HTML

HTML सीखने के लिए आवश्यक Right Tools and Skills की हिंदी में जानकारी

HTML Codes लिखने के लिए और HTML से Website बनाने से पहले ये जानना जरूरी है कि आप और आपका Computer HTML Codes लिखने के लिए बिल्कुल तैयार है? क्योंकि HTML को लिखने और HTML से Website बनाने के लिए कुछ Technical Skills और Tools की जरूरत पडती है. जिनकी सहायता से HTML Codes को लिखा और देखा जाता है.

इस Lesson में हम आपको HTML Codes को लिखने के लिए आवश्यक Technical Skills और कुछ जरूरी Right Tools के बारे में ही बताऐंगे. ताकि यह पक्का हो सके कि आप और आपका कम्प्युटर HTML Codes से Webpage बनाने के लिए बिल्कुल तैयार है. इस Lesson को हमने निम्न भागों में विभाजित किया है.

1. HTML लिखने के लिए आवश्यक Technical Skills

1. Computer Fundamentals का ज्ञान – Knowledge of Computer Fundamentals

HTML लिखने के लिए सबसे जरूरी है आपको Computer Fundamentals की Knowledge होनी चाहिए. इसके लिए आपको कुछ Computer Basics Functions के बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए. आपको कम्प्युटर को चालु करना, कम्प्युटर मे फोल्डर बनाना, कम्प्युटर में फाईल सेव करना, पहले से Save File को Open करना, किसी भी Computer Program को Run करना और उसे Close करना आदि Basics Tasks आना जरूरी है.

यदि आपको Computer Fundamentals की जानकारी नही है, तो आप हमारे Computer Tutorials को पढकर Computer Basics की जानकारी हिंदी में ले सकते है. क्योंकि हमारे Computer Tutorials Hindi भाषा में उपलब्ध है.

2. Keyboard की जानकारी – Knowledge of Keyboard

यदि आपको Computer Programming की जानकारी है तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे? कि Programming Languages की Coding की जाती है. इसी तरह HTML Language की भी Coding की जाती है. इसी तरह HTML Coding को HTML Tags के माध्यम से किया जाता है. जिसके लिए हमे की-बोर्ड का उपयोग करना पडता है. इसलिए आपको कम्प्युटर की-बोर्ड की जानकारी भी होना जरूरी है.

आपको की-बोर्ड में उपलब्ध बटनों (Keys) के नाम पता होना चाहिए और Keyboard Keys का उपयोग करना भी आना जरूरी है. हमने Computer Keyboard और इसके उपयोग के बारे में एक Lesson अलग से बनाया हुआ है. आप इस Lesson को पढकर की-बोर्ड के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है.

HTML लिखने के लिए जरुरी Right Tools

HTML के लिए जरुरी Right Tools के बारे में आपको सही जानकारी होना जरूरी है. क्योंकि कुछ लोग समझते है कि HTML Coding करने के लिए हमे बाहर से Tools खरीदने पडते है. लेकिन, ये बात बिल्कुल सही नही है. क्योंकि आपके कम्प्युटर में पहले से ही ये Tools उपलब्ध है. और आपको इनके लिए एक पैसा भी खर्च नही करना है.

तो आईए जानते है कि HTML Programing करने के लिए जरूरी Tools कौन-कौनसे है? और इन Tools का नाम क्या है? और ये Tools आपके कम्प्युटर में कहाँ उपलब्ध है?

1. Text Editor

HTML Document एक Simple Text File होती है. जिसके लिए हमें एक Simple Text Editor की जरूरत पडती है. आप इस कार्य के लिए Notepad का उपयोग कर सकते है. जो आपके Windows PC में पहले से ही Install होता है.

Notepad HTML Code लिखने के लिए एक Perfect Tool है. इसलिए आप HTML Document बनाने के लिए Notepad का उपयोग ही करें. HTML Coding के लिए Rich Text Editor जैसे MS Word का उपयोग बिल्कुल ना करें.

2. Web Browser

HTML Coding को पढने के लिए Web Browser की जरूरत पडती है. यदि आप एक HTML Document को Notepad में Open करेंगे तो आपको HTML Tags के अलावा कुछ नही दिखेगा.

इसलिए HTML Tags को समझने के लिए ब्राउजर का उपयोग किया जाता है. एक इंटरनेट ब्राउजर HTML Tags को समझता है और उसके अर्थ को हमे दिखाता है. जैसे हम HTML Document में Heading लिखना चाहता है. तो इसके लिए हम HTML Heading Tags का उपयोग करते है. Browser इस HTML Heading Tags को पढता है और इसे समझता है. इसके बाद हमे Heading दिखाता है.

आपके कम्प्युटर में पहले से ही एक सुरक्षित और उपयोगी ब्राउजर Install रहता है. जिसका नाम Internet Explore है. इसे सिर्फ IE के नाम से भी जानते है. आप इसके अलावा Google Chrome या फिर Mozilla Firefox का भी इस्तेमाल कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में आपने जाना कि HTML Codes को लिखने के लिए जरूरी Technical Skills और आवश्यक Right Tools कौन-कौनसे है? हमें उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा. यदि आपके पास इस Lesson से संबंधित कोई विचार है तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते है.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment