How To

आधार वर्चुअल आईडी क्या होती है और VID Generate करने की हिंदी में जानकारी

आधार कार्ड भारत देश मे पहचान का एक मुख्य दस्तावेज हैं. जिसको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI द्वारा जारी किया जाता हैं. आधार कार्ड एक बायोमैट्रिक पहचान कार्ड हैं.

आधार कार्ड में व्यक्ति की आंखों की पुतली, दोनों हाथों की अगुंलियाँ और अगुंठे का निशान, नाम, पता, आदि जानकारी होती हैं. इस डाटा को और सुरक्षित बनाने के लिए UIDAI ने एक और फीचर जोडा हैं. जिसका नाम हैं – आधार Virtual ID या VID.

अब आप यही सोच रहे होंगे कि ये आधार वर्चुअल आईडी क्या होती हैं – What is Aadhaar Virtual ID in Hindi? VID को कैसे बनाते (Generate) हैं? आधार Virtual ID के क्या-क्या फायदें हैं?

आपका सोचना बिल्कुल सही है और आप सही जगह पर हैं. क्योंकि इस Tutorial में हम आपको आधार Virtual ID की पूरी जानकारी दे रहें हैं. जिसमे आपको ऊपर पूछे गये सभी सवालो के जवाब मिल जाऐंगे.


आधार Virtual ID क्या हैं?

aadhaar virtual id kya hai or ise kaise banaye in hindi

VID एक अस्थाई और निरस्त कीये जा सकने वाले 16 अंको का समूह हैं. जो आधार कार्ड की जानकारी से Generate किये जाते हैं. मतलब VID में आधार कार्ड की Details सम्मिलित होती हैं. VID को आधार कार्ड का Clone कहा गया हैं.

VID को आधार कार्ड की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं. और जरूरत के अनुसार पहचान साबित करने, नया बैंक खाता खुलवाने, सिम कार्ड खरिदना, सरकारी, गैर-सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने हैतु VID को इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

आधार Virtual ID में बायोमैट्रिक पहचान के साथ मामूली निजी जानकारी जैसे नाम, फोटो आदि को शामिल किया जाता हैं. VID में आधार कार्ड की सारी जानकारी को शामिल नही किया जाता हैं.


आधार Virtual ID बनाने के फायदे

  1. VID का सबसे बडा फायदा तो यहीं हैं कि आपको आधार कार्ड रखने की जरूरत नही पडेगी. क्योंकि इसकी जगह पर VID उपलब्ध होगी.
  2. आपकी निजी जानकारी (नाम, पता, फोटो, बायोमैट्रिक पहचान आदि) ज्यादा सुरक्षित रहेगी.
  3. आधार कार्ड के Original 12 Number किसी को बताने की जरूरत नही पडेगी.
  4. पहचान के लिए अब VID को Use किया जा सकता हैं.

VID Generate करने के लिए आवश्यक चीजे

  1. आधार कार्ड के 12 नम्बर
  2. Registered Mobile Number (OTP देखने के लिए)
  3. इंटरनेट वाला मोबाईल फोन या कम्प्युटर

Aadhaar Virtual ID कैसे बनाये?

  • Step: #1 – UIDAI की वेबसाईट पर जाए
  • Step: #2 – Virtual ID (VID) Generator पर क्लिक कीजिए
  • Step: #3 – अपना आधार नम्बर और सुरक्षा कोड लिखकर OTP मंगाए
  • Step: #4 – OTP लिखकर Generate VId चुनिए और सबमिट पर क्लिक कीजिए
  • Step: #5 – आपकी आधार वर्चुअल आईडी तैयार है.

चलिए! अब Aadhaar Virtual ID Generate करने का Step by Step तरीका सीख लेते है. ताकि आपको ऊपर लिखे स्टेप आसानी से समझ में आ जाए.


आधार Virtual ID बनाने Generate करने का तरीका

Step: #1

VID Generate करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाईल फोन या कम्प्युटर ब्राउजर में UIDAI की वेबसाईट uidai.gov.in पर जाएं. UIDAI की Official Website पर जाने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक कीजिए.

UIDAI वेबसाईट पर जाएं

Step: #2

अब आपके सामने UIDAI का Homepage होगा. यहाँ से आपको थोडा नीचे जाकर Aadhaar Online Services भाग के Aadhaar Services से Virtual ID (VID) Generator पर क्लिक करनी हैं. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देंखे.

Aadhaar Virtual ID VID Generator

Step: #3

ऐसा करने पर आपके सामने Aadhaar VID Generator खुल जाएगा. जिसमे आप बांए तरफ पहले अपना आधार कार्ड के 12 नम्बर लिखें. और नीचे बने बॉक्स में दांए तरफ दिख रहे Security Code को लिखकर Send OTP के बटन पर क्लिक करें. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देंखे.

Enter Aadhaar Number and Security to OTP

Step: #4

अब आपके Registered Mobile Number में 6 अंको का One Time Password – OTP का मैसेज आएगा. जो केवल 30 मिनट तक वैध रहेगा. इस OTP को दांए तरफ बने खाने Enter OTP में लिखे और नीचे से Generate VID Select करके Submit बटन पर क्लिक करें. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देंखे.

Enter OTP and Generate VID in Hindi

Step: #5

Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके Registered Mobile Number पर एक और मैसेज के माध्यम से 16 अंकों की VID भेज दी जाएगी. और आपको एक इस तरह का मैसेज मिल जाएगा. स्क्रीनशॉट देंखे.

VID Generated Successfully in Hindi

आधार VID से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब

1. VID को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा?

VID के 16 अंको की संख्या हैं. जिसे आधार कार्ड की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं. आप अब आधार कार्ड की जगह VID को दें.

2. VID का इस्तेमाल किन-किन कार्यों के लिए किया जा सकता हैं.

जैसा हमने ऊपर बताया VID का इस्तेमाल सरकारी, गैर-सरकारी लाभों का फायदा लेने हैतु, e-KYC करवाने, सिम कार्ड लेने के लिए, बैंक खाता खुलवाने आदि कार्यों के लिए किया जा सकता हैं.

3. एक VID की समय-सीमा (Validity) कितनी होगी?

आमतौर पर एक VID 1 दिन यानि 24 घंटों के लिए Valid मानी गई हैं. या फिर जब तक आप नई आधार VID Generate नही करेंगे तब तक एक VID Valid रहेगी.

4. नई VID बनाने के बाद पूरानी VID का क्या होगा?

जब आप नई VID बना लेंगे तो पूरानी VID Deactivate यानि निष्क्रिय हो जाएगी.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको आधार VID की पूरी जानकारी दी हैं. आपने एक नई आधार Virtual ID बनाना भी सीखा हैं और आधार VID से संबंधित सामान्य जानकारी को भी जाना हैं. अगर आपको VID Generate करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आए तो आप हमे Comment के द्वारा बता सकते हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

2 Comments

    • विकास जी, इस लेख में VID बनाने का तरीका ही समझाया गया है. इसे एक बार दुबारा पढिए आपको समझ आ जाएगा.

Leave a Comment