HTML

HTML Comment in Hindi – HTML Comment Tag की हिंदी में जानकारी

जब हम HTML Basics सीख रहे होते है, तो हमें HTML Comment के बारे में भी सीखाया जाता है. और यदि आप HTML से Webpage बनाना जानते है तो आपको HTML Comment के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

क्या आप जानते है कि एक HTML Comment क्या होता है – What is an HTML Comment? HTML Document में HTML Comment कैसे लिखा जाता है – How to Define an HTML Comment? HTML comment कितने प्रकार के होते है – Different Types of HTML comments? HTML Comment का क्या महत्व है?

अगर नही! तो कोई बात नही. इस Lesson में हम आपको ऊपर पूछे गये सभी सवालों के जवाब देंगे. HTML Comment को आसानी से समझने के लिए इस Tutorial को हमने निम्न भागों में विभाजित किया है:

 

1. HTML Comment का परिचय – Introduction to HTML Comment in Hindi.

Comment एक HTML Code होता है, जिसे ब्राउजर द्वारा पढा नही जाता है. और इस Code को वेबपेज में दिखाया नही जाता है. अर्थात जो Content HTML Comment Tag के अंदर लिखा जाता है. इसे केवल Browsers और Developers ही देख सकते है. End Users इस Content को नही देख सकता है.

HTML Document की कोडिंग में Comments को इस्तेमाल करना एक पेशेवर कौशल (Professional Skill) है. जो आपको एक Professional Web Developer की श्रेणी में लाती है. अधिकतर अनुभवी डवलपर HTML Comments का इस्तेमाल करते है. इसलिए हम भी आपको इसे उपयोग करने की सलाह देंगे.

HTML Document में Comment Tag द्वारा Comment को Define किया जाता है. वैसे, HTML 5 में Comment Tag को हटा दिया गया है. फिर भी कुछ ब्राउजर Comment Tag को अभी भी Support करते है. Internet Explorer इसका सबसे अच्छा उदाहरण है.

 

2. HTML Comment Syntax in Hindi.

HTML Comment के लिए एक Special Tag काम में लिया जाता है. जिसका Syntax बाकि HTML Tags से अलग होता है. HTML Comment Syntax इस प्रकार का होता है:

ऊपर आप देख सकते है कि Comment Tag की बनावट बाकि HTML Tags की बनावट से किस प्रकार अलग होती है. एक Comment Tag के Syntax में तीन भाग होते है:

  1. Opening: Comment की Opening में Less Than Symbol (<), Exclamation Mark (!) और दो Dash () होते है. इसे आप Opening Tag भी बोल सकते है.
  2. Closing: Closing में दो Dash () और एक Greater Than Symbol (>) होता है. इसे आप Closing Tag भी बोल सकते है.
  3. Comment Text: Opening और Closing के भीतर जो भी लिखा जाता है. उसे Comment Text कहते है. यह हिस्सा हमें वेबपेज में दिखाई नही देता है.

जब हम इन तीनों को एक साथ लिखते है तो Comment Tag का निर्माण होता है. जो कुछ इस प्रकार दिखाई देता है:

<!– Comment Text –>

अब आपने HTML Comment Tag के Syntax को तो समझ लिया लिया है. आइए अब HTML Document में Comment लिखने का तरीका जानते है.

 

3. HTML Document में Comment लिखना – Defining Comment in Hindi.

नीचे दिए HTML Code को Copy करके अपने नोटपैड में Paste कीजिए या फिर अपने हाथों से इस कोड को Type करके फाईल को htmlcomment.html नाम से Save कीजिए. और इसे Open कीजिए.

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title>HTML Comment Example</title>

 

</head>
<body>
<p> <!– Paragraph Starting. –>

This is TutorialPandit. Here you can Learn in Hindi.

</p> <!– Paragraph Ending. –>
</body>

</html>

जब आप ऊपर दिए गए कोड को ब्राउजर में देखेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का परिणाम दिखाई देगा. हमने इस कोड में एक Comment Define किया है.



This is TutorialPandit. Here your can Learn in Hindi.

Example को समझिए:

ऊपर दिए HTML Code में हमने Opening Paragraph Tag के बाद एक Comment Define किया है. जैसा आप जानते है कि जो भी HTML Code Body Tag के भीतर लिखे जाते है. वह हमें ब्राउजर में दिखाई देते है. इस प्रकार हमें Comment भी दिखाई देने चाहिए थे. लेकिन, ऐसा नही हुआ है. हमें सिर्फ कमेंट के बाद लिखा हुआ Text ही दिखाई दे रहा है.

इसका मतलब है कि हमारा Comment काम कर रहा है. और ब्राउजर ने उसे Ignore कर दिया है. और यहि होना चाहिए था. और हमें Closing Paragraph Tag के बाद भी लिखा गया कमेंट दिखाई नहि देगा.

 

4. Comment के विभिन्न प्रकार – Types of HTML Comment in Hindi.

वैसे तो Comment के आधारिक तौर पर कोई प्रकार नहि बताये गये है. लेकिन, हमने Comment को समझने की सुविधा के लिए Comment के तीन प्रकार बताये है:

  1. Single Line Comment
  2. Multi Line Comment
  3. Conditional Comment

1. Single Line Comment: जब HTML Document में सिर्फ एक Line पर कमेंट किया जाता है, उसे Single Line Comment कहते है. Single Line Comment को इस प्रकार Define किया जाता है.

<!– This is Single Line Comment. –>

2. Multi Line Comment: जब HTML Document में एक से ज्यादा Lines पर Comment किया जाता है, तो इसे Multi Line Comment कहते है. इसका उपयोग एक Paragraph या अधिक Paragraphs को Describe या एक साथ Users से छिपाने के लिए किया जाता है. Multi Line Comment को इस प्रकार Define किया जाता है.

<!– This is Multi Line Comment.
This Comment Apply More Than One Line.
You Can Apply This for Whole Paragraph or Document. –>

3. Conditional Comment: इस प्रकार के Comments को Internet Explorer Browser के लिये लिखा जाता है. अन्य ब्राउजर Conditional Comments को Ignore कर देते है. Conditional Comment द्वारा IE Browser के अलग-अलग Versions के लिये Conditional Instructions लिखे जाते है. Conditional Comment को इस प्रकार लिखा जाता है.

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>

 

<–[if IE 7]

Special Instructions Goes Here…

<![endif]–>

</head>
<body>
</body>
</html>

अगर आप IE के अलग-अलग Versions के लिए भिन्न-भिन्न style Use करना चाहते है. तब आप Conditional Comment के द्वारा यह कार्य कर सकते है.

 

5. HTML Comment का महत्व – Importance of HTML Comment in Hindi.

1. जब किसी जानकारी को Users से छिपाना होता है. तब उस Content विशेष को Comments के माध्यम से बिना Delete किये छिपाया जा सकता है.

2. किसी HTML Document के अलग-अलग भागों को Comment के द्वारा नामकरण किया जा सकत है. इससे HTML Code को समझने में आसानी रहती है.

3. जब आप HTML Code को किसी अन्य Developer के साथ Share करना चाहते है. तो Comment के माध्यम से उस Code विशेष के बारे में बताया जा सकता है कि आपको इस Code पर करना है. इस प्रकार उसे कोड ढूंढने में समय नही लगता है.

4. किसी ब्राउजर विशेष को Conditional Instructions देने के लिए भी HTML Comments महत्वपूर्ण है.

5. HTML Document बहुत बडे होते है. जिनमे बहुत अधिक कोड लिखा जाता है. जो एक दिन का काम नही है. इसलिए Coding करते वक्त बीच-बीच में Comments के माध्यम से Notes डाल दिये जाते है. ताकि काम को दुबारा से वही से शुरू किया जा सके.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको HTML Comment की पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताई है. आपने जाना कि HTML Comment क्या होता है? Comment कैसे Define किया जाता है? HTML Comment के विभिन्न प्रकार और HTML Comment का महत्व भी आपने जाना है. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

2 Comments

  • यह जानकरी मेरी लिए काफी काम की है इससे मेरा काम हो जाएगा।

Leave a Comment