Articles Computer

Mac क्या होता हैं पूरी जानकारी हिंदी में

Mac, जिसे Macintosh Computer भी कहा जाता है, एक Single-User Computer है, जिसे Apple Inc. द्वारा विकसित और बेचा जाता हैं. Mac को Apple Macintosh, Apple Mac, Thin Mac एवं Fat Mac आदि नामों से भी जाना जाता हैं.

What is Mac in Hindi Ki Puri Jankari

Mac दुनिया का पहला Desktop Computer था, जिसमें Graphical User Interface – GUI का इस्तेमाल किया गया था. और इसमें एक Built-in Screen तथा Pointing Device के लिए Mouse का उपयोग किया गया.

Macintosh Computers को पहली बार सन 1984 में प्रदर्शित किया गया था. उसके बाद 1998 से इन्हे Mac नाम से प्रदर्शित किया गया जाने लगा. यह कार्य Macintosh Computers को PC से अलग दिखाने के लिए किया गया.

पहला मैक कम्प्युटर – First Macintosh Computer Specifications in Hindi

First Mac Computer

शुरुआती Mac Computers में Motorola 68,000 Series के Microprocessor का इस्तेमाल हुआ था. जिन्हे बाद में PowerPC Processors द्वारा Replace कर दिया गया. Motorola Processors के अलावा पहला Mac निम्न फीचर के साथ बाजार में उतारा गया था.

  • Motorola 68,000 Chip
  • 512 x 342 Black and White Built-in Monitor
  • 128K RAM
  • Floppy Drive

Mac Computer की विशेषताएँ

  • Mac Computers में पहली बार GUI – Graphical User Interface तकनीक का इस्तेमाल किया गया.
  • इन्हे केवल सिंगल युजर के लिए विकसित किया गया था.
  • Mac Computers के द्वारा किसी कार्य को करने के लिए Commands की जरूरत नहीं थी. अब ये कार्य Mouse द्वारा किया जा सकता था.
  • इनकी कीमत थोडी ज्यादा थी मगर Mac Computers का सरल डिजाईन और छोटा आकार युजर को बहुत पसंद था.

Mac और PC में अंतर – Differences Between Mac and PC in Hindi

Mac भी एक Personal Computer हैं!

चौंक गए ना. चिंता मत कीजिए. आप अकेले नही है. दरअसल, Mac Computers को Single-User के लिए ही डिजाईन किया गया था. इसलिए इन्हे भी व्यक्तिगत कम्प्युटर ही कहा जाता हैं.

मगर, Apple अपने उत्पाद को उस समय के अन्य प्रचलित कम्प्युटरों से अलग दिखाना चाहती थी. इसलिए जान बूझकर Apple Inc. ने अपने Macintosh Computers से PC शब्द अलग रखा और सिर्फ Mac शब्द की ही Branding की और पहचान बनाई.

आज, Windows OS पर चलने वाले Computers PC कहलाते हैं. और Mac OS पर चलने वाले कम्प्युटरों को Mac कहा जाता हैं. मगर दोनों ही प्रकार के कम्प्युटर Personal Computers की श्रेणी में ही गिने जाते है.

Operating System अलग-अलग होने के कारण Mac और PC की कार्य-प्रणाली में कई सूक्ष्म अंतर होते है. जिनके बारे में संक्षिप्त में नीचे जिक्र किया जा रहा हैं.

  • Mac Computer में Mac OS का इस्तेमाल होता हैं और PC Computers में अधिकतर Windows OS का उपयोग किया जाता हैं.
  • मैक कम्प्युटर का डिजाईन बहुत ही शानदार, पतला और अलग (Unique) होत हैं. और PC डिजाईन के मामले में 19 ही साबित होते हैं.
  • Windows PC और Mac Computers दोनों कम्प्युटरों की विशेषताएं लगभग समान होती हैं. मगर गुणवात और प्रदर्शन के मामलें में Mac से पीछे रह जाते हैं.
  • PC Users को Connectivity के ज्यादा विकल्प उपलब्ध करवाता हैं. लेकिन, Mac इस मामले में कंजूस साबित होता हैं और केवल सीमित मात्रा में विकल्प देता हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Mac Computer के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि Mac क्या होता है – What is a Mac in Hindi? इसके अलावा आपने Mac की विशेषताएँ और उपकरणों के बारे में भी जाना है. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment