाने के लिए गूगल ने Google Admob को बनाया है, जिसका यूज करके आप पैसे कमा सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए?

  • गूगल एडमॉब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए कोई ऐसा यूनिक आइडिया खोजें, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो.
  • आइडिया मिलने के बाद आप चाहें तो खुद भी एप्लीकेशन क्रिएट कर सकते हैं या फिर किसी एप डेवलपर से एप्लीकेशन बनवा सकते हैं.
  • एप्लीकेशन बनवाने के बाद आपको उसे अच्छे से डिजाइन करवाना है. इसके बाद आपको उस एप्लीकेशन में एडमॉब एड्स को लगाना है. इतना करने के बाद आपको अपनी एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में अपने जीमेल अकाउंट से साइन इन करके पब्लिश करना है.
  • एप्लीकेशन जब आपको गूगल प्ले स्टोर में दिखाई देने लगे, तब आपको उसके लिंक को कॉपी करके अलग-अलग सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना है.
  • इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और उसे यूज करेगा, तो Apps को यूज करने के दरमिया बीच-बीच में उसे विज्ञापन दिखाई देंगे और इन्हीं विज्ञापन को देखने के बदले में आपको पैसे मिलेंगे.
  • एप्लीकेशन से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपनी एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना होगा और उसे ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाने की कोशिश करनी होगी.

#5 Google Ads

हर एडवरटाइजर गूगल एडवर्ड टूल का यूज करता है. इंटरनेट पर जितने भी एडवर्टाइजमेंट दिखाई देते हैं, अधिकतर उन सभी के लिए गूगल एडवर्ड का यूज किया जाता है.

गूगल एडवर्ड एक कीवर्ड रिसर्च टूल है, जिसका इस्तेमाल करके वेबसाइट मालिक अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च भी करते हैं और इसका इस्तेमाल करके वह अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करने का काम भी करते हैं.

कई सारे वे लोग जो एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं या फिर अपने किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने का काम करता है, वह गूगल एडवर्ड्स टूल का इस्तेमाल कर सकता है. इस टूल का इस्तेमाल करने से उसे काफी अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे.

ऑनलाइन अपने विज्ञापन को चलाने के लिए आपको गूगल को कुछ पैसे देने पड़ते हैं, जिसके बाद आप अपनी किसी भी प्रोडक्ट को या फिर अपनी किसी भी सर्विस को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. गूगल Adwords ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा साधन है जो ऑनलाइन अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं.

गूगल Ads से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं?

  • गूगल एडवर्ड से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल एडवर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
  • वहां पर जाने के बाद आपको अपना अकाउंट फ्री में बनाना है. इसके बाद आपको उस Keyword को ढूंढना है, जिस Keyword पर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए एडवर्टाइजमेंट चलवाना चाहते हैं.
  • इसके बाद गूगल एडवर्ड की सहायता से विज्ञापन चलाएं. इस प्रकार आप गूगल एडवर्ड की सहायता से अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन Selling करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है. आपकी सहायता के लिए हमने गूगल से पैसे कमाने के 5 स्मार्ट तरीके इस लेख में बताएं हैं.

हमे विश्वास है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

2 Comments

  • Hello sir,
    I am a really fan of your blog I have bookmarked your site, Whenever I have visited to your site you have always cleared my doubt related to that topic as today…

    Really Thank you so much…

Leave a Comment