WhatsApp Telegram
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Paytm का KYC Verify कैसे करे?

Paytm Users के लिए भी KYC (Know Your Customer) Verification कराना अनिवार्य हो गया है. एक Paytm KYC Customer को बहुत फायदें मिलते है. वहीं जिन्होंने Paytm Wallet को Upgrade नहीं किया है. उनको Paytm VIP Customer के विशेष फायदें (Benefits) नहीं मिल पाते है.


यदि आप भी Paytm से ऑनलाइन भुगतान करते है. तो यह KYC Guide आपके लिए ही है. क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि Paytm Wallet का KYC Verification कैसे करें? Paytm में आधार कार्ड Link कराने का तरीका क्या है? अपना Paytm KYC Update कैसे करें?

इसके अलावा आप जानेंगे कि KYC Verify कराने के क्या फायदें है? आपको KYC Verification क्यों कराना चाहिए?

इससे पहले कि आप अपना Paytm KYC Verify करें. हम आपको पहले केवाइसी के बारे में बता देते है कि KYC क्या है? KYC Verification क्यों जरूरी है? KYC Verification के लिए आवश्यक दस्तावेज (KYC Documents) कौन-कौनसे है?


KYC क्या है – What is KYC in Hindi?

KYC – Know Your Customer यानि KYC का हिंदी में मतलब “अपने ग्राहक को जानें,” होता है. KYC वित्तिय क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय Term है. इसक इस्तेमाल वित्तिय संस्थाएँ (Financial Institutions) अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित (Identity Verified) करने के लिए करती है.

दरअसल, बैंक, बीमा कम्पनी आदि संस्थाएँ ग्राहकों को अपनी सेवाएँ देने से पहले उसकी पहचान सत्यापित (Verified) करना चाहती है. इस प्रक्रिया के लिए ये KYC का इस्तेमाल करती है. KYC के द्वारा ये ग्राहक की पहचान (ID Verification) और उसका पता (Address Verification) का सत्यापन करती है.

KYC Verification के लिए भारत सरकार (Indian Government) ने आधार कार्ड को KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज मान है. लेकिन, आप PAN Card, DL – Driving License, नरेेेेगा कार्ड (NREGA Card), Voter ID, पासपोर्ट आदि Documents से भी अपना KYC Verification करा सकते है.


Paytm KYC कराने के फायदे.

Paytm Wallet को KYC Verified कराने के बाद आप एक पेटीएम केवाइसी कस्टमर बन जाते है. अर्थात जिसका KYC Verified हो चुका है. आपका पेटीएम से आधार कार्ड लिंक हो जाता है. अब आप Paytm KYC User है ना कि Paytm Non-KYC User. आपको केवाइसी वेरिफिकेशन के निम्न फायदे होते है.

1. आपका Paytm Wallet Upgrade हो जाता है. इसका मतलब अब आप एक माह में ₹ 10,000 से ज्यादा खर्च कर सकते है.

2. आप अपने Paytm Wallet में ₹ 1,00,000 तक रख सकते है. जिसका उपयोग आप Paytm से भुगतान करने के लिए और Online Shopping करने के लिए कर सकते है.

3. आप एक Paytm KYC Customer है, तो आपको Special Offers और Paytm Cashback के ज्यादा मौके मिलते है.

4. आपके लिए Paytm Payments Bank में खाता खोलना आसान हो जाता है.

5. पेटीएम वॉलेट का उपयोग लगातार जारी रहता है. और आप वॉलेट में उपलब्ध सभी सुविधाओं का फायदा लेने के लिए योग्य हो जाते हैं.


Paytm KYC के विभिन्न प्रकार – Paytm KYC Type in Hindi

Paytm ने अपनी सेवाओं की आसान पहुँच को बनाये रखने के लिए तीन प्रकार की KYC अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाई हैं. प्रत्येक KYC के अपने फायदे और सीमा हैं. जिसके बारे में नीचे देख सकते हैं.

  1. Min KYC
  2. Self KYC
  3. Full KYC

विभिन्न प्रकार की KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज और उसकी सीमा के बारे में नीचे देख सकते हैं.

Different Type of Paytm KYC and Limitations in Hindi
पेटीएम केवाईसी के विभिन्न प्रकार और फायदें – स्रोत: पेटीएम

मिनिमम केवाइसी क्या है और मिनिमम केवाइसी पूरा कराने के क्या फायदे हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार डिजिटल वॉलेट एक प्रीपैड इंस्ट्रूमेंट्स है. जिसे संचालित करने के लिए आरबीआई ने दिशा-निर्देश जारी किए हुए है. इनके अनुसार सभी वॉलेट जारी करने वाले बैंकों को अपने ग्राहकों को जानना जरूरी है. उनकी प्राथमिक पहचान करने के बाद ही उन्हे वॉलेट जारी होने चाहिए.

इसी बात की पालना करते हुए सभी डिजिटल वॉलेट कंपनियाँ अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करती है.

पेटीएम द्वारा अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने के लिए जिस प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है उसे मिनिमन केवाइसी कहते है. इसके तहत ग्राहक को पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि में दिया गया नाम और युनिक आईडेंटेफिकेशन नम्बर पेटीएम को देना होता है.

मिनिमम केवाइसी सत्यापन पूरा होने के बाद ग्राहक पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल रोजमर्रा के डिजिटल कामों को पूरा करने के योग्य हो जाता है. और इसे पेटीएम वॉलेट के निम्न लाभ मिलने लगते है.

  • पेटीएम से दुकानदारों को भुगतान कर सकता है.
  • ऑनलाइन शॉपिन करने पर भुगतान कर सकते है.
  • पेटीएम वॉलेट में 10,000 रुपये तक बैलेंस रख सकते है.

लेकिन, इन लाभों के अलावा आप बहुत सारी अन्य सुविधाओं से वंचित रह जाते है. मसलन,

  • आप अपने दोस्त को पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.
  • बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते है.
  • पेटीएम में 1,00,000 रुपये तक का बैलेंस नहीं रख सकते है.
  • आप पेटीएम पेमेंट बैंक में सेविंग्स अकाउंट नहीं खोल सकते है.
  •  

अब आपने विभिन्न प्रकार की Minimum KYC के बारे में तो जान लिया हैं. और इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लिया हैं. आइये अब Minimum KYC Verification का तरीका क्या है? उसे भी जान लेते हैं.


1. Min KYC करने का तरीका

  • सबसे पहले अपना Paytm App को Download करके Open कीजिए. और KYC Icon पर टैप कीजिए.
  • सामने दिख रही IDs से अपनी ID Select कीजिए. मतलब आप कौनसी ID से KYC करान चाहते हैं.
  • अब ID Number और ID में जो आपका नाम है उसे लिखिए.
  • आपने जो जानकारी लिखि हैं उसे Confirm करने के लिए Check Mark कीजिए. और Submit कर दीजिए.
  • Congratulation! आपने सफलतापूर्वक Self KYC Verification कर लिया हैं.

ध्यान दें

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार मिनिमम केवाइसी केवल 18 महिनों के लिए ही मान्य है. इसके बाद आप वॉलेट का उपयोग नहीं कर सकते है. आगे वॉलेट का उपयोग करने के लिए आपको Paytm Full KYC Verification कराना होगा. जिसके बारे में आगे बताया गया है.

यदि मैं मिनिमम केवाइसी पूरा नहीं करता हूँ तो क्या होगा?

आपको बता चुके है कि पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने के लिए अपनी पहचान सत्यापित कराना आवश्यक है. जिसके लिए पेटीएम मिनिमम केवाइसी वेरीफिकेशन कराना पड़ता है. यदि आप इस प्रक्रिया को समय रहते पूरा नहीं करेंग़े तो वॉलेट का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

लेकिन, किसी कारणवश आप पेटीएम मिनिमम केवाइसी वेरिफिकेशन कराने में असमर्थ होते है. तो इस स्थिति में भी UPI Money Transfer के लिए पेटीएम का उपयोग कर पाएंगे. साथ में क्रेडिट/डेबिट तथा नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन खरीदारी करने मे समर्थ होंगे.

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मेरी मिनिमम केवाइसी पूरा है?

यदि आपकी मिनिमम केवाइसी पूरा करा लिया है, तो पेटीएम एप पर सबसे ऊपर होमपेज पर KYC Icon दिखाई देगा. इस आइकन पर क्लिक अथवा टैप करके आप मिनिमम केवाइसी की समयसीमा भी जान सकते है.


2. Self KYC और Aadhaar-Based KYC कराने का तरीका

  • Paytm App को Open कीजिए. और KYC Icon पर क्लिक कीजिए.
  • अपना आधार नम्बर लिखिए.
  • आपके Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को लिखिए.
  • पहचान को Confirm कीजिए.
  • इसके बाद अपनी जानकारी भरीए. और Submit कर दीजिए.
  • Congratulation! आपने Aadhaar Based KYC सफलतापूर्वक कर ली है.

ध्यान दें:- इस केवाइसी को अब मिनिमम केवाइसी के साथ जोड़ दिया गया है.


Paytm Full KYC क्या है और इसे कराने के क्या फायदें हैं?

खुद जाकर अपनी पहचान सत्यापित करवाना ही फुल केवाइसी कहलाता है. इस दौरान ग्राहक स्वयं पेटीएम एजेंट के पास जाकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेजों से अपनी पहचान सत्यापित करवाता है. और ओटीपी तथा फोटोग्राफ के द्वारा प्रमाणिकरण साबित करता है.

फुल केवाइसी कराने पर आप Paytm KYC Customer बन जाते है. और आपको वॉलेट की सभी सुविधाओं की एक्सेस मिल जाती है. जिसके तहत आपको निम्न फायदें और मिलते हैं.

  • वॉलेट में पैसे रखने की सीमा 10,000 से बढ़कर 1 लाख रुपये तक अपग्रेड हो जाती है.
  • वॉलेट द्वारा खर्च करने की सीमा समाप्त हो जाती है.
  • आप पेटीएम से अन्य वॉलेट या बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के योग्य हो जाते है.
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत खाता खुलवा सकते है.

मैं फुल केवाइसी कैसे करा सकता हूँ?

फुल केवाइसी कराने के लिए पेटीएम द्वारा ग्राहकों की सुविधानुसार व्यवस्था की है. जिसके अनुसार आप कई तरीकों से पेटीएम फुल केवाइसी करा सकते है. नीचे फुल केवाइसी कराने के सभी तरीकों के बारे में बताया गया है.

Full Paytm KYC Verify करवाने का तरीका

भारत की सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के बाद Aadhaar-Based KYC प्रक्रिया को बंद कर दिया गया हैं. और इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई हैं. आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके Paytm Full KYC Complete करा सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले पेटीएम एप में जाकर अपना नजदीकि केवाइसी सेंटर का पता करें. इसकी जानकारी आप पेटीएम एप में हि लें सकते है. जैसे ही आप Nearby KYC पर टैप करेंगे तो आपकी लोकेशन के आधार नजदीकि केवाइसी सेंटर की सूची आपके सामने फोन नम्बर तथा पूरा पता के साथ खुल जाएगी. अब आप जिस सेंटर से केवाइसी कराना चाहते है उससे संपर्क करें. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट को देखीए.

Find Nearby KYC Center of Paytm
अपना नजदीकि केवाइसी सेंटर का पता लगाईये

यदि आप पिन कोड के माध्यम से Nearby KYC Center ढूँढ़ना चाहते है तो नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

Step: #2

केवाइसी सेंटर मालूम करने के बाद कोई भी Government-Approved ID Proof लेकर यहाँ जाएं.

Government-Approved IDs

  • Voter ID
  • Driving Licence
  • Passport
  • NREGA Job Card

Step: #3

केवाइसी सेंटर पहुँचने के बाद ऑथोराइज एजेंट से अपनी केवाइसी अपग्रेड करने के लिए कहें और कुछ ही देर में एजेंट केवाइसी प्रक्रिया शुरु कर देगा. इस दौरान वह आपकी ID Proof का फोटों खींचेगा. इसके अलावा आपका पता, माता-पिता की जानकारी भी पूछेगा. तो इस कार्य में आप एजेंट का सहयोग करें.

Step: #4

ये सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा. आप इसे एजेंट के साथ शेयर करके अपना Confirmation दें. और बस हो गया. कुछ ही समय के अंदर आपकी केवाइसी अपडेट हो जाएगी.

मैं घर पर पेटीएम केवाइसी वेरीफाई कैसे कराउँ? क्या यह संभव है?

जी हाँ. आप घर बैठकर ही फुल पेटीएम केवाइसी वेरीफाई करा सकते है. मगर इसके लिए आप पेटीएम के सर्विस एरिया के दायरे में होने चाहिए. क्योंकि यह सुविधा पूरे भारत में न होकर केवल चुनिंदा राज्यों के कुछ ही शहरों में उपलब्ध करवाई जा रही है.

मैंने सुना है कि फुल केवाiसी के लिए पैन कार्ड भी मांगा जाता है. क्या ये सच है?

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप बिना पैन कार्ड पेटीएम केवाइसी वेरीफाई करा सकते है. इसके लिए पेटीएम एजेंट आपसे फॉर्म 60 की घोषणा कराता है. जो आपको भरकर देना होगा.

पेटीएम केवाइसी की फीस कितनी है?

पेटीएम केवाइसी बिल्कुल मुफ्त है. इसलिए आपको मांगने पर भी पैसा नहीं देना है. अगर, कोई पेटीएम एजेंट आपसे केवाइसी के बदले पैसे की मांग करें तो इसकी शिकायत आप पेटीएम से जरूर करें.

केवाइसी वेरीफिकेशन को पूरा होने में कितना समय लगता है?

केवाइसी वेरीफिकेशन का कार्य सत्यापन होने के बाद 2 से 3 दिन में केवाइसी अपडेट हो जाती है.

पूर्ण केवाइसी के लिए किन्हे योग्य माना गया है?

पेटीएम के अनुसार कोई भी भारतीय नागरिक (विदेशी और नाबालिग को छोड़कर) जिसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है. वह केवाइसी के लिए योग्य माना गया है.

मैं कैसे जान सकता हूँ कि मेरी पूर्ण केवाइसी हो चुकी है?

यदि आपकी पूर्ण केवाइसी हो चुकी है तो आप पेटीएम अकाउंट में लॉग़ इन करने पर अपनी प्रोफाइल फोटो के आगे नीला निशान लगा हुआ पाएंगे. यदि यह नीला चैक मार्क मिलता है तो आपकी पुर्ण केवाइसी हो चुकी है.

Paytm KYC Verified Profile Showing Blue Badge in Profile

केवाइसी सहायता के लिए ये वीडियो देखिए.


आपने क्या सीखा?

इस Paytm KYC Guide में हमने आपको बताया कि Paytm KYC Verification कराने का तरीका क्या है? पेटीएम केवाइसी वेरिफिकेशन कराने के क्या फायदे है? Paytm Wallet को Upgrade कैसे करें?

हमे उम्मीद है कि यह केवाइसी गाइड आपके लिए उपयोगी साबित होगी. यदि आपके मन में Paytm KYC Verification से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते है.

#BeDigital

755 thoughts on “Paytm का KYC Verify कैसे करे?”

    • हरदीप जी, जो तरिका बताया गया है उसे फॉलो कीजिए तभी तो वेरिफाई हो पाएगा.

      Reply
    • पोरिसमित जी, इस लेख में बताए अनुसार करिए आपकी पेटीएम केवाईसी पूरी हो जाएगी.

      Reply
  1. Mera Paytm kyc hua ha aur mere pass mobile number nahi hai jis number se Paytm pe register hua tha account number v mere pass nahi ha but All proof Aadhar Pancard etc.ha

    Reply
  2. Mai sir paytm ka users hu karib 2 year se or mai shop bhi khol rakha hu ab sir mai paytm kyc agent banna chahta hu mujhe paytm csp ID mil sakta hai or Kasey milenge sir

    Reply
  3. Sir mere pass pan card ,driving licence, voter I’d nahi h m mini kyc kaise kru kya bina mini kyc k addhard card se kyc ho sakti h I’m above 18

    Reply
  4. सर मेरा भी केवाईसी नही हो रहा है प्लीज मदद कर दीजिए भारती

    Reply
  5. मैंने kyc के लिए pan कार्ड voter id
    से try किया लेकिन kyc नहीं हो रहा है
    Kyc pending दिखा रहा है
    अब किया करो?
    प्लीज़ हेल्प

    Reply
    • आकाश जी, केवाइसी करवाने के लिए आपको पेटीएम केवाइसी सेंटर जाना पड़ेगा. इसके लिए आप गूगल पर nearby paytm kyc center सर्च करके सेंटर ढूंढ़ सकते है.

      Reply
  6. Sar Ji mera naam Ashutosh hi hi aur Main Main Jab Paytm KYC service jata hun Tu oo service centre wale bolate Hain Ki time nahin hai tu sar se chutkara parkar gar per KYC ho sakti hai
    Sar help me

    Reply
    • आशुतोष जी, घर पर केवाइसी की सुविधा मौजूद है लेकिन, एजेंट घर पर आते नहीं है. आप ऐसा कीजिए जिसके पास गए थे उसकी शिकायत पेटीएम से कर दीजिए.

      Reply
  7. सर मेरा jio phone है। किया मेरा मिनी केवाइसी हो जायेगा

    Reply
    • नितिश जी, जियो फोन में पेटीएम एप नहीं चलता है. इसलिए, आपको केवाइसी करवाने के लिए स्मार्टफोन पर ही काम करवाना पड़ेगा.

      Reply
    • श्रीराम जी, फिर आप भी जल्दी ही जाइए उनके पास और अपनी केवाइसी करवा आइए.

      Reply
    • विरेंद्र जी, पहले आप ने नम्बर को पेटीएम अकाउंट में जोड़ दीजिए. इसके बाद नए नंबर से पेटीएम फुल केवाइसी करा लेना.

      Reply
  8. सर मेरा ptm अकांउड ही नहीं खुल रहा हैं कुछ समस्या आ गया है

    Reply
    • डिग्रीलाल जी, आप बताइए क्या समस्या दिखा रहा है एप जब आप अकाउंट खोलते है?

      Reply
    • जहीम जी, आपको पेटीएम केवाइसी एजेंट के लिए अप्लाइ करना होगा. अगर, पेटीएम आपको बीसी बना देता है तो आप खुद केवाइसी कर पाएंगे.

      Reply
    • सिराज जी, हम केवाइसी नही करते है. आपको पेटीएम एजेंट से ही करवानी होगी.

      Reply
    • सलिम जी, पेटीएम एप में जाइए और Nearby KYC Center पर टैप कर दीजिए. एक बात ध्यान रखें लोकेशन चालु होनी चाहिए.

      Reply
    • सुनिल जी, केवाइसी नम्बर बदलना है तो आप पेटीएम एप की सेटिंग में जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करें.

      How to Change Paytm Wallet Number?

      Step: #1 – Open Paytm App

      Step: #2 – Go to Profile & Settings

      Step: #3 – Tap on Edit Profile

      Step: #4 – Tap on Mobile Number

      Step: #5 – Confirm & Update Number

      अगर कोई दिक्कत आए तो संपर्क करें.

      Reply
    • श्यामलाल जी, फुल केवाईसी आप पेटीएम एजेंट के पास जाकर ही करवा सकते है.

      Reply
    • शिवम जी, फिलहाल आप केवाईसी नहीं करा पाएंगे. क्योंकि, लॉकडाउन के कारण बंद है.

      Reply
  9. Sir mere pas pan card nahi hai lekin mere pas aadhar card aur voter id dono hai to kya mai bina pan card ke paytm full kyc kar sakta hu vo bhi mobile se beacase lockdown me paytm center band hoge please reply me sir

    Reply
    • वैभव जी, आप खुद फुल केवाईसी नही कर सकते है. क्योंकि यह केवाईसी पेटीएम एजेंट ही कर सकता है.

      Reply
    • मोनिका जी, आप आधार कार्ड आधारित केवाईसी खुद अपडेट कर सकती है.

      Reply
    • श्याम जी, पहले आप आधार कार्ड में नम्बर अपडेट करवा लिजिए. इसके बाद नए नम्बर से पेटीएम अकाउंट बनाकर केवाईसी करा लिजिए.

      Reply
    • राजा जी, फिलहाल लॉकडाउन के कारण सभी सुविधाएं बंद है. आप फुल केवाईसी नहीं करा सकते है. अगर लॉकडाउन 2.0 के बाद आपके शहर में राहत दी गई है तो आप नजदीकि पेटीएम एजेंट के पास जाकर फुल केवाईसी करा सकते है.

      Reply
    • रंजीत जी, फुल केवाईसी कभी खत्म नहीं होती. लेकिन, मिनिमम केवाईसी की सीमा एक साल के लिए होती है.

      Reply
    • सुमित जी, आपको पेटीएम का केवाईसी एजेंट बनना पड़ेगा. इसके लिए आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरें. इसके बाद पेटीएम आपसे सम्पर्क करेगा और आगे की कार्रवाही बताएगा. फॉर्म की लिंक नीचे दी जा रही है.

      पेटीएम केवाईसी एजेंट फॉर्म

      Reply
    • मनिष जी, हम केवाईसी तो नहीं कर सकते है. लेकिन, केवाईसी कैसे करते है? इस बारे में विस्तारित जानकारी आपको आर्टिकल में दी गई है. इसके अलावा आपको कोई नई जानकारी चाहिए तो आप पूछ सकते है.

      Reply
    • गोलूकुमार, इस बारे में हम आपकी कोई मदद नहीं कर सकते है. कृपया इस बारे में जानकारी लेने के लिए आप फोनपे से संपर्क कीजिए.

      Reply
    • रितू जी, अगर कोई पेटीएम एजेंट केवाईसी के बदले पैसा मांग रहा है तो उसकी शिकायत आप पेटीएम को पेटीएम एप के माध्यम से कर सकती है. या फिर उन्हे 0120-4456-456 इस नम्बर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है.

      Reply
    • दिनकर जी, इस बात का जवाब तो आप ही दें सकते है. क्योंकि फोन और नम्बर दोनों आपके पास ही है. इसलिए जब आप इस नम्बर से लॉग इन करते है तो आपको कुछ मैसेज जरूर दिखाता होगा. उसे आप हमारे साथ शेयर कीजिए. इसके बाद ही कोई सॉल्युशन निकल सकता है.

      Reply
      • नरेंद्र जी, घर बैठे-बैठे केवाइसी कराने का तरीका हमने इस पोस्ट में समझाया हुआ है. इसलिए आप एक बार दुबारा इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.

  10. Sir main ek paytm kyc center lena chahata hu mughe kya verification kani hogi or mughe kitne dino main paytm kyc point le sakta hu or kitana money invest Karna hoga
    Mera contact no. xxx xxx xxxx

    Reply
    • धर्मेंद्र जी, पेटीएम का केवाईसी एजेंट कैसे बने? यह सवाल अक्सर पूछा जाता है. और इसका एक ही जवाब है.

      आपको पेटीएम बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंस बनने के लिए पेटीएम केवाईसी पॉइंट के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन देना होगा. यदि आपका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको पेटीएम अधिकारी आगे की कार्यवाही समझाता है.

      रही बात पैसे की तो आपको कोई खर्चा नही करना पड़ता है. लेकिन, कुछ उपकरण जैसे मोबाइल फोन, मॉर्फो मशीन आदि सामान खरिदना पड़ता है. जो आपके पास पहले ही उपलब्ध होता है.

      पेटीएम केवाईसी पॉइंट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन इस लिंक पर जाकर दिआ जा सकता है.

      https://www.paytmbank.com/bca/registration-form

      Reply
    • गुलशन जी, आप आधार से ही केवाईसी करा सकते है. क्योंकि वहाँ पर आप ओटीपी के जरिए और अपनी फोटू से पहचान साबित कर देंगे.

      Reply
    • मोहित जी, इसका मतलब तो यहीं है आपको केवाईसी कराते वक्त खुद की पहचान ही साबित करनी पड़ती है. अगर आप केवाईसी कराना चाहते है तो पेटीएम के किसी एजेंट के पास जाकर करवा लिजिए.

      Reply
  11. KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुछ % दस्तावेज की भी आवश्यकता होती है क्या?
    ओर ये % दस्तावेज क्या होते है ?
    कृपया बताने का कष्ट करें।।

    Reply
    • नरेश जी, केवाईसी के लिए पेटीएम ने कुछ दस्तावेज स्वीकार किए है जिनमे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड आदि शामिल है. यदि आप पेटीएम केवाईसी कराने के बारे में सोच रहे है तो किसी नजदीकि पेटीएम एजेंट के पास चले जाइए. आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा.

      Reply
    • छोटी जी, जब आप पेटीएम से पैसे ट्रांसफर कर रही है उस वक्त क्या दिक्कत आती है? क्या स्क्रिन पर कुछ दिखाई देता है?

      Reply
    • आसिफ जी, आप पेटीएम एजेंट के पास जाकर ही केवाइसी करवा सकते है. इसलिए अपने क्षेत्र के नजदीकि किसी एजेंट के पास जाइए और केवाईसी अपडेट करवा लिजिए.

      Reply
  12. Paytm KYC helpline Centre any transaction related complaint UPI related transaction complaint transaction failed receiver account not credit Contact customer care any problem for PayTM
    24×7 91-6206892178 OR all problem solved 91-9002223308

    Reply
    • मुबारिक जी, इसके लिए आप पेटीएम की वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर दीजिए. आवेदन करने के बाद पेटीएम एजेंट आपसे बात करेंग़े और कार्य करने का प्रशिक्षण देंग़े.

      Reply
  13. Mene apne father की voter id se Paytm account banaya hai to Kiya Paytm center per father ko sath le jana hai ya nahi

    Reply
    • गौरव जी, अगर पेटीएम अकाउंट उसी व्यक्ति के नाम हैं जिसके डॉक्युमेंट आप इस्तेमाल करना चाहते तो हो जाएगा. अन्यथा नही होगा.

      Reply
      • नहीं, आपसे एक रुपया भी नही लेना चाहिए. आप इसकी शिकायत पेटीएम से कर सकते हैं. एंजेट के नाम सहित.

    • Jb adhar kyc band krni this to fir kyo adhar card ko ek document banaya h ek extra document badane kiye Kya adhar har jgh chl skta h par kyc band krdo apne adhar hi raddh krdo

      Reply
  14. Sir me mini kyc kar liya hu.
    Me kyc ko change Karna chahta hu. Jo mere bare bhai ke naam par hai.
    Me apne naam par kyc banana chahta hu.
    Sir upay de?
    88xxxxxx94 par kyc hai.
    Me is number par Apna kyc I’d banana chahta hu.

    Reply
    • विकरम जी, आप प्रोफाईल में जाकर केवाईसी डिटैल्स अपडेट कर लिजिए.

      Reply
  15. sir, hamne pytm me kyc kuchh saal pahle ghar par hi kiya tha jiska phayda hame nahi mil rha hai..ham kyc agent se mile to usne kaha ki aapka kyc ho gaya hai..ab kya kre…jisse hame patm se labh mile..

    Reply
    • प्रेमचंद जी, जब आपकी केवाईसी हो गई है तो आप पेटीएम से लाभ ले सकते है. और शायद आपको मिल भी रहा होगा. अगर आपको लगता है कि आप पेटीएम का फायदा नही ले पा रहे है तो कृपया हमे बताए कि आपको किस फीचर का उपयोग करने में परेशानी आ रही है. तभी इसका कुछ हल निकल सकता है.

      Reply
  16. Thanks sir aap ne bahut ache se short article banaya h esliye hame puchne ki koi jarurat hi nahi h. God bless tp staff and best of luck

    Reply
    • आशु जी, इसे जानने के लिए आप पेटीएम एप में जाकर नियरबाई सर्च कीजिए आपको पता चल जाएगा.

      Reply
  17. Sir ma ankush mana full kyc process complete kera hua 4 days ho gay hai abi kuch complete nahi hui hai kaisa pta kara ki kuch under process hai ya cancel ho gai ya kb tak complete ho jaygi

    Reply
    • अंकुश जी, आप अपना प्रोफाईल चैक कीजिए अगर आपके नाम या फिर फोटों के सामने अथवा नीचे नीले गोले में सही का निशान आ रहा है तो आपकी केवाईसी पूरी हो गई हैं. नही तो फिर आप उसी एजेंट के पास जाकर संपर्क कीजिए.

      Reply
  18. Sr mene min kyc me wrong documents Diya he to Mera full kyc me sahi Diya he kyc Hoga kya. Please tell me

    Reply
    • गणपत जी, अगर आपने फुल केवाईसी करवा ली हैं तो आपका केवाईसी हो गई होगी. यदि अपडेट नही हुई है तो आप इस बारे में पेटीएम से बात कीजिए.

      Reply
      • गणपत जी, फिर तो आप 24 घंटे का इंतजार कीजिए. और फिर दुबार एजेंट के पास जाकर पूछना क्या माजरा है? क्योंकि अब ऑनलाईन केवाईसी बंद होने से एजेंट ही बता सकता हैं.

    • अजीत कुमार जी, आपको क्या मैसेज दिखा रहा है जब आप केवाईसी करा रहे है. आप एक बार केवाईसी एजेंट के पास जाकर पता कीजिए. और उसी से अपनी केवाईसी कराईयें.

      Reply
    • राकेश जी, लेन-देन तो आप बिना केवाईसी के भी कर सकते हैं. अगर आप केवाईसी करा लेते है तब आपको पेटीएक के सभी फीचर उपलब्ध हो जाते हैं.

      Reply
    • अमित जी, आप पेटीएम एजेंट के पास जाकर फुल केवाईसी करा सकते हैं.

      Reply
    • विकास जी, आप पेटीएम एजेंट के पास जाकर फुल केवाईसी करा सकते हैं.

      Reply
    • अंजु जी, हमे बेस्ट नही चुननी है तीनों ही जरूरी हैं और अंतिम वाली तो करवाना आवश्यक हैं.

      Reply
  19. Sir meri kyc update ho hi nahi mene agent ke pass jakar kyc kara ya tha , kyc karne se payele kyc expair ho gya tha meri kyc update kab hogi

    Reply
    • अजय जी, अमतौर पर केवाईसी 5 मिनट में अपडेट हो जाती हैं. मगर कुछ कारणों से ये ज्यादा समय भी ले सकती हैं. अगर 24 घंटे में आपकी केवाईसी अपडेट नही होती हैं तो आप दुबारा एजेंट से संपर्क कीजिए.

      Reply
  20. Shivam pandey says…….

    Mughe full kyc karni hai me faizabad se hu please help me..
    Mughe pta hi nhi hai kyc center khavhai..

    Reply
    • शिवम जी, आप इस गाईड में बताए अनुसार अपनी केवाईसी करा सकते हैं. अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आप हमे दुबारा लिख सकते हैं.

      Reply
      • Mene Pytm full kyc ki mujhe Pytm kyc kar ke 4din Ho Gaye hai Lekin Mera kyc abi tak complete nahi hua
        Mene sab step by step kya hai nazdiki agent ke pass Gaya aur apna voter id wo sab complete karne ke bad bi Mera kyc complete nahi hua to is ki kya samasiya hai kya mujhe Bata sakte ho

      • शेख जी, आप इस बारे में एक बार एजेंट के पास दुबारा जाइए और पेटीएम से बात कीजिए.

  21. Air ye bataye ki kyc me toh voter id . Driving licence or 2 option or dikha rha hai but adhar card or pan card vala option q nhi dikha rha

    Reply
    • अंकित जी, सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड वाली केवाईसी बंद कर दी हैं. इसलिए नही दिखा रहा हैं.

      Reply
  22. डिअर सर, मैंने 16-03-2019 तारीख़ को full kyc करवाई थी लेकिन अभी तक अपडेट नहीं हुई है !

    Reply
    • आशुतोष जी, 24 घंटे का इंतजार कीजिए. आपकी केवाईसी अपडेट हो जाएगी. यदि फिर भी नही होती है तो आप कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं.

      Reply
  23. Mera paytm person verification pending hai isse kaise thik kare .
    Pahle mini kyc kiya tha baad me mummy ke pan card or voter ID card full kyc kar diya jisse aisa ho gaya

    Reply
    • प्रिंस जी, आप दुबारा केवाईसी एजेंट के पास जाकर इसके बारे में सुचित कीजिए और पेटीएम के पास भी अपनी जानकारी अपडेट करने की रिक्वेस्ट कर दीजिए. इसके लिए आप कस्टमर केयर से बात कीजिए.

      Reply
      • Mere dusre paytm me pan card update he Lakin muj dusre paytm number me updated karwana he likin wo update nahi leraha muje Kiya karna padega

      • नारायण जी, आप केवल एक अकाउंट ही वेरीफाई करवा सकते हैं. इसलिए आप दूसरा नंबर वेरीफाई नही करा सकते हैं. लेकिन, आपके पास एक दूसरा रास्ता है. आप पहले नंबर को दूसरे नंबर से बदल सकते हैं.

    • करण जी, वैसे तो इसमे ज्यादा समय नही लगता है फिर भी आप 24 घंटे मान सकते हैं. इतना समय केवाईसी अपडेट करने में लगा देते हैं.

      Reply
    • कुलदीप जी, वे रुपये एक साथ नही मिलते है और ना ही इन्हे नगद आपके वॉलेट में ट्रांसफर किया जाता हैं. ये रुपये आपको कैशबैक के रूप में मिलते हैं. जब आप वॉलेट का उपयोग करेंगे तब आपको मिल जाएंग़े.

      Reply
  24. Mein kyc center mein Gaya tha or document submit Kiya paytm agent se … Kitne Time ke baat meri kyc complete ho Jayega ???botaye sir plz reply

    Reply
    • दीप जी, केवाईसी कराने के बाद लगभग 24 घंटे में केवाईसी अपडेट हो जाती हैं. मगर इसमें ज्यादा समय भी लग सकता हैं.

      Reply
    • हैप्पी जी, आप एक केवाईसी तो बिना सेंटर जाए कर सकते हैं. मगर फुल केवाईसी कराने के लिए आपको सेंटर जाना ही पडेगा.

      Reply
    • सोनु जी, केवाईसी पेटीएम एजेंट के पास होगी. जिसके बारे में आप जानकारी पेटीएम एप के माध्यम से ले सकते हैं.

      Reply
  25. Kyc center walay nai bola Ki aapka fone Nokia windo hai hai samaj nahi aaya hai aap apnai fone ko change kigeye or paytm kyc krwaye

    Reply
    • रामवतार जी फोन से कोई फर्क नही पडता है. अगर इस फोन में पेटीएम एप चल रहा है तो केवाईसी कराने की प्रक्रिया एक जैसी ही है. इसलिए उसे ये बात समझा दीजिए या फिर जिस फीचर को चलाने के लिए वो बोल रहा है. उसे आप चला कर दे दीजिए.

      Reply
  26. Sir mera paytm login nahi ho raha hi kye or io ap kyc karne ka trik diya hi wo bhi nahi ho raha hi sir apse request hi ki koi bhi dikkat hi use sahi kijiye .

    Reply
    • राधेश्याम जी, जब आप पेटीएम अकाउंट में लॉग इन कर रहे है तब क्या मैसेज आ रहा है उसका स्क्रीनशॉट लेकर भेज दीजिए.

      Reply
  27. Sir hum paytm ka bc point kholna chahte h kyuki mere gaon mein EK V BC POINT NHI HAI BAHUT SAARE PAYTM ACCOUNT BINA KYC KE LOG USE KARTE HAIN MUJHE EK BC POINT OPEN KARNE KI KRIPA KI JAAYE

    Reply
    • वसीम जी, आप पेटीमे बीसी के लिए उसकी वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद आपको आगे की कार्यवाही की जानकारी ईमेल या फिर फोन के द्वारा बता दी जाएगी. इसलिए पहले वेबसाईट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर दीजिए.

      Reply
  28. Hello sir/ madam,
    Mera name AniketK kumar sir mere mo no. See mere mom ka kyc how gaya hai to kya mera bhi how Santa hai isi mo. No par actually sir mere mo no. & adhar no (213704531574)
    Mere bank link hai to sir koi upaye bataye.

    Reply
    • अनिकेट जी, आप केवल एक मोबाईल नम्बर पर एक ही आधार कार्ड वेरीफाई कर सकते है. इसलिए आपका नही हो पाएगा.

      Reply
    • शिव जी, आप दुबारा एजेंट के पास जाइए और उससे पूछिए आपकी केवाईसी क्यों नही की गई है. अब केवाईसी ऑनलाईन नही हो रही है. हमें एजेंट के पास जाकर ही केवाईसी करवानी होगी.

      Reply
    • आलम जी, यह बिल्कुल मुफ्त है. और अब तो केवाईसी सेंटर पर जाकर ही पूरी होगी. आप बेफिक्र होकर अपनी केवाईसी करवा सकते है.

      Reply
  29. Paytm se 1 din me ya 1 mahina me mobile recharge karne ya bijli bill bharne ka koi limit hai ya jitna bar chahe utna bar mobile recharge ya bijli ka bill bhar sakte hai?

    Reply
    • उपेंद्र जी, आपने शायद ये पोस्ट पूरी तरह नही पढी है. इसलिए आपसे गुजारिश है कि एक बार इस पोस्ट को दूबारा पढिए आपको सारे जवाब मिल जाएंगे.

      Reply
      • उपेंद्र जी, पेटीएम पर दो प्रकार के खाते होते है. एक KYC Verified और दूसरा KYC Non-Verified. अगर आपने केवाईसी करा ली है तब तो आप 1 लाख रुपय तक अपने खाते में रख सकते है और खर्च कर सकते है. यदि आपने केवाईसी नही करा रखी है तब आप 10 हजार रुपय ही खर्च कर सकते है.

    • साहिल जी, अब केवाईसी ऑफलाईन हो गई हैं. इसलिए इसमे समय भी ज्यादा लग सकता हैं. और आप जानते ही है कि जब कोई काम Manually किया जाता हैं तो वह समय ज्यादा ही लेता हैं. इसलिए आप चिंता मत कीजिए. आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा. आप एक बार केवाईसी एंजेट से बात कर लिजिए.

      Reply
    • शंशाक जी, आप बिना फोटों के भी केवाईसी करा सकते हैं. आपको जो एरर दिखा रहा है उसका स्क्रिनशॉट खींच कर भेज दीजिए.

      Reply
  30. Kya isme paytm jisse name se banaya gaya usse name se verify krba sakte ya koi v name se….
    Or 2003 me jiska birthday hai uske name se ho sakta hai kya

    Reply
    • श्याम जी, आपने जिस नाम से बनाया हैं वही नाम आपके पहचान दस्तावेजों में होना चाहिए. और यदि आप 18 साल के हो रहे हैं तो वेरीफाई करवा सकते हैं.

      Reply
    • अमन जी, यह आपके और आपके फोन के ऊपर निर्भर करता हैं. वैसे आमतौर पर इस कार्य में 5 मिनट लगती हैं.

      Reply
    • राकेश जी, अब आप बिना आधार कार्ड के भी केवाईसी करा सकते है. इसके लिए आप राशन कार्ड, जॉब कार्ड, वोटर आई डी, लाईसेंस आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

      Reply
    • रविशंकर जी, आप करवा लिजिए. केवाईसी के लिए आप नजदीकि केवाईसी सेंटर जाईय.

      Reply
    • फारदीन जी, अभी पेटीएम के द्वारा नया केवाईसी नही किया जा रहा है. इसलिए किसी का भी केवाईसी नही हो रहा है.

      Reply
    • केवल जी, इस गाईड में यही तो बताया हुआ है. अगर कुछ समझ नही आ रहा है तो कृपया इसे एक बार दुबारा से पढिए. और फिर भी आपको समझ नही आए तो आप हमे सीधे ईमेल भेज सकते है.

      Reply
  31. Sir mera kyc ho nahi raha hai usme something went wrong
    Bata raha hai sir please help aur sir bina kyc ke wallet me paise add nahi hote kya sir please reply

    Reply
    • शिवंस जी, फिलहाल पेटीएम केवाईसी बंद है. इसलिए नए युजर की केवाईसी नही हो रही है.

      Reply
    • राकेश जी, बिना केवाईसी आपको कोई ऑफर नही दिया जाएगा. इसलिए कोई कैशबैक भी नही मिलता है.

      Reply
  32. सर जी मेरा kyc complete हो चुका है आपने बहुत अच्छा समझाया है thank sir ji.

    Reply
    • नैना राम जी, पेटीएम इस्तेमाल करने के लिए हमे बैंक खाते की जरूरत नही पडती हैं. इसलिए आप बेहिचक पेटीएम का उपयोग कर सकते है.

      Reply
    • बिक्रम जी, इस बारे में अभी कोई खबर नही है. और ना ही बता सकते है. इसलिए आप और हम सिर्फ इंतजार के अलावा कुछ नही कर सकते है.

      Reply
    • अंकित जी, फिलहाल पेटीएम ने केवाईसी बंद कर रखी हैं. इसलिए आप अभी केवाईसी नही करा सकते है.

      Reply
  33. श्रीमान जी मैंने पेटीएम पर अपना मोबाइल फोन ऑर्डर किया था और वह ऑर्डर पेटीएम की तरफ से कैंसिल कर दिया गया है लेकिन वह ऑर्डर मुझे चाहिए
    कृपया करके मेरी सहायता करें मेरी इसमें कोई गलती नहीं है मेरे पैसे भी पहले ले लिए गए थे फिर भी मेरे को मेरा मोबाइल फोन नहीं मिला श्रीमान जी से अनुरोध है कि मेरी सहायता करें आपकी अति कृपा होगी।

    Order No.645xxxxxxx
    Moto E5 Plus

    Devesh Kumar
    Mob: xxxxx xxxxx

    Reply
    • देवेश जी, इसके लिए आप खुद पेटीएम से पूछिए कि आपका ऑर्डर कैंसिल क्यों किया गया है? और यदि ऑर्डर कैंसिल किया गया है तो पेमेंट वापस कीजिए. तभी कुछ हो सकता है. हम सीधे आपकी कोई सहायता नही कर सकते है.

      Reply
  34. Sar mera mobile me KYC nahi ho Pa raha hai kya karna padega do teen mahino se KYC ka Chakkar laga raha hoon nahi ho Pa raha hai Kya Kare sir bataiye mobile number 8 8 39 0 55 184

    Reply
    • तिलक राम जी, फिलहाल केवाईसी बंद है. इसलिए पेटीएम केवाईसी नही हो रही है. जैसे ही दुबारा चालु होगी. तब केवाईसी हो जाएगी.

      Reply
  35. Ji …
    Maine pan card se mini kyc kar le hai. To ab mujhe cashback ya aur sare offer ..
    As- many transferp cashback, kharidne p cashback….
    Ye sari suvidhaye milegi.

    Reply
    • शशिकांत जी, अगर आपके अकाउंट की केवाईसी हो गई है तो आपको दिए गए कैशबैक ऑफर का लाभ बताई गई शर्तों के अनुसार मिलता रहेगा.

      Reply
    • दयाल जी, इस बारे में कोई ताजा खबर नही हैं. और ना ही पेटीएम द्वारा बताया जा रहा है. इसलिए कुछ नही कह सकते हैं.

      Reply
    • प्रदीप जी, अभी इस बारे में पेटीएम की तरफ से कोई नई जानकारी नही दी गई है. इसलिए बता नही सकते है कि कब तक केवाईसी चालु होगी.

      Reply
    • मुकेश जी, आपने जिस नाम से पेटीएम खाता बनाया है. उसी का आधार कार्ड होना चाहिए.

      Reply
    • अवधेश जी, अभी इस बारे में कोई ताजा जानकारी जानकारी उपलब्ध नही है.

      Reply
    • संजय जी, फिलहाल केवाईसी बंद है. इसलिए ये समस्या हो रही है. जैसे ही केवाईदी दुबारा चालु होंगी. आपको कोई दिक्कत नही होगी.

      Reply
    • नितिन जी, आप जहाँ पर रहते है उसके आसपास जो भी नजदीकि पेटीएम ऐजेंट है उसके पास जाकर आपको Full KYC करवानी होगी. और हाँ अब फिलहाल KYC बंद है. इसलिए आप अभी केवाईसी नही करा पायेंगे.

      Reply
    • गौतम जी, फिलहाल Paytm की तरफ से KYC बंद है. इसलिए ये मैसेज लिका हुआ आता है.

      Reply
  36. Sir me kyc karwane gaya tha to dukan Wale ne mana kar diya bola 2 year purana paytm wallet me hoga new me nahi Me chahta hu mera kyc ho

    Reply
    • प्रेम जी, फिलहाल केवाईसी बंद है. इसलिए नही कर रहे है और ना ही आप खुद कर सकते है. जब दुबारा केवाईसी खुलेगी. तब हो जायेगी.

      Reply
    • अंकित जी, कैशबैक के लिए आप उस ऑफर को ही चैक किजिये. उसकी शर्तों को पढिए उनमे क्या-क्या मांग कर रहे है.

      Reply
    • अमन जी, आप डॉक्युमेंट से पहले ही KYC कराना होगा. डॉक्युमेट मांगता ही नही हैं. आपको बस अपना आधार कार्ड नम्बर और OTP डालना पडता हैं और आपकी KYC हो जाती है.

      Reply
    • दानिश जी, KYC कराने के लिए आधार कार्ड मांगा गया हैं. और पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए मोबाईल नम्बर की जरूरत पडती हैं जो केवल 18 वर्ष के लोगों को ही मिलता हैं. इसलिए आप कैसे भी KYC पहले नही करा सकते हैं.

      Reply
  37. hello sir kya aap bata sakte hai ki mera aadhar verification mere bhai ke number par kiya hai to kya me mere number pe fir se aadhar ka kyc kar sakta hu ….or mujhe ab apne number pe verification karne ke liye kya karna hoga….

    plz reply sir and help me and solve my problems

    thanks you in advance…

    Reply
    • परमार जी, आपका आधार कार्ड एक बार वेरीफाई हो चुका हैं. इसलिए आप इसे दुबारा इस्तेमाल नही कर सकते हैं. आप पेटीएम को एक Request भेजीये और उसमें अपना आधार कार्ड बदलने के लिए बोलिये. जब आपकी रिकवेस्ट मान ली जाये तब आप अपने भाई का आधार नम्बर उसके अकाउंट में डाल लेना. तब आपका आधार कार्ड फ्री हो जायेगा. उसके बाद अपने मोबाईल नम्बर पर पेटीएम अकाउंट बनाकर आधार वेरीफिकेशन करवा सकते हैं. एक और काम हो सकता हैं. आपने जिस नम्बर से पेटीएम अकाउंट नही बनाया हैं उस नम्बर को अपने भाई के नम्बर से बदल दीजिये.

      Reply
    • संदीप जी, अगर आप पेटीएम की सर्विस का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो आपको के वाई सी करानी ही पडेगी. और अगर आप एक साल के अंदर किसी भी प्रकार की KYC नही करायेंग़े तो आप पेटीएम का किसी भी प्रकार से उपयोग नही कर पायेंगे. इसलिए KYC कराना ही फायदे का सौदा हैं.

      Reply
    • शाकिर जी, अगर आपकी KYC Verification हो जायेगा. तब आपकी प्रोफाईल पर एक नीले रंग का सही का निशान आ जायेगा.

      Reply
    • श्याम जी, आपके आधार कार्ड से नम्बर जुडा नही होगा इसलिए आधार कार्ड वेरीफाई नही हो पा रहा है.

      Reply
    • हनुमान जी, अभी किसी की भी KYC नही हो रही है. क्योंकि KYC बंद है जैसे ही शुरु होगी. KYC होने लगेगी.

      Reply
  38. Sir meri Paytm kyc ka no. gum ho Chuka h mujhe us no. Ka pata nhi or m vo no. Bhul gya hu. Mujhe Paytm kyc open kerni h to mujhe vo no janana h jis pr meri Paytm kyc h. Please help me

    Reply
    • गौरी शंकर जी, अगर आपने पहले से ही KYC करा रखी थी तो आप पेटीएम पर जाकर अपना नम्बर पता कर सकते है या फिर पेटीएम से बात करके उन्हे अपने खाते की जानकारी बताकर नमबर पता किया जा सकता है.

      Reply
    • सुनिल जी,
      इसके लिए आप पेटीएम से संपर्क कीजिये. इस बारे मे हम आपकी कोई सहायता नही कर सकते है.

      Reply
    • तमेश्वर जी, आप प्रोफाईल मे जाकर देखिये आपके नाम के आगे या नीचे सही का निशान दिख रहा होगा. अगर ये निशान नीला है तो आपका अकाउंट KYC Verified है. अन्यथा नही है.

      Reply
      • जयराज जी,
        आप पेटीएम से संपर्क अपने उनके पेटीएम एप के माध्यम से आसानी से कर सकते है. वहाँ पर आपको कस्टमर केयर नम्बर भी मिल जायेगे.

    • चुन्नु कुमार जी, इस बारे मे पेटीएम के द्वारा को सूचना नही दी गई है. इसलिए कोई नही जानता कि पेटीएम के वाई सी क्यों बंद है. लेकिन, जल्दी ही दुबारा शुरु होने वाली है.

      Reply
    • रामकिशन जी, आप दूसरा अकाउंट मत बनाइये. आप नम्बर बदल लिजिये. अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे ईमेल द्वारा सपंर्क कर सकते है. जहाँ आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी.

      Reply
    • रामकिशन जी, फिलहाल Paytm KYC बंद है और ये कब तक चालु होगी इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नही हैं. लेकिन, जिन लोगों ने Mini KYC करा रखा था वे अब Full KYC करा सकते हैं. लेकिन, जो ग्राहक Non-KYC है वे अभी KYC नही करा सकते हैं.

      Reply
    • अमन जी, जो समस्या आ रही हैं उसके बारे में थोडा विस्तार से बताईये. तभी कुछ समाधान हो सकता हैं.

      Reply
  39. Sir paytm kyc ki site kab start hogi ?
    Sir meri age 17 years h to kya me kyc karwa sakta hu ?

    Sir sim to mere nam ki h

    Please sir reply earlier

    Reply
    • अगर सिम आपके नाम है और आधार कार्ड भी बना हुआ है तो आप KYC करा सकते हैं.

      Reply
  40. सर paytm kyc कब तक चालू कर देंगे
    फिलहाल बन्द बता रहे है

    Reply
    • पांडया जी, ऐसी तो कोई जानकारी उपलब्ध नही हैं. फिर भी आप Paytm App के माध्यम से संपर्क करके पूछ सकते हैं. क्योंकि इस बारे में केवल वहीं से कोई जानकारी मिल सकती हैं.

      Reply
  41. maine 2 baar kyc karwane ke liye agent bulaya par uski biometric machine main mere finger print nahi aaye or mera kyc verified nahi huya aap bataye ab main kya karu, iske bina mera paytm nahi chal raha hai, iska kya karn ho sakta hai

    Reply
    • अश्वनी जी, RBI के अनुसार आपको पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए KYC कराना जरुरी हैं. अगर आपका निशान एजेंट की मशीन में नही आ रहा हैं तो आप आपके नजदीक मौजूद किसी अन्य ऐजेंट के पास जाकर कोशिश कर सकते हैं.

      Reply
    • श्याम जी, आप इस Tutorial को पढकर KYC कराने की पूरी प्रक्रिया जान जायेंगे तो इसे पढिए और KYC करा लिजिये.

      Reply
    • सलीम जी, KYC कराने पर 200 रुपय कैशबैक के रूप में मिलते हैं. जिसको कई तरीकों और कई बार में पूरा किया जाता है. आपको KYC कराने पर एक बार में ही 200 रुपय नही मिलेंगे. इस बारे में अधिक जानकारी Paytm की Official Website से ले सकते हैं.

      Reply
  42. Sir i needed paytm kyc
    But nearest e-mitr are talking that paytm kyc site is close from 1month so where i done my paytm kyc

    Reply
    • रामकिशन जी, जब साईट ही बंद है तो यह तो हर कहीं बंद ही होगी. इसलिए इंतजार कीजिए.

      Reply
  43. Mera aadhar card kyc nahi ho raha. Ek sabandhi ne 6 month pehle mera addhar card manga tha. To mene diya tha or isne kyc rajister hi kiya tha mere phone me otp aaya tha. Sab usne kiya tha uske phone me. But tab muje pata nahi tha kuchh. Me paytm ka use nahi karta tha tab. But ab muje paytm ka use karna hai. To kyc me rajisterd nahi ho raha. Vo usne kyc me rajister kar diya tha to. To am me kya karu? Kese rajisterd karu kyc me?

    Reply
    • आमिर जी, पहले आप अपने रिश्तेदार को बोलो वो अपनी जानकारी अपडेट कर ले और अपना आधार कार्ड जोड दे. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड से KYC करा लिजिए.

      Reply
  44. अाधार से लिंक नही हो पा रहा ना वोटर आईड से हो पा रहा है….error बता रहा है क्यु

    Reply
    • शैलेंद्र जी, आपको जो Error आ रहा हैं उसका स्क्रीनशॉट भेज दीजिए. या फिर आप पेटीएम से संपर्क कीजिए.

      Reply
    • प्रमीला जी, कैशबैक तो क्या इसे एक निश्चित समय बाद इस्तेमाल भी नही कर सकते हैं. इसलिए पेटीएम चलाने के लिए KYC कराना जरूरी हैं.

      Reply
    • सुरेंद्र जी, अब KYC को तीन चरणों में बांट दिया हैं. और इसे खुद कस्टमर भी कर सकता हैं जो सिर्फ 1 वर्ष के लिए मान्य रहेगी. इसलिए Full KYC कराने के लिए तो हमे Paytm Agent के पास जान ही होगा.

      Reply
    • राजेंद्र जी, वैसे तो पेटीएम की सभी सेवाओं को इस्तेमाल करने के लिए आप 18 वर्ष के होने चाहिए. इसलिए अगर सिम आपके नाम हैं तो KYC हो जाएगा. अन्यथा नही होगा.

      Reply
  45. mai aadhaar no. dal diya or naam bhi likh diya mtlb 4 option bhar diya hu lekin firr error bta de rha h kyo

    Reply
    • दुर्गेश जी, आप खुद KYC नही कर सकते हैं. इसके लिए आपको खुद किसी Paytm KYC Agent के पास जाकर KYC करानी होगी.

      Reply
  46. Sir mera aadhar pahle se kisi account se link batata hai jabki maine apna aadhar card ka use kabhi paytm ke liye nhi kiya mera kyc kese hoga kya mera aadhar card jiske bhi account se link hai wo unlink ho sakta hai

    Reply
  47. meri age 18 years ni hai … 17 hai.. adhaar card p jo mobile no. daala hai wo kho gya hai. to kya m apna paytm kyc krwa skta hu… agr yes to how…????

    Reply
    • प्रखर जी, जहाँ तक हमारे अनुभव की बात है KYC के दौरान OTP उसी नम्बर पर भेजा जाता हैं. जिस नम्बर से आपने पेटीएम खाता बनाया हुआ हैं. इसलिए आप KYC करा सकते हैं.

      Reply
  48. Sir Mai jab KYC pura karta hun to kuch opttion likhakar aate hai jase not errr meri ditelss submit nahi ho pati hai tab sir hum kya kare

    Reply
  49. Sir mere gaon mai koi bhi kyc ke liye office nahi hai. to kya mai ghar bethe nahi kar sakta muze mere paise dusre ke paytm acc mai transfer karne hai isliye muze jaldi batayenge kya aap

    Reply
    • ओम जी, यदि आपके गांव में नही हैं तो आपक सबसे नजदीक जो भी ऑफिस हैं उसमे चले जाइए. वहाँ पर आपका KYC Verification हो जाएगा.

      Reply
    • कुनु जी, आप जब पेटीएम के nearby विकल्प से अपने नजदीक उपलब्ध KYC Center को ढूँढ सकते हैं.

      Reply
  50. मैंने आधार और otp के थ्रू पेटीम ekyc किया है अब मेरा यह ekyc पूरा हो जायेगा या reguest a visit agent करना होगा.

    Reply
    • मुन्नी राम जी, अभी आपको किसी एंजेट के पास जाकर या फिर एंजेट को बुलाकर डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा. इस प्रक्रिया में आपको अंगुठा लगाना पडेगा. आप अपना आधार कार्ड लेकर चले जाना.

      Reply
  51. मेरा kyc वेरीफाई नहीं हो रहा है पहले से ही किसी दूसरे नंबर के Paytm अकाउंट से जुड़ा है से जुड़ा है मेरा नंबर गुम गया है मैं किसी दूसरे नंबर पर अपना केवाईसी लिंक करवाना चाहता हूं कृपया मेरी मदद करें

    Reply
    • नील जी, आप पहले अपने अंकाउट में से नम्बर बदल लिजिए. उसके बाद KYC करा लेना.

      Reply
    • उत्तम जी, यह निशुल्क है. और कोई एजेंट आपसे पैसा मांगता हैं तो इसकी शिकायत आप पेटीएम को करे.

      Reply
  52. Sir per weha jaake apna mobile number btao to agent kahta hai ki ye number allready exist hai,uske baad kya kre sir.Bhot problem hai plzzz call me.

    Reply
    • अनुज जी, यह समस्या कई लोगो को आ रही हैं और इसका समाधान हम नही कर सकते हैं. इसलिए आप कृपया पेटीएम से संपर्क कीजिए.

      Reply
    • इंद्र जी, आप जिस डिवाईस में इंटरनेट चला सकते हैं. उसमे आप पेटीएम को चला सकते हैं.

      Reply
    • सुनिल जी, प्रत्येक ऑफर की अलग-अलग शर्ते होती हैं. इसलिए आपको शर्तों को पढना होगा. तभी आप इस बारे में जान सकते हैं. इसलिए हम भी आपको इस बारे में कुछ नही बता सकते हैं. आपको जिस भी ऑफर में कैशबैक मिल रहा हैं. पहले उसकी शर्तों को जरूर पढना.

      Reply
  53. Dear sir, IN my recent address no any kyc centre is available… So Plz help me to Update my kyc

    Reply
    • सरोज जी, ऐसा नही हैं कोई तो KYC Center आपके इलाके में जरूर होगा. यदि आपके आस-पास के शहर में भी कोई KYC Center नही हैं तो आप इस बारे में Paytm से संपर्क कीजिए. या फिर आप हमे अपना पूरा पता लिखकर ईमेल कर दीजिए.

      Reply
    • आदित्या जी, आपको अंकाउट बनाते समय जो Error आ रहा हैं उसका स्क्रीनशॉट हमे भेज दीजिए.

      Reply
  54. Sir Maine KYC ke liye Sara process complete kr diya hu…. Ek agent ne bola ki aayega bt Av tk office se Koi nhi aaya… Kyu?

    Reply
    • संदीप जी, अगर कोई नही आया हैं तो आप खुद अपने किसी नजदीकि पेटीएम एजेंट के पास आधार कार्ड लेकर चले जाओ.

      Reply
  55. Namskar Sir,
    Sir Mera KYC complite Ho Gya Hai.Sir Me Paytm Golden Gate Par Apana Account Kholna Chahta Hun. Uske Liye Mujhe Kya Karna Hoga.

    Reply
  56. क्या मैं किसी भी राज्य का आधार कार्ड kyc करा सकता हूँ ?

    Reply
    • प्रदीप जी, यह एक डिजिटल बैंक हैं इसलिए इसका फ़िजिकली अस्तित्व नही हैं. और आप इसकी जानकारी भी अपने Gas Provider को नही दे सकते हैं. इसलिए इसमे आपकी सब्सिडि नही आती हैं.

      Reply
  57. sir mera kyc nahe ho raha hai jab me aadar nomber dalta hu tab allredy othar nomber link bata raha hai kya karu

    Reply
    • कमलेश जी आप इस बारे में Paytm से बात कीजिए. शायद ऐसा हो सकता हैं. फिर भी आप एक बार पेटीएम से संपर्क कीजिए.

      Reply
  58. मैंने अभी तक पेटीएम पर अपना आधार लिंक नहीं कराया परन्‍तु मैं जैसे ही अपना आधार नम्‍बर डालता हूॅ तो मेरा आधार पहले से ही लिंक का बताता है कृपया मुझे बताये कि अब मुझे क्‍या करना होगा।

    Reply
    • सचिन जी, आप इस बारे में Paytm से संपर्क कीजिए. क्योंकि पेटीएम ही आपको इस समस्या का समाधान कर सकता हैं.

      Reply
  59. Sir KYC krne k Lia jb Adhar card number dalte Hai uske baad ashar card wale number per ek otc send hota hai but mera Otp wala number band ho gya Hai kya kare ab

    Reply
  60. मेरे यहां पर kyc पॉइंट नही है
    ओर ना एड्रेस पर वेरिफाइ करने आता हे तो मुझे क्या करना होगा

    Reply
    • आपके सबसे नजदीक जो KYC Point है वहाँ पर ही आपको जाना होगा. इसके अलावा आप एक बार Paytm से बात कर लिजिये.

      Reply
  61. Sanjeev Taank

    Mene bhi kyc pura karne ki kosice ki pr hoya nhi .

    Location me jatta ho to battaye gaye location se coll krtte hai to kyc pura nhi hota.
    Asa kyu hai

    Reply
    • संजीव जी, आप अपने नजदीकि Paytm Agent के पास जाईए वहाँ पर आपका KYC पूरा होगा.

      Reply
  62. Mera aadhar kisi dusre nomber par link hai aur ab mai dusre nomber se patym par aadhar link karna chahte hai kaise hoga

    Reply
    • जीतेंद्र जी, अगर आपने पहले ही आधार कार्ड को लिंक किया हुआ हैं तो आप अब इस आधार कार्ड को दुबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

      Reply
    • अमित जी, अब आप 1,00,000 रुपय तक अपने Paytm A/C में रख सकते हैं. लेकिन, एक लाख से अधिक रुपया स्वत: FD में बदल जाता हैं.

      Reply
  63. thank you so much sir bhut achhi articals likhi hai aapne .
    sir voter id se paytm kyc verify kaise kre kya isme bhi finger print dena parta hai ? sir plz help me……………..

    Reply
    • आनंद जी, हमने Tutorial में इस बारे में बताया हैं. इसलिए आप ध्यान से पढिए.

      Reply
    • पेटीएम की किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए.

      Reply
  64. Sir mere adhar ka number save he lekin adharcard goom ho gya he to or us Me mobail number Jo he vo bhi goom gya he to jab adhar number dalta hu to otp nhi ata to kya kru sir

    Reply
  65. Sir
    Kya user ka original adhaar card lekar jana padega
    Or agar original adhaar card lekar jate hai to
    Kya vo original adhaar card lekar koi or nahi ja sakta ???
    Card holder ko hi jana padega kisi kyc centre ???

    Reply
    • प्रणय जी, जिसके नाम से पेटीएम अंकाउट है उसे खुद ही जाना पडेगा. क्योंकि अगुँठे का निशान लगाने के बाद ही KYC पूरा होता हैं.

      Reply
      • हरि ओम जी, आप पहले तो अपने आधार कार्ड को सही कराईये मतलब उसमे नया मोबाईल नम्बर जुडवाईये इसके बाद आपका KYC Verification हो जाएगा.

  66. Sir meraname Upendar hai humare kyc completed nhi ho RHA hai
    Adhar number done lekin address mang RHA hai address dalne ke bad accep nhi kar RHA kai pz sir help mi

    Reply
    • उपेंद्र जी, आप इस कार्य को खुद मत कीजिए. क्योंकि KYC आप पूरी नही कर सकते हैं. इस कार्य के लिए Paytm Agent के पास जाइए. वहाँ आपका कार्य मुफ्त में हो जाएगा.

      Reply
  67. sir kyc nahi ho rha h or kyc centre wale bol rhe h ki account adhaar se already linked h….lekin paytm kyc krwane ko bol rha h…

    Reply
    • अल्का जी, इस बारे में आप Paytm से बात कीजिए. हो सकता हैं आपको कोई हल मिल जाए.

      Reply
    • आपके नजदीकी Paytm Agent के पास आधार कार्ड् लेकर चले जाईये. इस प्रक्रिया को आप खुद नही कर सकते हैं.

      Reply
  68. Sir kya kyc karane ka paisa lagega Aur jo kyc point dikha raha hai wo to retail and shopping hai waha se ho jayega Aur kya charge lagega

    Reply
    • रजनीकांत जी, इसके लिए आपको एक भी पैसा नही देना हैं और आपको जो Agent दिखा रहा हैं, आप इनमे से किसी के पास भी जा सकते हैं.

      Reply
    • दीपक जी, पहले आपको अपने डेस्कटॉप कम्पयुटर पर पेटीएम अंकाउट में लॉग़ इन करना पडेगा. इसके बाद यदि आपने KYC Verification करा लिया है तो Status में KYC Complete लिखा होगा. और यदि आपने KYC नही कराई है तब आपको KYC Option मिल जाएगा.

      Reply
  69. डिअर सर मैंने पेटीएम में अकाउंट खोल रखा है और उसमें आधार कार्ड को केवाईसी के लिए रिक्वेस्ट कर रखा है लेकिन मैं अब उसको बदलना चाहता हूं और दूसरे आधार कार्ड से जोड़ना चाहता हूं लेकिन वह जो नहीं रहा है कृपया मेरे सवाल का जवाब दीजिए…….

    Reply
  70. Sir paytm merchant account kaise banaye?
    Iske bare me detail me btaye sir jab mi mai apne paytm to bank transfer karta hu to boht jyada tax cut hota hai ?

    Reply
    • अंजना जी, अगर आप दो अंकाउट नही मैंनेज कर पा रही है, तो आप एक खाते के पैसे दूसरे खाते मे भेजकर एक खाते को बंद कर सकती है. इसकी जानकारी आपको Help& Support में मिल जाएगी.

      Reply
  71. Sir.
    Me paytm me ac nhi kholke pehle hi kyc kardiya. Ab wo number pe ac kholtahu to wo error msg arahahe ki iss number pe pehle hi ac he .aur login kartahu to pasword wrong likh rahahe . Paytm cc ko call kartahu to lag b nhi rahahe .aggar lag b rahahe to option kamm nhi kar rahahe thik se .
    Ab me kese patakaru ki mera pasword kya he..??
    Plz. Sir help me

    Reply
  72. Sir mene kyc camplit krva liya he lekin muje kyc camplit krva ne ke jo 200 rupye milne the vo nhi mile he mene kyc camplit 3 saptah phle karvai thi muje abi tk pese nhi mile he plij hallp mi

    Reply
    • प्रेम जी, इस बारे में किसी ने पहले भी पूछा था. वहाँ पर इस बारे में बताया जा चुका है. इसलिए आप वहाँ से इस बारे में जानकारी लिजिए.

      Reply
    • राजेंद्र जी, आप इस बारे में पेटीएम को शिकायत कीजिए. शिकायत में एजेंट का पूरा नाम, पता व उसकी दुकान का पता भी लिखे.

      Reply
  73. क्या अकाउंट पहले से किसी दूसरे के नाम से खुला है तो उसे एडिट करके मिनिमम केवाईसी कराई जा सकती है यदि वोटर ID कार्ड है

    Reply
  74. मुझे भी ekyc एजेंट बनना है plz में क्या करूँ….मेरा हैल्प करो

    Reply
    • बिल्कुल! मनोज जी, जो व्यक्ति KYC कराएगा उसको अपना Fingerprint देना पडेगा.

      Reply
  75. मै जितेन्द्र कुमार मेरा आधार कार्ड हर क्षेत्र में हर जगह में आधार लिंक है तो अगर मैं paytm ekyc आधार veryfication करवाने पर मेरा accaunt का सारा पैसा गायब हो जायेगा तब मैं क्या करूँगा सर इसका जिमेवारी कौन लेगा plz सर answar जरूर दीजियेगा

    Reply
    • जीतेंद्र जी, अगर ऑफलाईन बैंक भी आपका पैसा लेकर भाग जाए तो आप क्या करेंगे? ऐसा, कुछ नही होगा. आप घबराए नही आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित है. रही जिम्मेवारी की बात तो इसके जिम्मेवार आप खुद होंगे. क्योंकि आप खाता खोल रहे है. पेटीएम नही खुला रहा है.

      Reply
      • सर गावँ के लोगो को paytm की क्या जरुरी है।

      • जीतेंद्र जी, जो भी लोग Paytm का इस्तेमाल कर रहे है, उन सबको KYC करवाना जरूरी है. इस बात से इसका कोई लेना-देना नही है, कि फला गाँव से है और फला शहर का रहनेवाला है.

  76. सर , मैंने kyc करा लिया है paytm card कब तक मिलेगा | और लेन -देन प्रक्रिया कैसे होगी |

    Reply
    • सुशील जी, अब आपको Bank Icon पर टैप करके पेटीएम बैंक खाता खोलना है. जैसे ही आप ये कार्य पूरा कर देंगे, आपको तुंरंत Debit Card मिल जाएगा.

      Reply
    • प्रतीक जी, आपको इस बारे में पेटीएम को बताना चाहिए. हम आपकी इसमे कुछ सहायता नही कर सकते है. क्योंकि इसके कई कारण हो सक्ते है.

      Reply
    • विकास जी, Paytm की किसी भी सेवा को इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होना जरूरी है.

      Reply
  77. MERE PAYTM SE ADHAR CARD LINK NAHI HO RAHA HAI LINK KARNE PAR KISI OR NUMBER PER ADHAR CARD LINK DIKHA RAHA HAI OR WO NUMBER MERA NAHI HAI OR KOI OPTION BHI NAHI AA RAHA H JISSE MAI KYC PURA KAR SAKU PLEASE SOLVE THIS ISSUE

    Reply
  78. पेटीएम में अकाउंट खोलने के बाद जो हमें डेबिट कार्ड मिलेगा उसका अन्य बैंकों की तरह कोई वार्षिक चार्ज भी है क्या??

    Reply
  79. Dear sir,
    Paytm kyc update karwane ke kitne samy baad kyc activate ho jata he or ham kab tak pese transfer kar sakte he.

    Reply
    • जगदीश जी, आप पैसे तो कभी भी ट्रांसफर कर सकते है. रही बात KYC Verification की तो इसमे सबकुछ सही रहने पर लगभग 48 घंटे तक लग सकते है.

      Reply
  80. Sir mei abhi 17year ka hoo.
    Kya mei apna paytm kyc apne mother ke document se kyc update kar va sakte hai plese reaply

    Reply
    • राजा जी, आपने जिसके नाम से Paytm Wallet A/C बनाया था. उसी के आधार कार्ड और पैन कार्ड से KYC करा सकते है.

      Reply
  81. Sir hmne kyc process mo se hi aadhar card ka adress dekar kiya hai aur kyc abhi tak puri nhi hui kya paytm ajent jo adress dali gyi hai us pr confm aata hai

    Reply
    • सुनिल जी, आपको KYC पूरा करने के लिए नजदीकि पेटिएम एंजेट के पास भी जाना होगा. आप यहाँ अपना आधार कार्ड लेकर चले जाइए.

      Reply
    • जय जी, आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. और अगर आप Paytm की शर्तों को स्वीकार कर रहे है, तो Paytm मानकर चलता है कि आपकी उम्र 18 वर्ष है.

      Reply
    • मनीष जी, आप दूसरा अंकाउट बना लिजिये. इसके अलावा अभी कोई सुविधा Paytm द्वारा नही दी रही है.

      Reply
  82. SIR MERA ADHAR NUMBER KIS MOBILE SE LINK HE HAME PATA NAHI PAR JO NUMBER SE HUM PAYTM CHALA RAHE USPAR ADHAR LINK KARNE PAR MESSAGE AA RAHA HAI KI YE ADHAR NUMBER KISI AUR PAYTM WALLET ME LINK HAI
    Please Mere SAHETA KARE

    Thanks
    Sanjeev

    Reply
  83. सर मेरे pytam प्रोफाइल me Rishi yadav दिखाता है और मेरा नाम राहुल कुमार है ये चेंज भी नही होता है kyc भी complete बताता है सर

    Reply
  84. सर मेरा नंबर दूसरे के आधार कार्ड से pytam kyc हो गया है उस नंबर को मेरे आधार से kyc करना है क्या करे

    Reply
  85. भाई मेरा एकाउंट पेटियम पेमेंट्स बैंक में है। लेकिन इसमें प्रॉब्लम ये आ रही है कि जब भी हम इसके कार्ड से tez app से लेन देन करता हु तो कार्ड एरर सो करता है क्यो

    Reply
    • कुणाल जी, आपको जो Error आ रही है. उसका स्क्रीनशॉट हमे भेजीए. और ये भी पक्का कीजिए कि आपका PAN Card भी Paytm A/C से जुडा हुआ हो.

      Reply
    • Sr
      Paytm me add money karne ke liye kyc complete mang raha hai …
      Jockey Pahale Bina kyc complete Ke Bina ho ja raha tha Lekin Aaj nahi ho raha hai kyu sr

      Reply
      • नितेश जी, अब RBI ने सभी ई-वॉलेट के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है. इसलिए शायद अब बिना KYC के वॉलेट काम नही कर रहा होगा.

    • आर्यन जी, आप सिर्फ एंजेट के पासा जाईए. बाकि काम वो अपने आप कर देगा.

      Reply
  86. Sir main village area ka hu aur yha paytm center 29 km dur aur agent mere address par nhi aa rahe hai.
    Kya isko verify karane ka koi online method nhi hai ?

    Reply
    • अभिषेक जी, अभी Paytm के द्वारा ऑनलाईन KYC नही किया जाता है. इसके लिए आपको या तो किसी Agent के पास जाना होगा, या फिर किसी Agent को घर बुलाना होगा.

      Reply
  87. Shriman ji
    mai ye janna chahta hu ki mera aadhar card kis paytm ke sath judaa huaa hai… mai kal apna KYC complete karwane gya to KYC agent bola aapka aadhar card to pahle se hi link huaa hai..
    Plsss help me.

    Reply
    • मनीष जी, आप इस बारे में जानकारी लेने के लिए Paytm से संपर्क कीजिए.

      Reply
  88. मेने paytm एप डाउन लोड कर लिया है और अपने बैंक अकाउंट से अपने वालैट मैं रकम भी एड कर ली है।लेकिन जब kyc पर टिक करता हूँ तो please wait show करता है और वो फलैश करता रहता है हटता ही नहीं screen white हो जाती है और बस फलैश करता रहता है।

    Reply
    • महफूज जी, आप इसकी Report Paytm से कीजिए. आपको Solution मिल जाएगा. या फिर आप एक बार एप को दुबारा से इंस्टॉल कर लिजिए.

      Reply
  89. Yadi Maine adhar link karva liye lekin verify nhi karvaya to kyc center wale Meri details jaise mobile number, address dekh payenge ya nhi

    Reply
    • आधार को मोबाईल से लिंक करवाना एक अलग कार्य है. और Paytm KYC Verification एक अलग कार्य है. दोनों का मकसद वैसे एक ही है.

      Reply
  90. Mai kisi aur ke behalf pe verify kara sakta hu kya? Kyuki jiska aadhar card hai vo out of town hai par unka aadhar card mere paas hai. Kya mai aadhar card leke jaonga to verify karenge kya vo?

    Reply
    • सिद जी, आप ऐसा नही कर सकते है. क्योंकि जिसका आधार कार्ड है उसका Finger Prints भी लगाना होगा. तभी KYC हो पाएगी.

      Reply
  91. Sir,
    Meri real age 18 yrs h but according to aadhar card – m 17 yrs ka hu (aur aadhar card m D.O.B. Change b nhi ho rhi )to kya m kyc complete kr skta hu ?
    Plz ans…..

    Reply
    • साहिल जी, आप इस बारे में जानकारी लेने के लिए Paytm से संपर्क कीजिए.

      Reply
  92. I have linked my paytm with Adhar card..but status is showing verification in progress..Can u please tell me how much time it takes to get approved

    Reply
  93. Me wallet me add karna chahraha hu debit card we to “add money transiction of Rs……..pending with your bank” likha aaraha he
    How to add plz reply me

    Reply
  94. Sir,
    Sir mughe malum hai ki Sabse pahle Website banana padta hai Iske baad other koi kaam karna padta hai Sir aapse main kaise Contact kar sakta hu Sir mera help Sir jaur kijiye. hosting and domain kaha milta hai Website me lagta hai Google Adsens se Website ko, sir mughe kafi malum website ke baare me, lekin aapse request hai ki mera upar ke baat aap samgh jayega sir

    Reply
    • मुंशी जी, इस बारे में हम पहले भी बता चुके है. आप इसलिए ऊपर कमेंट में इस बारे में पढिए.

      Reply
    • पीयूष जी, अगर कोई भी व्यक्ति Paytm पर Registration करता है, तो उसकी वह उसकी Terms को स्वीकार करके ही बनाता है. जिसमे साफ-साफ लिखा हुआ है. अगर आप इन शर्तों को स्वीकार करते है, तो हम मानकर चल रहे है कि आपकी उम्र 18 वर्ष या अधिक है.

      Reply
  95. Sir muje khud paytm kyc ajant bannahe me kya karu me ek village me rahtahu or yaha near me esa koi nahihe jo paytm kyc kartaho

    Asha kartahu aap muje jald se mere quition ka answer donge

    ?????

    Reply
  96. Sir how can I update my Aadhar card
    details if I have already done KYC

    Verification…. Earlier my name in Aadhar
    was misspelled but now the correction is
    done so I want to know if its possible….

    Reply
    • कुलदीप जी, अगर आप Paytm में अपनी जानकारी बदलना चाहते है, तो आप अपने आधार कार्ड, और वर्तमान प्रोफाईल जानकारी के साथ Paytm से सपंर्क कीजिए.

      Reply
    • जब, Paytm की तरफ से आपका Verification Approved हो जाएगा. तब आपका KYC Verification पूरा हो जाएगा.

      Reply
  97. Dear sir
    मैंने अपने नंबर की केवाईसी करा दी है लेकिन वह पेंडिंग दिखा रहा है करीब 3 महीने हो चुके तो क्या करना चाहिए
    please help me

    Reply
      • अरविंद जी, अगर आपको कोई निजी या जरूरी काम है, तो आप हमे बेहिचक हमारे ईमेल पते पर लिख सकते है. लेकिन, कॉल नही कर सकते है. हाँ, अगर आपका काम या समस्या बहुत जरूरी है. ओ सिर्फ कॉल करके ही हल हो सकती है. तो हम खुद आपको कॉल करेंगे. आप अपने नम्बर भी साथ में लिख सकते है.

  98. सर मै पेटियम एजेंट बनना चाहता हूं इसके लिए मुझे कोई चार्ज देना पडेगा

    Reply
  99. Sir mene kyc me apna aadhar card ke number
    & address add kr
    Diya fir bhi ye
    Failed dikha RHA h
    Address bilkul sahi .fir bhi
    Plz______sir ans my question.

    Reply
    • आप अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकि Paytm KYC Agent के पास जाईये वहाँ आपका Verification हो जाएगा.

      Reply
    • प्रियंक जी आपको अपना आधार कार्ड लेकर वहाँ जाना होगा. इसके अलावा आपको और कुछ नही करना है. इसके बाद KYC Agent बाकि कार्य करेगा.

      Reply
  100. keya peytm peyment bank kolne k liye normal bank ka jorurat hai. ya nahi… kuki mere pass koyi normal bank mojud nahi hai.. pls sir. bolo

    Reply
    • सौरव जी आपको Paytm Payment Bank में खाता खोलने के लिए किसी भी अन्य बैंक खाता की आवश्यकता नही है. बस आपको अपने Paytm Wallet को KYC Verify करवाना है. और आपका पेटीएम खाता खुल जाएगा.

      Reply
      • हेमंत जी, आप अपने नजदीकि पेटीएम एंजेट के पास जाईए. वो आपको इसका सॉल्युशन बता देगा.

  101. Sir kyc agent se kaise sampark hoga kyuki mera aadhar wala aadres kyc nahi le rHa mene usme Delhi ka dala to accept kar liya ab me kya Karo

    Reply
  102. sir maine kyc kra leya hai kyc Central Jake lekin mujhe Nominee Jaisa Koi Bhi option nahi Pucha Gaya or edit profile mein KYC pending aa raha hai

    Reply
  103. Mere aadhar se kisi ne apne no ka kyc krva diya… To ab meko ye janna h ki mere aadhar se konsa no ka kyc hua h….. Or use remove krke mujhe mere no पर kyc krvana h…… So plz help me & tell for this

    Reply
    • आपको ये कैसे पता चला कि किसी और न आपके आधार कार्ड से KYC करा लिया है? ये संभव भी नही है. अगर वास्तव मे आपके साथ ऐसा हुआ है, तो आप Paytm Helpline पर इसके बारे में संपर्क कर सकते है.

      Reply
    • आपने जिस आधार कार्ड Verification पूरा किया है, आपको उसी का PAN Card ही इस्तेमाल करना होगा.

      Reply
  104. Mene KYC ke liye 15 din pahle se request dal rakhi hai but abhi tak mera aadhar verification nahi ho paya hai
    kya aap ka koi time pried nahi hai

    Reply
    • विश्राम जी अगर आपने KYC Verification के लिए Paytm Agent को बुलाया है, तो हो सकता है. इसमे आवश्यकता से ज्यादा समय लग जाए. ये आपके निवास स्थल पर निर्भर करता है.
      और अगर आप खुद KYC Agent के पास जाकर KYC Verification कराने जाते है, तो आपका काम 5 मिनट में हो जाएगा.

      Reply
    • कुलदीप जी फिलहाल आप Paytm Bank और Paytm Wallet का Nominee को बदल नही सकते है. क्योंकि Paytm सिर्फ एक बार नॉमिनि जोडने कि सुविधा दे रहा है. जैसे ही इसमे कोई अपडेट आएगा, हम आपको सूचित करने के कोशिश करेंगे.

      Reply
    • हामिद जी Paytm KYC बिल्कुल मुफ्त है. इसके लिए आपको एक भी पैसा भी जेब से खर्च नही करना है.

      Reply
    • दीपक जी आप इस Tutorial का पॉइंट नम्बर 4 और 6 दुबारा पढिए. आपको जवाब मिल जाएगा.

      Reply
    • दीपक मिश्रा जी यहाँ आपको समझना पडेगा कि Paytm Wallet और Paytm Payments Bank दो अलग-अलग चीजे है. इसलिए यदि आप वॉलेट से बैंलेस अपने पेटीएम बैंक खाते में भी ट्रांसफर करेंगे तो भी आपको चार्ज देना पडेगा. और ये आपके साथ ही नही सभी Paytm Users को देना पडता है.

      Reply
  105. Sir mere 3000 rupees maine paytm wallet se bank me transfer kiye the vo bank me nhi pahunchhe .jbki wallet se cut hogye.abhi 5-6 din hogye hai.help me main kya krun

    Reply
    • भीष्म जी अगर वॉलेट से बैंलेश cut गया है तो पैसा जरूर आपके खाते में पहँच गया होगा. और अगर ऐसा नही हुआ है, तो आप Paytm Helpline पर कॉल कीजिए.

      नम्बर: 120-3888388

      Reply
    • राहुल इसके लिए आप उसी व्यक्ति का आधार कार्ड लिंक कर सकते है, जिसके नाम और नम्बर से आपने Paytm Wallet बनाया हुआ है. इसलिए आप किसी दूसरे का आधार कार्ड इसके लिए इस्तेमाल नही कर सकते है.

      Reply
    • हितेश जी अगर आपका KYC चुका है, तो आपकी Spend Limit 10,000 से बढकर Unlimited हो गई है. और आप अब Wallet Balance 25,000 से बढाकर 1,00,00 तक रख सकते है.

      Reply
  106. Maine kyc complete karliya hai lekin apni paytm profile open karta Hun to batata hai ki abhi processing lekin sab verify bata raha hai kayse Pan card Aadhar card sabhi verifyd

    Reply
  107. Maine kyc complete Karwa liya hai to kya mujhe paytm ke debit card passbook milega kya mera seving account automatically open ho Jayega kya bank khol rahi hai paytm company

    Reply
    • बाबु अंसारी जी अगर आपका KYC Verification पूरा हो गया है तो अब आपका Paytm Payment Bank में बचत खाता अपने खुल जाएगा. और आ