How To Telegram

Telegram से पैसे कैसे कमाएं 8 धांसू तरीके जो आपको टेलिग्राम से ऑनलाइन पैसा कमाकर देंगे

लगातार बढ़ती टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल होने की वजह से अब बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी एप्लीकेशन भी लॉन्च कर रही हैं. जिसमें कई कंपनियां एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कमाने का मौका भी दे रही हैं.

वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाने का क्रेज लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है. क्योंकि,  ऑनलाइन पैसे कमाना अब पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है.

आज के टाइम में ऑनलाइन पैसे कमाने के इतने सारे तरीके आ चुके हैं कि व्यक्ति इसी बात को लेकर कंफ्यूज हो जाता है कि आखिर वह ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कौनसे तरीके का इस्तेमाल करें?

हम खुद TutorialPandit वेबसाइट के जरिए दर्जनों तरिके बता चुके हैं. और आज फिर आपके लिए एक और तरीका लेकर आए हैं. जिसमें हम आपको टेलिग्राम से पैसा कमाना के बारे में जानकारी देंगे.


Telegram App है क्या?

टेलिग्राम एप एक इंस्टैंट मैसेंजिंग एप है जो रियल टाइम में आपके दोस्तों, रिश्तेदारों, सगे-संबंधियों से कम्युनिकेशन करने का सुलभ और फ्री प्लैटफॉर्म उपलब्ध करवाता है. इसके जरिए आप चैट के साथ-साथ ओडियो-वीडियो कॉलिंग, ग्राफिक, एनिमेशन, वीडियो, डॉक्युमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं.

साथ में ग्रुप बनाकर हजारों लोगों को अपनी बात पहुँचाने का मौका भी टेलिग्राम देता है. ना सिर्फ टेलिग्राम ग्रुप बल्कि टेलिग्राम यूट्युब चैनल की भांति और वाट्सएप ब्रॉडकास्ट का मिला-जुला टूल जिसका नाम है टेलिग्राम चैनल भी मुफ्त मुहैया कराता है.

प्ले स्टोर पर करोड़ों लोगों ने टेलिग्राम एप को डाउनलोड किया है और रोजाना हजारों की संख्या में टेलिग्राम यूजर्स में बढ़ोतरी हो रही है. इस एप ने वाट्सएप को टक्कर दे रखी है.

टेलिग्राम के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे टेलिग्राम ट्युटोरियल को पढ़े. जिसका लिंक नीचे मौजूद है.

इसे पढ़े 👉 टेलिग्राम एप क्या और इसका इस्तेमाल कैसे करें?


Telegram se Paise Kaise Kamaye 8 tarike

Telegram App से पैसे कमाने के 8 धांसू तरीके

  1. Link Shortening
  2. Affiliate Marketing
  3. Paid Promotion
  4. Subscription
  5. Apps Promotion
  6. Refer & Earn
  7. Product Selling
  8. Blogging

#1 Link Shortening से पैसे कमाएं

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए अधिकतर लोग इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं. जो लोग इसके बारे में जानते हैं वह सिर्फ टेलीग्राम से ही नहीं बल्कि दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर भी इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं और बहुत ही अच्छे पैसे कमाते हैं.

जैसा आप जानते हैं, जब भी इंटरनेट पर किसी कंटेंट को पब्लिश किया जाता है तो उस तक पहुंचने के लिए एक Link होता है, उसी लिंक को आप लिंक शार्टनर वेबसाइट पर छोटा कर सकते हैं. और उसके बाद हर उस जगह पर शेयर कर सकते हैं जहां पर लिंक पोस्ट करने की सेवा अवेलेबल होती है.

लिंक शॉर्टनिंग का सीधा सा मतलब है बड़े वेब एड्रेस को छोटा करना. इसे एक उदाहरण से समझते हैं.

आपने एक प्रोडक्ट तैयार किया या फिर कोई पोस्ट प्रकाशित की है जिसका वेब एड्रेस यह है – www.yoursitename.com/blog-post-web-address.

अब इस बड़े वेब एड्रेस को छोटा करने का काम करता है लिंक शॉर्टनिंग एप. अगर, आप इस वेब एड्रेस को किसी लिंक शॉर्टनिंग सर्विस से छोटा करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का वेब एड्रेस मिल सकता है – https://b.ly.3Bef83.

यहां आपका काम इतना रहेगा कि इस शॉर्ट लिंक को कॉपी कीजिए और अपने टेलिग्राम चैनल तथा टेलिग्राम ग्रुप में शेयर कीजिए.

आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर अगर कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो मुख्य कंटेंट खुलने से पहले उसे एक एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है, जो कि 5 सेकंड की होती है और इसी एडवर्टाइजमेंट को देखने के बदले में आपको पैसे प्राप्त होते हैं. जितने अधिक से अधिक लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा.

एक अंदाज के मुताबिक आप लिंक शार्टनिंग करके टेलीग्राम पर रोजाना के तकरीबन 200 से ₹300 कमा सकते हैं. हालांकि यह पैसे कम या ज्यादा भी हो सकते हैं.

#2 Affiliate Marketing करें

Affiliate Marketing in Hindi

किसी दूसरे का सामान कमिशन के बदले बेचना ही एफिलिएट मार्केटिंग होती है. जिसे ऑनलाइन दुनिया में कमाई करने का एक मुख्य जरिआ माना गया है.

Bluehost, Hostgator, Flipkart, Amazon, Myntra, GoDaddy जैसी वेबसाइट आपको एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं और इन प्रोग्राम में शामिल हो करके आप पैसे कमा सकते हैं. इस तरीके से पैसे कमाने की सबसे खास बात यह है कि आपको इसमें कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है. यानि बिना पैसे खर्च करें आपका पैसा कमाना चालु हो जाता है.

बस आपको ऊपर दी गई किसी भी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है, और उसके बाद आपको उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक को हर उस जगह पर शेयर करना होता है जहां पर लिंक पोस्ट करने की अनुमति होती है.

अगर कोई व्यक्ति आपने जो लिंक शेयर किया है उस पर क्लिक कर देता है और ओपन किए लिंक से कोई सामान या फिर सर्विस लेता है तो आपको उसके पीछे कमीशन की प्राप्ति होती है. जितना ज्यादा महंगा सामान आप एफिलिएट मार्केटिंग करके Sale करवा सकेंगे आपको उतना ही बढ़िया कमीशन प्राप्त होगा.

गोडैडी और होस्टगेटर जैसी वेबसाइट तो आपको एक सर्विस को सेल करवाने के बदले में ₹1,000 से लेकर ₹5000 तक भी देती है. हर एफिलिएट प्रोग्राम में यह पैसे अलग अलग हो सकते हैं. एफिलिएट प्रोग्राम की सहायता से पैसे कमाने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है और उसके बाद उसके लिंक को टेलीग्राम पर मौजूद ग्रुप और चैनल पर शेयर करना है.

#3 Paid Promotion करें

अखबार, पत्रिका, टीवी चैनल्स में आपने विज्ञापन जरूर देंखे होंगे. और किसी प्रोग्राम के दौरान Presented by, Sponsored by आदि शब्द भी जरूर सुने होंगे.

यह सब शब्द प्रमोशन कंपनियों के नाम लेने के लिए गढ़े गए हैं. यह सारा काम पैड प्रमोशन के अंतर्गत ही आता है.

पैड प्रमोशन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर अथवा फॉलोवर्स हाँसिल करने पड़ेंगे.

उसके बाद जिन लोगों को अपना प्रमोशन करवाना होगा वह आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपको अपना कंटेंट, प्रोडक्ट & सेवा  प्रमोट करवाने के लिए ऑफर करेंगे.

अगर आपको डील अच्छी लगती है तो आप उनकी डील को एक्सेप्ट कर सकते हैं और अपने चैनल के द्वारा आप उनकी सर्विस अथवा प्रोडक्ट का प्रमोशन करके कमाई शुरु  सकते हैं.

#4 Subscription से पैसे कमाएं

आप सोच रहे होंगे कि टेलिग्राम पर सब्सक्रिप्शन कैसे शुरु कर सकते हैं? चलिए हम आपको समझाते हैं.

टेलीग्राम पर एक प्राइवेट चैनल और दूसरा पब्लिक चैनल होता है. प्राइवेट चैनल में जो कंटेंट शेयर किया जाता हैं वह आमतौर पर Paid होता है. अगर आपके अंदर कोई विशेष Skill है तो आप टेलीग्राम पर प्राइवेट चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उस पर अपनी स्किल्स को प्रजेंट कर सकते हैं.

अगर किसी व्यक्ति को आपके उस प्राइवेट चैनल को एक्सेस करना होगा तो उसे कुछ सब्सक्रिप्शन फीस आपको देनी पड़ेगी. इस प्रकार आप सब्सक्रिप्शन फीस से पैसे कमा सकते हैं.

वहीं पब्लिक चैनल टेलीग्राम पर बना करके आप उस पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डालकर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर हासिल कर सकते हैं और जब आपको अच्छे खासे सब्सक्राइबर मिल जाए तब आप उसमें लिंक शार्टनिंग करके या फिर एडवर्टाइजमेंट चला कर के पैसे कमा सकते हैं.

#5 Apps Promotion

वर्तमान टाइम में डेवलपर कंपनी अथवा व्यक्तिगत डेवलपर के द्वारा हमेशा नई-नई एप्लीकेशन बनाई जाती रहती है. जब कोई नई एप्लीकेशन मार्केट में लांच होती है तब काफी कम लोग उसके बारे में जानते हैं. इसलिए एप्लीकेशन को बनाने वाला व्यक्ति अथवा एप्लीकेशन को क्रिएट करने वाली कंपनियां अपनी एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए कई रास्ते अपनाती हैं.

जिसमें से सबसे मुख्य रास्ता अपनी एप्लीकेशन का प्रमोशन करना अथवा उसकी मार्केटिंग करना है.

ऐसी अवस्था में अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे खासे फॉलोअर हैं तो आप ऐसी कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं जिन्होंने कोई नई एप्लीकेशन हाल ही में लॉन्च की है और उनके साथ आप उनकी एप्लीकेशन को प्रमोट करने के बदले में डील पक्की कर सकते हैं. इस प्रकार डील कंफर्म हो जाने के बाद आप एक निश्चित रकम उन कंपनी से प्राप्त करते हैं.

#6 Refer & Earn

Refer and Earn Program

टेलीग्राम चैनल की सहायता से आप उन एप्लीकेशन को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं जिसमें रेफर एंड अर्न का ऑप्शन आता है. जैसे कि पेटीएम एप्लीकेशन, फोन पे एप्लीकेशन, गूगल पे एप्लीकेशन, मोबिक्विक एप्लीकेशन इत्यादि.

आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके अगर कोई व्यक्ति ऐसे एप्लीकेशन को पहली बार अपने मोबाइल पर डाउनलोड करता है, तो आपको हर रेफरल पर कुछ पैसे प्राप्त होते हैं.

#7 Product Sell करें

सर्विस अथवा प्रोडक्ट बेच करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको टेलीग्राम पर एक टेलीग्राम चैनल क्रिएट करना होगा और उसके ऊपर आपको अधिक से अधिक सब्सक्राइब हासिल करने होंगे.

इसके बाद आप उस पर विभिन्न कंपनियों की डील अथवा सर्विस को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं. आपने भी कई बार यह देखा होगा कि टेलीग्राम पर ऐसे कई चैनल है जो हमेशा नई-नई और अच्छी-अच्छी डील लोगों के लिए लाते रहते हैं.

यदि आप दूसरों के प्रोडक्ट सेल नही करना चाहते हैं तो आप खुद के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं. बशर्ते आपके पास कोई खरिदने लायक प्रोडक्ट होना चाहिए.

#8 Blogging से पैसे कमाएं

अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आप टेलीग्राम का यूज करके अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको करना यह होगा कि अपने टेलीग्राम चैनल पर सबसे पहले तो अधिक से अधिक सब्सक्राइबर हासिल करने होंगे.

उसके बाद आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर करना होगा. अगर किसी व्यक्ति को आपका आर्टिकल उपयोगी लगता है तो वह आपके लिंक पर क्लिक करेगा इस प्रकार वह व्यक्ति टेलीग्राम एप्लीकेशन से निकलकर के सीधा आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएगा.

अगर आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल है तो इस बात की प्रबल संभावना है कि वह व्यक्ति किसी न किसी एड पर अवश्य क्लिक करेगा. इस प्रकार क्लिक होने पर आपकी गूगल ऐडसेंस की कमाई में बढ़ोतरी होगी और इस प्रकार आप ब्लॉग के द्वारा टेलीग्राम और गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

वैसे यह तरीका आपको सीधा टेलिग्राम से पैसा नही दे रहा है आपके पास कोई ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल होना जरूरी तभी आप टेलिग्राम का सही इस्तेमाल कर पाएंगे.

तो ये 8 ऐसे असल तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप टेलिग्राम से पैसे कमा सकते हैं. हमारा फेवरिट तरीका अंतिम यानि 8वां है. हम इसी तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमाते हैं.

आइए, अब आपको टेलिग्राम के बारे में कुछ और जानकारी देते हैं ताकि आप टेलिग्राम का सही इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाने में कामयाबी हाँसिल कर पाएं.


Telegram FAQs in Hindi

Q #1 – टेलीग्राम किसका है?

Ans: साल 2013 में टेलीग्राम को पावेल और निकोल ने बनाया था. टेलीग्राम रसिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग App है. जिसे अब दुनियाभर में इस्तेमाल किया जा रहा है.

Q #2 – क्या टेलीग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans: जी हां आप वास्तव में टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हमने आपको आर्टिकल में बताएं  हैं.

Q #3 –  टेलीग्राम पर हम क्याक्या सकते हैं?

Ans: टेलीग्राम पर आप चैटिंग कर सकते हैं, फोटो, ऑडियो भेज सकते हैं, कांटेक्ट भेज सकते हैं, खुद टेलीग्राम चैनल क्रिएट कर सकते हैं. किसी टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं, खुद टेलीग्राम पर ग्रुप बना सकते हैं, टेलीग्राम पर पहले से ही मौजूद ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, लिंक शेयर कर सकते हैं इत्यादि.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको टेलिग्राम से पैसे कमाने के तरीके बताएं हैं. जिनका इस्तेमाल करके ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

1 Comment

Leave a Comment