How To

Computer में Software Program कैसे Install करें?

Computer या Laptop में Software Program Install करना बहुत आसान है. Computer में Software Install करने की प्रक्रिया को कोई भी साधारण कम्प्युटर User जान सकता है. और अपने मन पसदं Applications Computer में Install कर सकता है.

Installing Computer Program Software

पर, जितना आसान यह पढने में लग रहा है. यह वास्तव में उतना भी आसान नही है. क्योंकि, नए Users को Computer में Software Install करने का तरीका नही पता होता है. इसलिए उनके लिए तो Computer Program Install करना टेडी खीर है.

इसे भी पढे: Computer में MS Office Install करने का सही तरीका

लेकिन, इस Tutorial को पढने के बाद आप आसानी से अपने Favorite Software, Games, Applications को अपने कम्प्युटर में Install कर पाएंगे. हमने इस Tutorial में Step-by-Step तरीके से बताया है कि कैसे Computer Program Install किया जाता है?

Computer में Software Install करना

हम Computer में मुख्य रूप से दो तरीकों से Program Install करते है.

  1. CD/DVD से Software Install करना
  2. Internet से Software Install करना

1. CD/DVD से Software Install करने का तरीका

1. सबसे पहले अपने कम्प्युटर में सॉफ्टवेयर की CD/DVD को Insert कीजिए. और थोडा इंतजार कीजिए.

2. अब आपके सामने CD/DVD से संबंधित कुछ विकल्प खुलेंगे. जिसमें से आपको Run पर क्लिक करनी है. यदि आपके सामने यह विकल्प नही खुलते है. तो आप My Computer में जाकर CD/DVD को Manually Open कीजिए. और यहाँ से Setup.exe या फिर Install.exe नाम की फाईल पर Mouse से Double Click कीजिए. और On Screen निर्देशों का पालन कीजिए.

Selecting Autorun in AutoPlay Options

3. ऐसा करते ही आपका Software Install होना शुरु हो जाएगा. यदि यहाँ आप से Administration Password या Confirmation मांगी जाती है, तो आप इसे भी पूरा कीजिए. इसके बाद Program Install होना शुरू हो जाएगा.

4. जब आपके कम्प्युटर में Software Install हो जाएगा तो उस Program का एक Shortcut आपके Desktop पर आ जाएगा. जिस पर क्लिक करके आप इसे चला सकते है.

2. Internet से Software Install करने का तरीका

1. सबसे पहले आप जिस भी सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्युटर में इंस्टॉल करना चाहते है. उस प्रोग्राम के वेबपते पर जाकर उसे डाउनलोड कीजिए. Program को Download करना एक Safe तरीका है. क्योंकि आप इसे Virus के लिए Scan कर सकते है.

2. जब आपका सॉफ्टवेयर Download हो जाए. इसके ऊपर Mouse से Double Click कीजिए. और On Screen निर्देशों का पालन कीजिए.

3. ऐसा करते ही Program Computer में Install होना शुरू हो जाएगा. यदि यहाँ आप से Administration Password या Confirmation मांगी जाती है, तो आप इसे भी पूरा कीजिए.

4. अब आप Program को Install होने दीजिए. जब Software Successfully Install हो जाए तो अपने Computer को Restart कीजिए. अब आपका नया सॉफ्टवेयर और आप काम करने के लिए बिल्कुल तैयार हो गए है.

Note:- Internet से Program Download करने से पहले ये सुनिश्चित करले कि Program को बनाने वाले और Website (जहाँ से प्रोग्राम डाउनलोड कर रहे है) विश्वसनिय है. अर्थात आप इन पर विश्वास कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में आपने जाना कि Computer में Software कैसे Install करते है? हमने आपको यहाँ दो तरीको से Computer Programs को Install करने के बारे में Step-by-Step तरीके से बताया है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. यदि आपको Software Install करने से संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप हमे Comment के द्वारा बता सकते है.

#BeDigital

14 Comments

Leave a Comment