Computer

कम्प्यूटर के मुख्य पार्ट्स (Computer Main Parts in Hindi) के नाम की हिंदी में जानकारी

यदि आप Computer से थोडा भी परिचित है तो आप जानते होंगे कि कम्प्यूटर कोई अकेला Part या Device नही है. बल्कि, कम्प्यूटर वह सिस्टटम है, जिसमें विभिन्न उपकरण (Parts) सामुहिक रूप से साथ मिलकर कार्य करते है.

Computer के वे Parts, जिन्हें देख तथा छू सकते है, Hardware कहलाते है. और दूसरी तरफ Computer के वे पार्ट्स, जिन्हें देख तथा छू नही सकते है और ये वे निर्देश या प्रोग्राम होते है जो हार्डवेयर को बताते है कि क्या करना है, वे Software कहलाते है.

इस लेख में हम कम्प्यूटर के Main Parts को जानेगें. जिन्हे एक डेस्कटॉप कम्प्यूटर में होना ही चाहिए. कम्प्यूटर इन्ही मुख्य उपकरणों से मिलकर बनता है. Computer Parts को कई श्रेणीयों में बाँटा गया है.



आइए, अब Computer Parts की प्रत्येक श्रेणी के बारे में जानते है.

कम्प्यूटर के मुख्य पार्ट्स – Main Parts of Computer in Hindi

#1 Computer Case

Computer Parts मे Computer Case का अपना स्थान है. यह एक प्रकार का कंटेनर होता है, जिसमें कम्प्यूटर के अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते है, जो कम्प्यूटर को बनाते है.

सभी कम्प्यूटरों में System Unit होता है. इसका आकर एक छोटे बक्से के समान होता है. इसमें मुख्यत: निम्न इलेक्ट्रोनिक उपकरण लगे होते है.

  1. Motherboard
  2. CPU
  3. Memory
  4. Power Supply Unit

#2 Input Devices

Computer Parts के जिन उपकरणों की मदद से हम कम्प्युटर को निर्देश या आँकडे पहुँचाते है, वे उपकरण Input Devices है. ये कई प्रकार के होते है.

  1. Mouse
  2. Keyboard
  3. Scanner
  4. Joy Stick
  5. Touch Screen
  6. Webcam
  7. Digital Camera

#3 Output Devices

Input Devices की मदद से कम्प्यूटर को जो निर्देश या आँकडे पहुँचाए जाते है, कम्प्यूटर उन निर्देशों पर प्रोसेसिंग कर उपयोगकर्ता द्वारा वांछित परिणाम देता है.

यह परिणाम Computer Parts के जिन उपकरणों द्वारा उपयोगकर्ता द्वारा देखा, सुना या पढ़ा जाता है. वे उपकरण Output Devices है. ये कई प्रकार के होते है.

  1. Monitor
  2. Speaker
  3. Printer

#4 Storage Devices

Computer Parts में Storage Devices को आम भाषा में Memory के नाम से जाना जाता है. Computer Parts के ये उपकरण हमारे निर्देशों, आँकडों तथा सूचनाओ को लम्बे समय तक स्टोर करने का कार्य करते है. Storage Device के मुख्यत: निम्न प्रकार है.

  1. Hard Disk Drive
  2. Floppy Disk Drive
  3. CD or DVD Drive

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने Computer के Main Parts कि विभिन्न श्रेणीयों के बारे में बताया है. आपने, Computer Parts की Input Devices, Output Devices, Storage Devices आदि श्रेणीयों के बारे में भी जाना है.

हमें उम्मीद है यह लेसन आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इसे लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपना सवाल पूछने के लिए कमेंट करें.

#BeDigital

14 Comments

Leave a Comment