Articles

AutoCAD की पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप एक इंजीनियर हैं या स्कूली शिक्षा पूरी कर चुके हैं तो शायद आपने AutoCAD शब्द का के बारे में सुना होगा?

यदि नहीं सुना है? तो कोई बात नहीं.

आप एक स्कूली छात्र या कॉलेज स्टूडेंट हैं, तब ऑटोकैड के बारे में जानना आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है. जिससे आप भविष्य में ऑटोकैड विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर अपनी रुचि के आधार पर इस क्षेत्र में नौकरी या बिज़नेस कर सकते हैं.

 क्योंकि वर्तमान समय मे AutoCAD फील्ड तेजी से विस्तृत हो रहा हैं. अतः AutoCAD आपके लिए एक बढिया कैरियर विकल्प बन सकता है. इसलिए AutoCAD क्या हैं? AutoCAD Courses के बारे में जानकारी जुटाना तथा इस कला को सीखने के लिए आवश्यक योगयाताओं की जानकारी के साथ भविष्य में किस तरह फायदेंमंद हो सकता है? इन सभी सवालों के जवाब जानना जरूरी हैं.

What is AutoCAD in Hindi Kya Hai
ऑटोकैड क्या हैं?

और इस लेसन में हम आपको AutoCAD की पूरी जानकारी के साथ ऊपर पूछे गये सभी सवालों के जवाब देकर आपकी दुविधा को समाप्त करने जा रहे हैं.


AutoCAD क्या हैं – What is AutoCAD in Hindi?

AutoCAD एक 2D तथा 3D Computer Added Design तथा Drafting Software हैं. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल Architecture (वास्तुकला), भवन निर्माण, उत्पादन आदि  के लिए ब्लूप्रिंट तथा अन्य इंजीनियरिंग योजनाओं की तैयारी के लिए उपयोग किया जाता हैं.

AutoCAD का उपयोग करने वाले डिज़ाइनर्स को “ड्राफ्टर्स” भी कहा जाता हैं. सरल शब्दों में कहें तो AutoCAD एक डिज़ाइन कोर्स होता हैं.  जिसमें किसी वाहन, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग तथा बिजली संयंत्र (Electrical Plant) आदि को डिज़ाइन करने के बारे में सिखाया  जाता है.

तथा इस कोर्स को सफलतापूर्वक करने के बाद आप बिना इंजीनियरिंग कोर्स किये बगैर अच्छा डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं. वर्तमान समय मे AutoCAD सॉफ्टवेयर का उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों, प्रोजेक्ट मैनेजर, इंजीनियर तथा ग्राफ़िक डिज़ाइनर जैसे पेशेवर व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है.


AutoCAD का इतिहास – History of AutoCAD in Hindi

AutoCAD को वर्ष 1982 में Desktop App के रूप में लॉन्च किया गया. तथा इसे Autodesk नामक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है.  परन्तु वर्ष 2010 में AutoCAD कंपनी द्वारा मोबाइल App भी लॉन्च किया जा चुका है. AutoCAD के इतिहास की जानकारी लेते समय यह  जानना जरूरी हो जाता है कि AutoCAD को लॉन्च करने से पूर्व अधिकतर वाणिजियक CAD प्रोग्राम मेनफ़्रेम कंप्यूटर तथा मिनि कंप्यूटर पर कार्य करते थे. जिसमें प्रत्येक CAD ऑपरेटर अलग-अलग ग्राफ़िक टर्मिनल पर कार्य करते थे.

साथ ही यहाँ हमारा यहाँ जानना जरूरी है कि AutoCAD के लॉन्च होने से पहले भी लोगों द्वारा भवन, वाहन आदि निर्माण से पहले इसकी बनावट तथा डिजाइनिंग की जाती थी. परन्तु AutoCAD से पहले यह डिजाइनिंग हमारे मस्तिष्क में या किसी पेपर हस्तलेख (Handwriting) द्वारा की जा सकती थी. परन्तु AutoCAD का आविष्कार डिजाइनिंग की दुनिया में क्रांति लेकर आया जिससे किसी ऑब्जेक्ट के डिज़ाइन को बेहतर बनाने या किसी वस्तु की कलाकृति बनाने तथा उस डिज़ाइन को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने में कामयाबी हासिल हुई.


AutoCAD सीखने के क्या फायदें हैं?

कंप्यूटर में चित्र तथा आरेख बनाने की आपकी यह खूबी इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, आर्किटेक्ट, सिविल ड्राफ्ट आदि अन्य क्षेत्रों में एक बेहतर नौकरी या बिजनेस योग्यता प्रदान कर सकती है.

AutoCAD में बनाये गए दस्तावेजों (Documents) को हम किसी भी कंप्यूटर में आसानी से सहेज सकते हैं. इसके अलावा ऑटोकैड उपयोग करने का फायदा यह है कि हम हमारे द्वारा बनाए गए चित्रों या आरेखों को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं. तथा बनाई गई डिजाइन को क्लाउड स्टोरेज पर आसानी से शेयर किया जा सकता हैं.

 पारंपरिक डिजाइन तैयार करने की तुलना में ऑटोकैड में चित्रकला (Drawing) करना बेहद आसान है. जिसमें हम पुराने डिजाइंस को भी नए डिजाइन में उपयोग कर सकते हैं.  जिससे समय तथा प्रयास दोनों की बचत होती है. AutoCAD सॉफ्टवेयर में कॉपी, रोटेटिंग, स्ट्रैचिंग, स्केल आदि अनेक फीचर्स के जरिए एक बेहतर डिजाइन तैयार करने में मदद मिलती है.

 ऑटोकैड डिजाइन में बनाए हुए आयामों को भी प्रदर्शित करता है. तथा उन बिंदुओं (Points) को भी सटीकता के साथ दर्शाता है. जिसे हम आमतौर पर किसी हैंडराइटिंग डिजाइन में Show करना संभव नहीं है.

 Manual रूप से तैयार किए गए चित्रों को दोबारा से एडिट या बदलाव करने के लिए ड्राफ्टमैन को फिर से नया चित्र बनाने की आवश्यकता होती है. परंतु ऑटोकैड में मौजूद In-Built टूल्स की मदद से हम किसी डिजाइन में बदलाव कर नए डिज़ाइन में परिवर्तित कर सकते हैं.


AutoCAD कोर्स कैसे सीखें?

 ऑटोकैड सीखना बेहद सरल है. AutoCAD सीखने के लिए वर्तमान समय में आपके आस-पास कहीं ऐसे शिक्षण संस्थान होंगे जहां आप आसानी से ऑटोकैड कोर्स को सीख सकते हैं. जैसा कि आप भली-भाँति जानते होंगे कि आज हम इंटरनेट के जरिए कई सारी चीजें घर बैठे ऑनलाइन सीख सकते हैं. उसी प्रकार आप AutoCAD से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आज हम YouTube से भी इंटरनेट के जरिए कई सारी चीजें घर बैठे सीख सकते हैं. उसी प्रकार  ऑटोकैड से जुड़ी कई सारी वीडियो  ट्यूटोरियल को देख कर समझ सकते हैं. उसके अलावा आप गूगल पर आज कई सारे logs मौजूद हैं, जहाँ ऑनलाइन ऑटोकैड कोर्स से संबंधित जानकारियों के आर्टिकल उपलब्ध हैं. तो इस प्रकार आप ऑटोकैड डिजाइनिंग सीखना प्रारंभ कर सकते हैं तथा एक बेहतर डिजाइनर बनने के बाद कौशल तथा योग्यतानुसार आप किसी कंपनी में या स्वयं का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.

AutoCAD सीखने के बाद हमें किन-किन क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त हो सकती हैं?

यदि आप पूरी तरह Autocad कोर्स सीख चुके हैं तथा अब आप अपनी सेवाएं किसी कंपनी या लोगों के देने के लिए तैयार हैं तो यहाँ कुछ मुख्य क्षेत्रों के नाम बताए जा रहे हैं.

  • ऑटोकैड सिविल
  • ऑटोकैड मकैनिकल
  • ऑटोकैड स्ट्रक्चरल डिटेलिंग
  • ऑटोकैड प्लांट3D
  • ऑटोकैड अर्चिटेक्चर

तथा यहाँ बतायी गई इन मुख्य फील्ड में आप जा सकते हैं. तथा समय के साथ आपके डिज़ाइन में अधिक सुधार तथा कार्य अनुभव बढ़ता है, तो आप किसी कंपनी में जॉब करने के अलावा खुद का व्यापार खड़ा कर सकते हैं.

क्या ऑटोकैड सीखने के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है?

जी नहीं, आप बारहवीं कक्षा पास करने के बाद ऑटोकैड कोर्स करना शुरू कर सकते हैं. तथा किसी भी कंपनी में नौकरी करते समय कंपनी आपके शैक्षिक दस्तावेजों से अधिक आपके कौशल को परखती है.

 ऑटोकैड कोर्स को सफलतापूर्वक करने के बाद हम किन किन कंपनियों में जॉब पा सकते हैं?

यदि आप एक अच्छे और ऑटोकैड डिज़ाइनर है तो आप एक बड़ी कंपनी में आसानी से नौकरी पा सकते हैं यहां हम कुछ बड़ी कंपनियों के नाम बताए जा रहे है.

  • इंडियन रेल्वे
  • टाटा मोटर्स
  • रिलायंस इंडस्ट्रियल
  • इसरो

 तथा अन्य बड़ी कंपनियों आज एक अनुभवी ऑटोकैड डिज़ाइनर की भारी माँग है. क्योंकि आज बाज़ार में आए-दिन इन कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट से जुड़े नए आकर्षक मॉडल लॉन्च किए जाते हैं जिन्हें ऑटोकैड डिज़ाइनर द्वारा डिज़ाइन किया जाता है.

AutoCAD कोर्स सफलतापूर्वक करने के बाद आप एक ड्राफ्टर, इंटीरियर डिज़ाइनर तथा आर्किटेक्ट  बन कर लोगों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं. AutoCAD कोर्स करने के बाद मुख्यतः इन कैरियर विकल्प को चुन सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस लेसन में हमने आपको AutoCAD के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि ऑटोकेड क्या हैं? इसे कैसे सीखाते है? इसके द्वारा कहाँ-कहाँ पर नौकरी की जा सकती हैं. हमे उम्मीद है कि यह लेसन आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

2 Comments

  • धन्यवाद सर आपकी पोस्ट काफी लाब्दायी है और हमें आपके आर्टिकल्स पड़ना काफी ज्यादा अच्छा लगता है. आप हमारे देश के लिए काफी अच्छा काम कर रहे है इस प्रकार से और बेतरीन आर्टिकल्स हमरे लिए पोस्ट करते रहिये.

Leave a Comment