How To

स्मार्टफोन मोबाइल फोन की सफाई कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी

डेलोयट के सर्वे के अनुसार एक टॉयलेट सीट पर तीन बैक्टीरिया प्रजातियां पाई जाती हैं वहीं आपके स्मार्टफोन पर यह संख्या 10-12 हो जाती है. इसी बात की पुष्टी एरिजोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने भी की है. उन्होने, अपनी स्टडी में पाया कि एक टॉयलेट सीट के मुकाबले स्मार्टफोन स्क्रीन पर 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पाएं जाते हैं.

यह सुनकर स्मार्टफोन को कूड़ेदान में मत फेंक देना! क्योंकि, यह स्मार्ट डिवाइस टॉयलेट के मुकाबले कहीं ज्यादा उपयोगी है.

लेकिन, मोबाइल की साफ-सफाई और इसे कहां इस्तेमाल किया जाए इस बारे में जरूर विचार करने का समय आ गया है.

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. जो कॉलिंग, इंटरनेट तथा एंटरटेनमेंट का सबसे बड़ा गैजेट साबित हुआ है. और एक दिन में सैंकड़ों बार इस डिवाइस को छूंआ जाता है.

इसलिए, स्मार्टफोन की सफाई करना महत्वपूर्ण हो जाता है. जिसकी जानकारी इस लेख में आपके साथ शेयर की जा रही है.

Mobile Phone ki Safai Kaise Kare

स्मार्टफोन की सफाई करना क्यों जरूरी है?

#1 लॉन्ग लाइफ

हम इंसान खुद की सफाई इसलिए करते है ताकि लम्बे समय तक हम बीमारी से बच सके. यही चीज स्मार्टफओन के लिए भी होती है. इसलिए, नियमित सफाई फोन को दीर्घायु बनाने में कारगर है.

#2 किटाणू रहेंगे दूर

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टॉयलेट शीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं! अब बिना टच एक भी कार्य नही करवाया जा सकता हैं. इसलिए, जरूरी टच स्क्रीन को जर्म फ्री रखना महत्वपूर्ण हो जाता है.

#3 लुक्स बनेगी बेहतर

एक गंदा और क्लीन स्मार्टफोन के बीच का अंतर देखकर ही साफ पता चल जाता है. आपका स्मार्टफोन कैसा दिखाई देता है लोग इससे आपकी छवि का अंदाजा लगाने लग जाते हैं.

इसलिए, जरूरी है आपका स्मार्टफोन आपके कपड़ों की भांति चमकता रहे. ताकि देखते ही लोगो के मूँह से निकल पड़े Wow!

#4 बेचने में होगी आसानी

यदि आप स्मार्टफोन बेचना चाहते है तो आपका फोन संभावित खरिददार द्वारा इस तरह जांचा जाएगा जैसे किसी अपराधी की जांच होती है.

एक कहावत है कि जो दिखता है वह बिकता है. इसलिए, आपका फोन चमकदार और साफ-सुथरा दिखाई देगा तो खरिददार देखते ही प्रभावित हो जाएगा.

स्मार्टफोन की सफाई के लिए कभी ना करें यह काम

इससे पहले कि हम स्मार्टफोन की सफाई करने का सही तरीका जाने. हमारे लिए गलतियों पर गौर करना जरूरी हो जाता है जिन्हे अक्सर लोग स्मार्टफोन की सफाई के दौरान कर देते हैं.

#1 कोई भी लिक्विड सीधे स्मार्टफोने पर ना डालें

यह गलती किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सफाई के दौरान नही करनी चाहिए. कम्प्यूटर की सफाई करते समय भी इस बात का ध्यान रखने कि हिदायत दी जाती है.

इसलिए, जिस लिक्विड से आप स्मार्टफोन की सफाई करना चाहते है उसे सीधे स्मार्टफोन पर न डाले. बल्कि, किसी कपड़ा पर डालकर इस्तेमाल करें.

यदि आप लिक्विड को सीधा स्मार्टफोन स्क्रीन पर डालेंगे तो आपको डिवाइस से हाथ धोना पड़ सकता हैं.

#2 किसी भी स्लॉट को लिक्विड से साफ ना करें

स्मार्टफोन में चार्जिंग पोर्ट के अलावा कई अन्य पोर्ट्स तथा स्लॉट्स दिए जाते हैं. जिनके माध्यम से आप अलग-अलग एसेसरीज को स्मार्टफोन से कनेक्ट करते हैं.

यह सभी स्लॉट्स सीधे मदरबोर्ड से कनेक्ट रहते हैं. इसलिए, लिक्विड डालते ही वह बोर्ड तक पहुँच जाता है. जो स्मार्टफोन को खराब करके ही छोड़ता है.

फोन का इंटरनल पार्ट्स तक लिक्विड जाने से वह कोई काम नही रह जाता है. इसलिए, आप लिक्विड डालने की भूल भूलवश भी ना करें. और खुद के द्वारा तैयार केमिकल मिश्रण से सफाई करने की सोचे भी ना.

#3 धारधार या नुकीले औजार से स्मार्टफोन की सफाई ना करें

फोन की सफाई करने तथा धूल हटाने के लिए धारधार और नुकीले औजार का इस्तेमाल करने से परहेज करें. यह फोन के साथ-साथ आपके लिए भी घातक साबित हो सकता हैं.

#4 खड़े होकर सफाई ना करें

यदि आप अपने मोबाइल फोन से प्यार करते हैं तो खड़ा होकर कभी भी सफाई ना करें. हाथ से स्लीप होते ही आपका प्यार टुकड़े-टुकड़े होकर बिखर जाएगा.

क्या नही करना चाहिए के बाद बारी आती है स्मार्टफोन की सफाई कैसे करें? तो आइए जानते है और करते हैं स्मार्टफोन की सफाई.

स्मार्टफोन को साफ कैसे करें – How to Clean Smartphone in Hindi?

#1 सफाई हेतु तैयारी करें

स्मार्टफोन की सफाई शुरु करने से पहले आपको कुछ जरूरी काम करने है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है.

  • जिस स्मार्टफोन की सफाई करनी है उसे स्वीच ऑफ कर ले
  • बैटरी रिमूवेबल है तो बैटरी भी निकाल दें
  • कुर्सी पर बैठ जाए और सामने एक मेज या छोटा स्टूल जरूर रख लें. इसी मेज/स्टूल के ऊपर स्मार्टफोन को रखकर साफ करना है.
  • क्लिनर पास में रख लें
  • एक ब्रश तथा साफ सूती कपड़ा भी लें

#2 फोन को बाहर से साफ करें

फोन की सफाई आप बाहर से शुरु कर सकते हैं. इसलिए, सबसे पहले फोन पर लगा कवर हटा लें. ताकि पिछला हिस्सा की सफाई हो जाए.

अब स्क्रीन को किसी माइक्रो फाइबर या सूती कपड़ा लेकर साफ करें. स्क्रीन पर ज्यादा प्रेशर नही डालें. सफाई हेतु उपयोग किए जाने वाले लिक्विड को पहले सूती कपड़ा पर डालें. और उसके बाद कपड़ा को स्क्रीन पर रगड़कर सफाई करें.

स्क्रीन ग्लास के चारो तरफ जमी धूल को निकालने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें. और बैकसाइड को साफ करने के लिए हल्का गीला कपड़ा का उपयोग करें.

#3 गंदी मोबाइल स्क्रीन की सफाई करना

मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आने वाले मामूली निशानों को तो हम आसानी से साफ कर सकते हैं. लेकिन, ज्यादा गंदगी जम जाए और निशान अधिक बन जाए तो स्क्रीन स्मूथली काम नही कर पाती है. जिसे साफ करने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.

तो आइए जानते है कैसे आप टच स्क्रीन को सही ढंग से साफ करके अपनी स्क्रीन को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं.

माइक्रोफाइबर कपड़ा इस्तेमाल करें: जिस कपड़ा से आप चश्मा साफ करते हैं. वह माइक्रोफाइबर कपड़ा होता है. यही कपड़ा स्मार्टफोन स्क्रीन की सफाई हेतु सबसे बेस्ट माना जाता हैं. जिससे स्क्रीन पर लगे स्क्रेच आसानी से निकल जाते हैं.

स्क्रीन पर प्रेशर ना डालें: स्क्रीन पर लगे दाग को साफ करने के लिए जोर लगाकर उसकी सफाई ना करें. ऐसा करेंगे तो स्क्रीन से हाथ धोना पड़ सकता है. इसलिए, स्क्रीन को साफ करने के लिए क्लिनर को कपड़ा पर डालें और हल्के दबाव से दागों पर फेरते जाएं.

गोलाकार करें स्क्रीन की सफाई: स्मार्टफोन स्क्रीन का सफाई करने का सही तरीका है कपड़ा को गोल-गोल घुमाकर सफाई करना. ऐसा करने पर कपड़ा की नमी स्क्रीन पर नही बचती है और फोन सुरक्षित साफ हो जाता है.  

#4 फोन स्पीकर की सफाई कैसे करें

मोबाइल में मौजूद स्पीकर एक ऐसा पार्ट है जिसका प्रदर्शन समय के गिरता रहता है. ऐसा, स्पीकर्स में मौजूद छोटे-छोटे छिद्रों में धूल घुसने से होता है. और धूल के कण अंदर प्रवेश करने के कारण क्लियर साउंड हमें सुनाई नही देती है.

इसलिए, स्पीकर की सफाई करना जरूरी हो जाता है. और एक म्युजिक लवर के लिए तो यह प्राथमिक काम होता है.

  • स्मार्टफोन स्पीकर की सफाई करने के लिए सबसे पहले पता लगाएं कि आपके स्पीकर फोन में किस तरफ है. आमतौर पर यह फोन के निचले या फिर पीछे के हिस्से में होते हैं.
  • स्पीकर का पता लगाने के बाद इसकी सफाई हेतु कॉटन का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इसके लिए आप माचिस की तिल्ली में रुई को लगाकर स्पीकर के छिद्रों में गोल-गोल घुमाकर सफाई शुरु करें.
  • कॉटन गंदी होने पर बदलते रहे.
  • स्पीकर के छिद्र छोटे हैं तो आप बारिक दांतों वाले ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.  

#5 मोबाइल कवर की सफाई करें

अधिकतर स्मार्टफोन में आपको सिलिकॉन का कवर देखने को मिलेगा जो जल्द ही गंदा हो जाता है या कहें कि पीलापन आ जाता है.

फोन को पॉकेट से बार-बार निकालने पर ट्रांसपेरेंट या व्हाइट कवर का गंदा होना लाजमी है. लेकिन, आपको बाजार से नया कवर नही खरिदना है बल्कि नीचे बताए अनुसार सफाई करनी है.

  • कवर को निकाल लिजिए और उसे पानी में भिगो दीजिए और कवर के उपर थोड़ा वॉशिंग पाउडर डाल दीजिए.
  • कुछ सैकण्ड्स का इंतजार करें और टूथ ब्रश के जरिए कवर की हल्के हाथों से सफाई करना शुरु करें.
  • ध्यान दें कपड़े धोने वाला ब्रश इस्तेमाल ना करें.
  • बस हल्का साफ करने के बाद अब इस कवर को करीब 15 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें.
  • समय पूरा होने के बाद दुबारा साफ पानी से धो लें. और किसी साफ तौलिए या फिर नैपकिन पर रख दें. कवर को अच्छे से पोछ लें ताकि सारा पानी साफ हो जाए.
  • आप पाएंगे कि कवर का पीलापन काफी हद तक दूर हो चुका है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको स्मार्टफोन की सफाई करने का तरीका बताया है. जिसमें आपने फोन की स्क्रीन से लेकर उसका कवर तक साफ करने का सरल और सही तरीका जाना है.

साथ ही आपने जाना है कि हमें स्मार्टफोन की सफाई क्यों करनी चाहिए और सफाई करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

2 Comments

Leave a Comment