Internet

Web Browser क्या है इंटरनेट ब्राउजर की हिंदी में जानकारी

आप इस लेख को एक वेब ब्राउजर पर ही पढ रहे है. जो आपके कम्प्यूटर या मोबाइल फोन में Install है. एक Web Browser के द्वारा आप इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं को पढ़ पाते हैं.

लेकिन, कभी आपने सोचा है? एक वेब ब्राउजर क्या है? ब्राउजर कैसे काम करता है? वेब ब्राउजर की कार्य प्रणाली क्या होती है? एक ब्राउजर की परिभाषा (Definition) क्या है? एक ब्राउजर में क्या-क्या Functions होते है?

अगर, आप भी Web Browser से संबंधित ऊपर लिखे गए सवालों के के जवाब जानने के लिए यहां तक आ पहुँचे है तो आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी. क्योंकि यह लेख आपके लिए ही लिखा गया है. लेख में हम आपको वेब ब्राउजर के बारे में पूरी जानकारी दें रहें है.

इंटरनेट ब्राउजर टॉपिक को समझने में आसानी के लिए इसे निम्न भागों में बांट दिया है. आप जिस सवाल का जवाब जानना चाहते है उसके ऊपर क्लिक कीजिए. आप वहीं पहुँच जाएंगे.


वेब ब्राउजर क्या है – What is Web Browser in Hindi?

वेब ब्राउजर एक कम्प्यूटर प्रोग्राम है, जो इंटरनेट पर मौजूद वेबपेजों को यूजर्स के लिए ढूँढ़कर इंसानों की भाषा में अनुवाद करता है. इन वेबपेजों में मौजूद जानकारी में ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया, वेब प्रोग्राम्स तथा साधारण टेक्स्ट शामिल होता है. एक ब्राउजर वेब मानकों के आधार पर वेबपेजों से डेटा फेच करता है. गूगल क्रोम एक लोकप्रिय वेब ब्राउजर है.

Browser Kya Hota Hai

अगर इसे ओर सरल शब्दों में कहें तो ब्राउजर इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटों को अनुवाद करने का काम करते है.

एक वेबसाइट पर अनेक प्रकार की सूचना उपलब्ध होती है जिसे ब्राउजर ही पढ़ता है और यूजर के सामने समझने योग्य भाषा में प्रदर्शित करता है. क्योंकि इन वेबसाइटों को बनाने के लिए कई भाषाओं का प्रयोग किया जाता है जिसे एक आम यूजर समझ नहीं पाता है.

वेब पर उपलब्ध वेब संसाधनों (Web Resources) को हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैगुएज (HTML) में लिखा जाता है. ब्राउजर इस कोड को पढ़ता है तब जाकर हम वेब पर मौजूद सामग्री को देख, सुन तथा पढ़ पाते है.


ब्राउजर का इतिहास – History of Web Browsers

बात 90 के दशक की है. जब श्रीमान Tim Berners Lee कम्प्यूटर पर सूचनाओं को साझा करने की प्रणाली पर कार्य कर रहे थे. उन्होंने इस कार्य को Hyperlinks के द्वारा आसान कर दिया. Hyperlink HTML Language की एक कमांड होती है.

उन्होंने एक कम्प्यूटर पर मौजूद सूचना को दूसरे कम्प्यूटर पर पाने के लिए HTML Language का निर्माण किया. HTML को Special Commands में लिखा जाता है. इन Special Commands को “HTML Tags” के नाम से जाना जाता है.

अब समस्या ये थी कि इन Tags को हर कोई नही समझ सकता था. तब जाकर उन्होंने एक ऐसा प्रोग्राम बनाया जो HTML Tags को समझता था.

यह प्रोग्राम HTML Tags को पढ‌कर यूजर्स के सामने सिर्फ सूचना को प्रदर्शित करता था. इससे सूचना को शेयर करना और पढना बहुत आसान हो गया.

Tim Berners Lee ने अपने इस प्रोग्राम को “Browser” नाम दिया. जिसे आज हम Web Browser के नाम से भी जानते है. इस प्रकार दुनिया का पहला ब्राउजर सन 1991 में बनकर तैयार हुआ. पहले वेब ब्राउजर का नाम “WWW” था. WWW का मतलब World Wide Web होता है.


Browser कैसे काम करता है – ब्राउजर की कार्य-प्रणाली क्या है?

Internet पर मौजूद सामग्री से जुडने के लिए Location (एक साधारण कम्प्यूटर) या Address (इस कम्प्यूटर का नाम) की जरूरत पडती है.

इस लोकेशन या एड्रेस को URL के नाम से जानते है. URL की Full Form Uniform Resource Location होती है.

किसी भी URL के दो भाग होते है. पहला भाग Protocols (कम्प्यूटरों के बीच सूचना आदान-प्रदान करने के मानक) और दूसरा भाग Domain Name होता है.

ब्राउजर के माध्यम से हम इन URLs पर पहुँच पाते है. इन URLs पर मौजूद सामग्री HTML Document या Webpage के रूप में होती है.

ये Documents विशेष HTML Commands द्वारा लिखे जाते है. Browsers इन Special Commands (HTML Tags) को पढते है और उनकी व्याख्या करते है फिर यूजर्स यानि की हमारे सामने सूचना को प्रदर्शित करते है.

इस प्रकार हम कह सकते है कि पहले ब्राउजर वेब पते पर जाता है. फिर उस वेब पते पर मौजूद सामग्री को पढता है और समझता है. इसके बाद यूजर्स तक पहुँचाता है.

सभी ब्राउजरों की कार्य-प्रणाली एक जैसी होती है. क्योंकि ब्राउजरों में मौजूद डेटा रेंडरिंग इंजन कुछ तय वेब मानकों के आधार पर ही वेब संसाधनों को फेच करते हैं. इसलिए, वेब में एक रूपता बनी रहती है.

इसलिए, tutorialpandit.com आपके मोबाइल फोन और हमारे मोबाइल फोन में एक जैसी ही दिखाई देती है. 🙂


कुछ मुख्य वेब ब्राउजर – Best Internet Browsers Name

1. Google Chrome

गूगल क्रोम ब्राउजर को सिर्फ Chrome के नाम से भी जाना जाता है. क्रोम इंटरनेट यूजर्स की पहली पसंद है. इस लोकप्रिय वेब ब्राउजर गूगल ने बनाया है.

Google ने सन 2008 में क्रोम ब्राउजर को लॉन्च किया था. यह एक Fast और Simple Browser है. क्रोम ब्राउजर Windows, Linux, Mac OS के लिए तथा मोबाइल प्लैटफॉर्म में एंड्रॉइड, विंडोज फोन तथा आइफोन के लिए उपलब्ध है.

Chrome Browser लगभग 50 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है.

2. Mozilla Firefox

Mozilla Firefox Browser डेस्कटॉप यूजर्स के बीच काफि लोकप्रिय ब्राउजर है. Mozilla Firefox Browser को हम Firefox के नाम से ज्यादा जानते है.

इस ब्राउजर को Mozilla Foundation और इसकी सहायक कम्पनी Mozilla Corporation ने मिलकर बनाया है. Firefox एक Open Source Web Browser है. और User Friendly भी है.

Firefox को Windows, Linux, Android OS के लिए Develop किया गया है. Firefox का भी Mobile Version उपलब्ध है. लेकिन, मोबाइल पर फायरफॉक्स की लोकप्रियता कम है.

3. Internet Explorer

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित वेब ब्राउजर Windows OS का उपयोग करने वाले यूजर्स का Default Browser होता है. इसे सिर्फ IE के नाम से भी जाना जाता है.

IE Browser को एक Secure & Fast Browser माना जाता है. इसे Windows Users के लिए सन 1995 में लॉन्च किया गया था. यह शुरुआती वेब ब्राउजरों में से एक है.

इंटरनेट एक्सप्लोरर का एडवांस वर्जन माइक्रोसॉफ्ट एज भी लॉन्च हो चुका है. यानि यूजर्स के लिए अब माइक्रोसॉफ्ट के दो ब्राउजर मौजूद है.

4. Safari Browser

सफारी ब्राउजर को iPhone बनाने वाली कम्पनी Apple Inc. द्वारा बनाया गया है. यह ब्राउजर Mac OS और Windows OS के लिए उपलब्ध है. इसकी लोकप्रियता ज्यादा नही है. लेकिन, मैक यूजर्स के बीच यह काफी लोकप्रिय ब्राउजर है.

5. Opera Browser

ओपेरा ब्राउजर भी काफी पूराना ब्राउजर है. इस ब्राउजर को Opera Software द्वारा बनाया गया है. ओपेरा को सन 1995 में Launch किया गया था. ओपेरा ब्राउजर लगभग 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है.

यह ब्राउजर को Windows, Linux, Mac OS के लिए Develop किया गया है. Opera मोबाइल यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है. लेकिन, मोबाइल यूजर्स के बीच इसका Mini Version यानि Opera Mini Browser ज्यादा लोकप्रिय है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Web Browser के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि एक ब्राउजर क्या होता है? ब्राउजर कैसे काम करता है? ब्राउजर का इतिहास भी आपने जाना.

इसके अलावा हमने आपको कुछ लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजरों के बारे में भी बताया है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा?

इसे ब्राउजर गाइड को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे भी इंटरनेट ब्राउजर से परिचित हो जाएं. अगर, आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है.

#BeDigital

19 Comments

  • Hello sir my name is dharmendra I read your blog, I loved it. I have bookmarked your website. Because I hope you will continue to give us such good and good information in future also. Sir, can you help us, we have also created a website to help people. Whose name is DelhiCapitalIndia.com – Delhi Sultanate Itihaas you can see our website on Google. And if possible, please give a backlink to our website. We will be very grateful to you. If you like the information given by us. So you will definitely help us. Thank you.

Leave a Comment