मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2024 (फ्री में पैसे कमाए)

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2024 (फ्री में पैसे कमाए) How to earn money by Mobile Phone . ways to earn money online by Mobile आपने पैसे कमाने के कई ऑनलाइन तरीकों के बारे में जरूर सुना होगा। आज के समय में ऑनलाइन वास्तव में अच्छे पैसे कमाए जा सकते है, लेकिन यहां भी आपको स्किल और धैर्य की जरूरत होती है। ऑनलाइन तरीकों से पैसे कमाने के लिए भी आपको निरंतर मेहनत करनी होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जा सकते है, इसके विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे। आज के समय में अच्छे कंटेंट क्रिएटर कई तरीकों से मोबाइल से अच्छा पैसा कमा रहे है। जब आपके पास किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अच्छी ऑडियंस होती हैंटो आपके पैसे कमनेबके कई तरीके हो सकते है।

मोबाइल से Blogging करके पैसे कमाए

Mobile से अगर आप सच में लंबे समय तक काम करके एक अपना ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाना चाहते है तो ब्लॉगिंग सबसे अच्छा तरीका है। ये आपके लिए एक बड़ी अर्निंग सोर्स बन सकता है। ब्लॉगिंग में आपको अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना है और उस पर नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट के रूप में कंटेंट डालना है। आप किसी भी क्षेत्र से सबंधित अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते है। आप यूट्यूब और गूगल पर सर्च करके ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से सीख सकते है।

YouTube चैनल बनाकर मोबाइल से पैसे कमाए

आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर भी पैसा कमा सकते है। यहां पर आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करने होगे । आप यूट्यूब पर टीचिंग कर सकते है। आप यूट्यूब पर किसी की चीज को बनाना सीखा सकते है या किसी कार्य की प्रोसेस को देखा सकते है। आप यूट्यूब पर vlog चैनल भी बना सकते है, जिस पर आप अपनी दैनिक जिंदगी या किसी ट्रैवल के बारे में बता सकते है। आप जितना अच्छा वीडियो बनायेगे, जितने ज्यादा आपके सब्सक्राइबर्स होगे और वीडियो पर व्यूज होगे आप उसके अनुसार पैसा कमायेगेगे।

आप इंटरनेट पर सर्च करके इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते है।

Affiliate Marketing से पैसा कमाए

आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते है। अमेजन,फ्लिपकार्ट जैसी कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स अपना affiliate Partner Program चलाती है, जिसे आप ज्वाइन कर सकते है। इस में आपको इनकी साइट पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है, उसके बाद उसकी शेयर लिंक जेनरेट करनी है, उसके बाद आप इस लिंक को किसी भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते है। जब भी कोई व्यक्ति आपकी लिंक पर क्लिक करके उस शॉपिंग साइट्स पर जाता है और वहां से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कुछ कमीशन मिलता है। इस प्रकार यदि आपके पास एक अच्छा ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज या व्हाट्सएप ग्रूप है तो आप वहा पर इस लिंक को शेयर कर सकते है, और अच्छा पैसा कमा सकते है।

Reseller बनाकर पैसा कमाए

पिछले कुछ वर्षो से ऑनलाइन शॉपिंग मार्केट तेजी से बढ़ा और इसके आगे भी निरंतर बढ़ने के ही संकेत है। अगर आप भी ऑनलाइन मोबाइल से अच्छा पैसा कमाने का तरीका खोज रहे है तो ये आपके लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसे की शॉपिंग साइट्स है जो रिसेल को बढ़ावा देती है जैसे glow road, messho जैसी शॉपिंग साइट्स के प्रोडक्ट आप रिसेल करके पैसा कमा सकते है। इस में और affiliate marketing में कुछ अंतर होता है क्योंकि उस में आपका प्रोडक्ट पर कमीशन फिक्स होता है वो उस शॉपिंग साइट्स के द्वारा तय किया जाता है, जबकि रिसेलिंग में आप किसी भी प्रोडक्ट को किसी भी कीमत पर बेच सकते है, इस प्रकार इस में आप ज्यादा भी प्रॉफिट कमा सकते है। आप प्रोडक्ट रिसेल करने के लिए किसी भी ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म या गूगल एडवरटाइजमेंट का भी उपयोग कर सकते है। इस में आपको ना तो किसी प्रोडक्ट को बनाना है न ही कही पर डिलीवर करना है आपको केवल कस्टमर से वो प्रोडक्ट परचेज करवाना है ।

social media manegement से पैसे कमाएं

आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कार्य करके भी मोबाइल से पैसा कमा सकते है। अगर आपको सोशल मीडिया ऐप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी है, और आप इन सब में एक्सपर्ट है, तो आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कार्य कर सकते है। इस में आप किसी भी छोटे बड़े सेलिब्रिटी, नेता , इनफ्लुएंसर को सोशल मीडिया मैनेजमेंट के बारे में पूछ सकते है । आप उनके लिए कुछ फ्री पोस्ट बनाकर उन्हें भेज सकते है। यदि उनकोआपका काम पसंद आता है तो वो आपको अपने पेज के मैनेजमेंट का कार्य आपको दे देगे । इस से आप पैसे कमा सकते है।

Video and Photo editing करके पैसा कमाए

कई लोग होते है जो एडिटिंग में एक्सपर्ट होते है। एक अच्छे वीडियो या फोटो एडिटर की मांग मार्केट में हमेशा बनी रहती है। अगर आपको इस कार्य में रुचि है तो आप इस को और अच्छे से सीखकर एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बन सकते है। की यूट्यूब को वीडियो एडिटर की जरूरत होती है।आप यहां अपनी क्रिएटिव स्किल का प्रयोग करके बहुत ही अच्छी एडिटिंग कर सकते है। इस प्रकार आप इस से भी पैसा कमा सकते है।

Freelancing से पैसे कमाएं

Freelancing से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। Freelancing का अर्थ होता है किसी एक संस्थान के अंदर काम नहीं करके बिना किसी ऑफिस में जाए एक से अधिक क्लाइंट्स को अपनी सेवाए बेचना। Freelancing के लिए अनेक ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध है जहा पर आप अकाउंट बनाकर क्लाइंट्स और काम ढूंढ सकते है। आप Fiverr और Upwork जैसे बड़े फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाकर फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते है। आप एक फ्रीलांसर के रूप में वेब डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनर, seo एक्सपर्ट, डाटा एनालिसिसट, डिजिटल मार्केटिंग कंटेंट राइटिंग जैसी कई सेवाओं से पैसे कमा सकते है। आपको सबसे पहले इनमे से कोई भी स्किल आनी चाहिए और उसके बाद किसी भी फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाकर फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते है।

Freelancing क्या हैं और Freelancing से घर बैठे पैसे कैसे कमाये?

Content writer बनकर पैसे कमाए

एक अच्छे कंटेंट की किसी भी ऑनलाइन ब्लॉग वेबसाइट को हमेशा रहती है। आप एक कंटेंट राइटर बनकर भी मोबाइल से पैसा कमा सकते है। इस के लिए आपको किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के ओनर को उनके सोशल मीडिया या ई मेल से कॉन्टेक्ट करना होगा । अगर वो आपके कंटेंट के सैंपल को पसंद करते है तो आप उनके साथ कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसा कमा सकते है। इस में आपको कंटेंट राइटिंग में रुचि होना जरूरी है। आप इसी प्रकार किसी भी स्टोरी राइटिंग, यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट राइटिंग, यूट्यूब शॉर्ट फिल्म या वीडियो की स्क्रिप्ट राइटिंग का भी कार्य कर सकते है । एक अच्छा कंटेंट राइटर अच्छा पैसा कमा सकता है।

ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर घर बैठे-बैठे पैसे कैसे कमाएं हिंदी में जानकारी

पैसे कमाने वाले मोबाइल ऐप्स

हमने अभी तक मोबाइल से पैसा कमाने के बताए है उनमें को तरीके है जिन में आपको पैसा कमाने में थोड़े दिनों या महीनो का समय भी लग सकता है और वहां आपको निरंतर मेहनत भी करनी होगी। अब हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिस में आप पहले दिन से ही पैसा कमा सकते है, और इन में ज्यादा काम भी नहीं करना होगा। लेकिन इस तरीके से आप उतना ज्यादा पैसा भी नहीं कमा पाएंगे लेकिन थोड़ा बहुत पैसा जरूर कमा पाएंगे। हम पहले इस पैसे कमाने वाले ऐप्स 2023 एक आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर पब्लिश कर चुके जिसे पढ़कर आप इन ऐप्स के बारे में विस्तार से जन सकते है।

Free Paisa Kamane Wala App 2023:रोज ₹1650 कमाए

मोबाइल गेम खेलकर पैसा कमाए

कई लोगो को मोबाइल गेम्स खेलने की आदत होती है, वो दिनभर मोबाइल गेम्स खेलते है और उनके एक्सपर्ट भी बन जाते है लेकिन क्या आपको पता है आप गेम्स खेलकर पैसे भी कमा सकते है। ऐसे बहुत से मोबाइल ऐप्स है, जिन पर अनेक प्रकार के गेम्स होते है , जिन्हें खेलकर अगर आप जीतते है तो पैसा कमा सकते है। हम हमारी वेबसाइट पर मोबाइल गेम्स खेलकर पैसा कैसे कमाए एक आर्टिकल पहले से पब्लिश कर चुके है। आप उस आर्टिकल को पढ़कर उन गेम्स के बारे में विस्तार से जन सकते हो।

Real Best Paisa Kamane Wala Game 2023 (गेम खेलो पैसा जीतों)

आपने क्या सीखा

आज इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल से पैसा कमाने के दस से अधिक तरीके बताए है। इन तरीकों से आप वास्तव में पैसा कमा सकते है , लेकिन आपको इसके लिए निरंतर मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होगी। कई लोग कुछ दिन ये काम करके छोड़ देते है, क्योंकि आप शुरू में इन तरीकों से पैसा नही कमा पाते है। इस में आपको किसी भी काम को अच्छे से पहले सीखना होता है और फिर निरंतर उसे करते रहना होता है।

हम उम्मीद करते है की हमारा ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी जानकारी वाला हुआ होगा । आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे और कॉमेंट करके हमे भी बताए। आप अपना कोई भी प्रश्न हो तो कॉमेंट कर सकते है।

 

Leave a Comment