Computer How To

Computer की सफाई कैसे करें हिंदी में जानकारी

कई लोगों के लिए कंप्यूटर जहां सिर्फ मनोरंजन का स्रोत हैं, वहीं दूसरी तरफ कई लोग इसे अपनी आजीविका का जरिया मानते हुए इसकी साफ-सफाई (Computer Cleaning) का भी विशेष ध्यान रखते हैं.

यदि आप भी एक कंप्यूटर यूजर हैं तो मैं जानना चाहता हूँ क्या आप भी अपने कंप्यूटर की सफाई को लेकर सजग हैं? क्या आप नियमित अपने कम्प्यूटर की साफ-सफाई करते हैं?

क्या आप जानते हैं धूल और हवा की सप्लाई कम्प्यूटर की परफॉर्मेंस को प्रभावित करती है? इसकी चिप और बोर्ड में जमने वाली धूल से आपके कंप्यूटर की आयु कम हो रही है.

यदि आप इन सभी बातों को नजर अंदाज कर रहे है तो आप बहुत भारी भूल कर रहे है. जिससे आपको बचना चाहिए और नियमित अपने कम्प्यूटर की सफाई का ध्यान रखना चाहिए.

आपकी सहायता के लिए मैं कम्प्यूटर की सफाई करने का तरिका इस गाइड में बता रहा हूँ. और आपके साथ कुछ कम्प्यूटर सफाई से जुड़े महत्वपूर्ण टिप्स साझा कर रहा हूँ.

कम्प्यूटर की सफाई करने से पहले ध्यान रखने योग्य मुख्य बातें

कम्प्यूटर की सफाई करना आम बात नहीं है. इस डिवाइस की सफाई करते समय हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि, यह बहुत ही नाजुक डिवाइस होता है. इसलिए, कम्प्यूटर की सफाई करने से पहले आप निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें.

#1 बिजली बोर्ड से कनेक्शन हटाएं

सबसे पहला काम जो आपको करना है. वह है कम्प्यूटर को ऊर्जा देने वाली बिजली की सप्लाई को रोकना. इसके लिए आप बिजली बोर्ड से पावर सप्लाई को काट दें और कम्प्यूटर केबिनेट से जुड़ी हुए पावर केबल को भी निकाल लें.

अगर, आप बिजली सप्लाई के साथ काम करेंगे तो करंट लगने का डर बना रहता है और मन में हमेशा बिजली करंट का भय बना रहता है. इसलिए, पहले खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए. कम्प्यूटर का बिजली कनेक्शन काट दें.

#2 सफाई का सामान जुटाएं

बिजली काटने के बाद आपको सफाई में काम आने वाली सारी सामग्री जुटानी है. ताकि एन वक्त पर ढूँढ़ने ना पड़े. जैसे;

  • पानी की बोतल
  • एक सॉफ़्ट बालों वाला ब्रश
  • क्लिनर
  • थोडा साफ कपड़ा
  • पेचकश (Screw Driver)
  • एअर ब्लोवर

कम्प्यूटर की सफाई कैसे करें – How to Clean Computer without Damaging any Parts in Hindi?

अब आप कम्प्यूटर की सफाई करने के लिए बिल्कुल तैयार हो गए है. चलिए, फिर शुरु करते हैं और जानते है कैसे आप अपने कम्प्यूटर की सफाई कर सकते हैं.

इस सफाई को मैं दो भागों में बांट रहा हूँ.

  1. आंतरिक पार्ट्स की सफाई
  2. बाह्य पार्ट्स की सफाई

#1 आंतरिक पार्ट्स की सफाई

सबसे पहले हम कम्प्यूटर के आंतरिक पार्ट्स की सफाई करेंगे. यह सभी पार्ट्स आपको कम्प्यूटर केबिनेट में मिलेंगे. इसलिए, इस कार्य को आप केबिनेट की सफाई बोल सकते हैं.

केबिनेट में मौजूद पार्ट्स को देखने के लिए सबसे पहले पेचकश की मदद से केबिनेट का ढक्कन खोल लें. और उसे एक तरफ रख दें. इसके बाद एक-एक पार्ट की सफाई करें.

सीपीयू फैन साफ करें

सीपीयू फैन मदरबोर्ड में लगा रहता है. जो आपको आसानी से दिख जाएगा. इसे साफ करने के लिए एअर ब्लोवर द्वारा हवा मारे. ताकि इसकी पंखड़ियों पर जमी धूल हट जाए. यह कार्य तब करें जब तक सारी धूल साफ ना हो जाएं.

रैम साफ करें

सीपीयू फैन की बगल में ही आपको रैम मिल जाएगी. इनकी सफाई करने के लिए पहले इन्हे स्लॉट्स से बाहर निकाल लें. बाहर निकालने के लिए स्लॉट्स में मौजूद घुंडियों को दबाएं और रैम को पकड़कर ऊपर की तरफ खींच लें. ऐसा करने पर रैम सुरक्षित बाहर आ जाएगी.

इसके बाद साफ कपड़ा लेकर इसकी धूम साफ कर दें. ध्यान रखें यह काम आपको बहुत ही सावधानी से करना है. कपड़ा से पोंछते वक्त ज्यादा दबाव ना दें. सिर्फ हल्के दबाव से धूल हटाएं.

एक्सटेंशन कार्ड्स की सफाई करें

यदि आप एक्सटेंसन कार्ड्स जैसे वीडियो कार्ड और ग्राफिक्स कार्ड्स का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हे भी एअर ब्लोवर द्वारा हवा देखर साफ करे लें.

हार्ड डिस्क साफ करें

हार्ड डिस्क को बिना हटाए ही साफ किया जा सकता है. केवल इसके ऊपर जमी धूल को पहले ब्रश की सहायता से हटा ले. इसके बाद साफ कपड़ा लेकर बाकि धूल को भी हटा दें.

यदि ज्यादा धूल जमी हूई है तो हार्ड डिस्क को निकालकर भी साफ किया जा सकता है. लेकिन, यह कार्य तभी करें जब आप इसे सुरक्षित निकालना जानते हों. यदि निकालने में दिक्कत आए तो बाहर ना निकालने से बचे.

मदरबोर्ड साफ करें

केबिनेट में मौजूद सबसे बड़ा पार्ट ही मदरबोर्ड है. इसे खोलना नही है. केवल एअर ब्लोवर से हवा देकर धूल को निकालना है. इसलिए, हवा देकर इसकी सफाई कर लें.

स्लॉट्स को साफ करें

सभी आंतरिक पार्ट्स की सफाई करने के बाद आप शेष बचे स्लॉट्स की सफाई करना भी ना भूले. क्योंकि, इन्ही के माध्यम से बाह्य पार्ट्स कम्प्यूटर से जुड़े रहते है. इसलिए, एअर ब्लोवर से इनमे हवा मार दें ताकि जमी हुई धूल निकल जाएं.

किसी भी स्लॉट्स में पानी का छिमका या गीला कपड़ा ना लगाए. ऐसा करने पर पूरा मदरबोर्ड खराब हो सकता है. इसलिए, सिर्फ एअर ब्लोवर से ही हवा मारकर सफाई कर दें.

केबिनेट की सफाई कैसे करें

केबिनेट को साफ करने के लिए पहले ब्रश से आसपास जमी हुए धूल को धीरे-धीरे साफ कर लें. जब धूल हट जाए तो इसे हाथ या कपड़े से बाहर निकाल दें. इसके बाद एअर ब्लोवर द्वारा हवा देकर इसे साफ कर दें. आपका केबिनेट चमक जाएगा.

#2 बाह्य पार्ट्स की सफाई करना

अंदर की सफाई करने के बाद बारी आती है. कम्प्यूटर के बाहरी पार्ट्स की सफाई की. इन पार्ट्स में मुख्य रूप से मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस तथा आवश्यक डिवाइस शामिल होते है जो आपने जरूरत के अनुसार कम्प्यूटर से कनेक्ट किए हुए है.

मॉनिटर की सफाई करना

कम्प्यूटर का परिणाम हमे जिस डिवाइस पर दिखाई देता है वह मॉनिटर ही होता है. नए मॉनिटर पर चमकदार टेक्स्ट काफी अच्छा लगता है. परंतु समय के साथ धूल, भोजन के कण, हाथों का मैल स्क्रीन पर जमा होने से स्क्रीन धूँधली होने लगती है.

इसलिए, नियमित कम्प्यूटर स्क्रीन की सफाई सही विधि से करना जरूरी हो जाता है. आइए जानते है कम्प्यूटर स्क्रीन को कैसे साफ करते हैं.

  • सबसे पहले मॉनिटर की स्क्रीन को साफ करने के लिए केबिनेट से और बिजली से कनेक्शन हटा दें
  • इसके बाद माइक्रोफाइबर या फिर सूती साफ कपड़ा लें. और इसे क्लिनर से गील कर लें.
  • अब हल्के हाथों से कोमलता  के साथ स्क्रीन को साफ करें. कपड़ा रगड़ते वक्त ज्यादा दबाव ना डाले नहीं तो स्क्रीन चटक सकती है.
  • बीच से शुरुआत करें और एक कोने में सारी धूल को इकट्ठा करके ले जाएं फिर इस धूल को एक ब्रश की सहायता से निकाल लें. इस तरह सारी स्क्रीन साफ हो जाएगी.

कम्प्यूटर स्क्रीन और लैपटॉप स्क्रीन को साफ करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ जरूरी बातें

  • कभी भी स्क्रीन की सफाई हेतु स्क्रीन क्लिनर की बूंदों को सीधा स्क्रीन पर ना डाले. इसके बजाए कपड़ा में स्क्रीन क्लिनर की बूंदे डालकर उसकी सफाई करें.  
  • कपड़ा को पानी में डुबोकर स्क्रीन की सफाई ना करें, इससे मशीन में पानी जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसलिए, सफाई से पूर्व कपड़ा को तब तक निचोड़ जब तक इसमें मात्र नमी न रह जाए.
  • नैपकिन, टिश्यू जैसे कागज से बने उत्पादों का इस्तेमाल कभी भी स्क्रीन सफाई के लिए ना करें. इससे स्क्रीन पर निकले रेशों से कचरा जमा हो जाता है.
  • हमेशा मानक स्क्रिन क्लिनर का ही उपयोग करें.
  • स्क्रीन सफाई के लिए टी-शर्ट, पैंट या तौलिए का भी इस्तेमाल करने से बचे. मोटे होने के कारण इनके निशान पड़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

कीबोर्ड की सफाई करना

टाइपिंग करते समय आपके हाथों का संपर्क उस धूल से होता है जिसमें बीमारियां तथा अन्य प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं.

इसलिए, कीबोर्ड की नियमित सफाई भी जरूरी है.

कीबोर्ड की सफाई के लिए आप एल्कोहल की कुछ बूंदे इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक कारगर तरीका है बैक्टीरिया मारने का.

सभी कुंजियों को आराम से साफ कपड़ा को एल्कोहल से गीला करके पोंछ दें. धूल के साथ-साथ हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाएंगे.

माउस की सफाई करना

माउस के पीछे मौजूद रबड़ की कोटिंग आपने जरूर देखी होगी, जिसके इस्तेमाल से आप आवश्यकता के मुताबिक कोई भी निर्देश कम्प्यूटर को दें पाते हैं.

मेज पर या किसी पैड पर जब हम माउस को रखते हैं तो उस रबड़ के नीचे धूल जमा हो जाती है. जिसे आप घर पर ही आसानी से साफ कर सकते हैं.

इसके लिए थोड़ी रुई लेकर एल्कोहल में डुबो ले. इसके बाद धीरे-धीरे रबड़ को इस रुई से साफ करें. साथ में रूई को माउस के ऊपर और सामने वाले भाग के ऊपर और फेर दें ताकि पूरा माउस साफ हो जाए. 

स्पीकर की सफाई करना

गानों की आवाज दमदार तरीके से सुनाई देती रहे है. इसलिए, जरूरी है स्पीकर के ऊपर जमी धूल की परत को भी समय-समय पर हटाया जाता रहे है.

इसके लिए ज्यादा कुछ नही करना है. बस, गीला कपड़ा लेकर स्पीकर जाली पर रगड़ देना है. ताकी धूल चिपकरकर कपड़ा के साथ हट जाए.

स्पीकर केबल को भी इसी गीला कपड़ा से पकड़कर मुट्ठी में भींचकर निकाल दें. सारी केबल एक बार में ही साफ हो जाएगी.

अन्य उपकरणों को भी साफ करें

मुख्य पार्ट्स की सफाई करने के बाद यदि कुछ अतिरिक्त उपकरण आप इस्तेमाल करते हैं तो उन्हे भी बताए अनुसार साफ कर लें.

कम्प्यूटर डेस्क की सफाई करें

सभी उपकरणों को साफ करने के बाद आखिर में कम्प्यूटर डेस्क की सफाई भी जरूर करें. इसके बिना आपकी सफाई-कार्य अधूरा ही माना जाएगा.

इसलिए, कम्प्यूटर डेस्क की सफाई के लिए गीला कपड़ा लेकर पोचा लगा दें. ताकि सारी धूल हट जाए. इसके बाद सूखा कपड़ा लेकर दुबारा फेर दे. आपकी डेस्क चमक जाएगी.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको कम्प्यूटर की सफाई कैसे करें इस बार में जरूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि कम्प्यूटर को साफ करने का सही और मानक तरीका क्या है.

मैंने आपको सभी कम्प्यूटर पार्ट्स को साफ करने का तरीका बताया है. साथ में कुछ विशेष बातें जो सफाई करते समय ध्यान रखनी चाहिए. उनका जिक्र भी इस लेख में किया है.

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment