Articles Windows

Windows 10 क्या है और यह अन्य विंडोज़ से बेहतर क्यों है इसकी विशेषताएं तथा फीचर्स की हिंदी में जानकारी

Windows 10, पर्सनल कम्प्युटर की दुनिया का बादशाह है. सभी डेस्कटॉप कम्प्युटर यूजर्स इसके नाम से परिचित है. माइक्रोसॉफ्ट और बिल गेट्स की कम होती शाख को इस ऑपरेटिंग सिस्टम ने वापस पटरी पर लाने का काम किया है.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडॉज 7 बंद करने की घोषणा के बाद विंडोज 10 चर्चा का शब्द बन गया है. और एंटॅरप्राइज यूजर्स से लेकर पर्सनल कम्प्युटर यूजर्स भी विंडोज़ 10 के बारे में सोचने पर मजबूर हुए है.

इसलिए, एक आम यूजर्स के मन में पहला सवाल यहीं आता है कि आखिर यह विंडोज 10 क्या है?

इसके बाद वह विंडोज 10 ऑएस के बेहतरीन फीचर्स (Win 10 Features in Hindi) कौन-कौन से है और विंडॉज 10 अन्य विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम्स से बेहतर क्यों है? इन सवालों की ओर बढ़ता है.

आपकी मजबूरी को समझते हुए हम इस गाइड में विंडोज 10 का परिचय देते हुए इसका उपयोग करने के बारे में पूरी जानकारी दें रहे है. अध्ययन की सुविधा के लिए इस विंडोज 10 यूजर गाइड को निम्न भागों में बांट दिया गया है.

Windows 10 क्या है?

विंडोज़ 10 पर्सनल कम्प्युटर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वार विकसित विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण है, जिसे आम यूजर्स के लिए 29 जुलाई, 2015 में पेश किया गया था. Win X ऑएस विंडॉज 8 का उतराधिकारी है. और सभी विंडोज़ डिवाइस के लिए एकल प्लैटफॉर्म है.

Windows 10 Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर्सनल कम्प्युटर्स की जान है. और दुनियाभर में मौजूद कम्प्युटर्स में खूब इस्तेमाल किया जाता है. 

विंडॉज 7 को बंद करने की घोषणा के बाद से विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की मांग बढ़ गई है. इसने विंडोज 8 को रिप्लेस करना शुरु कर दिया है.

माइस्क्रोसॉफ्ट अपने सभी डिवाइसेस तथा सॉफ्टवेयर्स के लिए एक इकोसिस्टम बनाना चाहती थी. जिसके लिए उसे एक एकल, सुरक्षित और तेज प्लैटफॉर्म्स की जरूरत थी.

इस जरूरत को उसने विंडोज 8 को विकसित करके पूरा किया है. और विंडोज़ 9 संस्करण के बजाए विंडोज 10 को लॉन्च किया. जो कम्प्युटर्स के लेकर मोबाइल फोन, टैबलेट्स, गेमिंग डिवाइस (Xbox one) तथा इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइसों के लिए एक समान कार्य करता है.

आपको, प्रत्येक डिवाइस के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत नहीं है. एक ऑपरेटिंग सिस्टम सभी डिवाइसों पर स्मूद्ली वर्क करता है. स्क्रीन साइज, स्क्रीन प्रकार, हार्डवेयर कम्पेटीबीलिटी आदि समस्याएं विंडोज 10 संभाल लेता है.  

 विंडोज़ 10 के प्रकार – Windows 10 All Editions Info in Hindi

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पिछले संस्करणों की भांति विंडोज 10 के भी कई अलग-अलग प्रकार विकसित किए गए है. जो यूजर्स की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

अगर, आपके पास विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 8 फॉर मोबाइल, विंडोज 8.1 इनमें से कोई भी वर्जन है. तो आपको कम कीमत में इन्ही वर्जन का विंडोज 10 वर्जन मिल जाएगा.

क्या आप जानते हैं?

विंडोज़ 10 की लॉन्चिंग साल में इसे फ्री ऑफ कॉस्ट अपग्रेड करने का ऑफर यूजर्स को दिया गया था. जो पूरे एक साल तक मान्य था.

वर्तमान में विंडोज 10 के कुल 7 संस्करण है. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है.

#1 Windows 10 Home

विंडोज 10 होम को डेस्कटॉप यूजर्स को ध्यान में रखते हुए विकसित किया है. इसलिए, इसके सारे फीचर्स उपभोक्ता-केंद्रित है. जिसे, पर्सनल कम्प्युटर, लैपटॉप्स, टैबलेट्स तथा 2-in-1s डिवाइसों पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

विंडोज 7 की भांति डेस्कटॉप के साथ Windows Start Button जोड़ दिया गया है (विंडोज 8 में स्टार्ट बटन नहीं है). साथ में, वेब ब्राउजर करने के लिए एक ज्याद तेज, सुरक्षित और सरल माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर बनाया गया है.

जिसके दमदार फीचर्स यूजर्स को इंटरनेट एक्सप्लोरर से ज्यादा अच्छा इंटरनेट एक्सपीरियंस मुहैया करा रहे है.

#2 Windows 10 Pro

विंडोज 10 के ऊपर बनाया गया यह वर्जन छोटे बिजनेसेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेश किया गया है. जो डेस्कटॉप, टैब्लेट्स पीसी तथा 2-in-1s के लिए उपलब्ध है.

विंडोज 10 प्रो में कुछ अतिरिक्त फीचर्स जोड़े गए है. ताकि छोटे बिजनेस ज्यादा सुरक्षित, तेज और दक्षतापूर्ण अपना व्यापार चला पाएं.

इस एडिशन में डिवाइस तथा एप्स मैनेजमेंट ज्यादा दक्ष है. और रिमोटली इन्हे संभालने की योग्यता देता है. साथ में अतिरिक्त सेक्युरिटी सेंसीटिव बिजनेस डेटा की सुरक्षा की गारंटी है.

क्लाउड़ टेक्नोलॉजी के सपोर्ट के साथ Windows Update for Business सुविधा भी पेश की गई है. जो उन्हे लागत कम करने, अपडेट्स को नियंत्रित करने तथा सुरक्षा के लिए नए अपडेट्स को तुरंत एक्सेस करने की सहूलियत देती है.

#3 Windows 10 Enterprise

मध्यम और बड़े व्यापार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विंडोज 10 एंटरप्राइज एडिशन को विकसित किया गया है. जो डिवाइसों, एप्स तथा कंपनी के गोपनीय डेटा पर आधुनिक खतरों से बचने के लिए ज्यादा दमदार और एडवांस क्षमता प्रदान करती है.

विंडोज 10 एंटरप्राइज एडिशन को Volume License के रुप में उपलब्ध करवाया गया है. ताकि उन्हे नए और उन्नत फीचर्स की प्राप्ती तुरंत हो पाएं. साथ में Windows Update for Business तथा Long Term Servicing Branch की एक्सेस भी दी जाती है.

#4 Windows 10 Education

शिक्षा के क्षेत्र को भी अधुरा नहीं छोड़ा गया है. इसलिए, उसकी अलग और विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए विंडोज 10 एजुकेशन एडिशन भी उपलब्ध करवाया गया है.

विंडोज 10 एजुकेशन स्कुल, कॉलेज, युनिवर्सीटीज के लिए विकसित किया गया है. ताकि स्कुल स्टाफ, प्रशासनिक अधिकारी, अध्यापकों और विद्यार्थियों की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

इस एडिशन की खास बात यह है कि विंडोज 10 होम तथा विंडोज 10 प्रो के स्कुल तथा स्टुडेंट्स यूजर्स को विंडोज 10 एजुकेशन एडिशन में अपग्रेड करने की सहुलियत भी दी गई है. जिसे वे एकेडमिक वॉल्यूम लाइसेंस में अपग्रेड कर सकते है.

#5 Windows 10 Mobile

विंडोज 10 मोबाइल को छोटे, मोबाइल एवं टच स्क्रीन डिवाइसों के लिए विकसित किया गया है. यानि स्मार्टफोन्स तथा छोटे टैब्लेट्स डिवाइसेस में इसे एक्सेस किया जा सकता है.

इस एडिशन को लॉन्च करने के पीछे माइक्रोसॉफ्ट का विचार छोटे डिवाइसों पर कम्प्युटर का अनुभव देना है.

इसलिए, यूनिवर्सल एप स्टोर के साथ Continuum for Phone जैसे दमदार और नए फीचर्स विंडोज 10 मोबाइल में उपलब्ध है. जिनके सहारे आप एक विंडोज 10 मोबाइल को बड़ी स्क्रीन के साथ कम्प्युटर की भांति इस्तेमाल कर सकते है.

जो लोग अपने विंडोज मोबाइल को ऑफिस कार्यों के लिए इस्तेमाल करते है. उन यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का टच वर्जन भी दिया गया है.

#6 Windows 10 Mobile Enterprise

जो लोग मोबाइल फोन्स तथा छोटे डिवाइसों जैसे टैब्लेट्स का इस्तेमाल ऑफिस कार्यों के लिए करते है. उनके लिए विंडोज 10 मोबाइल एंटरप्राइज एडिशन एक बेहतरीन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है.

दमदार सुरक्षा के साथ बिजनेस की जरुरतों के अनुकूल होने की क्षमता विंडोज 10 मोबाइल एंटरप्राइज एडिशन की मुख्य खासियत है. जो Volume Licenses के साथ आती है.

#7 Windows 10 IoT Core

इंटरनेट ऑफ थिंग्स अब हकिकत बन रही है. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अब स्मार्ट डिवाइस में तब्दील होने लगे है. इसलिए, इस बिल्कुल नए बाजार में अपनी पेंठ जमाने के लिए विंडोज 10 इंटरनेट ऑफ थिंग्स एडिशन लॉन्च किया गया है.

इस संस्करण का इस्तेमाल वियरेबल्स डिवाइस, पॉश मशीने, रोबोट्स, बंकिंग उत्पाद जैसे एटीएम आदि के लिए किया जा सकता है.

ध्यान रखें

विंडोज़ 10 बेसलाइन एडिशन्स का ही अकेला लाइसेंस खरिदा जा सकता है. बाकि सभी एडिशन्स वॉल्यूम लाइसेंस के अंतर्गत उपलब्ध करवाए गए है.

विंडोज़ 10 के फीचर्स – Windows 10 Features in Hindi

  • Start Menu
  • Live Tiles Views
  • Action Center
  • Multiple Desktop View/Virtual Desktop
  • Tablet Mode
  • Windows Hello
  • Win 10 Continuum – to toggle between touchscreen and keyboard
  • Integrated search – to search local and web
  • Microsoft Edge – to explorer web
  • Cortana
  • One OS for all Device
  • Universal App Store

#1 Start Menu

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी गलती सुधारते हुए इस बार विंडोज 10 में उसके ट्रैडमार्क स्टार्ट बटन को वापस जोड़ दिया है. इस बटन को विंडोज 8 में हटाने का नुकसान और यूजर्स की आलोचना झेलने का साहस इस बार माइक्रोसॉफ्ट नही जुटा सका.

इसलिए, विंडोज 10 में यूजर्स को विंडोज 7 में मौजूद स्टार्ट बटन से ज्यादा स्टाइलिश और आसान स्टार्ट बटन विकसित किया है. अब यूजर्स को विंडोज चलाने की असल फील होगी.

Windows 10 Start Menu

#2 Live Tiles Views

विंडोज की जानी पहचानी स्टार्ट मेनू को लाइव टाइल्स से बदला गया है. इसे पहली बार विंडोज 8 में दिया गया था. और विंडोज 10 में भी रखा गया है.

लाइव टाइल्स स्टार्ट मेनू से टच-स्क्रीन डिवाइसों पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का अलग ही अहसास होता है. डिवाइस स्वीच करने पर कोई दिक्कत नहीं होती.

#3 Action Center

स्टार्ट मेनू के दाएं तरफ एक्शन सेंटर दिया गया है. यह मात्र एक नोटिफिकेशन एरिया नहीं है. आप चाहे तो अपने कम्प्युटर को पूरा नियंत्रित कर सकते है.

#4 Multiple Desktop

Windows 10 Multiple  Desktop

यदि आप कई प्रोग्राम्स पर के साथ काम करते है. तब विंडोज 10 का वर्चुएल डेस्कटॉप फीचर्स आपके लिए बहुत ही काम का साबित हो सकता है.

आप मल्टीपल डेस्कटॉप ऑपन करके एक प्रकार के प्रोग्राम्स को अलग डेस्कटॉप पर पटक सकते है. यह फीचर्स मल्टी स्क्रीन उपलब्ध होने पर बहुत प्रभावकारी साबित होता है.

#5 Tablet Mode

विंडोज 10 को सार्वभौमिक यानि यूनिवर्सल बनाने का सपना है. ताकि सभी डिवाइसों पर एक ही प्रकार का यूजर एक्सपीरियंस मिले. इसलिए, टच स्क्रीन डिवाइसों के लिए विंडॉज 10 टैबलेट मॉड फीचर उपलब्ध करवाया गया है.

आप अपने टैबलेट कम्प्युटर में या फिर टच स्क्रीन सपोर्ट लैपटॉप में इस मोड को एक्टिव करके टच स्क्रीन विंडोज का आनंद ले सकते है.

#6 Windows Hello

विंडोज यूजर अकाउंट को पासवर्ड से सुरक्षित करने का तरीका पूराना हो चला है. इसलिए यूजर्स को ज्यादा सुरक्षित और स्मार्ट तरीके से यूजर अकाउंट लॉग करने के लिए विंडोज हेलो पेश किया गया है.

विंडोज हेलो एक बायोमैट्रिक लॉक है. जो यूजर्स की बायोमैट्रिक जानकारी यानि उंगलियों का निशान, आंखों की पुतलियां, चेहरा आदि का इस्तेमाल करता है.

#7 Windows 10 Continuum

मोबाइल डिवाइस को कम्प्युटर में बदलने के लिए विंडोज में इस बार Windows Continuum Application नाम का नया फीचर दिया गया है.

इस एप के जरिए विंडोज 10 मोबाइल्स को कम्प्युटर से कनेक्ट करके कम्प्युटर की तरह लिया जा सकता है. मोबाइल पर ऑफ़िस वर्क करने वाले यूजर्स के लिए यह फीचर बहुत ही मददगार है.

#8 Integrated Search

विंडोज के पिछले संस्करणों में भी सर्च टूल को दिया गया था. मगर, इस बार इसे वेब की ताकत के साथ पेश किया गया है.

इसका मतलब है आप एक ही सर्च टूल से विंडोज के साथ वेब को भी एक्सप्लोर कर पाएंगे. जिसमें आपकी मदद माइक्रोसॉफ्ट का नया और दमदार एज ब्राउजर करेगा.

#9 Microsoft Edge

Microsoft Edge Browser New Logo

इंटरनेट एक्सप्लोर वेब ब्राउजर के दिन लद गए है. उसे माइक्रोसॉफ्ट ने रिटायरमेंट देने का फैंसला कर लिया है. इसलिए, विंडोज 10 के साथ एक बिल्कुल नया, तेज और ज्याद सुरक्षित वेब ब्राउजर दिया गया है.

इस वेब ब्राउजर का नाम है – एज ब्राउजर.

एज ब्राउजर को शुरुआत में विंडोज 10 डिवाइसों के लिए उपलब्ध करवाया गया था. लेकिन, इसके नए अवतार को विंडोज के पिछले संस्करणों (विंडोज 7, विंडोज 8) के साथ विंडॉज फोन एवं एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए भी मुफ्त उपलब्ध करवा दिया गया है.

#10 Cortana Voice Assistant

“हैलो गूगल” कहते ही एंड्रॉइड डिवाइसों में आपकी मदद करने के लिए एक पर्सनल एसिसटेंट एक्टिव हो जाता है. जिसे आप गूगल असिसटेंट के नाम से जानते है.

इसी तरह आइफोन्स तथा एप्पल डिवाइसों में भी “सीरी” नामक वॉइस एसिसटेंट पहले से ही मौजूद है.

इस गैम को भरने के लिए विंडोज में भी “कोरटाना” नामक वॉइस एसिसटेंट दिया गया है. जो आपकी सेवा में हमेशा तत्पर रहता है.

आप मौसम का हालचाल जानने से लेकर वेब, डिवाइस तथा क्लाउड तक को नियंत्रित कर सकते है.

साथ में आपके काम का रिमाइंडर भी कोरटाना याद दिलाने के लिए तैयार रहता है. कोरटाना के साथ बतियाने पर आप अकेला महसूस नहीं करेंगे.

#11 Universal OS

माइक्रोसॉफ्ट अपने सभी डिवाइसों के लिए सिंगल मगर यूनिवर्सल प्लैटफॉर्म विकसित करना चाहता है. विंडॉज 10 इसी की तरफ उठाया गया पहला दमदार कदम है.

पर्सनल कम्प्युटर से लेकर गेमिंग डिवाइस (Xbox) भी इसी ऑपरेटिंग सिस्टम से कंट्रॉल हो रहे है. साथ में छोटे डिवाइस जैसे मोबाइल फोन तथा टैबलेट्स भी अछुते नहीं है.

अब डिवाइस अलग-अलग है लेकिन विंडोज 10 एक है. आपको सभी डिवाइसों में एक ही यूजर एक्सपिरियंस मिलेगा.

#12 Universal App Store

सिंगल प्लैटफॉर्म को ताकत देने के लिए सार्वभौमिक एप स्टोर बनाया गया है. जहाँ से यूजर्स अपने विंडोज 10 डिवाइसों के लिए एप डाउनलोड कर सकते है.

विंडोज स्टोर सभी डिवाइसों में बिल्ट-इन दिया जाता है. जिसे वेबसाइट के जरिए भी एक्सेस करने की सुविधा भी है. इस एप स्टोर में मौजूद एप्स सभी डिवाइसों के अनुकूल होते है.

विंडोज़ 10 से जुड़े हुए सामान्य सवाल-जवाब – Common FAQs about Windows 10 in Hindi

सवाल #1 – विंडोज 10 की तकनीकि खूबियों के बारे में बताइये?

जवाब –

Windows 10 Technical Info

  • Developer – Microsoft Inc.,
  • Programming Languages – C, C++, C#
  • Launch – 29 July, 2015
  • Available Languages – Above 100
  • Platforms – 32-bit, 64-bit
  • License – Proprietary Type
  • Devices – PC, Mobile, Tablets, IoTs

सवाल #2 – विंडोज 10 इंस्टॉल करने के लिए न्यूनतम जरूरते क्या है? मेरा मतलब है कम्युटर में क्या-क्या होना चाहिए?

जवाब

Windows 10 Minimum Hardware Requirements PC

Processor – 1 GHz (Gigahertz) or Faster CPU

RAM – 1 GB (Gigabyte) for 32-bit or 2 GB for 64-bit

Hard Disk Space – 16 GB for 32 bit or 20 GB for 64-bit

Graphics Card – DirectX 9 or Later with Windows Display Driver Model 1.0

Display – 800×600

ऊपर बताई गई सभी विंडोज 10 की बेसिक जरूरत है. इस स्पेसिफिकेशन से कम फीचर्स वाले कम्प्युटर में विंडोज 10 ऑएस पूरी तरह से नहीं चलेगा. और आपको एक नया कम्प्युटर खरिदना ही पड़ेगा.

इसलिए, विंडोज 10 खरिदने से पहले Minimum Requirements का जरूर ध्यान रखें.

सवाल #3 – मैने सुना है विंडोज 10 को मोबाइल पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है. तो मोबाइल फोन के लिए न्यूनतम जरूरते क्या है?

जवाब –

Windows 10 Minimum Hardware Requirements for Mobile Devices

Processor – 1 GHz (Gigahertz) or Faster CPU

RAM – 1 GB (Gigabyte) 

Hard Disk Space – 8 GB

Graphics Card – DirectX 9 or Later with Windows Display Driver Model 1.0

Display – 720p Screen Resolution with 32 bits color pixels

सवाल #4 – विंडोज 10 क्या फ्री है या पैड ऑपरेटिंग सिस्टम है?

जवाब – विंडोज 10 एक पैड ऑपरेटिंग सिस्टम है. जिसका उपयोग करने के लिए आपको उपयुक्त विंडोज लाइसेंस खरिदना पड़ेगा.

सवाल #5 – विंडोज 10 की कीमत कितनी है?

जवाब – विंडोज 10 की कीमत आपकी जरूरत पर निर्भर करती है. यानि आप विंडोज के किस एडिशन को खरिदना चाहते है.

मैं मानकर चल रहा हूँ कि आप एक साधारण कम्प्युटर यूजर है जिसे अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए विंडोज चाहिए. इसलिए मैं नीचे विंडोज 10 की कीमत उसके बेसिक एडिशन की बता रहा हूँ. वॉल्यूम लाइसेंस की कीमत की जानकारी नहीं दी जा रही है.

Windows 10 Price in Hindi

S. No. Addition Price
  1. Windows Home Approx. ₹ 10,000/-
  2. Windows Pro Approx. ₹ 15,000/-
  3. Windows Pro for Workstations Approx. ₹ 22,000/-

ध्यान दें

यह प्राइस सूचि माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से ली गई है. और 1 कम्प्युटर लाइसेंस की कीमत है. आप विंडोज 10 खरिदने से पहले इसकी लैटेस्ट प्राइस जरूर चैक कर लें.

सवाल #6 – विंडोज 10 मोबाइल की कीमत कितनी है?

जवाब – विंडोज 10 मोबाइल को अलग से नहीं बेचा जाता है. यह तो विंडोज मोबाइल फोन्स में प्री-इंस्टॉल्ड आती है. इसके लिए तो आपको विंडोज फोन ही खरिदना पड़ता है.

सवाल #6 – मैं विंडोज 10 कहाँ से खरिदूँ?

जवाब – विंडोज 10 को खरिदने के लिए आपके पास कई विकल्प है.

1. माइक्रोसॉफ्ट स्टोर – सबसे पहला और विश्यवसनिय स्थान माइक्रोसॉफ्ट स्टोर है. जहाँ से आप माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाकर विंडोज 10 होम या विंडॉज 10 प्रो का लाइसेंस खरिद सकते हैं.

2. ऑनलाइन स्टोर – यदि आप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से विंडोज 10 खरिदना नहीं चाहते है. तो आप अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स से खरिद सकते है. जिसमें पहला नाम एमेजन स्टोर का आता है. इसके बाद फ्लिपकार्ट भी मौजूद है.

सवाल #7 – विंडोज 10 फ्री अपग्रेड कैसे करें?

जवाब – विंडोज 10 फ्री अपग्रेड करने की समय-सीमा समाप्त हो चुकी है. यह ऑफर केवल लॉन्च वर्ष में दिया गया था. इसके बाद विंडोज 10 के लिए आपको पैसे देने ही पड़ेगे.

सवाल #8 – विंडोज 10 और विंडोज 7 में क्या अंतर है?

जवाब – विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का नवीनतम संस्करण है. जो पर्सनल कम्प्युटर से लेकर मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध है. और विंडोज 7 एक पूराना विंडोज वर्जन है. जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बंद करने का फैंसला लिया है. और उसके बदले में विंडोज 10 डवलप किया है.

सवाल #9 – विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 से बेहतर क्यों हैं?

जवाब – सीधा सा जवाब है विंडोज 10 एक नया, उत्तम फीचर्स, मजबूत सुरक्षा, दमदार सपोर्ट के साथ एक आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम है. जिसे बदलते जमाने और डिजिटल होते लोगों की जरुरत को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है.

जबकि, विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम समय के साथ छोड़ देने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन कर रह गया है. इसके फीचर्स यूजर्स और नए डिवाइसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है. इसलिए, विंडोज 10 इससे बेहतर ऑएस है.

हमें समय के साथ खुद को अपग्रेड करना चाहिए. नहीं तो समय हमें पीछे छोड़ देता है.

सवाल #10 – क्या मैं पुराने कम्प्युटर में विंडोज 10 इंस्टॉल कर सकता हूँ?

जवाब – यदि आपका पुराना कम्प्युटर विंडोज 10 की न्यूनतम हार्डवेयर रिक्वायरमेंट को पूरा करता है. तब तो आप आसानी से विंडोज 10 इंस्टॉल कर सकते है. अन्यथा नहीं.

विंडॉज 10 की हार्डवेयर रिक्वायरमेंट के बारे में मैने ऊपर जिक्र किया है. इसे आप अपने कम्प्युटर स्पेसिफिकेशन्स से मिला लें.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैने आपको विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने विंडोज 10 क्या होता है, विंडोज 10 के फीचर्स तथा विंडोज 10 क्यों बेहतर है आदि सवालों के जवाब जाने है.

साथ में, विंडोज 10 कैसे इंस्टॉल करते है, विंडोज 10 की कीमत, विंडोज 10 कैसे अपग्रेड करें तथा विंडोज 10 हार्डवेयर रिक्वायरमेंट भी जाना है.

मुझे उम्मीद है कि विंडोज 10 का परिचय आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

#BeDigital

6 Comments

  • Hello आप ने windows 10 किया है इसके बारे में आपने काफी बारी की से समझाय ही। मगर आपने जो windows फीचर के बारे में काफी अच्छे से एक्सप्लेन क्या है।

Leave a Comment