WhatsApp Payment: क्या है और कैसे एक्टिव करें हिंदी में जानकारी

अब दुनिया मोबाइल पर सिमटती जा रही है. दैनिक जीवन के कामकाम भी इसी मोबाइल से कुछ ही टैप में पूरे हो रहे हैं. जिनकी एक बानगी ऑनलाइन पेमेंट सुविधा है. जो विभिन्न मोबाइल एप मुफ्त मुहैया करा रहे हैं.

पहले किसी व्यक्ति को पैसे भेजने होते थे तो नेट बैंकिंग के अलावा कुछ अन्य सुविधाएं थी. इसके अलावा ऑफलाइन बैंक में जाकर पैसे जमा करवाकर पैसा भेजा जाता था. लेकिन, आजकल ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लिकेशन की सहायता से घर बैठे-बैठे ही किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजे जा सकते हैं और पैसे मंगाएं भी जा सकते हैं.

अब तो यह टेक्नोलॉजी एक कदम और आगे निकल चुकी हैं और आप इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स की सहायता से ही पेमेंट कर सकते हैं.

भारत में यह सुविधा वाट्सएप मुहैया करा रहा है. जिसकी सहायता से आप अपने वाट्सएप चैट्स को मैसेज भेजने के साथ-साथ पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं.


क्या हैं WhatsApp Payment?

व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम व्हाट्सएप एप्लीकेशन के द्वारा लांच किया गया है जिसके अंतर्गत आप यूपीआई के द्वारा ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति को मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. व्हाट्सएप पेमेंट की सहायता से किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के लिए आपको बस व्हाट्सएप के पेमेंट सेक्शन में जाना है और कुछ आवश्यक प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही सामने वाले व्यक्ति को पैसे सीधे उसके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वाट्सएप एक मैसेंजिंग एप हैं जिसके जरिए आप चैटिंग के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग का आनंद मुफ्त लेते हैं. साथ में डॉक्युमेंट्स भी सेंड कर सकते हैं.

बदलते समय के साथ कदम ताल करने के लिए वाट्सएप की मालिक कंपनी मेटा ने भी वाट्सएप में पेमेंट सुविधा (WhatsApp Pay) देने का विचार किया और यूजर्स के लिए लागु कर दिया है.


WhatsApp Payment Set-Up in Hindi – ऐसे करें वाट्सएप पेमेंट सेट-अप

  • Step: #1 – WhatsApp इंस्टॉल करें
  • Step: #2 – WhatsApp Account बनाएं
  • Step: #3 – Payments पर जाएं
  • Step: #4 – Payment Method Add करें

व्हाट्सएप से पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम को इनेबल करना होता है जिसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है. जिसे हर कोई समझ सकता है और कर सकता है. नीचे व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम इनेबल ऑनलाइन कैसे करें इसकी डिटेल दी जा रही है.

#1 WhatsApp Install करें

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर अपने मोबाइल फोन में वाट्सएप इंस्टॉल कर लेना है. अगर, आपको स्मार्टफोन में एप इंस्टॉल करना नही आता हैं तो आप हमारे प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कैसे करते हैं इस ट्युटोरियल को देख सकते हैं. यहां हमने बिल्कुल आसान तरीके से एप इंस्टॉल करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं.

नोट 👉 अगर, आपके मोबाइल फोन में वाट्सएप पहले से इंस्टॉल है तो आप तीसरे स्टेप से शुरुआत करें.

#2 WhatsApp Account बनाएं

वाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद आपको खुद का वाट्सएप अकाउंट बनाना है. जिसका तरीका खुद वाट्सएप आपको बताता जाएगा. अगर, कुछ भी दिक्कत आए तो आप हमारे वाट्सएप अकाउंट कैसे बनाते हैं इस ट्युटोरियल की मदद ले सकते हैं.

#3 Payments पर जाएं

अब आपको चैट स्क्रिन से दाएं तरफ मौजूद तीन बिंदुओं पर टैप करना है और फिर नीचे दिखाई दे रही स्क्रीन से “Payments” पर टैप करना है.

WhatsApp Payments

ऐसा करते ही आपके सामने हरे कलर में “New Payment” लिखा हुआ दिखाई देगा तो उसके ऊपर टैप करें. और फिर आगे की स्क्रिन में से “Continue” पर टैप करें.

#4 Payment Method Add करें

अब आपके सामने पेमेंट मेथड जोड़ने की प्रक्रिया चालु हो जाएगी. इसे एक्टिव करने के लिए सबसे पहले अपना बैंक चुने (जिस बैंक में खाता खुला है).

Choose Your Bank WhatsApp Payment

आगे जारी रखने के लिए वाट्सएप वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वाट्साएप नम्बर को वेरिफाई करवाएगा. इसके लिए पहले “Verify” पर टैप करके आगे बढ़े.

Verify Your Number WhatsApp Payment
  • वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके फोन में 2 सिम हैं तो उसमें से आपको उस सिम का सेलेक्शन करना है जो सिम नंबर आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड हैं. क्योंकि इसी नम्बर पर आपको OTP प्राप्त होगा. नंबर का सेलेक्शन करने के बाद कंफर्म पर टैप करें.
  • अब ऑटोमैटिक आपका नंबर वेरिफाई होना स्टार्ट हो जाएगा और कुछ ही देर में आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा. नंबर वेरिफाई होने के लिए सिम में बैलेंस होना चाहिए और सिम एक्टिव होनी चाहिए.
  • इसके बाद आपने जो सिम नंबर दिया है उससे जितने भी बैंक अकाउंट लिंक होंगे उन सभी बैंक अकाउंट्स के नाम आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे. जिसमें से आप किस बैंक को पेमेंट मेथड के लिए एड करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे हरे कलर के डिब्बे में दिखाई दे रहे Add बटन पर टैप करें.
  • एड बटन पर टैप करने के बाद आपको 3 से 4 सैकेंड इंतजार करना है और फिर नीचे दी गई Continue बटन पर टैप करना है. इतना करते ही वाट्सएप पर पेमेंट मेथड सेट हो जाएगी.

WhatsApp से Payment कैसे करें?

  • Step: #1 – Payments पर जाएं
  • Step: #2 – Payee चुने
  • Step: #3 – Payment करें

पूरी दुनिया में 5 बिलियन से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल वर्तमान  टाइम में कर रहे हैं और लगातार इसके यूजर की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है. जब व्हाट्सएप लांच हुआ था तब शायद ही किसी ने यह सोचा था कि यह इतना बड़ा सक्सेस होगा. व्हाट्सएप ने एक पेमेंट ट्रांसफर फीचर को लॉन्च किया है जिसकी सहायता से आप घर बैठे ही पैसे भेज सकते हैं वह भी कुछ मिनटों में ही. आइए व्हाट्सएप से पेमेंट कैसे करें इसकी जानकारी प्राप्त करते हैं.

#1 Payments पर जाएं

सबसे पहले आपको वाट्सएप ओपन करके दाएं तरफ मजूद तीन बिंदुओं पर टैप करना है. ऐसा करते ही आपके सामने कुछ विकल्प खुलेंगे. इनमें से आपको “Payments” पर टैप करना है. इसके बाद दाएं तरफ नीचे हरा बटन जिसमें “NEW PAYMENT” लिखा हुआ है उसके ऊपर टैप कर देना है.

New WhatsApp Payment

#2 Payee चुने

इसके बाद आपको वाट्सएप चैट से या फिर यूपीआई आई डी के जरिए उस व्यक्ति को या संस्था को चुन लेना है जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं. इसके लिए आपको दो विकल्प मिलेंगे.

  • Send to a UPI ID
  • Scan a UPI QR Code

इन दोनों में से जो विकल्प आपको पसंद हैं उसका चुनाव करके आगे बढ़े. हम पहले वाले विकल्प से पेमेंट कर रहे हैं.

#3 Payment करें

अब आपको Enter UPI ID सेक्शन के नीचे दिखाई दे रहे खाली बॉकस में जिसे पैसे भेजना चाहते हैं उसका यूपीआई आईडी डालकर वेरिफाई पर करना है.

Verify UPI ID WhatsApp Payment

वेरिफाई होने के बाद पेमेंट स्क्रीन पर पैसे  डालें जितना पेमेंट आप करना चाहते हैं. पैसे डालने के बाद “Confirm” पर टैप करें. इसके बाद “Send Payment” पर टैप करें.

अब आखरी पड़ाव में आपको UPI PIN एंटर करने हैं जो चार अंक या छह अंक का होगा. उसे डालने के बाद √ के निशान पर टैप करें. बस इतना करते ही कुछ ही सैकंड में पेमेंट हो जाएगा. और पैसा उसके खाते में पहुँच जाएगा.


WhatsApp Payment History कैसे देखें?

व्हाट्सएप से आपने जितने भी पैसे भेजे हैं उसकी हिस्ट्री देखना बहुत ही आसान है. व्हाट्सएप पेमेंट हिस्ट्री देखने के लिए आपको व्हाट्सएप में जाना है और ऊपर दिखाई दे रही तीन बिंदुओं पर क्लिक करके पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको सबसे पहले ही अपनी पेमेंट हिस्ट्री दिखाई देने लगेगी जिसमें आप यह चेक कर सकते हैं कि आपने किस व्यक्ति को कब और कितने रुपए भेजे थे और क्या उसे पैसे प्राप्त हुए या नहीं.

WhatsApp Payment System Remove कैसे करें?

व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम रिमूव करने के लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करें और उसके बाद पेमेंट वाले सेक्शन में जाएं और फिर अपनी बैंक के नाम के ऊपर क्लिक करें. इसके बाद ऊपर की साइड में दिखाई दे रही तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और रिमूव पेमेंट मेथड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद फिर से दिखाई दे रहे रिमूव बटन पर क्लिक करें. बस इतना करते ही व्हाट्सएप पर पेमेंट सिस्टम रिमूव हो जाएगा.

WhatsApp Payment UPI ID Change कैसे करें?

व्हाट्सएप पर पेमेंट यूपीआई आईडी चेंज करना भी बहुत ही आसान है. इसके लिए भी व्हाट्सएप ओपन करें और पेमेंट सेक्शन में जाएं फिर अपनी बैंक के नाम के ऊपर क्लिक करें. इसके बाद दूसरे नंबर पर आपको Change UPI PIN वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें और कुछ आवश्यक प्रोसेस को पूरा करें. इस प्रकार आप व्हाट्सएप पेमेंट यूपीआई आईडी को चेंज कर सकते हैं.


WhatsApp Payment से संबंधित कुछ सवाल-जवाब

सवाल #1: व्हाट्सएप पेमेंट यूपीआई आईडी भूल जाने पर क्या करें?

जवाब –  अगर आप अपने व्हाट्सएप पेमेंट की यूपीआई आईडी को भूल चुके हैं तो उसे चेंज करना या फिर रिकवर करना बहुत ही आसान है. इसके लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करके पेमेंट वाले सेक्शन में जाएं और फिर अपनी बैंक के नाम के ऊपर क्लिक करें. इसके बाद फिर तीसरे नंबर पर फॉरगेट यूपीआई पिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करें. बस प्रक्रिया पूरी होते ही व्हाट्सएप पेमेंट यूपीआई आईडी को आप चेंज कर सकते हैं अथवा नई यूपीआई आईडी बना सकते हैं.

सवाल #2: क्या व्हाट्सएप पेमेंट सेफ है?

जवाब – जहां तक हमें जानकारी प्राप्त है उसके हिसाब से व्हाट्सएप पर पेमेंट करना सेफ है और अगर आपको कभी भी कुछ गलत लगता है तो आप तुरंत ही व्हाट्सएप पर अपने पेमेंट सिस्टम को रिमूव कर सकते हैं.

सवाल #3: क्या हम जीबी व्हाट्सएप में भी पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब – जी हां जो लोग जीबी व्हाट्सएप एप्लीकेशन का यूज़ करते हैं वह भी व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम इनेबल कर सकते हैं और उसके ज़रिए किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं अथवा रिसीव भी कर सकते हैं.

सवाल #4 – व्हाट्सएप से हम कितने पैसे भेज सकते हैं?

जवाब – जितना लिमिट आपके बैंक अकाउंट ने तय की है.

सवाल #5: मेरे फोन में व्हाट्सएप पेमेंट का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है इसका कारण क्या हो सकता है?

जवाब – हो सकता है कि आपने अपने व्हाट्सएप को अपडेट नहीं किया है. इसलिए अपने व्हाट्सएप को अपडेट करें.


आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको WhatsApp Payment के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि वाट्सएप पेमेंट कैसे सेट-अप करते हैं और वाट्सएप से पेमेंट कैसे करते हैं.

साथ में आपने जाना कि वाट्सएप पेमेंट मेथड कैसे हटाते हैं और कुछ सामान्य सवालों के जवाब जाने हैं. ताकि आपको वाट्सएप पेमेंट मेथड़ के बारे संकाओं का समाधान मिल पाएं.

हमे उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment