Computer

हार्डवेयर क्या है कम्प्यूटर हार्डवेयर की हिंदी में जानकारी

Computer का अपना कोई अस्तित्व नही होता है. इसे अपना कार्य करने के लिए कुछ सहायक उपकरणों तथा प्रोंग्राम्स की जरूरत होती है. ये उपकरण तथा प्रोंग्राम्स ही कम्प्यूटर को असल कम्प्यूटर बनाते है.

इन सभी सहायक उपकरणों को मिलाकर एक कम्प्यूटर टर्म बनती है जिसे कहते है – हार्डवेयर. यानि वे डिवाइस जिनसे मिलकर एक कम्प्यूटर बनता है. असली पार्ट्स जिन्हे आप देख भी सकते है.  

इस लेख में हम कम्प्यूटर हार्डवेयर के बारे में ही बात कर रहे है तो आइए जानते है Hardware क्या है – What is Hardware in Hindi? समझने में आसानी के लिए इस लेख को निम्न भागों में बांट दिया है.


हार्डवेयर क्या होता हैं – What is Hardware in Hindi?

कम्प्यूटर के वे भाग जिन्हे हम देख तथा छू सकते है उन्हे हार्डवेयर कहते हैं. यह कम्प्यूटर के भौतिक भाग होते है. जिनसे मिलकर हमारे कम्प्यूटर का शरीर बनता हैं. जैसे; कीबोर्ड, माउस, केबिनेट, मॉनिटर, प्रिंटर आदि सभी हार्डवेयर है.

Hardware Kya Hai

सॉफ्टवेयर इन हार्डवेयर में जान डालता हैं. और उसे कार्य करने लायक बनाता हैं. तब जाकर हमे एक जीवित तथा काम करने योग्य कम्प्यूटर मशीन प्राप्त होती हैं.

कम्प्यूटर के पूर्जों को एक बार असेम्बल करने के बाद यदा-कदा ही बदला जाता है. खासकर तभी जब को हार्डवेयर प्रचलन से बाहर हो जाता है या फिर सॉफ्टवेयर रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं कर पाता है.

कम्प्यूटर हार्डवेयर का सबसे अच्छा उदाहरण है Monitor. जिस डिवाइस पर आप इस लेख को पढ रहे है. क्योंकि Screen भी एक प्रकार का हार्डवेयर है जो आउटपुट डिवाइस की श्रेणी में गिना जाता हैं.

इसे भी पढें: Software क्या होता है?


कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार – Type of Compute Hardware in Hindi?

1. System Unit

यह एक प्रकार का कंटेनर होता है, जिसमें कम्प्यूटर के अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते है. इसका आकार एक छोटे बक्से के समान होता है. इसे आम भाषा में CPU भी कहते है. जो गलत हैं.

2. Input Devices

Input Device वे उपकरण होते है, जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों को कम्प्यूटर तक पहुँचाते है. इनके द्वारा ही आप अपना आदेश कम्प्यूटर तक पहुँचाते है. इसके बाद ही कम्प्यूटर अपना कार्य करता हैं.

कुछ प्रचलित इनपुट डिवाइस:

3. Output Devices

वे उपकरण होते है, जो प्रोसेस्ड सूचनाओ को मानव द्वारा समझने लायक रूप में प्रदशित करते है आउटपुट डिवाइस कहलाते है.

यानि आप जो काम करना चाहते है उसका परिणाम हमे जिन उपकरणों की मदद से प्राप्त होता है. उन्हे आउटपुट डिवाइस कहते हैं.

सबसे प्रचलित आउटपुट डिवाइस है:

4. Internal Parts

कम्प्यूटर के वे भाग जो सिस्टम यूनिट के भीतर स्थित होते हैं, उन्हे आंतरिक उपकरण कहते हैं. इन्हे आप बाहर नही देख सकते हैं तथा ये नाजुक होते हैं. इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए ही इन्हे Computer Case की जरूरत पडती हैं.

कुछ आंतरिक उपकरण

5. Communication Devices

इन उपकरणों में हम उन डिवाइसेस को रखते है, जो एक कम्प्युटर को दूसरे कम्प्युटर से संपर्क करने के योग्य बनाते है. इस श्रेणी में सबसे प्रचलित उपकरण  Modem है.


हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच आपसी संबंध

  • हार्डवेयर कम्प्यूटर का शरीर है तो सॉफ़्टवेयर उसकी आत्मा हैं.
  • दोनों, एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं.
  • हार्डवेयर के बिना सॉफ्टवेयर अपना काम नही कर सकता है और सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर अनुपयोगी हैं.
  • कम्प्यूटर से कार्य विशेष करवाने के लिए हार्डवेयर पर उचित सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पडता हैं.
  • सॉफ्टवेयर आपके यानि यूजर और हार्डवेयर के बीच संबंध स्थापित करना है.

हार्डवेयर अपग्रेडेशन क्या हैं – What is Hardware Upgradation in Hindi?

कम्प्यूटर की कार्यक्षमता, फीचर, निष्पादन (Performance) को बढाने के लिए किसी एक या अधिक उपकरण को नई तकनीक और क्षमता के उपकरण से बदलना हार्डवेयर अपग्रेड करना कहलाता हैं.

जैसे; अभी आपके कम्प्यूटर में 2 GB DDR2 RAM लगी हुई है. यदि आप इसे 4GB DDR2 से बदल लेते है तब यह रैम अपग्रेड करना कहलाता हैं. और यही नियम अन्य हार्डवेयर उपकरणों पर भी लागु होता हैं.

आप, हार्डवेयर में कम्प्यूटर के किसी भी उपकरण को अपग्रेड कर सकते हैं. और अपने कम्प्यूटर की तथा उस विशेष उपकरण की क्षमता, फीचर, गति में बढोतरी करा सकते हैं.

हार्डवेयर अपग्रेड करना एक महंगी प्रक्रिया हैं. इसलिए जरूरत होने पर ही उपकरणों को अपग्रेड करना चाहिए. केवल नई तकनीक और ज्यादा फीचर के लालच में ना आए.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने जाना कि कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या होता है. Computer में विभिन्न उपकरणों की कितनी जरूरत होती है? हार्डवेयर के विभिन्न प्रकार भी जाने है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. यदि आप Computer Hardware के बारे में जान गए है. तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. और कुछ पूछना है तो कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है.

#BeDigital

18 Comments

    • सूरज जी, कानपुर में आपको जो कम्प्यूटर संस्थान मन पसंद कोर्स उपलब्ध करवा रही है उस संस्थान से कर लिजिए.

Leave a Comment