Articles

Bitcoin क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आज इंटरनेट जगत ने तमाम वह सारी चीजें आसान कर दी है, जिसे सोचना पहले असंभव सा लगता था. क्योंकि जिस तरह हम डॉलर या रुपया आदि अन्य मुद्राएं अपनी जेब या बटुए में रखते हैं. उसी तरह बिटकॉइन भी एक मुद्रा होती है जो इंटरनेट के द्वारा देखी तथा उपयोग की जा सकती है.

क्या आपने कभी बिटकॉइन के बारे में सुना है? वर्तमान समय में आपने बिटकॉइन के बारे में  समाचार पत्र टेलीविजन या सोशल मीडिया की आयी खबरों में Bitcoin को खरीदने बेचने आदि से संबंधित खबरें सुनी होंगी.

What is Bitcoin in Hindi Kya Hai
Bitcoin क्या हैं?

अब सवाल आता है कि यह बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi)? तथा भारत में इसका चलन तेजी से क्यों बढ़ रहा है? यदि आप भी जानना चाहते हैं बिटकॉइन क्या है तथा  इसे कैसे खरीदें तथा बेच सकते हैं? तो यह लेसन आपके लिए उपयोगी हो सकता हैं. क्योंकि इस लेसन में बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही हैं.


बिटकॉइन क्या हैं?

बिटकॉइन एक करेंसी होती है परंतु यह सामान्य मुद्रा से अलग होती है. क्योंकि यह वर्चुअल करेंसी अथवा Crypto Currency  होती है. अर्थात जिसे हम देखे तथा छू नहीं सकते. यदि आप सोच रहे हैं की यह किस तरह की मुद्रा है? तो यहाँ आपका जानना जरूरी है कि यह करेंसी इंटरनेट में हमें किसी वॉलेट (बटुए) में प्राप्त होती है. तथा जहां से हम किसी चीज को खरीद तथा बेच बेच सकते हैं.

इसे आप डिजिटल करेंसी भी कह सकते हैं. जिस तरह हम अपने आस-पास की किसी दुकान से कोई सामान खरीदने हैं तथा सामान के खरीदने के बदले पैसे देते हैं. या ऑनलाइन सामान खरीदते समय ई-वॉलेट से पेमेंट करते हैं. ठीक उसी तरह बिटकॉइन मुद्रा से किसी भी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट या किसी भी ऑनलाइन साइट पर उत्पाद खरीद सकते हैं. तथा बदले में उन्हें बिटकॉइन करंसी दे सकते हैं.

सामान्यतः हम रुपया, डॉलर आदि मुद्रा की तरह बिटकॉइन मुद्रा को छू नहीं सकते. इसे आप काल्पनिक मुद्रा का नाम भी दे सकते हैं. परंतु वास्तव में यह वास्तविक मुद्रा होती है. जिससे इंटरनेट की मदद से आप देख सकते हैं तथा इस मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं. इस मुद्रा को संभालने के लिए हमें किसी बटुए या बैंक की आवश्यकता नहीं होती.

ध्यान दें:

वर्तमान समय में बिटकॉइन मुद्रा सभी स्थानों पर स्वीकार्य नहीं हैं.


बिटकॉइन की कीमत कितनी हैं?

बिटकॉइन की शुरुआत के समय इंटरनेट की जागरूकता लोगों में कम थी तथा इंटरनेट यूजर्स की संख्या विशेषकर वर्तमान समय के मुकाबले काफी कम थी. बिटकॉइन की शुरुआती दौर में इसकी कीमत काफी कम थी जिसमें 0.3$ के लगभग थी. परंतु आज आप गूगल पर इसकी वर्तमान कीमत जाँचे तो इसकी कीमत लाखों में हो चुकी है.

वर्तमान समय में बिटकॉइन की कीमत कितनी है यदि आप भी बिटकॉइन को लेकर उत्साहित हैं या बिटकॉइन के बारे में वर्तमान स्थिति जानना चाहते हैं. तो आप गूगल पर आसानी से वर्तमान भारतीय रुपए को एक बिटकॉइन में बदल सकते हैं.

  • वर्तमान बिटकॉइन की वैल्यू जानने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र ओपन कीजिए.
  • अब यहां सर्च बाहर में “1 bitcoin price to inr”  टाइप कर लीजिये.
  • इतना करने के पश्चात सर्च कीजिए
  • और यहां आपको रिजल्ट में पता लग जाएगा कि एक बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको कितने भारतीय मुद्रा की आवश्यकता होगी.

बिटकॉइन क इतिहास

वर्ष 2009 में बिटकॉइन करेंसी की शुरुवात “सतोशी नकामोटो‘ द्वारा किया गया था. यह एक डिजिटल करेंसी है जिसमें सामान्य बैंकों के बैंक के बजाय करेंसी के निर्माण तथा प्रबंधन का कार्य ‘क्रिप्टोग्राफ़ी’ द्वारा किया जाता है.

बिटकॉइन के शुरुआती दौर में सतोशी नाकामोटो ने साइबर समूह से अपने सभी उपायों को साइबर समूह के सामने एकीकृत किया तथा वर्ष 2010 तक बिटकॉइन को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तेजी से विकास करने की और कार्य करना शुरू किया गया. जिस कारण साल 2010 में कुछ मुख्य व्यवसायों ने बिटकॉइन करेंसी को अपने व्यवसाय के लिए स्वीकार करना शुरू कर दिया था.


 क्या बिटकॉइन पूरी तरह सुरक्षित हैं?

यहाँ आपका जानना जरूरी है की RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) तथा भारत सरकार ने बिटकॉइन को लेकर कड़ा रुख जाहिर किया है. 2013 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में RBI का कहना है कि इन मुद्राओं की लेन-देन में कोई आधिकारिक अनुमति नहीं दी है.

तथा जिस कारण इन के लेन-देन में जोखिम होता है तथा साल 2017 में फिर से भारतीय रिजर्व बैंक ने इस विषय में लोगों को सावधानी बरतने की बात कही है. हालाँकि इन सभी बातों के विपरीत भारतीय सरकार ने इसे अवैध घोषित नहीं किया है. तथा यह पूरी तरह वैध है और कई लोग भारत में  वर्तमान समय बिटकॉइन मुद्रा का उपयोग तथा इसमें निवेश कर रहे हैं.

इसके साथ ही बिटकॉइन की कोई अथॉरिटी नहीं है अर्थात इस पूँजी के संग्रह के लिए कोई सरकार या बैंक निर्धारित नहीं किया जाता. यह थोड़ा जोखिम उठाने वाली मुद्रा भी हो सकती है. जिस में कभी भी उतार-चढ़ाव आ सकता है.

इसके अलावा आज इंटरनेट पर आए दिन ऑनलाइन हैकिंग आदि साइबर क्राइम आदि अपराध होते रहते हैं तथा यह इंटरनेट करेंसी (डिजिटल करेंसी) है. अतः हैकर्स  द्वारा हमारे अकाउंट के साथ छेड़छाड़ या हैक करने की स्थिति में हम अपना सारा पैसा गवा बैठेंगे. जिसे पाने के अवसर बहुत कम होते हैं.

अब फैंसला आप ही करें कि बिटकॉइन सुरक्षित है या इसका जोखिम उठाया जा सकता हैं?


बिटकॉइन का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

  • यह एक वर्चुअल करेंसी है तथा यह भौतिक मुद्रा से भिन्न होती है. जिस वजह से इसका उपयोग दुनियाभर में कहीं भी किया जा सकता है. इस प्रक्रिया ने छोटे व्यापारियों को अंतरराष्ट्रीय लेन-देन में काफी आसान कर दिया है.
  • बिटकॉइन का उपयोग करते समय आपके पास  पूरा नियंत्रण अपनी करेंसी पर होता है अर्थात इसमें कोई अन्य व्यक्ति या सरकार हस्तक्षेप नहीं करती है.
  •  वर्तमान समय में बिटकॉइन मुद्रा को भुगतान के रूप में इस्तेमाल करते समय यूज़र से या तो शुल्क नहीं लिया जाता या बहुत ही कम शुल्क लिया जाता है. अर्थात Paypal तथा क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम शुल्क लिया जाता है.
  • बिटकॉइन एक वास्तविक धन है जिसका उपयोग भोजनालय, यात्रा करने तथा कॉफी दुकानों में किया जाता है.
  • बिटकॉइन  का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट,DTH, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन लेन-देन के साथ ही ऑफलाइन भी किया जा सकता है. अर्थात जहां कहीं भी कोई विक्रेता बिटकॉइन स्वीकार करता है,वहां हम बिटकॉइन का लेन-देन के कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेसन में हमने आपको बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि बिटकॉइन क्या होता हैं? बिटकॉइन को किसने बनाया? क्या यह सुरक्षित मुद्रा है? आदि सवालों की पडताल भी की गई हैं. हमे उम्मीद है कि यह लेसन आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment