Computer Internet

इंटरनेट एवं इंट्रानेट की पूरी जानकारी हिंदी में

अक्सर लोग इंटरनेट और इंट्रानेट का अर्थ समझने मे Confuse रहते है. और दोनों को एक समझने लगते हैं. और दोनों शब्दों को एक दूसरे के लिए प्रयुक्त भी करते है. जबकि इंटरनेट और इंट्रानेट में बहुत अंतर होता हैं.

इसलिए इस Confusion को दूर करने के लिए हमने इस Lesson को तैयार किया है. इस Lesson में हम आपको इंटरनेट और इंट्रानेट की पूरी जानकारी देंगे. और साथ में इन दोनों शब्दों में अंतर को भी बतायेंगे. अध्ययन की सुविधा के लिए इस Lesson को निम्न भागों में बांटा गया हैं.

1. इंटरनेट का अर्थ – Internet Meaning in Hindi

Internet आपस में जुडे हुए कम्प्युटरों का ग्लोबल नेटवर्क हैं. जो Standard Internet Protocol का इस्तेमाल करता हैं. इंटरनेट सभी लोगों के लिए उपलब्ध है और इसे इंटरनेट से जुडे हुए किसी भी डिवाईस के माध्यम से Access किया जा सकता हैं.

इंटरनेट से जुडे जुए प्रत्येक कम्प्युटर की एक अलग पहचान होती हैं. इस विशेष पहचान (Unique Identity) को IP Address कहा जाता हैं. IP Address गणितिय संख्याओं का एक Unique Set होता हैं (जैसे 103.195.185.222) जो उस कम्प्युटर की लोकेशन को बताता हैं.

IP Address को Domain Name Server यानि DNS द्वारा एक नाम दिया जाता हैं जो उस IP Address को Represent करता हैं. जैसे https://www.tutorialpandit.com एक Domain Name हैं जो किसी कम्प्युटर लोकेशन का नाम हैं. जिसे डोमेन नेम सर्वर किसी IP Address यानि कम्प्युटर से जोड देते हैं.

2. इंट्रानेट का अर्थ – Intranet Meaning in Hindi

Intranet भी आपस में जुडे हुए Computers का Private Network होता हैं. जिसे किसी कंपनी, संस्थान, संगठन विशेष द्वारा आंतरिक संचार और डाटा आदान-प्रदान के लिए बनाया जाता हैं.

इंट्रानेट का उपयोग केवल कंपनी विशेष से संबंधित लोग यथा कर्मचारी, सदस्य, डायरेक्टर आदि ही कर सकते हैं. क्योंकि इंट्रानेट को Firewall द्वारा Global Network से अलग रखा जाता हैं. और इसे Access करने के लिए पासवर्ड की जरूरत भी पडती हैं. इसलिए इट्रानेट पर किया गया संचार (Communication) Encrypted होता हैं.

बडी-बडी कंपनिया, संगठन अपने इवेंट, नीतियाँ, ऑफर, समाचार पत्र आदि को प्रकाशित करने के लिए इंट्रानेट का इस्तेमाल करती हैं. जिनकी पहुँच सिर्फ कंपनी से जुडे हुए लोगों तक होती हैं. और यह कार्य तेज और सुरक्षित होता है.

3. इंटरनेट और इंट्रानेट में समानताएं – Similarities Between Internet and Intranet in Hindi

इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों एक नेटवर्क ही हैं. इसलिए जाहिर हैं इंटरनेट एवं इंट्रानेट की कार्यप्रणाली में भी समानताएं होगी. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  1. इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों में समान तकनीक Internet Technology का इस्तेमाल होता हैं.
  2. दोनों को वेब ब्राउजर द्वारा Access किया जा सकता हैं.
  3. इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों किसी नेटवर्क को Represent करते हैं.

4. इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर – Difference Between Internet and Intranet in Hindi

इंटरनेट और इंट्रानेट का नाम मिलता-जुलता हैं मगर इनक प्रयोग अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता हैं. और दोनों में विभिन्न अंतर भी पाये जाते हैं. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  1. इंटरनेट एक Global Network हैं जबकि इंट्रानेट केवल एक Private Network होता हैं.
  2. इंटरनेट को कोई भी व्यक्ति Access कर सकता हैं. लेकिन इंट्रानेट केवल कंपनी, संगठन विशेष से जुडे हुए लोग ही Access कर सकते हैं.
  3. इंटरनेट से लाखों-करोडों कम्प्युटर जुडे होते हैं जबकि इंट्रानेट में कम्प्युटरों की संख्या सीमित और बहुत कम होती हैं.
  4. इंटरनेट पर असीमित सूचना उपलब्ध हो सकती हैं. लेकिन एक इंट्रानेट पर सीमित लेकिन विशेष सूचना ही उपलब्ध होती हैं.
  5. इंटरनेट कम सुरक्षित हैं लेकिन इंट्रानेट सुरक्षित नेटवर्क हैं.
  6. इंटरनेट का कोई मालिक नही होता है. जबकि एक इंट्रानेट नेटवर्क का कोई ना कोई मालिक अवश्य होता हैं.
  7. इंटरनेट LAN, Man, WAN आदि नेटवर्कों से मिलकर बना होता हैं. जबकि इंट्रानेट अधिकतर LAN यानि Local Area Network पर निर्भर होता हैं.
  8. इंटरनेट को स्वतंत्र रूप से बनाया जा सकता हैं. लेकिन इंट्रानेट इंटरनेट पर आधिरित होता हैं.
  9. इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा को कोई भी व्यक्ति Access कर सकता हैं. जबकि इंट्रानेट डाटा केवल कंपनी विशेष के लोगों तक ही सीमित होता हैं.
  10. इंटरनेट एक सार्वजनिक नेटवर्क हैं जबकि इंट्रानेट एक निजी नेटवर्क हैं.

5. आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको Internet and Intranet की पूरी जानकारी दी है. आपने इंटरनेट का मतलब और इंट्रानेट का मतलब समझा है. और साथ ही आपने Internet and Intranet में अंतर और समानताओं के बारे में जाना है. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

4 Comments

Leave a Comment