Articles How To

Signal App क्या है इसका उपयोग कैसे करें और यह वाट्सएप से कितना बेहतर है हिंदी में जानकारी

इंटरनेट का सबसे बड़ा योगदान है इसने संचार यानि कम्युनिकेशन को बहुत आसान बना दिया है. हम एक-दूसरे से लाइव, फेस-टू-फेस चैटिंग कर सकते हैं. चाहे हम दुनिया के किसी भी हिस्से में मौजूद रहे.

इस कार्य में सहायता करने के लिए सैंकड़ों अलग-अलग प्रकार के एप्स, प्रोग्राम तथा टूल्स निर्मित है. जिनके द्वारा हम रोजाना विचारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं.

इसी कम्युनिकेशन की दुनिया में एक नया खिलाड़ी और उतर आया है जिसका नाम है – Signal App. जिसे, Signal Private Messenger के नाम से भी जाना जाता है.

इस लेख में मैं आपको इसी इंस्टैंट मैसेंजिंग एप के बारे में जानकारी दुंगा. और बताउँगा कि सिग्नल एप क्या है, सिग्नल एप का उपयोग कैसे करते हैं तथा यह अन्य इंस्टैंट मैसेंजिंग एप से कितना बेहतर है.

आपकी सुविधा के लिए मैंने इस लेख को निम्न छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर दिया है.

Signal App क्या है – What is Signal App in Hindi?

Signal App, एक प्राइवेट इंस्टैंट मैसेंजिंग एप है जो वन-टू-वन तथा ग्रुप मैसेज भेजने, फाइल ट्रांसफर करने, वीडियो-ओडियो कॉल करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है. जिसे Signal Foundation एवं Signal Messenger द्वारा विकसित एवं वितरित किया गया है. यह एप एंड्रॉइड, आइ ओएस, विंडोज तथा अन्य प्लैटफॉर्म्स के लिए फ्री उपलब्ध है.

Signal App Kya Hai in Hindi

सिग्नल एप को वाट्सएप, आइमैसेज, वीचैट, फेसबुक मैसेंजर, स्काइपे तथा एसएमएस से ज्यादा प्राइवेट विकल्प समझ सकते हैं.

क्योंकि, इसका इंटरफेस और कार्यप्रणाली ऊपर नामित इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स से मिलति-जुलती है. और अन्य एप्स की भांति यह एप भी फ्री उपलब्ध है. जिसका उद्देश्य सिर्फ यूजर्स को प्राइवेट मैसेंजिंग उपलब्ध करवाना है.

सिग्नल एप को विकसित करने के लिए निर्मित सिग्नल फाउंडेशन में शुरुआती फंडिंग $50 मिलियन ब्रायन एक्टोन (Brian Acton) द्वारा की गई थी जो इसके कार्यकारी अध्यक्ष भी है.

Signal App के खास फीचर – Special Features of Signal App in Hindi

#1 Security

Signal App को वाट्सएप के फाउंडर और उनके एक साथी द्वारा निर्मित किया गया है. इसलिए, सुरक्षा के लिहाज से इसकी तकनिक वाट्सएप से भी ज्यादा सुरक्षित है.

वन-टू-वन और ग्रुप चैट्स सभी में एंड-टू-एंड इंक्रिप्टिड तकनिक का इस्तेमाल किया जाता है. इसका मतलब है खुद सिग्नल को भी नही पता होता कि यूजर्स आपस में क्या बातचीत कर रहे है.

Signal Foundation ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खास इंक्रिप्टिड तकनिक को विकसित किया है. इनका ध्येय वाक्य कहता है.

“Say ‘hello’ to privacy.”

#2 Chat with Multimedia

अन्य इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स की तरह सिग्नल भी आपको चैंटिंग का फुल मजा देता है. आप साधारण टेक्स्ट चैटिंग के साथ-साथ फोटो, वीडियो, ओडियो, जिफ, एनिमेशन, स्टिकर तथा अन्य मल्टिमीडिया फॉर्मेट में मैसेज्स का आदान-प्रदान कर सकते हैं.

#3 HD Calling

सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर के द्वारा आप अपने रिश्तेदारों, सगे-संबंधियों, सहकर्मियों से फ्री ओडियो-वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं.

अब आपको कॉलिंग के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

#4 Group Chats

वाट्सएप तथा अन्य मैसेंजिंग एप्स की भांति सिग्नल एप भी आपको ग्रुप चैट की सुविधा मुहैया कराता है. सिग्नल एप आपको 1000 यूजर्स को ग्रुप में जोड़ने की सुविधा देता है और आप एक साथ 8 लोगों के साथ वीडियो चैट भी कर सकते हैं.

#5 Ad Free

यह एप पूरी तरह दान पर चल रहा है. जिसके लिए एक गैर-लाभकारी Signal Foundation का निर्माण किया गया है. यह फाउंडेशन ही इस एप की वित्तिय जरुरतों को पूरा करता है.

चुंकि एप दान पर निर्भर है. इसलिए, यूजर्स को विज्ञापन रहित साफ-सुथरा इंटरफेस और डैशबोर्ड मिलता है. जो पहली नजर में ही यूजर्स को अपनी और आकर्षित कर लेता है.

#6 No Trackers

सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर. जैसा नाम से ही मालूम चल रहा है कि इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी प्राइवेसी है.

यह एप यूजर्स को सिर्फ उनके मोबाइल नंबर से पहचानता है. टेलिग्राम की तरह यूजरनेम नहीं मिलेगा.

अगर, आप सिग्नल से कहेंगे कि मेरी क्या-क्या जानकारी आपके पास है तो आपको मोबाइल नंबर, लास्ट सीन तथा अकाउंट बनाने की तारिख के अलावा कुछ नही बताएगा.

यह सबकुछ संभव हुआ है क्योंकि सिग्नल एप किसी भी प्रकार के ट्रेकर का इस्तेमाल नही करता हैं.

इसके अलावा सिग्नल एप खुद-खत्म (Self-Destructing) होने वाले मैसेज्स की सुविधा भी देता है. इसका फायदा यह होता है कि एक निश्चित समयावधि पूरी होने पर मैसेज्स अपने आप डिलिट हो जाते हैं.

#7 Free for Everyone

मैंने आपको ऊपर बताया है कि यह पूरा प्रोजेक्ट दान के द्वारा संचालित है. इसलिए, सिग्नल प्राइवेट एप सभी यूजर्स के लिए फ्री उपलब्ध है. जिसे आप संबंधित एप स्टोर में जाकर मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं.

Signal App और WhatsApp में क्या अंतर है – Difference Between Signal App and WhatsApp in Hindi?

सिग्नल एप, वाट्सएप तथा टेलिग्राम एप्स का सीधा प्रतिद्वंदी है. इसलिए, यह सवाल जायज है Signal App, WhatsApp और Telegram में क्या अंतर है.

तो मैं आपको बता दूं. इन दोनों एप्स को अलग बनाती है इनकी प्राइवेसी और यूजर्स डेटा को स्टोर करने का तरीका.

  • वाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर, प्रोफाइल इंफो, स्टेटस, आईपी एड्रेस तथा अन्य जानकारी अपने पास स्टोर रखता है. वहीं, दूसरी तरफ सिग्नल एप के पास यूजर्स का फोन नंबर के अलावा कुछ भी जानकारी नहीं रहती है.
  • सिग्नल एप का मालिक कोई बड़ी टेक कंपनी नहीं है. बल्कि, यह प्रोजेक्ट तो दान पर चलता है. लेकिन, वाट्सएप का मालिक फेसबुक है जो लाभ के लिए संचालित कंपनी है. इसलिए, यह कंपनी यूजर्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी अपने पास सुरक्षित रखना चाहती है.
  • वाट्सएप ग्रुप चैट केवल 256 यूजर्स तक सीमित है वहीं सिग्नल एप आपको 1,000 यूजर्स से ग्रुप चैट करने की सुविधा देता है.

Signal App से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब

#1 सवाल – Signal App का मालिक कौन है?

जवाब – सिग्नल एप का मालिक Signal Foundation है. जिसे वाट्सएप के संस्थापक माननीय Brian Acton तथा उनके साथी Moxie Marlinspike ने बनाया है.

यह एक 501 (c) (3) गैर-लाभकारी संस्था है जो केवल दान द्वारा संचालित होती है. शुरुआती फंडिग ($50 मिलियन) माननीय ब्रायन एक्टोन द्वारा की गई थी.   

ब्रायन एक्टोन फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष है और मोक्सी मार्लिनस्पाइक सिग्नल मैसेंजर के सीईओ है.

#2 सवाल – Signal App, अन्य इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स से क्यों बेहतर है?

जवाब – यह एप यूजर्स को प्राइवेट चैट करने की सुविधा देता है जो अन्य इंस्टैंट मैसेंजिंग एप्स में नदारद है. अगर, आप प्राइवेसी के पक्षधर है तब आपको सिग्नल एप जरूर इस्तेमाल करना चाहिए.

क्योंकि, आपकी पहचान, मैसेज्स, मल्टिमीडिया, डेटा सभी प्राइवेट रहते हैं. सिर्फ आपका फोन नंबर ही सामने वाला जानता है. और यहीं आपकी पहचान होती है.

सिग्नल एप को आप एक एसएमएस मैसेंजर भी मान सकते हैं.

#3 सवाल – Signal App का इस्तेमाल मुझे क्यों करना चाहिए?

जवाब – जैसा मैंने आपको ऊपर बताया कि यह एप प्राइवेसी का खास ध्यान रखता है. इसलिए, प्राइवेट चैटिंग और डेटा की सुरक्षा के लिए इस चैटिंग एप का उपयोग करना फायदे का सौदा है.

#4 सवाल – क्या Signal App मेरे फोन में चल सकता है?

जवाब – यह एप एंड्रॉइड, आइफोन, विंडोज मोबाइल प्लैटफॉर्म्स के लिए विकसित किया गया है. साथ में इसका डेस्कटॉप क्लाइंट भी तैयार है. इसलिए, आपका फोन और आपका कम्प्यूटर इस एप को चलाने के लिए पहले से ही तैयार है.

#5 सवाल – मुझे Signal App डाउनलोड करना है तो कहां से करुँ?

जवाब – सिग्नल एप डाउनलोड करने से पहले आपको पता करना है कि आपका फोन किस प्लैटफॉर्म पर चलता है. इसे पता करने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं.

वैसे, आजकल सभी डिवाइसों में प्लैटफॉर्म से संबंधित एक एप स्टोर आता है. जहां से आप डिवाइस के लिए एप तथा गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं.

  • एंड्रॉइड डिवाइस – Google Play Store
  • आइफोन – App Store
  • विंडोज – Windows Store

यदि आपको फोन में सिग्नल एप डाउनलोड करना है तो नीचे दिया गया ट्युटोरियल आपकी सहायता कर सकता है.

इसे पढ़ेअपने डिवाइस में सिग्नल एप कैसे डाउनलोड करें?

#6 सवाल – क्या Signal App पर भी अकाउंट बनाना जरूरी है और है तो सिग्नल एप पर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

जवाब – सिग्नल एप पर अकाउंट बनाने के नाम पर यूजर्स का फोन नंबर रजिस्टर किया जाता है. जिसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है.

सिग्नल एप प्रोफाइल के नाम पर आपका नाम और फोटू मांगता है. जिसे आप ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करते हुए सेट कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे सिग्नल एप पर अकाउंट कैसे बनाते हैं ट्युटोरियल को देख सकते हैं.

#7 सवाल – क्या सिग्नल एप इस्तेमाल करने के लिए मुझे वाट्सएप या अन्य एप्स को हटाना पड़ेगा?

जवाब – जी नहीं! सिग्नल एप का उपयोग करने के लिए आपको एक भी एप नहीं हटाना है. आप वाट्सएप, टेलिग्राम तथा नय एप्स के साथ ही इसे भी आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं.

#8 सवाल – Signal App कितना सुरक्षित है?

जवाब – जितना इंटरनेट सुरक्षित है उतना ही सुरक्षित है सिग्नल एप. इंटरनेट खतरों से भरा संसार है. इसलिए, यहां पर 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं है.

फिर भी अन्य एप्स की तुलना में सिग्नल एप की सुरक्षा बहुत ही ज्यादा मजबूत है. यह वन-टू-वन इंक्रिप्शन की सुविधा By Default देता है. इसलिए, आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही है.   

आपने क्या सीखा?

इसे लेख में मैंने आपको सिग्नल एप के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि सिग्नल एप क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

साथ में आपने जाना कि सिग्नल एप के मुख्य फीचर्स क्या है और यह वाट्सएप से क्यों बेहतर है.

मुझे उम्मीद है कि यह एप आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

Leave a Comment