HTML

HTML File को Open कैसे करें?

HTML Document को Open करना किसी अन्य File को Open करने के समान ही आसान कार्य है. आप एक HTML File को विभिन्न तरीकों से Open कर सकते है.

यदि आप HTML Document को एक Webpage के रूप में देखना चाहते है, तो आपको HTML File को Browser में Open करना चाहिए. और यदि आप एक HTML File को Edit करना चाहते है, या फिर HTML Document के Source Code को देखना चाहते है? तो आपको HTML File को Notepad में Open करना चाहिए.

इस Turorial में आप जानेंगे कि एक HTML Document को Browser में Open कैसे करें? और एक HTML Document को Notepad में कैसे Open करें? इसके अलावा आप ये भी जान पाऐंगे कि एक HTML File को Browser में कब Open करना चाहिए? और Notepad में कब Open करना चाहिए.

HTML Document को Open करने की विधियाँ

जैसा हमने ऊपर बताया आप एक HTML Document को दो तरीको से Open कर सकते है.

  1. HTML File को Browser में Open करना
  2. HTML File को Notepad में Open करना

1. HTML File को Browser में Open करने का तरीका

1. पहले से Save HTML Document को Open करने के लिए सबसे पहले उस जगह पर जाए. जहाँ पर आपका HTML Document Saved है.

2. जब आपको HTML Document मिल जाए तो आप इस HTML File पर Mouse से Double Click (Right Click को जल्दी से दो बार दबाना) कीजिए.

HTML Document in File Directory

3. Double Click करते ही आपका HTML Document आपके Default Browser में Open हो जाएगा. यह कुछ इस प्रकार का हो सकता है. नीचे चित्र देंखे.

Open HTML Document in Browser

4. यह कोई जरूरी नही है कि सभी HTML Document ऊपर चित्र मे दिखाए अनुसार ही हो. यह चित्र तो एक Simple HTML Document का नमूना है. जो सिर्फ सिखाने के उद्देशय से बनाया गया है. एक HTML Document इस Turorial के जैसा भी हो सकता है. जिसे आप अभी पढ रहे है.

2. HTML File को Notepad में Open करने का तरीका

ऊपर आपने एक HTML Document को Browser में Open करने का तरीका जाना है. अब हम एक HTML File को Notepad में Open करने का तरीका जानेंगे. तो आइए HTML File को Notepad में Open करते है.

1. सबसे पहले आप जिस HTML File को Notepad में Open करना चाहते है. उस File को अपने कम्प्युटर में ढूँढ ले. यानि कि जहाँ पर आपका HTML Document Save है.

2. जब आप HTML File तक पहुँच जाए. इसके बाद इस File के ऊपर Right Click दबाएं.

3. Right Click दबाने पर आपके सामने एक Menu Open होगी. जिसमें से आपको Open With और इसके बाद Notepad पर क्लिक करनी है. नीचे चित्र देंखे

Open With Notepad Option

4. ऐसा करने के बाद HTML File Notepad में खुल जाएगी. जिसमें आपके द्वारा लिखे गए HTML Codes दिखाई दे रहे होंगे.

आपने क्या सीखा?

इस Turorial में हमने आपको पहले से तैयार एक HTML File को Open करना बताया है. हमे उम्मीद है कि यह Turorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और आप इस Turorial को पढने के बाद किसी भी HTML Document को आसानी से Open कर पाऐंगे. यदि आपको HTML Document को Open करते समय कोई भी दिक्कत आए तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते है.

#BeDigital

1 Comment

  • Html tag को फाइल में ओपन करने की स्टेप बाय स्टेप बताया है, पढकर मुझे बहुत अच्छा लगा|

Leave a Comment