How To

Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें – How to Buy from Amazon in Hindi?

अमेजन से ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान हो गया है. आप दो-तीन माउस क्लिक दबाकर अपनी पसंद का कोई भी आइटम ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते है. और इस सामान को खरिदने के लिए आपको घर से बाहर एक कदम भी नहीं रखना है. आपके बेडरूम में सामान पहुँच जाएगा.

इस ई-कॉमर्स बॉस यानि अमेजन से ऑनलाइन खरिदी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर से ही बिना कम्प्यूटर भी ऑर्डर लगा सकते है. जी हां! आपने सही समझा है. आप मोबाइल फोन से भी अमेजन से ऑनलाइन सामान खरिद सकते हैं.

कैसे?

थोड़ा इंतजार कीजिए. यह अमेजन शॉपिंग गाइड आज आपको बताएगी कि आप अमेजन से शॉपिंग कैसे कर सकते है? साथ में ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश भी होगी.

आपकी सुविधा के लिए इस शॉपिंग गाइड को निम्न भागों में बांट दिया है. ताकि आप टॉपिक अनुसार इस गाइड को एक्सेस कर सके.

तो चलिए अमेजन से शॉपिंग करते है. आपको बता दूं यह ऑनलाइन खरिदारी बहुत ही रोमांचक होने वाली है.  

Amazon क्या है?

अमेजन, दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग मार्केटप्लैस है. जहां से आप अपनी जरूरत का कोई भी सामान घर बैठे मंगवा सकते है और अमेजन स्टोर बनाकर अपना सामान दूसरों को बेच भी सकते है. अमेजन का मालिक माननीय जेफ बेजोस है.

उच्च क्वालिटी प्रोडक्ट के लिए ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों की पहली पसंद रहा है अमेजन स्टोर. इसलिए, करोड़ों लोग हर माह ऑनलाइन सामान खरिदते हैं.

इस स्टोर पर एक सूईं से लेकर घर की जरूरत का सारा सामान उपलब्ध है. मतलब, घर की सभी जरूरतों से लेकर प्रोफेशनल जरूरतों को फुलफिल करने के लिए आइटम मौजूद है.

अमेजन का मालिक दुनिया का सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में शामिल है. उनके अनुसार अमेजन बनाने का उद्देश्य,

”इसे दुनिया की सबसे बड़ी कस्टमर-सेंट्रिक कंपनी बनाना है, अर्थात एक ऐसा स्थान जहां पर लोग आकर अपनी सभी पसंदीदा एवं जरूरत का सामान खरिद सके.”

Amazon India Homepage
अमेजन इंडिया स्टोर का फोटू

अमेजन से क्या-क्या सामान खरिद सकते हैं?

यह सवाल हर किसी के मन में आता है अमेजन पर क्या-क्या मिलता है?

चलिए फिर पहले इसी का जवाब जानते है. और आपको बताते है आप अमेजन से क्या-क्या प्रोडक्ट्स ऑर्डर कर सकते है.

आपने अमेजन का लोगो देखा है?

देखा होगा. लेकिन, कभी गौर नहीं किया होगा. क्योंकि कुछ खास भी नहीं है उस लोगो में. केवल अंग्रेजी में अमेजन लिखा हुआ है और एक स्माइली तीर a-z तक जा रही है.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ऊपर जो सवाल पूछा गया है उसका जवाब इस लोगो में ही दिया गया है.

क्या!

जी हां. यह सच है.

आइए, हम आपको बताते है.

Amazon Logo

ऊपर जो लोगो दिया गया है उसे ध्यान से देखिए. अमेजन कंपनी का नाम छोटे अंग्रेजी अक्षरों (Small Letters) में लिखा है जिसके नीचे एक स्माइली तीर है. यह तीर a से शुरु होती है और z पर रुक जाती है.

ऐसा क्यों?

यह स्माइली तीर n तक जानी चाहिए थी तभी पूरा नाम कवर होता. लेकिन, इसे z पर ही रोक दिया गया.

दरअसल, इसके पीछे कंपनी का कारण यह बताना है कि हम अपने कस्टमर को a से लेकर z तक सभी प्रकार का सामान उपलब्ध करवाते है.

अब समझ गए ना अमेजन लोगो का क्या मतलब होता है.

इस वायदा को निभाने के लिए अमेजन के पास करीब 17 करोड़ से भी अधिक प्रोडक्ट रजिस्टर्ड है. और यह सूची दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है.

आप अमेजन से निम्न श्रेणीयों में सामान खरिद सकते है.

  • मोबाइल & एसेसरीज
  • टेलीविजन
  • लैपटॉप तथा कम्प्यूटर्स
  • कैमरा
  • घड़ी तथा स्मार्ट वॉचेस
  • ज्वैलरी तथा अन्य कॉस्मेटिक आइटम्स
  • जूते तथा सेनडल
  • अपैरल्स
  • होम & किचन आइटम्स
  • पालतूओं का सामान
  • गार्मेंट (कपड़े)
  • कार & मोटरबाइक आइटम
  • स्पोर्ट्स आइटम
  • डायपर & वाइप्स
  • बेबी प्रोडक्ट्स
  • टॉयज & गेम्स
  • लगैज
  • हैण्डबैग्स
  • ट्रैवल एसेसरीज
  • सनग्लासेस

अमेजन शॉपिंग स्टोर कैसे चलाएं अर्थात अमेजन स्टोर पर कैसे जाते है?

कुछ लोगों को यह समझ नहीं आता है कि अमेजन स्टोर पर कैसे जाते है? अर्थात इस ऑनलाइन स्टोर को कैसे एक्सेस किया जाता है?

इसलिए, इस बारे में आपको जानकारी देना जरूरी है ताकि आप बढ़िया तरीके से शॉपिंग कर पाएं.

अमेजन स्टोर को आप दो तरीकों से एक्सेस कर सकते है.

  • अमेजन वेबसाइट
  • अमेजन एप

अमेजन वेबसाइट

पहला तरीका है अमेजन वेबसाइट के जरिए इस ऑनलाइन दुकान को एक्सेस किया जाएं. आप जानते ही है कि अमेजन दुनियाभर में अपनी ऑनलाइन दुकान चलाती है. इसलिए, हर देश के लिए अमेजन ने अलग से वेबसाइट बनाई हुई है.

लेकिन, एक वेबसाइट अमेजन की ग्लोबल वेबसाइट है जिसे दुनियाभर के लिए बनाया गया है. इस वेबसाइट के जरिए भी आप अपने लिए अमेजन से सामान खरिद सकते है.

अमेजन वेबसाइट लिंकhttps://amazon.com

इस लिंक पर क्लिक करते ही आप अमेजन ऑनलाइन स्टोर पर पहुँच जाते है. अगर, आप किसी सर्च इंजन (जैसे गूगल) आदि के जरिए अमेजन पर पहुँचते है तो आप अपने देश के लिए निर्मित अमेजन स्टोर पर जाते है.

जैसे हम इंडियन गूगल पर “amazon” लिखकर सर्च करेंगे तो जो रिजल्ट आएगा वह अमेजन इंडिया वेबसाइट से आएगा. लिंक पर क्लिक करते ही हम इंडियन अमेजन स्टोर पर पहुँच जाएंगे.

अमेजन एप

अमेजन स्टोर पर जाने का दूसरा तरीका है. इसका मोबाइल एप डाउनलोड करके चलाना. इसके लिए आपको पहले अपने स्मार्टफोन में अमेजन का मोबाइल एप डाउनलोड करना पड़ेगा.

यह एप प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है. यदि आपके पास आइफोन या फिर विंडॉज फोन है तब आप क्रमश: एप्पल एप स्टोर तथा विंडॉज एप स्टोर से अमेजन एप डाउनलोड कर सकते है.

यदि आपके मोबाइल फोन में अमेजन एप इंस्टॉल नही है या फिर आपको एप डाउनलोड करना नही आता है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके एप इंस्टॉल कर सकते है.

How to Download Amazon App in Hindi

अमेजन से सामान खरिदने के लिए क्या-क्या चाहिए?

किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटा लेना समझदारी का काम है. इसलिए, हम भी इस समझदारी को करेंगे और जानेगे कि अमेजन से शॉपिंग करने से पहले क्या-क्या चीज चाहिए?

  • कम्प्यूटर या मोबाइल
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • डिलिवरी एड्रेस
  • ऑनलाइन पेमेंट सुविधा

#1 कम्प्यूटर या मोबाइल फोन

सबसे पहले हमें अमेजन स्टोर को एक्सेस करने के लिए एक डिजिटल डिवाइस की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि, इन्ही डिवाइसों के जरिए ही अमेजन को एक्सेस किया जा सकता है.

इस सूची में पहला नाम आता है कम्प्यूटर का. यदि आपके पास कम्प्यूटर है तो आप आराम से और ज्यादा सुविधाजनक ऑनलाइन शॉपिंग कर पाएंगे.

किसी कारणवश कम्प्यूटर का अभाव है तो स्मार्टफोन से भी आपका काम आराम से चल जाएगा. जैसा हमने ऊपर बताया कि अमेजन द्वारा मोबाइल यूजर्स के लिए अमेजन एप बनाया हुआ है.

तो आप इस एप को इंस्टॉल करके अमेजन से शॉपिंग कर पाएंगे. जिसका तरीका नीचे बताया गया है.

#2 इंटरनेट कनेक्शन

दूसरा, हमारे पास इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए. इसके बिना अमेजन स्टोर से शॉपिंग करना मुमकिन नहीं है. इसलिए, अपने फोन में एक्टिव डेटा पैक जरूर रखें. तभी आप सामान खरिद पाएंगे.

आपका फोन का इंटरनेट इस काम के लिए पर्याप्त है. इसलिए, इंटरनेट कनेक्शन का झंझट ना पाले. इसी डेटा से आप कम्प्यूटर में भी इंटरनेट चला सकते है.

#3 डिलिवरी एड्रेस

आप अमेजन से सामान कहां मंगवाना चाहते है यह जानकारी आपको देनी पड़ती है. घर का पता हमारी प्राथमिकता होती है. इसलिए, अपने घर का पूरा पता अच्छी तरह याद कर लें और कोई गलती हो तो उसे भी पहले ही सुधार लें. ताकि अमेजन आपको सुरक्षित प्रोडक्ट डिलिवर कर पाएं.

#4 ऑनलाइन पेमेंट सुविधा

जब सामान ऑनलाइन मंगवा रहे है तो पैसा भी ऑनलाइन ही चुकाना पड़ेगा. इसलिए, शॉपिंग करने से पहले डेबिट/क्रेडिट कार्ड साथ रखें. आजकल तो यूपीआई, नेट बैंकिग और पेटीएम जैसे अनेक वॉलेट के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है.

तो आप जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहे उस ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को तैयार रखें और उसमें पर्याप्त बैलेंस भी रखें ताकि भुगतान करते समय किसी भी प्रकार की अतिरिक्त परेशानी का सामना ना करना पड़े.

ध्यान दें:- इनके अलावा आप कैश ऑन डिलिवरी, अमेजन गिफ्ट कार्ड तथा अमेजन पे द्वारा भी भुगतान कर सकते है.

अमेजन से सामान कैसे खरिदें मोबाइल से?

  • Step: #1 – Amazon Store पर जाएं
  • Step: #2 – Log in करें
  • Step: #3 – अपना प्रोडक्ट चुने
  • Step: #4 – प्रोडक्ट की जानकारी लें
  • Step: #5 – ऑर्डर लगाएं और डिलिवरी चुने
  • Step: #6 – पेमेंट करें
  • Step: #7 – प्रोडक्ट कलेक्ट करें

आइए, अब इस प्रक्रिया को विस्तार से समझते है और अमेजन से ऑनलाइन शॉपिंग करना सीखते हैं.

#1 Amazon Store पर जाएं

अमेजन से सामान खरिदने के लिए पहले आपको अमेजन स्टोर पर जाना है. इस ऑनलाइन दुकान पर जाने के लिए ऑनलाइन साधनों का ही इस्तेमाल होगा. इसलिए, अमेजन वेबसाइट या फिर अमेजन एप के द्वारा आप अमेजन स्टोर पर जाएं.

हम यहां अमेजन एप का इस्तेमाल कर रहे है. आप भी शॉपिंग करने के लिए एप ही इस्तेमाल करें तो बेहतर रहेगा. आप इससे ऑनलाइन शॉपिंग करना आसानी से सीख जाऐंगे.

एप डाउनलोड करने का तरीका हमने ऊपर बता ही दिया था. आप वहां बताए अनुसार एप डाउनलोड कर लिजिए.

#2 Log in करें

अब आपको एप को ओपन करना है और उसमें ईमेल एड्रेस तथा पासवर्ड लगाकर लॉगिन करना है. क्योंकि, अमेजन से शॉपिंग करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. तभी आप सामान खरिद पाएंगे.

यदि आपने अमेजन अकाउंट नही बनाया है तो पहले आप Create New Account पर जाकर नया अमेजन अकाउंट बना लिजिए. इसके बाद आपको यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा.

यह अकाउंट भी जीमेल की तरह ही बनता है. आपको कुछ बेसिक जानकारी देनी है और यूजरनेम तथा पासवर्ड चुनकर अकाउंट बना लेना है.

#3 अपना प्रोडक्ट चुने

Finding Products at Amazon Store

एप में लॉगिन करते ही सारा सामान एक-एक करके आपके सामने आने लगेगा. अब आपको 17 करोड़ आइटम्स में से अपनी पसंद का कोई आइटम चुनना है जिसे आप अमेजन से खरिदना चाहते है.

आपके लिए प्रोडक्ट आसान करने के लिए अमेजन आपकी मदद करती है और इस कार्य के लिए आपको कई टूल भी उपलब्ध करवाएं है.

  • आइटम सर्च करें – आप जिस आइटम को अमेजन से खरिदना चाहते है उसका नाम सर्च बार में टाइप करके ढूँढ़ सकते है. जैसे आप सैमसंग कंपनी का नया स्मार्टफोन खरिदना चाहते है. तो इसके लिए आप सर्च बार में “samsung smartphones” लिखकर सर्च कर सकते है. अन्य आइटमों के लिए भी इस ट्रिक का उपयोग किया जा सकता है.
  • कैटेगरी अनुसार आइटम ढूँढ़े – आप सर्च के बजाए आइटम की प्रकति के अनुसार भी पसंदीदा प्रोडक्ट तलाश कर सकते है. जैसे; आप मोबाइल और कम्प्यूटर कैटेगरी में जाकर भी सैमसंग मोबाइल ढूँढ़ सकते हैं.

#4 प्रोडक्ट की जानकारी लें

प्रोडक्ट चुनने के बाद बारी आती है. प्रोडक्ट के बारे में आवश्यक जानकारी ली जाएं. ताकि पता चल चके कि जो प्रोडक्ट चुना है वह असली है या नकली है? उसकी क्वालिटी क्या है? कौन बेच रहा है? कच्चा माल क्या उपयोग हुआ है आदि.

नीचे कुछ जरूरी जानकारी के बारे में बताया जा रहा है. जिन्हे आपको अमेजन से कोई भी आइटम खरिदने से पहले अवश्य जानना चाहिए.

  • Manufacture & Seller – सबसे पहले पता करें कि जो आइटम आप खरिद रहें है वह किसने बनाया है. क्या प्रोडक्ट निर्माता के बारे में आप जानते है, उसका नाम इस श्रेणी में जाना-पहचाना है, क्या कोई नया निर्माता है आदि. इसके बाद जाने कि प्रोडक्ट किसके द्वारा बेचा जा रहा है? आप कहेंगे कि अमेजन और कौन! जी नहीं. अमेजन पर मौजूद हर आइटम जेफ बेजोस नहीं बेचता है. बल्कि, अन्य विक्रेता भी बेचते है. इसलिए, सेलर के बार में जानकारी जरूर लें. इन दोनों के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए इनकी आधिकारिक वेबसाइट जरूर चैक करें. अमेजन ज्यादा जानकारी नहीं देता है.
  • Actual Product – आप जिस आइटम को खरिदना चाहते है. पक्का कर लें कि आपको वही आइटम दिखाया जा रहा है. जैसे; आप सैमसंग का कोई स्मार्टफोन खरिदना चाहते है तो आप देंखे कि आपको सैमसंग का ही स्मार्टफोन दिखाया जा रहा है. इसे जानने के लिए प्रोडक्ट डेस्क्रिपशन पढ़े और अमेजन के अलावा गूगल कर लें कि यहीं जानकारी अन्य साइटों पर दी गई हैं.
  • Consumer Reviews – प्रत्येक आइटम के नीचे कस्टमर रिव्यू मिलते है. यह रिव्यू आपसे पहले प्रोडक्ट को खरिदने वाले कस्टमर द्वारा दिए जाते हैं. इसलिए, इन्हे भी ध्यान से पढ़े और समझने का प्रयास करें कि कस्टमर इस प्रोडक्ट के बारे में क्या कह रहा है. उसका अनुभव कैसा रहा है. इन रिव्यू पर आंख मूंद्कर भी विश्वास ना करें. क्योंकि इनमे फेक रिव्यू की भी भरमार होती है. अपना खुद का दिमाग जरूर लगाएं.
  • Ratings – कस्टमर अपने अनुभव के आधार पर प्रोडक्ट को रेट करते हैं. 3.5 स्टार से ऊपर रेटिंग वाला प्रोडक्ट ही चुने. इससे कम वाला प्रोडक्ट भूलकर भी ना लें. आपको बता दें कि यह रेटिंग अधिकतम 5 स्टार होती है. जितने ज्यादा स्टार होंगे उतना ही बेहतर है.
  • Shipping Charges – आप जिस आइटम को लेना चाहते है. वह आप तक कैसे पहुंचाया जाएगा और इसका कितना चार्ज लगेगा? इस बारे में पूरी जानकारी कर लें. इसके बारे में प्रोडक्ट जानकारी सेक्शन में अगल से से बताया जाता है. इसलिए, Shipping Policy जरूर देंख लें. अमेजन पर ₹500 रुपए से अधिक का सामान खरिदने पर फ्री शिपिंग होती है. फिर भी प्रत्येक आइटम के लिए यह पॉलिसी बदल जाती है. तो आपके लिए बेहतर यहीं है आप ऑर्डर करते समय शिपिंग चार्जेस की जानकारी कर लें.
  • Return Policy – जिस आइटम को खरिद रहें है. उसे ऑर्डर करने से पहले उसकी वापसी के संबंध में कंपनी की क्या पॉलिशी है. इसे जरूर पढ़ लें. ताकि आइटम में कोई खराबी होने पर उसे वापस करने में किसी तरह की परेशानी ना झेलनी पड़े. अमेजन की रिटर्न पॉलिशी बहुत ही शानदार है और इसके साथ हमारा अनुभव सकारात्मक ही रहा है. आइटम रिप्लेस करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है. और आपको पैसा भी पूरा मिलता है.
  • Guarantee/Warranty – अगर प्रोडक्ट के साथ किसी तरह की गारंटी या वारंटी दी जा रही है तो उसकी शर्तों को जानना ना भूलें. यह गारंटी/वारंटी किसके द्वारा फुलफिल होगी यह भी पहले ही पता कर लें.

#5 ऑर्डर लगाएं और डिलिवरी चुने

प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी जुटाने और सभी तरह से संतुष्ट होने के बाद अब बारी आ गई है इस प्रोडक्ट को ऑर्डर कर दिया जाए.

प्रोडक्ट ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आप प्रोडक्ट पेज (किसी प्रोडक्ट विशेष के बारे में आवश्यक जानकारी देने वाला वेबपेज) पर मौजूद दो बटन में से किसी एक पर क्लिक करें. यह दो बट्न निम्न है:

  • Add to Cart – इस बटन पर क्लिक करेंगे तो यह प्रोडक्ट टोकरी में चला जाएगा और आप अन्य आइटम देखने के लिए तैयार हो जाएंगे. यह बटन एक से ज्यादा आइटम खरिदने के लिए बढ़िया है.  
  • Buy Now – यदि आप केवल एक आइटम खरिद रहे हैं. तब सीधे इस बटन पर ही क्लिक करें.
Amazon Buying Buttons

ऐसा करते ही अमेजन आपसे डिलिवरी एड्रेस मांगेगा. यानि आप इस प्रोडक्ट को कहां लेना चाहते है. घर पर मंगवा रहे है तो अपना निवास स्थान का पूरा पता यहां भर दें. यदि रेंट पर रहते है तो किरायेदार का एड्रेस दें, कहीं काम करते है तो ऑफिस का एड्रेस दें, हॉस्टल में रहते है तो हॉस्टल एड्रेस दें आदि.

एड्रेस भरने के बाद आपसे एड्रेस प्रकार भी पूछा जाए तो इसे भी सेलेक्ट जरूर करें.

  • Home Address – यदि आपका डिलिवरी एड्रेस निवास स्थान का है तो होम सेलेक्ट करें. यहां पर अमेजन सुबह 7 बजे से रात को 9 बजे तक सामान डिलिवर करता है.
  • Office/Commercial – यहां पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक डिलिवरी होती है. इसलिए, इस बात का विशेष ध्यान रखें.
Amazon Delivery Address Type

इस प्रकार जहां भी आइटम को लेना है वह एड्रेस पिन कोड सहित भरकर Continue करें.  

#6 पेमेंट करें

ऑर्डर पूरा करने के लिए हम आख्रिरी स्टेप पर आ पहुँचे है. पेमेंट करते ही हमारा अमेजन ऑर्डर लग जाएगा.

Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट फॉर्म खुल जाएगा. जो आपसे पेमेंट मेथड़ चुन वाएगा. अमेजन पर आप विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है. जिनमें कुछ इस प्रकार है.

  • UPI Apps – यूपीआई आजकल डिलिटल पेमेंट करने का नया माध्यम बनता जा रहा है. और सभी मेजर ऑनलाइन स्टोर पर इस मेथड़ को पेमेंट मेथड़ के रूप में मान्य किया जा रहा है. इसलिए, आप Google Pay, BHIM UPI, PhonePe, Paytm UPI आदि के जरिए किसी भी बैंक से पेमेंट कर सकते है.
  • Debit/Credit Cards – यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप इसके द्वारा पेमेंट कर सकते है. यह विकल्प भी अमेजन उपलब्ध करवाता है.
  • Net Banking – आप नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करना चाहते है तो इसका चुनाव करें.
  • EMI – चुनिंदा बैंक कस्टमर को किश्तों की सुविधा भी अमेजन द्वारा मिलती है. इसके बारे में अधिक जानकारी पेमेंट पेज पर ही मौजूद रहती है. और आप EMI के लिए अपनी योग्यता भी जान सकते है.
  • Amazon Pay – जिस तरह पेटीएम वॉलेट है उसी तरह अमेजन ने भी अपना डिजिटल बटुआ लॉन्च कर रखा है. जिसका नाम है एमजन पे. इस वॉलेट के द्वारा आप अमेजन पर पेमेंट कर सकते है. लेकिन, पेमेंट करने से पहले जान लें कि अमेजन पे वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस हो.
  • Gift Cards – अमेजन तथा कुछ थर्ड पार्टी कंपनियों द्वारा गिफ्ट कार्ड जारी किए जाते है. जिनका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करते समय आसानी से किया जा सकता है.
  • Cash on Deliveryपहले सामान फिर पैसा. यदि आप इस सिद्धांत को मानने वाले है तो कैश ऑन डिलिवरी सुविधा आपके लिए ही है. आप इस मेथड़ को चुनते है तो घर से नगद पैसा देना पड़ता है. और यह भुगतान डिलिवरी बॉय कलेक्ट करता है. आपके पास सामान आता है इसके बाद आप पेमेंट करते है. लेकिन, यह सुविधा सभी अमेजन प्रोडक्ट्स पर नहीं मिलती.
Amazon Payment Methods

पेमेंट मेथड़ सेलेक्ट करने के बाद पेमेंट कर दें. पेमेंट सक्सेसफुल होते ही आपके पास मेल पर तथा एसएमएस पर ऑर्डर कंफर्मेशन की डिटेल्स आ जाएगी. इसका मतलब है आपने सफलता पूर्वक अमेजन पर ऑर्डर लगा दिया है.

#7 प्रोडक्ट कलेक्ट करें

आपने जो आइटम ऑर्डर किया है उसका संभावित डिलिवरी समय भी बताया जाता है. और इस समय तक सामान आपके पास पहुँच ही जाता है.

इसलिए, इंतजार करें और जिस दिन आइटम आए उसे कलेक्ट करें तथा डिलिवरी बॉय को कंफर्मेशन दें कि आपको ऑर्डर मिल चुका है.

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक अमेजन से सामान खरिद लिया है.

अमेजन शॉपिंग से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब

सवाल #1 – अमेजन से शॉपिंग करना कितना सुरक्षित है?

जवाब – जितनी सुरक्षा आपको पड़ोस का दुकानदार देता है उससे कहीं ज्यादा सुरक्षित और आसान अमेजन से सामान खरिदना है. आपको सभी प्रकार की सुरक्षा यहां मिलती है. सामान रिटर्न करने तथा पैसा वापसी की बुनियादी सुविधा के साथ में आप आइटम मिलने से पहले उसे कैंसल भी कर सकते है.

मतलब पूरा कंट्रोल आपके हाथ में होता है. सामान घर आने के बाद और उसे चैक करने के बाद वापस भेज सकते है.

सवाल #2 – अगर, मुझे अमेजन से गलत आइटम डिलिवर हो जाएं तो क्या करना चाहिए?

जवाब – इसका तो सीधा सा जवाब है आप अमेजन को एक ऑनलाइन लेटर लिखे और अपने अमेजन अकाउंट में जाकर आइटम की शिकायत लगा दें. आपकी शिकायत जाते ही आइटम वापसी के बारे में आपके पास सारी जानकारी आ जाएगी और अमेजन कस्टमर केयर से पूरी सहायता मिलेगी.

सवाल #3 – क्या आइटम को ट्रैक करने की सुविधा मिलती है? मेरा मतलब है अमेजन ऑर्डर को ट्रैक कैसे करते है?

जवाब –

  • स्टेप #1 – अमेजन पर जाएं और लॉगिन कर लें
  • स्टेप: #2 – My Order पर जाएं
  • स्टेप: #3 – जिस आइटम को ट्रैक करना है उसके ऊपर क्लिक करें
  • स्टेप: #4 – इसके बाद Track Order पर क्लिक करें
  • स्टेप: #5 – आपके सामने ऑर्डर से संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी

सवाल #4 – क्या मैं फोन कॉल द्वारा ऑर्डर कर सकता हूँ?

जवाब – नहीं. अमेजन पर यह कॉलिंग ऑर्डर सुविधा नहीं दी जाती है. हां. आपको यहां अमेजन से ऑनलाइन सामान खरिदने में पूरी मदद मिलेगी.

सवाल #5 – किसी भी प्रकार की समस्या के लिए क्या करना चाहिए?

जवाब – अमेजन से शॉपिंग करने से पहले और बाद में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप सबसे पहले अमेजन कस्टमर केयर सर्विस को बताएं. इसके लिए आप ईमेल तथा फोन कॉल का इस्तेमाल कर सकते है.

कस्टमर केयर डिटेल्स तथा संपर्क करने से संबंधित सारी जानकारी अमेजन वेबसाइट और अमेजन एप में मौजूद रहती है.

आपने क्या सीखा?

इस अमेजन शॉपिंग गाइड में हमने आपको बताया है कि अमेजन से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते है. आपने जाना कि अमेजन क्या है, अमेजन से सामान खरिदने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है.

साथ ही आपने जाना कि अमेजन से आप क्या-क्या सामान खरिद सकते हैं. और आपको 17 करोड़ आइटम्स में से अपनी पसंद का प्रोडक्ट चुनने के बारे में भी बताया है.

हमे उम्मीद है कि यह अमेजन शॉपिंग गाइड आपको पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी. इस बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं तथा कुछ सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूछे.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment