Computer

Computer Data and Information की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Lesson में हम कम्प्युटर डाटा और सूचना के बारे में पूरी जानकारी देंगे. क्योंकि अक्सर डाटा और सूचना को एक ही समझा जाता है और एक दूसरे का पर्याय के तौर पर इस्तेमाल भी करते है. इसलिए इस Lesson को पढकर डाटा और सूचना में अंतर भी पता चल जायेगा. अध्ययन की सुविधा के लिए इस Lesson को निम्न भागों में बाटा हैं.

डाटा क्या हैं – What is Data in Hindi?

किसी चीज के बारे में तथ्य और जानकारी को ‘डाटा‘ कहा जाता है. इस जानकारी में संख्या, शब्द, तस्वीर, चिन्ह, राय आदि शामिल होता है. यह तथ्य अर्थहीन और सामान्य इंसान की समझ से परे होते है. डाटा को विभिन्न स्रोतों से इकट्ठा किया जाता है.

डाटा को बाद में विभिन्न माध्यमों से Process करके नया डाटा (अर्थपूर्ण डाटा) बनाया जाता है. चुकि कम्प्युटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है. इसलिए कम्प्युटर द्वारा डाटा प्रोसेस करने की प्रक्रिया को EDP यानि Electronic Data Processing कहा जाता है.

Computer के लिए डाटा Numbers होते है जो Bytes का समूह होता है. जिसे Binary Digits (0 और 1) में Represent किया जाता है. यह डाटा प्रोसेसिंग़ के लिए CPU में चला जाता है. जहाँ इसके ऊपर Logical Operations करके New Data (Output) बनाया जाता है.

Example of Data

New Delhi, 100101, Kabir Colony, Mr. Gautam, 108

सूचना क्या हैं – What is Information in Hindi?

सूचना को अंग्रेजी में Information कहा जाता हैं. सूचना किसी चीज के बारे में अर्थपूर्ण जानकारी होती है. जिसे सामान्य इंसान समझ सकता है. जैसे किसी कक्षा में विद्यार्थियों की औसत उम्र एक सूचना है जो उपयोगी है.

Computer में जब किसी कार्य को करने के लिए निर्देश दिय जाते है तो इस डाटा को प्रोसेस करके अर्थपूर्ण परिणाम दिया जाता है जिसे सूचना कहा जाता है.

Mr. Gautam
108, Kabir Colony
New Delhi, 100101

ऊपर जो सूचना का उदाहरण दिया गया है उसे हमने डाटा में दिये गये उदाहरण को ही सही करके लिखा है. यह किसी व्यक्ति का पता है. इस उदाहरण से स्पष्ट है कि डाटा और सूचना में कितना अंतर होता है. और दोनों समान होते हुए भी कितने अलग होते है.

डाटा और सूचना में अंतर – Difference Between Data and Information in Hindi.

  • डाटा अर्थहीन और Unprocessed जानकारी होती है. लेकिन, सूचना अर्थपूर्ण तथा Processed जानकारी होती है.
  • डाटा को एक आम इंसान समझ नही सकता हैं मगर सूचना एक आम इंसान के समझने योग्य होती है.
  • डाटा कम उपयोगी होता है मगर सूचना हमेशा उपयोगी होती है.
  • डाटा आत्मनिर्भर होता है मगर सूचना डाटा पर निर्भर होती है.
  • डाटा का कोई निश्चित रूप नही होता है. वहीं सूचना एक विशेष रूप में पाई जाती हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको डाटा और सूचना की पूरी जानकारी दी है. आपने डाटा क्या होता है और सूचना क्या होती है? दोनों के बारे में जाना है और इन दोनों जानकारी में अंतर को भी समझा है. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

3 Comments

Leave a Comment