Articles

MAC Address क्या है और इसे चैक करने की पूरी जानकारी हिंदी में

नेटवर्क केवल कम्प्युटरों से बना तंत्र मात्र नहीं है. कम्प्युटरों के अलावा अन्य प्रकार के नेटवर्क डिवाइस भी एक नेटवर्क से जुडे रहते है. जिनकी बदोलत ही एक नेटवर्क अपना काम सुचारू रूप से कर पाता है. और हम इंटरनेट या फिर अन्य नेटवर्कों से संसाधनों का उपयोग आसानी से कर पाते है.

मगर इतने सारे डिवाइसों को पहचानने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक नेटवर्क डिवाइस को एक नंबर दिया जाता है. जो उस डिवाइस का भौतिक एड्रेस कहलाता है. और यही इसकी पहचान होती है.

नेटवर्क की भाषा में इसे MAC Address कहा जाता है. इस लेख में हम मैक एड्रेस की पूरी जानकारी दे रहे है. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस लेख को निम्न भागों में विभाजित किया है.


MAC Address क्या होता है – What is MAC Address in Hindi?

MAC Address Kya Hai in Hindi
MAC Address in Hindi

MAC Address नेटवर्क डिवाईस को आंवटित किया गया विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) है. जिसे मैन्युफैक्चर द्वारा डिवाइस की मेमोरी (ROM) में या फिर अन्य विधि द्वारा डिवाइस में ही एम्बेड किया जाता है. यह एड्रेस डिवाईस के Network Interface Card (NIC) को आंवटित होता है. जो एक से ज्यादा भी हो सकता है.

MAC Address को IEEE 802 नेटवर्क के सभी नेटवर्क्स (ईथरनेट, ब्लुटूथ, वायरलेस आदि) में इस्तेमाल किया जाता है. IEEE 802 नेटवर्क की Data Link Control (DLC) लेयर के दो भाग होते है. पहला, Logical Link Control लेयर और दूसरा भाग Media Access Control लेयर होता है. MAC Address वही दूसरा भाग है.

नेटवर्क से जुडे प्रत्येक डिवाइस का MAC Address सार्वभौमिक विशिष्ट (Universal Unique) होता है. यानि हर डिवाइस का अलग MAC Address Assign होता है. इस भौतिक पहचान से ही डिवाइस आपस में कम्युनिकेट कर पाते हैं. और डिवाइस की पहचान भी आसानी से सुनिश्चित हो पाती है.

MAC की फुल फॉर्म Media Access Control Address होती है. इसे डिवाइस का Physical Address भी कहते है. साथ ही MAC Address को Networking Hardware Address, Burned-in Address (BIA) एवं Ethernet Hardware Address (EHA) के नाम से भी जाना जाता है.


मेक एड्रेस की संरचना – MAC Address Format

नेटवर्क डिवाइस लाखों की संख्या में मौजूद होने के कारण MAC Addresses की संख्या का दायरा भी व्यापक है. क्योंकि प्रत्येक डिवाइस को Unique MAC Address Assign करना पड़ता है.

इस विशिष्ट और जटिल काम को करने के लिए IEEE के मानकों और सिफारिशों का इस्तेमाल किया जाता है. एक MAC Address 48-bit में 12 अंकों का विशिष्ट पहचान नंबर है. जिसे 2 अंकों के समूह में 6 संख्या में लिखा जाता है. प्रत्येक संख्या को : से अलग किया जाता है.

ध्यान दें

MAC Address को Colon-Hexadecimal Notation में लिखना जरूरी नहीं है. इसे Period-Separated Hexadecimal Notation में तथा Hyphen-Hexadecimal Notation में लिख सकते है. अलग-अलग कंपनिया अपनी सुविधानुसार भिन्न Separators का इस्तेमाल करती है.

MAC Address की 12 अंक में पहली छह संख्याएं मैन्युफैक्चरर की पहचान होती है, जिसे Organizational Unique Identification (OUI) कहा जाता है. इस संख्या को IEEE की Registration Authority Committee द्वारा Assign किया जाता है.

Format of MAC Address
एक मेक एडृस की संरचना

कुछ लोकप्रिय OUI का नाम और पहचान

3C:5A:B4 – GOOGLE INC.

3C:D9:2B – HP (HEWLET PACKARD)

CC:46:D6 – CISCO

00:9A:CD – HUAWEI TECHNOLOGY

00:14:22 – DELL

FC:FC:48 – APPLE INC.

BC:83:85 – MICROSOFT INC.

FC:F8:AE – INTEL

FC:F1:36 – SAMSUNG

FC:CF:62 – IBM

बाकि छह नंबर Network Interface Card का प्रतिनिधित्व करते है. इन नंबर को मैन्युफैक्चरर अपनी सुविधानुसार आवंटित करते है. ताकि ये अपने डिवाईस को पहचान सके.


MAC Address के विभिन्न प्रकार – Types of MAC Address

  1. Unicast
  2. Multicast
  3. Broadcast

नेटवर्क डिवाईस का मैक एड्रेस का कैसे पता लगाए – How to Check MAC Address Online?

आप कम्प्युटर तथा मोबाईल से जुडे हुए नेटवर्क डिवाइसों के मैक एड्रेस का पता आसानी से लगा सकते है. इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को आजमाए. हम यहाँ Windows PC तथा Android Smartphone दोनों का तरीका बता रहे है.

Windows PC में MAC Address देखने का तरीका

Step: #1

सबसे पहले Start Button पर क्लिल्क कीजिए या फिर की-बोर्ड से Windows Key दबाईयें. यदि आपने टास्कबार पर सर्च बॉक्स जोड रखा है तब आप इस स्टेप को ना करें.

Step: #2

अब विंडॉज के सर्च बॉक्स में “cmd” टाईप करके एंटर दबाएं. या फिर आप Start > All Programs > Accessories > Command Prompt को फॉलो करके भी Windows Command Prompt को ओपन कर सकते है.

Step: #3

ऐसा करने पर आपके सामने Windows Command Prompt खुल जाऐगा. अब जहाँ भी करसर टिमटिमा रहा है. वहाँ पर “ipconfig/all” टाईप करें और फिर एंटर दबाएं. इसे लिखते समय स्पेलिंग त्रुटि से बचे.

Step: #4

आपके कम्प्युटर से कनेक्टेड सभी नेटवर्क डिवाईसों के मैक एड्रेस आपके सामने खुल जाएंगे. आप एक-एक करके इन्हे देख सकते है. यह एड्रेस Physical Address के रूप में दिखाई देगा. सहायता के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देखिए.

Showing MAC Address in Windows Command Prompt
विंडॉज कमांड में एक पीसी का मेक एड्रेस दिखता हुआ

Android Device का MAC Address Check करना

यदि आप अपने स्मार्टफोन का मैक एड्रेस जानना चाहते है तो इस प्रक्रिया को अपनाएं. यदि नीचे बताए तरीके से आप MAC Address नहीं खोज पाते है तब आप अपने Device Manual या फिर Manufacturer Website पर जाकर इसके बारे में जानकारी करें. वैसे आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इस तरीके को आजामाएं.

Step: #1

अपने स्मार्टफोन की सेटिग पर टैप करें.

Step: #2

अब General में जाकर About पर टैप करें. यदि आपके पास Android का लोवर वर्जन है तब आप शायद आप Settings > About Device के माध्यम से भी यहाँ पहुँच सकते है.

Step: #3

इसके बाद Status पर टैप करें. ऐसा करते ही आपके सामने Android Device का Status Open हो जाएगा.

Step: #4

यहाँ पर आपको Wi-Fi Address या फिर WLAN Address दिखाई देगा. यही आपके स्मार्टफोन का MAC Address है. यहाँ पर अपने डिवाइस की अन्य जानकारी भी चैक कर सकते है.   


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको MAC Address के बारे में जानकारी दी है. आपने जाना कि MAC Address क्या होता है. यह कैसे बनाया जाता है. इसके आवश्यक भाग कौनसे होते है और साथ में आपने जाना कि आप अपने कम्प्युटर या फिर स्मार्टफोन का मैक एड्रेस कैसे देख सकते है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment