Articles

Gyanly क्या है और इससे ऑनलाइन कोर्स करने की हिंदी में जानकारी

इस डिजिटल दुनिया में सबकुछ ऑनलाइन शिफ्ट हो रहा है. आने वाले समय में घर की सारी वस्तुएं एक-दूसरे से और मालिक से बतियाती नजर आने वाली हैं. इस तकनिक को इंटरनेट ऑफ थिग्स के नाम से जाना जाता है.

इसी क्रम में एजुकेशन भी स्कूल, कॉलेजों से बाहर निकलकर ऑनलाइन हो रही हैं और हो भी गई हैं. Byzus, Unacademy, Vedantu, Udemy आदि एजुकेशन क्षेत्र में प्रसिद्ध नाम हैं. जिनके बारे में आपने सोशल मीडिया से लेकर अपने दोस्तों से भी जरूर सुना होगा.

इन बड़े खिलाड़ियों के बीचे कुछ छोटे खिलाड़ी भी धीरे-धीरे अपनी पहचान बना रहे है. जिनमे Gyanly भी एक उभरता हुआ खिलाड़ी नजर आ रहा है.

और इस लेख में हम आपको आज इसी ऑनलाइन लर्निंग मार्केटप्लैस Gyanly के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Gyanly क्या है – What is Gyanly in Hindi?

Gyanly, एक ऑनलाइन लर्निंग मार्केटप्लैस है जहां पर कोई भी, कभी भी, ऑनलाइन सीख सकता है और दूसरों को सिखा भी सकता हैं. इसकी शुरुआत मई, 2021 में हुई है इसके फाउंडर माननीय GP Gautam है जो TutorialPandit.com के मुख्य संपादक भी है.

Gyanly Kha Hai in Hindi

यहां से आप विभिन्न डिजिटल कौशल ऑनलाइन मुफ्त में सीख सकते हैं. चुंकि अभी इसकी शुरुआत है. इसलिए, स्टुडेंट्स को विभिन्न कोर्स मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

जिन स्टुडेंट्स को पैसे की दिक्कत है वे Gyanly का फायदा उठाकर अपनी डिजिटल स्किल्स को मुफ्त में बढ़ा सकते हैं. बाद में फ्री कोर्सों के भी पैसे देने पड़ सकते हैं.

वैसे ज्ञानली का मोटो है #BeAble, जो भगवान बुद्ध के अत्त दीप भव से प्ररित लगता है. क्योंकि, Gyanly YouTube Channel पर इस बात का जिक्र किया गया है.

इसका मतलब होता है आत्मनिर्भर बनिए. यानि Gyanly के द्वारा आप शिक्षा ग्रहण कीजिए, नए-नए कौशल सीखिए और फिर ज्ञान प्राप्त करके खुद के रास्ते बनाइए. खुद की मन पसंद आजीविका चुनिए.

हमे इस ऑनलाइन लर्निंग मार्केटप्लैस का यह कंसेप्ट बहुत पसंद आया है क्योंकि वे लोगों को शिक्षा का महत्व समझाते हुए उन्हे हुनरमंद बना रहे हैं.

Gyanly की विशेषताएं – Features of Gyanly in Hindi

#1 कहीं भी, कभी भी सीखें

ऑनलाइन लर्निंग पर कोई बंदिश नही रहती है. इसलिए, यह फीचर आपको ज्ञानली पर भी मिल जाता है. आप जब चाहे, जहां चाहे वहां से सीखना शुरु सकते हैं. आपको स्कूल/कॉलेज की तरह एक निश्चित शेड्यूल फॉलो करने की कोई जरूरत नही है.

#2 मुफ्त उपलब्ध

शुरुआत में ज्ञानली द्वारा बहुत सारे कोर्स मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. इसलिए, जिन स्टुडेंट्स को पैसे की कुछ दिक्कत रहती है उनके लिए यह एक स्वर्णिम मौका है.

वे इस Gyanly मोबाइल एप को मुफ्त डाउनलोड करके डिजिटल कौशल बढ़ा सकते हैं.

#3 मोबाइल एप की सुविधा

Gyanly द्वारा ऑनलाइन लर्निंग को आसान बनाने के लिऐ स्टुडेंट्स की सुविधा के लिए वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप भी उपलब्ध करवाया गया है. जिसे प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता हैं. आप चाहें तो नीचे दी गई लिंक पर जाकर इस एप को अभी मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं.

#4 स्टुडेंट्स के लिए खास कोर्स

अभी तक जो ऑनलाइन प्लैटफॉर्म उपलब्ध हैं वे अधिकतर सरकारी नौकरी या फिर स्कूल एजुकेशन से संबंधित कोर्स ही उपलब्ध करवाते हैं. रियल लाइफ स्किल पर ज्यादा फोकस नही किया गया है.

लेकिन, Gyanly पर स्कूल स्टुडेंट्स के लिए जरूरी स्किल्स जैसे कम्युनिकेशन स्किल, इंगलिश स्पीकिंग कोर्स, कर्सिव राइटिंग कोर्स, परिक्षा कैसे देते हैं, रिज्यूम राइटिंग, इंटरव्यू कौशल आदि पर कोर्स उपलब्ध करवाए गए हैं.

#5 सर्टिफिकेट की सुविधा

अन्य ऑनलाइन एजुकेशन मार्केटप्लैसों की भांति Gyanly भी स्टुडेंट्स को Course Completion Certificate मुहैया कराता है. प्रत्येक कोर्स का अलग-अलग सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जाता है.

कोई भी स्टुडेंट मन पसंद स्किल का कोर्स चुनकर अपने कोर्स को प्रमाणित करवाकर बढ़िया डिजिटल करियर चुनकर पैसा कमाकर जीवन यापन कर सकता हैं.

#6 पढ़ाएं और पैसा कमाएं

यदि आप भी ऑनलाइन पढ़ाकर पैसा कमाना चाहते हैं. तब Gyanly आपकी मदद कर सकता हैं. क्योंकि, यह प्लैटफॉर्म अपनी स्किल को रोजगार में बदलने का बहुत बढ़िया मौका देता है.

आप यहां पर खुद का कोई कोर्स बनाकर उसे प्रकाशित करके Gyanly मार्केटप्लैस पर बेचकर आमदनी कमा सकते हैं.

#7 चैट सपोर्ट

हर स्टुडेंट्स टेक सेवी नही होता है. इसलिए, इन कोर्सों को एक्सेस करने के लिए उसे दिक्कत आ सकती है. इस कमी को दूर करने के लिए Gyanly Support स्टुडेंट्स की मदद करने के लिए कार्य अवधी में उपलब्ध रहता है.

आप ईमेल, लाइव चैट तथा स्टुडेंट्स सपोर्ट ग्रुप के माध्यम से किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सपोर्ट ले सकते हैं.

Gyanly पर उपलब्ध प्रमुख कोर्स – Courses on Gyanly in Hindi

Gyanly पर उपलब्ध कोर्स स्कूल और कॉलेज स्टुडेंट्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. इन कोर्सों को निम्न श्रेणियों में बांटा जा सकता हैं.

कम्प्यूटर साक्षरता कोर्स

शुरुआत में Gyanly द्वारा कम्प्यूटर साक्षरता से संबंधित विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. यह कोर्स सभी स्टुडेंट्स के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं.

कम्प्यूटर साक्षरता कोर्स तो बिना रजिस्ट्रेशन के भी किया जा सकता है. इसके साथ अन्य स्किल जैसे वर्ड बेसिक कोर्स, एक्सेल बेसिक कोर्स, पावरपॉइंट बेसिक कोर्स रजिस्ट्रेशन करने पर Gyanly Free Pass के माध्यम से उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं.

Gyanly पर कम्प्यूटर साक्षरता से आगे बढ़ते हुए स्टुडेंट्स को एक अनोखा और भारत का पहला डिजिटल लिटरेसी कोर्स उपलब्ध करवाया जा रहा है. जिसके माध्यम से स्टुडेंट्स को डिजिटल तकनिक और डिजिटल कौशलों के बारे में सिखाया जा रहा है.

अंग्रेजी भाषा कोर्स

अंग्रेजी भाषा पर Gyanly पर कई कोर्स उपलब्ध है. स्पोकन इंगलिश कोर्स तो आपको मिल ही रहा है साथ में स्टुडेंट्स को अंग्रेजी सही लिखने के बारे में भी कर्सिव राइटिंग कोर्स के माध्यम से सिखाने का प्रयास किया जाता है.

सॉफ्ट स्किल कोर्स

इंसान का मौत के बाद दूसरा सबसे बड़ा डर बोलना होता है. इसलिए, इस डर को कम करने के लिए स्टुडेंट्स को कम्यूनिकेशन कोर्स, पब्लिक स्पीकिंग कोर्स, रेज्यूम राइटिंग कोर्स तथा इंटरव्यू की तैयारी जैसे कोर्स भी उपलब्ध करवाने का प्रयास है.

यह स्किल हर स्टुडेंट्स की प्राथमिक जरूरत है. और इन स्किल्स को स्कूल या कॉलेज में सिखाने की उम्मीद करना बेमानी है. इसलिए, Gyanly द्वारा इस गैप को भरने का प्रयास सराहनीय है.

डिजिटल कौशल कोर्स

Gyanly द्वारा आज की दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित डिजिटल स्किल्स पर भी कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. आपको यहां पर निम्न डिजिटल कोर्स उपलब्ध होंगे.

ऑफिस टूल कोर्स

ऑफिस में व्हाइट कॉलर जॉब करने के लिए विभिन्न प्रोडक्टिव टूल्स की जानकारी होना जरूरी है. इसलिए, इंटरनेट स्किल से लेकर गूगल डॉक्स पर कोर्स भी उपलब्ध करवाए गए है.

डिजिटल फोटोग्राफी & वीडियोग्राफी कोर्स

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप डिजिटल फोटोग्राफी पर उपलब्ध कोर्स के माध्यम से अपनी फोटोग्राफी स्किल को मांझ सकते हैं. साथ में वीडियोग्राफी भी सीख सकते हैं.

इसके अलावा फोटोशॉप कोर्स, वीडियो एडिटिंग कोर्स भी Gyanly द्वारा स्टुडेंट्स को उपलब्ध करवाने का प्रयास है.

Gyanly से ऑनलाइन कोर्स कैसे करते हैं?

जैसा हमने ऊपर बताया कि बहुत सारे कोर्स फ्री उपलब्ध हैं तो इसका मतलब है आपको सिर्फ Gyanly मोबाइल एप डाउनलोड करना है और बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीखना चालु कर सकते हैं.

बाकि जिन कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत है उन्हे आप Gyanly Admission Form भरकर एक्सेस कर सकते हैं. बाकि अन्य जानकारी आपको एप के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती हैं.

स्टेप: #1 – Gyanly एप डाउनलोड करें

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर ज्ञानली मोबाइल एप डाउनलोड करना है. क्योंकि, सभी कोर्स आपको इसी एप के द्वारा ही मिलने वाले हैं.

स्टेप #2 – कोर्स सेलेक्ट करें

इसके बाद आप जिस कोर्स को सिखना चाहते हैं वह कोर्स सेलेक्ट करके उसके ऊपर क्लिक कीजिए. आपको आगे के निर्देश कोर्स पेज पर मिल जाएंगे.

स्टेप #3 – Gyanly Admission Form भरें

यदि आप फ्री कोर्स करना चाहते हैं तब आपको Gyanly Admission Form भरना होगा. इसके बाद आपको 24 घंटे के भीतर Students Dashboard की लॉगिन डिटेल्स Student Group में भेज दी जाती हैं.

स्टेप #4 – Student Dashboard में लॉग़िन करें

जब आपको ग्रुप में लॉगिन डिटेल्स मिल जाए तो उनका उपयोग करके आप अपने स्टुडेंट डैशबोर्ड में लॉगिन करके कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. लॉग़िन करने का तरीका फेसबुक पर लॉग़िन करने के समान ही आसान है. इसलिए, आपको ज्यादा चिंता करने की कोई जरूरत नही है.

स्टेप #5 – सीखना शुरु करें

लॉग़िन करने के बाद आपके सामने वह सभी कोर्स आ जाते हैं जिनमे आपने एडमिशन लिया होता है. अब आपको उस कोर्स के ऊपर टच करना है. टच करते ही आपके सामने क्लास आना शुरु हो जाएगी.

आप एक-एक करके क्लास लेते जाएं और अपना हुनर बढ़ाते जाएं. जब कोर्स पूरा हो जाए तो सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करके अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर लें.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Gyanly ऑनलाइन एजुकेशन मार्केटप्लैस के बारे में बताया है. आपने जाना कि ज्ञानली क्या है और यहां पर स्टुडेंट्स को क्या-क्या सुविधाएं दी जाती हैं.

साथ ही आपने जाना कि Gyanly पर कितने कोर्स उपलब्ध है. आपने विभिन्न श्रेणीयों में उपलब्ध कोर्सों के बारे में जानकारी ली हैं.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएग और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital   

1 Comment

  • आपके द्धारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वीपूण एवं उपयोगी हैं।
    Greate work and greate achivement.

Leave a Comment