Articles

घर बैठे-बैठे कम्प्यूटर सीखने के लिए Best Computer Hindi Books to Learn Computer at Home की हिंदी में जानकारी

आधुनिक युग में कंप्यूटर इंसानी जरूरतों में से एक हो चुका है जिसके माध्यम से हम घर बैठे अनेक कार्यों को पल भर में कर पाते हैं.

लेकिन, आज भी कंप्यूटर नामक इस मशीन को ऑपरेट करना एवं इसे चलाना हर कोई नहीं जानता. एक अनुमान के मुताबिक भारत की कम्प्यूटर साक्षरता दर केवल 6.5% है. यानि 100 में से केवल करीब 7 लोग ही कम्प्यूटर चलाना जानते है.

कम्प्यूटर का महत्व जानते हुए स्टुडेंट्स के साथ-साथ उनके मां-बाप भी उन्हे कम्प्यूटर का ज्ञान लेने के लिए प्रोत्साहित करते है. इसलिए, अक्सर कई लोग कंप्यूटर सीखने के लिए शिक्षण संस्थानों में जाते हैं, कुछ इंटरनेट की सहायता लेते हैं तो वहीं कुछ छात्र बुक्स का उपयोग करते हैं.

यदि आप भी किताबी जानकारियां पसंद करते हैं और किताबों के माध्यम से ही कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है.

क्योंकि, इस लेख में मैं आपके साथ 9 ऐसी बुक्स के नाम आपके साथ शेयर कर रहा हूँ.  जिनसे आप घर बैठे कंप्यूटर मास्टर बन सकते हैं.

यदि आप इन पुस्तकों का ध्यान से अध्ययन करते हैं तो कंप्यूटर संबंधित काफी ज्ञान हासिल कर पाएंगे और बिना कम्प्यूटर संस्थान जाए कम्प्यूटर साक्षर बन सकेंगे.

तो देर किस बात  कि आइए जानते है कम्प्यूटर हिंदी बुक्स के नाम जो आपको बनाएगी कम्प्यूटर साक्षर.

9 Best Computer Books जिनसे आप घर बैठे-बैठे ही कम्प्यूटर सीख पाएंगे

#1 Rapidex Computer Course

हिंदी में लिखित Rapidex Computer Course नामक यह पुस्तक पाठकों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारियां उपलब्ध कराती है.

वह कंप्यूटर यूजर जिनके लिए कंप्यूटर बिल्कुल नया हैं और किसी ऐसी बुक की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें कंप्यूटर की मूलभूत जानकारियां पाने में मदद करें तो यह बुक आपके लिए ही है. अब तक इस बुक को खरीदने वाले पाठकों ने भी इसकी काफी तारीफ की है.

यदि आप इस पुस्तक को ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको CD इसके साथ मिलती है. CD का फायदा यह है कि वीडियो ट्यूटोरियल्स के माध्यम से कंप्यूटर का ज्ञान प्रैक्टिकल मिल पाएग.

जब आप CD को अपने कंप्यूटर में इंसर्ट करते हैं तो यह सीडी आपको सबसे पहले कंप्यूटर की दुनिया से परिचित कराती है. उसके बाद यह आपको कंप्यूटर को चलाने के लिए आवश्यक ऑपरेटिंग सिस्टम के विषय पर बताती है.

यह किताब Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम को कवर करती है. एक यूजर के तौर पर यह बुक विंडोज कंप्यूटर आसानी से चलाने में आपकी सहायता करती है.

कंप्यूटर ऑपरेट करने के साथ-साथ कुछ प्रमुख एप्लीकेशंस की जानकारी जैसे एम एस वर्ड, आउटलुक, एक्सेल तथा पावरपॉइंट का ज्ञान कराती है.

इसके साथ यह बुक  DTP (डेस्कटॉप पब्लिशिंग) लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर – टैली तथा इंटरनेट संबंधी ट्यूटोरियल्स आप तक पहुंचाती है.

अब सवाल आता है कि मैं रेपिडेक्स कम्प्यूटर कोर्स को कैसे खरिद सकता हूँ?

यह बुक सभी बुक स्टोर्स पर मिल जाती है. इसलिए, आपके आसपास कोई बुक स्टोर है तो आप वहां से इसे खरिद सकते हैं.

दूसरा विकल्प आपके पास है ऑनलाइन खरिदारी का. जी हां, आप इस कम्प्यूटर बुक को ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं. ऑनलाइन खरिदने तथा इस बुक के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए आप नीचे बने काले बटन पर क्लिक करें.

#2 Super Speed Computer Course by Shashank Johri

 कंप्यूटर को खोलना और बंद करना तो काफी आसान है. परंतु इसे चलाने की कला में दक्ष बनने में काफी साल लग जाते हैं. इस कार्य में आपकी सहायता मार्केट में कंप्यूटर की कुछ पुस्तकें करेंगी जिनका बारीकी से अध्ययन करके आप कम समय में कंप्यूटर के मास्टर बन सकते हैं.

और इन पुस्तकों में से दूसरा नाम है Super Speed Computer Course नामक यह कम्प्यूटर कोर्स जो कम समय में कंप्यूटर का ढेर सारा ज्ञान आपको सरल और सहज भाषा में उपलब्ध करवाती है.

इस पुस्तक के लेखक का नाम शशांक जौहरी हैं, जिन्हें कंप्यूटर की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों के लेखन हेतु राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

इस बुक में आपको कंप्यूटर के परिचय से लेकर आपको HTML, वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर नेटवर्किंग कि विस्तार से जानकारी दी गई है.

  • कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान
  • विंडोज 7 का परिचय और मूलभूत बातें
  • एम एस वर्ड
  • एम एस एक्सल
  • एम एस पावरपॉइंट
  • इंटरनेट
  • कम्प्यूटर नेटवर्किंग
  • सोशल मीडिया
  • कोरल ड्रॉ
  • पेज मेकर
  • टैली

तो देखा आपने यह एकमात्र पुस्तक आपको इतनी सारी चीजें सिखाने की क्षमता रखती है. बशर्ते आपके पास कंप्यूटर को सीखने की लालसा हो.

कैसे खरिदें – यह पुस्तक कम्प्यूटर साक्षरता क्षेत्र में बहुत नाम कमा चुकी है. इसलिए, सभी छोटे-बड़े बुक स्टोर्स में यह आसानी से मिल जाती है. लेकिन, आप इस पुस्कत को अमेजन जैसे ऑनलाइन स्टोर्स से भी ऑर्डर कर सकते हैं.

इस पुस्कत के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी तथा लैटेस्ट प्राइस जानने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करके जाने.

#3 Comdex Hardware and Networking Course Kit

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के विषय में दिलचस्पी रखने की बजाय यदि आप कंप्यूटर के पार्ट्स के बारे में जानने की अधिक इच्छा रखते हैं तो फिर Comdex की यह हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग कोर्स पुस्तक आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है.

इस पुस्तक के लेखक विकास गुप्ता है. उन्होंने इस पुस्तक के माध्यम से आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर उपकरणों के साथ ही कंप्यूटर को असेंबल करने तक की जानकारी उपलब्ध करवाई है.

कैसे खरिदें – इस पुस्तक को आप ऑनलाइन अमेजन से ऑर्डर करने मंगवा सकते हैं. अधिक जानकारी तथा लैटेस्ट प्राइस जानने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

#4 Comdex Computer Courses

2014-15 एडिशन के इस पुस्तक के लेखक विकास गुप्ता हैं जिनके द्वारा लिखित कंप्यूटर संबंधी पुस्तकों की अब तक 3 लाख से अधिक प्रतियां बेची जा चुकी हैं. इस बुक में लेखक द्वारा नये कंप्यूटर यूजर्स को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से लेकर कई महत्वपूर्ण अन्य जानकारियां इस किताब के माध्यम से उपलब्ध करवाई हैं.

इस पुस्तक की शुरुआत कंप्यूटर बेसिक से होगी उसके बाद Window 7- 8 को ऑपरेट करना. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010, Manual Accounting in Tally Erp 9, डीटीपी बेसिक्स तथा कंप्यूटर ब्राउज़र एवं इंटरनेट की जानकारी आपको मिलेगी.

साथ ही अंत में स्मार्टफोन और टेबलेट जैसे आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़ी जानकारी भी आप तक पहुंचाई गई है.

अतः हिंदी भाषी वे कम्प्यूटर यूजर्स जिन्हें अंग्रेजी में कंप्यूटर की चीजें सीखने समझने में परेशानी आती है. लेकिन, वह अपने निजी या प्रोफेशनल उपयोग के लिए कंप्यूटर  सीखना चाहते है तो उनके लिए यह पुस्तक बेहद कारगर साबित हो सकती है.

कहां मिलेगी किताब – इस किताब को आप ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं. और आपके आसपास कोई बुक स्टोर है तो वहां से भी खरिदी जा सकती है.

इस कम्प्यूटर बुक के बारे में अतिरिक्त जानकारी तथा लैटेस्ट प्राइस की जानकारी के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करके जानें.

#5 Excel 2010

उपरोक्त पुस्तकों में जहां आपको कंप्यूटर से जुड़ी सभी उपयोगी जानकारियां मिलेंगी. वहीं यह पुस्तक एक्सेल सॉफ्टवेयर में उपयोगकर्ताओं को दक्ष बनने में मदद हेतु बनाई गई है.

एक्सल सॉफ्टवेयर को यदि आप एक Basic Level से लेकर Advance तक सीखना चाहते हैं. तो फिर यह पुस्तक एक्सेल उपयोगकर्ताओं को ही समर्पित की गई है. जिसमें Excel के छोटे-छोटे फार्मूला से लेकर Pivot Table का ज्ञान भी मिलेगा.

कुल मिलाकर 192 पन्नों की इस पुस्तक में वह सबकुछ जानकारी दी गई है. जिसकी एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को आवश्यकता होती है.

 इस बुक के अनुसार एक्सेल एक लोकप्रिय कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है. जो किसी भी कंप्यूटर प्रेमी जो किसी संस्था या कार्यालय में कार्यरत है उसे इसकी आवश्यकता होती है.

रिसेप्शनिस्ट, स्टेनो, मैनेजर, सेक्रेटरी, अकाउंटेंट्स इत्यादि के लिए यह एक महत्वपूर्ण कंप्यूटर पुस्तक है. इस पुस्कत को भी आप ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं.

अधिक जानकारी तथा लैटेस्ट प्राइस की जानकारी के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

#6 Complete DTP Course

डेस्कटॉप पब्लिशिंग इस इंटरनेट युग में लोगों को रोजगार देने का एक उपयोगी पेशा बन रहा है. क्योंकि चीजें डिजिटल हो रही है और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सहायता से प्रिंटेड मैटेरियल को बेहतर तरीके से डिजाइन करने का कार्य डीटीपी ऑपरेटर का ही होता है.

यह पुस्तक आपको डीटीपी के विषय पर शुरुआत से लेकर पेज मेकिंग, डिजाइनिंग, कलर पैटर्न और टेक्स्चर के प्रयोग की व्यापक जानकारी उपलब्ध कराती है.

वे लोग जो भविष्य में DTP Operator बनना चाहते हैं या अभी से डीटीपी सीखने का अभ्यास करना चाहते हैं. उनके लिए यह पुस्तक काफी उपयोगी रहेगी. डीटीपी ऑपरेटर के छात्रों को समर्पित इस पुस्तक में निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी.

  • डीटीपी परिचय और जरूरी तत्व
  • ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग
  • एडोब पेजमेकर 6.5
  • कोरल ड्रॉ में ड्रॉविंग बनाना
  • फोटोशॉप से इमे प्रोसेसिंग

कहां मिलेगी किताब – इस बुक को आप बुक स्टोर्स के अलावा ऑनलाइन ऑर्डर देकर भी मंगवा सकते हैं. अधिक जानकारी तथा ताजा कीमत जानने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

#7 Computer Expert 2 Editions

कंप्यूटर की मूलभूत जानकारी से लेकर आपको फोटोशॉप जैसे डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर एवं बैंकिंग का ज्ञान देने वाली यह हिंदी पुस्तक कंप्यूटर कोर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है.

Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम, नेट बैंकिंग, सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन, सीडी-डीवीडी मेकिंग जैसे टॉपिक्स पर मुख्यतया यह बुक लिखी गई है.

MS ऑफिस के लोकप्रिय सॉफ्टवेयर जैसे एम एस एक्सेल, पावर पॉइंट का इस्तेमाल करना सीखने से लेकर Tally, Photoshop जैसे सॉफ्टवेयर को यह पुस्तक आपको स्टेप बाय स्टेप प्रत्येक ट्यूटोरियल स्क्रीनशॉट के साथ सिखाती है.

इस बुक का दावा है कि घर बैठे आप इस बुक को पढ़कर कम्प्यूटर सीखने का ज्ञान हासिल कर सकते हैं. इस पुस्तक में निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी.

  • Computer Fundamental
  • MS Word 2007
  • MS Access 2007
  • Adobe Pagemaker 7.0
  • Tally ERP 9
  • Windows XP
  • Excel 2007
  • Outlook Express
  • Corel Draw X5
  • PC Assembling
  • Windows Accessories
  • PowerPoint 2007
  • Net Banking
  • Photoshop
  • Ticket Booking

इस प्रकार देखा जाए तो कंप्यूटर के Beginners के लिए यह पुस्तक ज्ञान का भंडार साबित हो सकती है.

कहां से खरिदें – इस किताब को आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरिकों से खरिद सकते हैं.

#8 Computer Knowledge (with MCQ) 5 Edition

बाकी सब पुस्तकों से यह पुस्तक काफी भिन्न है, क्योंकि यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए तैयार की गई है.

इस पुस्तक में दिया गया कंप्यूटर ज्ञान सरकारी नौकरी हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सरल एवं उपयोगी है.

बुक में आपको कम्प्यूटर के बहुविकल्पीय प्रश्न भी देखने को मिलेंगे. 2500 से भी अधिक MCQs (Multi Choice Questions) प्रश्न कंप्यूटर पर आपके ज्ञान का टेस्ट लेने के लिए इसमें शामिल किए गए हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु छात्रों के लिए यह पुस्तक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कई सारे प्रकाशित MCQs प्रश्न पहले की परीक्षाओं में भी पूछे जा चुके हैं.

इस किताब के द्वारा आप आईबीपीएस, बैंक पीओ/क्लर्क, रेल्वे, एलआईसी, एसएससी, एफसीआई जैसे प्रतियोगि परिक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे.   

कहां मिलेगी किताब – इस किताब को अमेजन से ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं. अधिक जानकारी तथा लैटेस्ट प्राइस जानने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

#9 Computer Fundamentals by GP Gautam

Computer Fundamentals by GP Gautam

यह किताब मेरे द्वारा लिखी गई है. जिसे बिल्कुल ही शुरुआती कम्प्यूटर यूजर्स को ध्यान में रखकर लिखा गया है. यानि एक आठवी क्लास का बच्चा भी इस पुस्तक से कम्प्यूटर फंडामेंटल्स की जानकारी लें सकता हैं.

कम्प्यूटर फंडामेंटल्स की इस बुक में कम्प्यूटर का परिचय से लेकर कम्प्यूटर नेववर्किंग के बारे में भी जानकारी दी गई है.

यह किताब TutorialPandit.com के पाठकों को बहुत पसंद आती है. इसलिए, मैंने इसे भी Best Computer Books in Hindi की सूची में शामिल किया है.

कहां मिलेगी किताब – इस पुस्तक को आप अमेजन तथा TutorialPandit के ऑनलाइन स्टोर से खरिद सकते हैं. चुंकि, यह किताब ई-बुक है. इसलिए, हाथो-हाथ आप इस किताब को प्राप्त कर पाएंगे.

इस किताब के बारे में अधिक जानकारी तथा प्राइस जानने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको घर बैठे-बैठे कम्प्यूटर कैसे सीखें सवाल का जवाब देने के लिए कुछ बेस्ट कम्प्यूटर बुक्स के बारे में जानकारी दी हैं.

जिन किताबों को मैंने इस सूची में शामिल किया है उनमें से अधिकतर किताबें मैंने खुद ने पढ़ी है. और उन्हे परखने के बाद ही इस सूची में शामिल किया है.

इसलिए, आप किसी भी बुक को खरिदकर घर बैठकर कम्प्यूटर सिखना शुरु कर सकते हैं.

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह 9 Best Computer Books List आपको बहुत पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

और अंत में आपसे एक गुजारिश है कि इन पुस्तकों के बारे में अपने दोस्तों को भी जानकारी दें ताकि वे भी आपकी तरह घर बैठकर कम्प्यूटर सीख पाएं.

#BeDigital

4 Comments

Leave a Comment