Android

किसी भी Android Phone के Features कैसे Check करें?

अरे! इस Android Phone में क्या-क्या Features है? कितनी RAM है इस Mobile Phone में? Processor कितने Ghz का है इस फोन में? Display का क्या Size है?

ये सवाल आपने भी किसी से पूछे होंगे? और आप से भी किसी ने आपके Phone के Specifications को बताने के लिए जरूर कहा होगा? आजकल ये सवाल आम होते जा रहे है.

इसे भी पढे: अपने Computer के Specifications ऐसे देखें.

आपने कोई भी New Android Phone देखा तो सबसे पहले हम उस Phone के Features Check करना चाहेंगे. और Features Check करने के लिए Google करना शुरू कर देते है. लेकिन, क्या आपको पता है? आप Internet के बिना भी किसी भी Android Phone के Specifications को देख सकते है?

ये सच है! आप किसी भी Android Phone की RAM, Processor, Display Size आदि को उसी Phone में Check कर सकते है. इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Android Phone के Features को Check कर सकते है?

Android Phone के Features Check करने का तरीका

Smartphone ke Features Kaise Check Kare

Android Phone के Features कैसे Check करे? इसके बारे में हमने नीचे Step-by-Step तरीका बताया है. आप इन Steps को Follow करेंगे तो आप Android Phone के Features को आसानी से Check कर पाएंगे.

Step: #1 – Settings पर जाएं

सबसे पहले अपने Phone की App Screen से “Settings” पर Tap कीजिए. यह भी एक एप होता है जो आपको होमस्क्रीन पर ही मिल जाएगा.

Step: #2 About Device पर जाएं

ऐसा करने पर आपके सामने Android Phone की Settings खुल जाएगी. यहाँ से आपको “About Phone/Device” को खोजना है.

यह सेटिंग्स आपको सभी डिवाइसों में अलग-अलग तरीके से मिलेगी. क्योंकि, एंड्रॉइड को प्रत्येक मोबाइल कंपनी अपने हिसाब से कस्टमाइज करके इस्तेमाल करती है. इसलिए, आप डिवाइस-विशेष के हिसाब से इस सेटिंग्स को ढुँढ़ने का प्रयास कीजिए.

आमतौर पर यह सेटिंग्स पर टैप करने के बाद खुलने वाली स्क्रीन में सबसे नीचे मिल जाती है. जब आपको यह सेटिंग्स मिल जाए तब आप यहाँ से “About Phone/Device” पर Tap करें.

Step: #3 – फीचर्स चैक करें

यहाँ Tap करते ही आपके सामने Android Phone के Features की सारणी खुल जाएगी. जो कुछ इस प्रकार की हो सकती है.

Picture-of-Android-Phones-Features

इस सारणी से आप Phone की Memory, RAM, Processor, Display आदि मुख्य Features को Check कर सकते है. इसके अलावा आप यहाँ Android Version को भी देख सकते है.

आपने क्या सीखा?

ऊपर आपने जाना कि कैसे एक Android Phone के Features को Check किया जाता है. इस प्रोसेस को जाननए के बाद आप किसी भी स्मार्टफोन के फीचर्स आसानी से चैक करना सीख जाएंगे.

हमे उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आपको पसंद आएगा. आप इस बारे में अपने दोस्तों को बताना न भूले.

#BeDigital

2 Comments

Leave a Comment